M2 चिप के बारे में | M2 चिप के फीचर्स

साल 2021 में एप्पल कंपनी ने M चिप (प्रोसेसर) की एक सीरिज लांच की थी जिसका नाम था M1 चिप, M1 प्रो और M1 मैक्स । लेकिन अब एप्पल कंपनी नए चिप को लांच करने जा रही है जिसका नाम है M2, M2 प्रो और M2 मैक्स । लेकिन इनमें से सबसे पहले सिर्फ M2 चिप को ही लांच किया जायेगा और इस आर्टिकल में हम आपको M2 चिप के बारे में ही विस्तार से बताने वाले हैं सभी जानकारी जैसे की M2 चिप क्या हैM2 चिप के फीचर्सM2 चिप के फायदे और M2 चिप के नुकसान । जानकारी के लिए बता दूँ M2 चिप की कमियां तो तकरीबन नहीं है ।

What is M2 chip in hindi | M2 चिप क्या है :

M1 चिप की तुलना में एप्पल कंपनी की तरफ से गयी इस M2 चिप की स्पीड और पॉवर सबसे ज्यादा है लेकिन M1 प्रो और M1 मैक्स की तुलना में कम । कहने का मतलब ये है की M1 चिप की तुलना में M2 चिप की पॉवर और स्पीड थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है । M1 प्रो और M2 चिप के मुकाबले तो नये M2 प्रो और M2 मैक्स चिप को मार्किट में उतारा जायेगा जो काफी पॉवरफुल चिप होगी । M2 चिप जोकि M2 सीरिज में आने वाली पहली चिप है । M2 चिप जिसे दुसरे शब्दों में प्रोसेसर भी कहा जाता है और यही चिप मैकबुक के अंदर पाए जाने वाले सभी पार्ट्स की तुलना में सबसे ज्यादा जरूरी और महंगी होती है । M2 चिप जिसे सिर्फ मैकबुक के लिए ही बनाया गया है जो सिर्फ मैकबुक में ही काम करती है पर कंप्यूटर में नहीं । इसके आलावा एप्पल कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले सभी पार्ट्स दूसरी कंपनियों को नहीं बेचे जाते जिसकी वजह से M2 चिप जो आपको सिर्फ एप्पल कंपनी के डिवाइस में ही देखने को मिलेंगे ।

M2 chip in hindi | M2 चिप के बारे में :

M2 चिप जोकि M1 चिप का ही अपग्रेडेड वर्सन है यानी की M1 चिप को और बेहतर बनाया गया जिससे M2 चिप का निर्माण हुआ । M1 चिप सीरिज के अंदर आने वाली सभी चिप्स ने काफी शानदान प्रदर्शन किया था पॉवर के मामले में, स्पीड के मामले में और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के मामले में । M2 चिप जो 16 बिलियन ट्रांजिस्टर के ऊपर बनी हुई चिप हो सकती है । लेकिन अगर इससे भी ज्यादा पॉवरफुल प्रोसेसर की बात करें तो M2 प्रो चिप को बनाने के लिए 2 गुना अधिक ट्रांजिस्टरों का इस्तेमाल किया गया है यानी की ट्रांजिस्टरों की संख्या कुल 33.7 बिलियन है जोकि M2 चिप की तुलना में काफी ज्यादा है । ट्रांजिस्टर चिप में जितने ज्यादा होंगे स्पीड और पॉवर उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाती है ।

M2 चिप के बारे में | M2 चिप के फीचर्स
M2 chip ke baare me

M1 की तरह M2 चिप भी 5 नैनो मीटर की टेक्नोलॉजी पर बनी हुई चिप है जो इस चिप के अंदर लगे ट्रांजिस्टरों का अकार होता है । चिप के अंदर लगे 5 नैनोमीटर के ट्रांजिस्टर का आकार इंसान के सिर के बाल से भी बहुत पतला होता है जिसे आंखों से आसानी से नहीं देखा जा सकता । M2 चिप की पॉवर अधिक होने के कारण है इसके अंदर अधिक कोर का शामिल किया जाना जैसे की CPU कोर की संख्या अधिकतम 8 और GPU कोर अधिकतम 10 देखने को मिल जाते हैं जोकि M1 चिप की तुलना में कुछ अधिक हैं और इसका असर हमको विडियो एडिटिंग में अधिक देखने को मिलता है । हैवी वीडियो एडिटिंग करनी हो जैसे की 10 मिनट की वीडियो तकरीबन 3 मिनट में ही एक्सपोर्ट कर देता है यह प्रोसेसर जो बाकी दूसरी कंपनियों की तुलना में काफी तेज़ और पॉवरफुल है ।

Features of M2 chip in hindi | M1 प्रो चिप के फ़ीचर्स :

M2 चिप के फ़ीचर्स जितने भी हैं उनकी लिस्ट टेबल के रूप में इस प्रकार है :

कोर की संख्या (CPU + GPU) (एक्सपेक्टेड)कुल 18 कोर
चिप आकार (एक्सपेक्टेड)5 नैनोमीटर
CPU (एक्सपेक्टेड)अधिकतम 8 कोर (4 परफॉर्मेंस कोर + 4 एफ्फिशेन्ट कोर)
GPU (एक्सपेक्टेड)9 और 10 कोर में उपलब्ध
स्पीड (एक्सपेक्टेड)3.30 गीगाहर्ट्ज़ ( अधिकतम )
डिवाइस सपोर्टएप्पल मैकबुक
रैम टेक्नोलॉजीDDR5 रैम टेक्नोलॉजी सपोर्ट

M2 चिप के प्रकार :

M2 चिप के मॉडल दो बनाये गये हैं जिसकी पॉवर और स्पीड में अंतर थोड़ा सा होता ही है जो नीचे की तरफ इस तरह है :

  1. M2 चिप (8 CPU कोर + 9 GPU कोर)
  2. M2 चिप (8 CPU कोर + 10 GPU कोर)

M2 चिप की पॉवर :

M2 चिप की पॉवर तो दूसरे प्रोसेसर की तुलना में अधिक देखने को मिलता है । M1 चिप की तुलना में M2 चिप कुछ हद तक ज्यादा पॉवर और स्पीड अधिक देखने को मिलती है । हलांकि M2 चिप की तुलना थ्रेडरिपर जैसे प्रोसेसर से नहीं की जा सकती क्योंकि थ्रेडरिपर अलग से ही लेवल के प्रोसेसर हैं जो पॉवरफुल से पॉवरफुल लेवल में आते हैं जिसका उपयोग हर कोई नहीं करता । M2 चिप के अंदर लगे CPU कोर 1.7 गुना ज्यादा पॉवरफुल हैं दूसरी कंपनियों के प्रोसेसर की तुलना में जो काफी अच्छी बात है । CPU कोर के अलावा GPU कोर 7 गुना ज्यादा पॉवरफुल हैं दूसरी कंपनियों के प्रोसेसरों से । कुल मिलाकर सबसे बड़ा अंतर GPU में ही देखने को मिलता है और GPU का ही अहम रोल होता है गेमिंग में और विडियो एडिटिंग में डाले जाने वाले इफेक्ट्स में ।

M2 चिप की स्पीड :

M2 चिप की स्पीड 3.3 गीगाहर्टज तक हो सकती है जबकि कुछ दिनों बाद फुल फीचर्स के बारे में जानकारी भी कंपनी की तरफ से हमें मिलेगी जिसे इस आर्टिकल में अपग्रेड कर दिया जायेगा । M2 चिप के अंदर लगे सभी कोर की स्पीड अलग-अलग ही होती है और ऐसा सभी चिप यानी की प्रोसेसरों में देखने को मिलता है । M2 चिप के अंदर जो 8 CPU कोर हैं जिसमें से 4 एफिशिएंसी कोर होते हैं जिसका इस्तेमाल बाद में होता है और इनमें पॉवर कम होती है इसीलिए । लेकिन बाकी के बचे 4 कोर जिसे परफॉरमेंस कोर कहते हैं उसकी पॉवर होती है ज्यादा । परफॉरमेंस कोर ही सबसे पहले काम करते हैं और सबसे अधिक बोझ इन्हीं कोर के ऊपर पड़ता है ।

M2 चिप वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट है :

एप्पल कंपनी की तरफ से बनाये गए जितने भी मैकबुक में M2 चिप को लगाया है उस मैकबुक की स्पीड और पॉवर काफी ज्यादा देखने को मिलती है खास तौर पर वीडियो एडिटिंग के मामले में । दूसरे कंपनियों के लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग को जब एक्सपोर्ट (सेव) किया जाता है तब लैपटॉप तकरीबन आधा घन्टा ले लेता है विडियो सेव करने में । लेकिन M2 चिप के साथ आने वाले मैकबुक सिर्फ 10 से 15 मिनट में ही विडियो एक्सपोर्ट कर देते हैं यानी कि आधा समय तो बच जाता है ।

M2 चिप गेमिंग के लिए बेस्ट है :

गेमिंग हो या फिर वीडियो एडिटिंग M2 चिप के अंदर लगा हुआ पॉवरफुल GPU कोर जो वीडियो एडिटिंग के काम को आराम से करवाने में मदद करते हैं जब विडियो को एक्सपोर्ट किया जाता है ।

M2 चिप का उपयोग :

M2 चिप का उपयोग सिर्फ एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स में ही किया जारहा है इसके आलावा दूसरी कंपनियों को ये चिप नहीं बेचे जा रहे और ना ही कम्पनी बेचती है हलांकि एप्पल कंपनी के सिर्फ मैकबुक में ही ये चिप आपको आने वाले समय में देखने को मिल जाएगी ।

M2 चिप के फायदे :

  1. अपनी जितनी पॉवर वाले प्रोसेसरों की तुलना में 1.7 गुना अधिक स्पीड देती है M2 चिप
  2. पॉवरफुल कोर M2 चिप में दिए गये हैं
  3. दुसरे प्रोसेसरों (इंटेल, AMD) की तुलना में M2 चिप 70 प्रतिशत कम बिजली खपत करती है
  4. M2 चिप आकार काफी छोटा होने के बावजूद इसके ट्रांजिस्टरों की संख्या का काफी अधिक
  5. M2 चिप सक्षम है वीडियो एडिटिंग को कुछ ही मिनटों में एक्सपोर्ट करने में
  6. पॉवरफुल और हाई स्पीड पकड़ने में सक्षम है M2 चिप
  7. दूसरे प्रोसेसरों की तुलना में M2 चिप के GPU कोर की स्पीड 7 गुना अधिक है

M2 चिप के नुकसान :

  1. M2 चिप का उपयोग सिर्फ एप्पल कंपनी के डिवाइस में ही होता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *