बैटरी सेवर क्या है | बैटरी सेवर का मतलब

बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल आज के समय में काफी अधिक मात्रा में किया जा रहा है और इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं । हलांकि बैटरी सेवर मोड क्या है इसके बारे में अधिकतर लोग जानते हैं जिसके बारे में हमने नीचे बताया तो है लेकिन उसके नीचे हमने बैटरी सेवर के फायदे, कमियां और जरूरी पॉइंट्स के बारे में बताया है और वही जरूरी है आपको जानने के लिए ।

What is Battery saver mode in hindi | बैटरी सेवर मोड क्या है :

बैटरी सेवर मोड स्मार्टफोन में दिया जाने वाला फीचर है जिसका काम होता है स्मार्टफोन और लैपटॉप के अंदर बैटरी के उपयोग को कम से कम करना । हलांकि सभी स्मार्टफोन के अंदर बैटरी सेवर का फीचर देखने को मिलता ही है जबकि कुछ स्मार्टफोन के अंदर नाम अलग भी हो सकते हैं जैसे की लो पॉवर मोड, बैटरी सेवर मोड और अल्ट्रा पॉवर मोड ।

Battery saver kya hai
Battery saver kya hai

Battery Saver Mode working in hindi | बैटरी सेवर मोड कैसे काम करता है :

बैटरी सेवर कोई भी हार्डवेयर पार्ट नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर या फाइल के ऊपर आधारित होता है जोकि स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी की तरफ से इस सॉफ्टवेर को बनाया और स्मार्टफोन के अंदर डाला जाता है । लेकिन ये फाइल या सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन के अंदर तभी एक्टिवेट होता है जब हम इसको खुद से बैटरी सेवर बटन की मदद से ओन करते हैं । बैटरी सेवर के को जैसे ही ओन किया जाता है हमारी तरफ से तब ये एप्लीकेशन या फाइल खुद ही कुछ काम कर देती है ताकि बैटरी के उपयोग को कम किया जा सके जैसे की प्रोसेसर के कुछ कोर को बंद कर देना, स्मार्टफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करना इत्यादि । हलांकि प्रोसेसर और स्क्रीन ही ऐसे हार्डवेयर पार्ट्स होते हैं स्मार्टफोन के अंदर जो अधिक बैटरी की खपत करते हैं । हलांकि ये फाइल जोकि कोडिंग के ऊपर आधारित होती है यानी की कोडिंग की मदद से बनाई जाती है जोकि एक ही बटन के दबाने से अपना काम कर देती है । जबकि बैटरी सेवर वाली फाइल जो स्मार्टफोन के अंदर डाली जाती है वह फाइल कितने प्रतिशत बैटरी को बचाएगी यह निर्भर करता है बनाने वाली कंपनी के ऊपर की उन्होंने किस तरह से इसे बनाया है और इसकी जानकारी भी कंपनी के पास ही होती है ।

लो पॉवर मोड क्या होता है :

लो पॉवर मोड बैटरी सेवर मोड का ही दूसरा नाम है जबकि काम एक जैसा ही होता है बैटरी के उपयोग को कम करना । कुछ स्मार्टफोन के अंदर बैटरी सेवर का नाम देने की बजाय लो पॉवर मोड का फीचर डाला जाता है लेकिन काम तो इसका स्मार्टफोन की बैटरी को बचाना ही होता है यानी की स्मार्टफोन की तरफ से यूज होने वाले बैटरी की पॉवर को कम करना ।

अल्ट्रा सेवर मोड क्या होता है  :

अल्ट्रा बैटरी सेवर मोड और अल्ट्रा पॉवर सेविंग मोड का फीचर दोनों एक ही हैं जोकि सबसे ज्यादा बैटरी बचाते हैं । कुछ स्मार्टफोन के अंदर दो फीचर भी देखने को मिलते हैं जैसे कि मेरे पास जो स्मार्टफोन है उसके अंदर लो पॉवर मोड का फीचर तो है लेकिन साथ मे अल्ट्रा बैटरी सेवर का भी फीचर है जिसको ऑन करने से स्मार्टफोन के अंदर रखे वे सभी एप्लीकेशन बंद हो जाते हैं जो एमरजेंसी नहीं होते । सिर्फ एमरजेंसी एप्लीकेशन ही काम करेंगी जैसे कि मैसेज, कॉल, क्लॉक और कांटेक्ट । ये सभी ऐसे फ़ीचर्स हैं जो काफी जरूरी होते हैं और यही फीचर स्मार्टफोन के अंदर चालू रहता है बाकी के सभी एप्लीकेशन बंद कर देता है ये फीचर (अल्ट्रा बैटरी सेवर मोड) । इस फीचर को ऑन करने से बैटरी बैकअप सबसे ज्यादा मिलता है यानी कि 1 महीने से भी ऊपर तक का बैटरी बैकअप । अगर आपका काम सिर्फ कॉल करने के लिए है तो इस फीचर को हमेशा आपको ओन रखना चाहिए जिससे स्मार्टफोन को चार्ज करने की जरूरत बार-बार नहीं पड़ने वाली है ।

बैटरी सेवर से फोन पर क्या असर पड़ता है :

पहले से स्मार्टफोन के अंदर जो फ़ीचर्स आपको मिलता है जैसे कि बैटरी सेवर का ऑप्शन, लौ पॉवर मोड इनको ऑन रखने से बैटरी तो काफी ज्यादा कम यूज होती है क्योंकि इसके ऑन होने से प्रोसेसर के कुछ कोर बंद हो जाते हैं । लेकिन इनको ऑन रखने से स्मार्टफोन की स्पीड आधी कम हो जाती है, आधी पॉवर कम देखने को मिलती है और गेम्स के साथ-साथ हैवी काम करोगे स्मार्टफोन हैंग होने लगेगा । अगर स्मार्टफोन हैंग होने कगे तो इस फीचर को बंद कर देना ।

बैटरी सेवर के फायदे :

  1. बैटरी सेवर मोड फीचर कम करता है बैटरी के उपयोग को
  2. बैटरी सेवर मोड से स्मार्टफोन में मिलता है लम्बा बैटरी बैकअप
  3. अल्ट्रा बैटरी सेवर मोड देता है महीने से ऊपर तक का बैटरी बैकअप

बैटरी सेवर मोड के नुकसान :

  1. बैटरी सेवर के ओन रहने से स्मार्टफोन की स्पीड हो जाती है कम
  2. बैटरी सेवर के ओन रहने से स्मार्टफोन की पॉवर हो जाती है कम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *