फोन की बैटरी कैसे बचाए | मोबाइल की बैटरी को कैसे बचाए

आज के इस आर्टिकल में हम बहुत सारे नहीं बल्कि थोड़े से पॉइंट की मदद से ही आपको बताने वाले हैं कि फोन की बैटरी कैसे बचाए और इस आर्टिकल में हम आपको बारीकी के साथ समझाएंगे भी और कारणों के बारे में भी बताएंगे कि आखिर फोन की बैटरी कैसे बचाए वो भी चंद मिनटों में तो चलिए जानते हैं ।

फ़ोन की बैटरी बचाने के टिप्स :

पहले हम आपको शॉर्ट तरीके से बताएंगे फ़ोन की बैटरी कैसे बचाएं के बारे में लेकिन अगर आपको और भी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इससे भी नीचे चले जाएं वहां पर हमने बारीकी के साथ एक-एक पॉइंट को कवर किया हुआ है । फ़ोन की बैटरी बचाने के टिप्स नीचे की तरफ इस तरह हैं :

  1. स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद बैटरी सेवर के फीचर को ऑन करें
  2. अलग से बैटरी सेवर वाली एप्पलीकेशन को डाउनलोड ना करें
  3. बैकग्राउंड में चल रही एप्लीकेशन को बंद कर दें या क्लियर आल करें
  4. डार्क मोड का फीचर ऑन करें
  5. स्मार्टफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें
  6. हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ, इंटरनेट, लोकेशन जैसे गैर जरूरी फ़ीचर्स को बंद रखें
  7. ऑटो रोटेट स्क्रीन का फीचर बंद करें
Phone ki battery kaise bachaye
Phone ki battery kaise bachaye

नोट :

ऊपर की तरफ जितनी भी सेटिंग्स को हमने बंद करने को कहा है उसको बंद करने से बैटरी काफी ज्यादा बचेगी क्योंकि इन सभी सेटिंग्स को ऑन रखने से बैटरी अधिक यूज होती है । जबकि स्मार्टफोन के अंदर होती है ऐसी कुछ सेटिंग्स जो अत्यधिक तो नहीं लेकिन फालतू में बैटरी खाते रहते हैं और अगर उस सेटिंग्स की अगर आपको जरूरत नहीं है तो बंद कर देना चाहिए जैसे कि ब्लूटूथ, लोकेशन, इंटरनेट ।

फोन की बैटरी कैसे बचाएं :

ऊपर हमने शॉर्ट तरीके से कुछ टिप्स के बारे में जानकारी दी लेकिन अब हम विस्तार के साथ सभी टिप्स को यानी कि सभी पॉइंट्स को कवर करेंगे । फोन की बैटरी कैसे बचाए इस पॉइंट का हल हम एक-एक करके पॉइंट के माध्यम से बताएंगे जोकि इस तरह हैं :

  • बैटरी सेवर का फीचर

बैटरी सेवर का फ़ीचर्स आज के समय में सभी स्मार्टफोन में देखने को मिलता है और उसी का इस्तेमाल हम सब को करना चाहिए अगर स्मार्टफोन में साधारण काम करनस चाहते हैं तो । क्योंकि बैटरी सेवर का फीचर जब स्मार्टफोन में ऑन किया जाता है तब स्मार्टफोन के अंदर लगे हुए प्रोसेसर के अंदर कुछ कोर बंद हो जाते हैं जिससे बैटरी की बचत होती है । स्मार्टफोन के अंदर जो प्रोसेसर लगे होते हैं उसके अंदर कोर की संख्या कुल 8 होती हैं और सभी कोर काम करते हैं जिससे बैटरी ज्यादा यूज होती है । जबकि बैटरी सेवर को जैसे ही ऑन किया जाता है तब प्रोसेसर के अंदर लगे हुए 8 कोर में से कुछ कोर बंद होते हैं जिससे बैटरी कम यूज होगी । लेकिन इस बैटरी सेवर का इस्तेमाल तब मत लड़ना जब आप हैवी काम कर रहे हों स्मार्टफोन में क्योंकि बैटरी सेवर का फीचर ऑन करने से स्मार्टफोन की पॉवर थोड़ी सी कम हो जाती है जिसका असर सीधा स्मार्टफोन की स्पीड पर पड़ता है ।

  • बैटरी सेवर एप्लीकेशन

स्मार्टफोन में पहले से ही बैटरी सेवर का फीचर मौजूद रहता है लेकिन गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर में कुछ लोग अलग से बैटरी सेवर वाली एप्पलीकेशन डाउनलोड करने लगते हैं ताकि बैटरी को अधिक से अधिक बचाया जा सके और बैटरी के हेल्थ के बारे में जानकारी बार-बार मिलती रहे । परन्तु इस एप्लीकेशन को तुरंत डिलीट करें क्योंकि बैटरी सेव करने वाली एप्लीकेशन सारा दिन स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में काम करती रहती हैं जिसकी वजह से ये स्मार्टफोन की बैटरी को तो बचा लेगी लेकिन खुद बैटरी खाती रहेगी सारा दिन क्योंकि ये काम कर रही है । इसीलिए बैटरी सेवर एप्लीकेशन सारा दिन काम करती रहती है जिससे बैटरी सेव नहीं होती और इसका असर स्मार्टफोन की स्पीड और पॉवर पर पड़ जाता है यानी कि स्पीड और पॉवर का कम होना ।

  • डार्क मोड

डार्क मोड अधिकतर स्मार्टफोन में अब के समय में मिलने लगा है जिसको आपने हमेशा ओन करके रखना है क्योंकि इसको ओन रखने से स्क्रीन कम बैटरी की खपत करती है जिससे बैटरी बैकअप अधिक देखने को मिलता है । परन्तु कुछ स्मार्टफोन के अंदर डार्क मोड को ओन रखने के बाद भी स्मार्टफोन की स्क्रीन बैटरी कम नहीं खाती । जैसे की जिस स्मार्टफोन के अंदर TFT या LCD डिस्प्ले लगी हुई है उसके अंदर इस डार्क मोड का कोई फायदा नहीं क्योंकि इनको ओन रखो या नहीं ये स्क्रीन उतना ही करंट खाएगी जितना खाती है । जबकि इसके आलावा LED, OLED, amoled जैसी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन के अंदर डार्क मोड ओन करने से बैटरी काफी बचती है क्योंकि इनके ओन हो जाने से स्क्रीन का जो एरिया डार्क होता है वहां हजारों की संख्या में बल्ब बंद होते हैं जिससे ये स्क्रीन बैटरी की खपत कम करेगी और फ़ोन की बैटरी काफी ज्यादा बचती है इस फीचर के ओन करने से ।

जानें डार्क मोड क्या है और कैसे काम करता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *