Room Heater के प्रकार | Room Heater कैसे काम करता है

रूम हीटर सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाले हीटर माने जा चुके हैं और इसी रूम हीटर के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जैसे कि Room Heater क्या होता है । हालांकि इसके बारे में अधिकतर लोग जानते हैं पर इसके अलावा हम इस आर्टिकल में बताएंगे Room Heater के प्रकार के बारे में, Room Heater कैसे काम करता है, रूम हीटर के पार्ट्स के बारे में, रूम हीटर के फायदे और रूम हीटर के नुकसान के बारे में बारीकी के साथ ।

Room Heater के प्रकार | Room Heater कैसे काम करता है
Room heater kya hai

What is Room heater in hindi | रूम हीटर क्या होता है

ऐसा इलेक्ट्रिक हीटर जिसे बनाया गया है खास तौर पर कमरे को तापमान को गर्म करने या कमरे में इस्तेमाल करने के किये उस हीटर को नाम दिया गया है रूम हीटर । हालांकि रूम हीटर इलेक्ट्रिक रूम हीटर ही होता है जोकि काम करता है बिजली पर ना कि कोयले या लक्कड़ से । रूम हीटर सबसे अधिक मात्रा में उपयोग में लाये जाने वाले हीटर हैं क्योंकि इसी हीटर की जरूरत अधिकतर पड़ती है । हालांकि रूम हीटर के प्रकार भी हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए ताकि आप अपने हिसाब से बेस्ट रूम हीटर का चयन कर सकें ।

रूम हीटर के अंदर सबसे जरूरी कॉम्पोनेन्ट कौन सा होता है

Room Heater के प्रकार जितने भी बनाये हैं कम्पनी ने उनके अंदर एक कॉम्पोनेन्ट जोकि सबसे जरूरी होता है और वह है हीटिंग एलिमेंट । हीटिंग एलिमेंट जोकि हीट देने का यानी कि गर्मी देने का काम करता है और इस हीटिंग एलिमेंट का नाम है रॉड जोकि रूम हीटर के बीच में आपको एक से अधिक देखने को मिल जाती हैं । जबकि ऑयल फील्ड रूम हीटर के अंदर रेडियेटर लगा होता है और यही रूम हीटर का हीटिंग एलिमेंट कहलाता है ।

Room heater working in hindi | रूम हीटर कैसे काम करता है

ऑयल फील्ड हीटर को छोड़कर बाकी आप कोई भी हीटर देख लो जिसमें आपको जो रॉड देखने को मिल रही है उस रॉड के अंदर स्प्रिंग आकार की दिखनी वाली निकरोम वायर होती है और इसी निकरोम वायर को करंट देने से या इसमें करंट प्रवाहित करने से यही निकरोम वायर अत्यधिक गर्म होती है जिससे से गर्मी उतपन होती है और उसी गर्मी की वजह से कमरे के अंदर का तापमान गर्म होता है और हम अपना शरीर सेंक भी लेते हैं । हालांकि निकरोम वायर अधिक गर्मी वाले तापमान पर स्थिर रहती हैं जिससे अत्यधिक गर्म होने पर भी ये जल्दी से टूटती या सड़ती नहीं है ।

Room Heater के प्रकार | Room Heater कैसे काम करता है
Room heater kaise kaam karta hai

रॉड कांच की बनी होती है और इसी के अंदर निकरोम वायर को एक रॉड के एक सिरे से लेकर दूसरे सिरे तक जोड़ा जाता है । हालांकि रूम हीटरों के अंदर कुछ हीटर ऐसे हैं जिसके अंदर रॉड देखने को नहीं मिलती क्योंकि वे अलग तरह से बनाये जाते हैं जैसे कि ऑयल फील्ड हीटर । इस हीटर को छोड़कर बाकी कोई भी हीटर देख लो रॉड आपको अवश्य देखने को मिल जाएगी । रॉड अलग-अलग तरह की होती हैं जैसे कि quartz रॉड, हैलोजन रॉड, कार्बन रॉड इत्यादि ।

Types of Room heater in hindi | रूम हीटर के प्रकार

Room Heater के प्रकार जितने भी हैं उसमें से कुछ प्रकार उनके आकार के ऊपर जबकि कुछ प्रकार उनके अंदर पाई जाने वाली रॉड के ऊपर निर्भर करते हैं जोकि नीचे की तरफ इस प्रकार है :

रेडियंट रूम हीटर

रेडियंट रूम हीटर ऐसे हीटर होते हैं जिसके अंदर रॉड का इस्तेमाल किया जाता है जौर वही रॉड हीटर के बीच में हमें देखने को मिल जाती है । रेडियंट रूम हीटर सबसे अधिक मात्रा में बिके जाने वाले रूम हीटर हैं क्योंकि इसकी कीमत कम होती है और इसे उपयोग में लाना और इधर-उधर ले जाना आसान होता है इसीलिए । लेकिन रेडियंट रूम हीटर जोकि ऑक्सिजन को नष्ट करते रहते हैं ।

इसीलिए बंद कमरे में इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ताकि बाहर से ऑक्सिजन कमरे तक आती रहे और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर जाती रहे । इसके अलावा नमी को भी नष्ट करने लगते हैं जिसकी वजह से हमें बार-बार प्यास लगने लगती है और ऐसे में कमरे के अंदर एक भरी हुई पानी की बाल्टी जरूर रख लेना । रेडियंट Room Heater के प्रकार नीचे की तरफ इस तरह हैं :

Quartz हीटर

Quartz हीटर के बारे में आप इतना जान लें कि इस तरह के हीटर को सलेक्ट नहीं करना है आपको क्योंकि इसकी टेक्नोलॉजी अब काफी पुरानी हो चुकी है । जिस रूम हीटर के Quartz रॉड को लगाया जाता है उस रूम हीटर का नाम रखा गया है Quartz रूम हीटर । हालांकि ये Quartz रूम हीटर शरीर के लिए नुकसानदायक तो होते ही हैं साथ में कमरे की ऑक्सिजन को नष्ट करने के अलावा नमी को भी नष्ट कर देते हैं ।

हैलोजन हीटर

Quartz रूम हीटर की तुलना में ये के अच्छे हीटर हैं जिसकी टेक्नोलॉजी Quartz रूम हीटरों की तुलना में बढ़िया है । हालांकि इस रूम हीटर के हैलोजन रॉड का उपयोग किया जाता है इसीलिए इस रूम हीटर को कहा जाने लगा हैलोजन हीटर । हैलोजन रूम हीटर में आपको अलग-अलग तरह के हीटर देखने को मिल जाएंगे जैसे कि दो रॉड वाले और तीन रॉड वाले । जितने अधिक रॉड होंगी गर्मी और बिजली उतनी ही अधिक ।

कार्बन हीटर

रेडियंट हीटरों के अंदर पाए जाने वाले सभी हीटरों में से कार्बन रॉड वाले हीटर सबसे बेस्ट होते हैं और इसी रूम हीटर को आपको सेलेक्ट करना चाहिए । हालांकि ऊपर जितने भी रेडियंट हीटरों के बारे में मैंने बताया है वे रूम हीटर शरीर को नुकसान अधिक पहुंचाते हैं जबकि कार्बन रॉड के साथ आने वाले रूम हीटर शरीर को नुकसान पहुंचाते तो हैं लेकिन कम ।

इसके अलावा कार्बन रॉड वाले रूम हीटर बिजली की खपत भी कम ही करते हैं जबकि ये कार्बन रॉड वाले हीटर अधिक गर्मी देते हैं Quartz और हैलोजन हीटर की तुलना में । इसीलिए आपको कार्बन रॉड वाले रूम हीटर को ही सेलेक्ट करना चाहिए अगर आप कम से कम कीमत में रूम हीटर खरीदना चाहते हैं तो ।

कोन्वेक्शन ब्लोअर हीटर

कोन्वेक्शन हीटर जोकि ब्लोअर रूम हीटर होते हैं है यानी की ऐसे हीटर जिसके अंदर गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए यानी की गर्म हवा हमें देने के लिए अलग से पंखा लगाया जाता है । पंखा लगा होने की वजह से कोन्वेक्शन ब्लोअर हीटर कमरे के तप्प्मन को जल्दी से गर्म कर देते हैं । कोन्वेक्शन ब्लोअर हीटर काफी अच्छे हीटर हैं ऊपर दिए गये सभी हीटरों की तुलना में काफी अच्छे होते हैं जैसे की :

माइका कोन्वेक्शन हीटर

इस तरह के ब्लोअर हीटर के अंदर माइका इंसुलेटर का हीटिंग एलिमेंट देखने को मिलता है जोकि तापमान गर्म करने में मदद करता है । परन्तु इस ब्लोअर हीटर की टेक्नोलॉजी पुरानी है और ये हीटर शरीर के लिए नुकसानदायक है क्योंकि ये कमरे की ऑक्सिजन को धीरे-धीरे नष्ट करने लगते हैं । इसीलिए इस माइका इंसुलेटर वाले ब्लोअर हीटर को सेलेक्ट मत करना । इसकी जगह पर आप PTC इंसुलेटर वाले ब्लोअर हीटर को सेलेक्ट कर सकते हैं जोकि अच्छे होते हैं ।

PTC हीटर

इस तरह के ब्लोअर हीटर के अंदर PTC एलिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी टेक्नोलॉजी आज के समय में काफी लेटेस्ट है माइका इंसुलेटर वाले ब्लोअर हीटर की तुलना । लेटेस्ट टेक्नोलॉजी होने की वजह से PTC एलिमेंट वाले ब्लोअर हीटर बिल्कुल भी ऑक्सिजन को नष्ट नहीं करते जिससे इसका इस्तेमाल बंद कमरे में भी किया जा सकता है और ये इंसानों के लिए सुरक्षित भी है । इसीलिए अगर ब्लोअर हीटर खरीदना है तो माइका इंसुलेटर वाले नहीं PTC एलिमेंट वाले ब्लोअर हीटर ही सेलेक्ट करना ।

ऑयल फील्ड हीटर

ऐसे हीटर जिसके अंदर ऑयल डला हुआ होता है उस रूम हीटर को नाम दिया गया है ऑयल फील्ड रूम हीटर । इसे ऑयल फील्ड रेडियेटर हीटर के नाम से भी जाना जाता है । इस ऑयल फील्ड रूम हीटर के अंदर तेल डाला जाता है । इस हीटर के चालू होने से इसके अंदर डला हुआ तेल अत्यधिक गर्म होता है और इसी तेल में बाहर की हवा अंदर जाकर दूसरी तरफ गर्म होकर बाहर निकलती है ।

जैसे की इस हीटर के पीछे छेद होता है जहाँ से हवा अंदर जाती है । इसके बाद बीच में पड़े हुए गर्म तेल में से हवा गुजरती है जिससे हवा गर्म होती है और आगे से गर्म हवा बाहर निकलती है । तो कुल मिलाकर गर्म तेल जो बाहर की ठंडी हवा को गर्म करके बाहर निकालता है जिससे कमरे के अंदर का तापमान भी गर्म होने लगता है । नीचे दिखाया गया हीटर बेस्ट, कम कीमत में अच्छी कंपनी का हीटर है जो शरीर के लिए नुकसानदायक भी नहीं है ।

हालांकि ऑयल फील्ड रूम हीटर कमरे के तापमान को गर्म करने में तकरीबन 15 मिनट का समय ले लेते हैं । किन्तु इसकी खासियत ये है कि इस ऑयल फील्ड रूम हीटर को चलाने से ऑक्सिजन और नमी बिलकुल भी नहीं नष्ट होती जिससे ये हमारे लिए बिल्कुल सुरक्षित है । जबकि इस रूम हीटर की तुलना दूसरे रेडियंट हीटर से करनी है तो रेडियंट हीटर कमरे की ऑक्सिजन और नमी को बिल्कुल खत्म कर देते हैं और साथ में शरीर के लिए नुकसानदायक भी हैं ।

परंतु ऑयल फील्ड रूम हीटर एकदम हैं सुरक्षित । लेकिन इस ऑयल फील्ड रूम हीटर की कीमत काफी अधिक होती है और ये बिजली भी काफी ज्यादा मात्रा में खपत करते हैं ।

रूम हीटर कौन से करंट पर काम करते हैं

अधिकतर बिकने वाले और अधिकतर उपयोग होने वाले रूम हीटर ac करंट पर ही चलते हैं क्योंकि हमारे घरों तक जो करंट पहुंचाया जाता है वह करंट AC करंट ही होता है । जबकि अगर आपने घर में सोलर पैनल लगवाया हुआ है और उसी से अगर आप रूम हीटर चलाना चाहते हैं तो आपको ऐसा रूम हीटर खरीदना पड़ेगा जो dc करंट पर चलता है जबकि dc करंट से चलने वाले रूम हीटर खरीदने के लिए दुकानदार को अलग से कहना पड़ता है ।

जबकि अगर आप कुछ नहीं कहते हैं तो दुकानदार आपको वही रूम हीटर देंगे जो ac करंट पर चलते हों क्योंकि यही रूम हीटर सभी घरों में चलते हैं क्योंकि ac करंट सभी घरों में देखने को मिलता है ।

Benefits of Room heater in hindi | रूम हीटर के फायदे

  1. रेडियंट रूम हीटरों की कीमत कम होती है ।
  2. सर्दियों में रूम हीटर कमरे के तापमान को गर्म या खुद को गर्म करने में सहायक होते हैं ।
  3. रूम हीटर को उपयोग में लाना काफी आसान होता है ।
  4. रेडियंट रूम हीटर बिजली की खपत कम करते हैं ।

Drawbacks of Room heater in hindi | रूम के नुकसान

  1. रूम हीटर के अंदर पाए जाने वाले ऑयल फील्ड रूम हीटर की कीमत काफी अधिक होती है ।
  2. रूम हीटर के अंदर आने वाले ऑयल फील्ड रूम हीटर बिजली की खपत काफी ज्यादा करते हैं ।
  3. कुछ रूम हीटर शरीर के लिए काफी नुकसान दायक होते हैं जैसे कि रेडियंट हीटर ।
  4. रेडियंट रूम हीटर के बंद हो जाने के बाद कमरे का तापमान पहले जैसा हो जाता है ।
  5. रेडियंट रूम हीटर ऑक्सिजन और नमी को नष्ट करने लगते हैं ।
  6. बच्चों के लिए रेडियंट रूम हीटर काफी ज्यादा नुकसानदायक है ।

नोट :

हीटर को बंदे कमरे में कभी भी नहीं चलाना चाहिए कम से कम कमरे में एक खिड़की जरुर खुली हुई चाहिए ताकि बाहर से ऑक्सीजन कमरे के अंदर आ सके और अंदर की कार्बन डाईओक्साइड बाहर निकल सके हलांकि आयल फिल्ल्ड रूम हीटर का इस्तेमाल बंद कमरे में किया जा सकता है लेकिन सभी दरवाजे बंद ना रखे ।

Room Heater क्या होता है

जो रूम हीटर कमरे के तापममान को गर्म करने के लिए बना हो उसे ही रूम हीटर कहते हैं ।

Room Heater कितने प्रकार के होते हैं

रूम हीटर 6 प्रकार के होते हैं ।

Room Heater की कीमत कितनी होती है

रूम हीटर की कीमत तकरीबन 500 रूपए से शुरू होते हुए 10000 हजार रुपये के आसपास तक की देखने को मिलती है । 10 हजार रूपए से भी ऊपर की कीमत वाले रूम हीटर होते हैं जो आकार में बड़े होते हैं जोकि तापमान जल्दी गर्म करने में सहायक होते हैं ।

Room Heater के फायदे और नुकसान

फायदा : कमरे का तापमान गर्म करना
नुकसान : अत्यधिक बिजली की खपत करना, कमरे की ऑक्सीजन खत्म कर देना किन्तु oil हीटर को छोड़कर ।

रूम हीटर कौन सा लेना चाहिए

ऑयल फील्ड रूम हीटर ही लेना चाहिए जो कमरे की ऑक्सीजन नष्ट नहीं करते और यही सबसे ज्यादा सुरक्षित होता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *