Android 13 के फ़ीचर्स | Android 13 के बारे में

एंड्राइड 13 स्मार्टफोन के लिए लांच किया जा रहा है लेकिन काफी दिनों बाद जिसे साल 2022 के अंत तक सभी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध करवा दिया जायेगा । जबकि कुछ स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 वर्सन देखने को मिलते हैं जिसके बारे में हम नीचे आपको बतायेंगे एक-एक करके । इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से Android 13 के बारे में बताने वाले हैं जैसे की Android 13 के फीचर्स, एंड्राइड 13 के फायदे और कमियां ।

Android Version in hindi | एंड्राइड 13 के वर्सन के बारे में :

एंड्राइड 13 वर्सन जोकि गूगल कंपनी की तरफ से बनाया जाने वाला लेटेस्ट वर्सन है जिसे सिर्फ एंड्राइड डिवाइस के लिए ही बनाया गया है । बात करें एप्पल डिवाइस के लिए एंड्राइड 13 वर्सन को उपलब्ध नहीं करवाया जाना है क्योंकि एप्पल कंपनी अपने डिवाइस के लिए वर्सन खुद बनाती है जोकि एंड्राइड वर्सन से बिलकुल अलग और काफी फ़ास्ट होता है । एंड्राइड 13 वर्सन जो आपको सभी स्मार्टफोन में नहीं बल्कि कुछ ही स्मार्टफोन में देखने को मिलेंगे । जैसे की गूगलकंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन के अंदर सबसे पहले एंड्राइड 13 को उपलब्ध कर दिया है लेकिन ये वर्सन अभी डेवलपर के अंदर यानी की बीटा वर्सन पर ही आधारित है जिसे इस साल के अंत तक फुल अपग्रेड कर दिया जायेगा और अधिकतर स्मार्टफोन में आपको ये देखने को मिल भी जायेंगे ।

android 13 features in hindi
Android 13 features in hindi

Features of Android 13 in hindi | एंड्राइड 13 के फीचर्स :

एंड्राइड 13 के फीचर्स हैं काफी सारे हैं जिसे शोर्ट तरीके से नहीं बताया जा सकता । आपको अच्छी तरह से समझ लगे इसके लिए हम एक-एक करके सभी पॉइंट्स बारीकी से बतायेंगे जैसे की :

  1. पॉवरफुल प्राइवेसी और सिक्यूरिटी
  2. स्मार्ट स्प्लिट स्क्रीन
  3. QR कोड स्कैनर
  4. साइलेंट मोड
  5. NFC पेमेंट्स
  6. Wifi स्कैनिंग

एंड्राइड 13 में सबसे बड़ा फीचर्स स्मार्टफोन यूजर की प्राइवेसी और स्मार्टफोन की सिक्यूरिटी का ही देखने को मिलता है । एंड्राइड 13 जो बचाता है ऐसी एप्लीकेशन से जो स्मार्टफोन का फुल एक्सेस लेते हैं यानी की उनको कण्ट्रोल करने की परमिशन लेते हैं एप्लीकेशन कंपनी की तरफ से । स्मार्टफोन में एप्लीकेशन इंस्टाल होने से पहले यही एप्लीकेशन एक्सेस लेती है जैसे की गैलरी का और अगर हम एक्सेस दे दें यानी की परमिशन दें दे तभी एप्लीकेशन चलता है । लेकिन इस एंड्राइड 13 को स्मार्टफोन में आने से आप खुद से फुल गैलरी का एक्सेस देने की बजाए गैलरी की पर्सनल फोटो और विडियो को अगर एक्सेस नहीं देना चाहते तो आप ऐसा कर सकते हैं । यानी की गैलरी को फुल एक्सेस दिए बिना एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं । कहने का मतलब ये है की एंड्राइड 13 स्मार्टफोन में होने से स्मार्टफोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए स्मार्टफोन का फुल एक्सेस (कण्ट्रोल) एप्लीकेशन बनाने वाली कंपनी की देने की जरूरत नहीं है । इसके आलावा स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए भी एंड्राइड 13 वर्सन में सिक्यूरिटी फीचर्स दिए गये हैं ।

स्प्लिट स्क्रीन फीचर्स ऐसा फीचर्स जिससे स्मार्टफोन की स्क्रीन दो हिस्सों में बंटकर अलग-अलग एप्लीकेशन को एक साथ चलाने में मदद करती है । लेकिन एंड्राइड 13 फीचर्स मदद करता है बैकग्राउंड में में विडियो कम आकर में विडियो चलाने और साथ में चाहे आप कोई और काम कर रहे हो ।

android 13 ke features
Android 13 ke features

जैसे की अगर इस फीचर से अगर स्मार्टफोन में कोई काम करते हैं और अगर आप यूट्यूबकी विडियो की आवाज सुनना चाहते हैं तो वही विडियो बिलकुल छोटी चलती है स्क्रीन के सबसे नीचे ताकि आपका काम ना रुके । इस छोटी सी स्क्रीन में दिखाई जाने वाली विडियो को आप अपने हिसाब से ऊपर नीचे कर भी सकते हैं । एंड्राइड 13 वर्सन की तुलना अगर हम इससे भी पुराने मोबाइल वर्सन से तुलना करें तो पुराने एंड्राइड वर्सन में यूटटयूब बैकग्राउंड में नहीं चलता लेकिन एंड्राइड 13 में चलता है ।

QR कोड स्कैनर का फीचर देखने को मिलता है जोकि सभी किसी भी qr कोड को स्कैन करने में सक्षम होता है । यानी की आपको अलग से एप्लीकेशन खोलने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है । QR कोड स्कैनर जोकि स्मार्टफोन के होम पेज के सबसे नीचे दिया जायेगा ।

एंड्राइड 13 वर्सन आता है बेस्ट साइलेंट मोड के फीचर के साथ । यह साइलेंट मोड वाला फीचर जो रोक देता है बेकार के नोटीफिकेशन को यानी की ऐसे नोटीफिकेशन जो स्मार्टफोन के अंदर दिए जाते हैं और इसी नोटीफिकेशन की वजह से हम होते हैं बार-बार डिस्टर्ब । इस तरह साइलेंट मोड का फीचर सिर्फ एंड्राइड 13 वर्सन में ही देखने को मिलता है जबकि इससे पहले जितने भी वर्सन बनाये गये थे स्मार्टफोन के लिए वे वर्सन फ़ालतू के नोटीफिकेशन हमको बार-बार दिखाता है जिससे हम बार-बार डिस्टर्ब होते हैं ।

एंड्राइड 13 वर्सन जोकि NFC सेटअप करने के लिए मुल्टी यूजर को सपोर्ट करता है यानी की एक से अधिक यूजर एंड्राइड 13 वर्सन वाले स्मार्टफोन में एक से अधिक NFC पेमेंट के लिए एक से अधिक अकाउंट को सेटअप कर सकते हैं । हलांकि इस फीचर का उपयोग कम ही किया जाता है स्मार्टफोन के अंदर ।

जिस स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 वर्सन दिया गया होगा वह देवीचे सुरक्षित रहेगा अटैक से यानी की वायरस अटैक से जो wifi की मदद से स्मार्टफोन के उपर होते हैं । इस फीचर्स के वजह से स्मार्टफोन हैकर की तरफ से होने वाले अटैक से बच सकते हैं ।

Benefits of Android 13 in hindi | एंड्राइड 13 के फायदे :

  1. एंड्राइड 13 वर्सन में मिलता है बैकग्राउंड विडियो चलने का फीचर
  2. एंड्राइड 13 वर्सन आता है हाई सिक्यूरिटी फीचर के साथ
  3. एंड्राइड 13 वर्सन देता है यूजर को एप्लीकेशन को फुल एक्सेस नहीं देने का
  4. एंड्राइड 12 वर्सन की तुलना में एंड्राइड 13 वर्सन है फ़ास्ट

Drawbacks of Android 13 in hindi | एंड्राइड 13 के नुकसान :

  1. एंड्राइड 13 वर्सन सिर्फ गूगल कंपनी के पिक्सल स्मार्टफोन के आलावा और किसी भी स्मार्टफोन में 2022 में नहीं देखने को मिलेगा
  2. साल 2022 में एंड्राइड 13 वर्सन में कुछ बग (प्रॉब्लम) देखने को मिल रहे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *