Shark Tank क्या है | Shark टैंक के बारे में

शार्क टैंक इंडिया क्या है इसके बारे में हम आपको सब कुछ इस आर्टिकल में बताने वाले हैं । शार्क टैंक इंडिया जो भारत में अभी-अभी ही आया हुआ है जिसके एपिसोड अब यूटयूब में काफी ज्यादा मात्रा में देखे जा रहे हैं । शार्क टैंक इंडिया में आज के समय में काफी ज्यादा लोग बड़े ही उच्च स्तर पर जुड़ रहे हैं । तो चलिए जानते हैं शार्क टैंक क्या है और शार्क टैंक के बारे में फुल जानकारी ।

Shark Tank India in hindi | शार्क टैंक इंडिया क्या है :

शार्क टैंक इंडिया जो बड़े-बड़े बिजनेसमैन का कॉम्बिनेशन है यानी की इसमें कुछ सक्सेसफुल बिजनेसमैन और बिज़नस वुमेन शामिल होते हैं । शार्क टैंक इंडिया में शामिल होने वाले सभी बिजनेसमैन और बिज़नस वुमेन होते हैं जो ऐसे लोगों को पैसा देने में मदद करते हैं जिन लोगों को बिज़नस चलाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है । हलांकि शार्क टैंक इंडिया में शामिल होने वाले सभी बिजनेसमैन और बिज़नस वुमेन को शार्क्स कहा जाता है जो सामने वाली कंपनियों को पैसा देने के बदले में इक्विटी लेते हैं यानी की कंपनी का कुछ हिस्सा लेते हैं ।

Shark Tank क्या है | Shark टैंक के बारे में

Shark tank india kya hai

शार्क टैंक इंडिया के बारे में :

शार्क टैंक इंडिया में जितने भी शार्क्स हैं वे अपना पैसा जल्दी से दूसरी कंपनियों पर इन्वेस्ट नहीं करते बल्कि ये सोच समझकर, कंपनी की ग्रोथ, टर्नओवर, मार्जिन, मुनाफा इन पॉइंट्स को देखने के बाद ही सोचते हैं पैसा इन्वेस्ट करने के लिए । अधिकतर मामलों में तो सभी शार्क्स पैसा इन्वेस्ट करने में आउट भी हो जाते हैं तो कुछ मामलों में सभी शार्क्स पैसा इन्वेस्ट भी कर देते हैं जिससे वे बदले में इक्विटी या इक्विटी के साथ लॉन भी देते हैं । वैसे आज के समय मे बहुत सी कंपनियों को पैसे की जरूरत होती है जो शार्क टैंक इंडिया से मदद लेना चाहती है लेकिन कुछ ही बिजनेसमैन और बिज़नेस वूमेन सेलेक्ट होते हैं ।

जिस कम्पनी की सर्विस में या प्रोडक्ट्स में दम है उसी कंपनियों को शार्क टैंक से पैसा मिलता है । परंतु शार्क टैंक इंडिया के शार्क यानी कि बिज़नेसमैन बदले में उसी कंपनी का हिस्सा लेते हैं जिसे इक्विटी कहते हैं ।

कई बार 7 शार्क में से कुछ शार्क्स खुद ही बाहर हो जाते हैं जब उनका सामने वाले बिज़नेस में रुचि ना हो तो । अगर 1 से अधिक शार्क्स राजी हो जाते हैं कंपनियों पर पैसा इन्वेस्ट करने के लिए तो उन सभी शार्क्स का आपस मे कम्पटीशन हो जाता है जैसे कि पैसा देकर कम इक्विटी की मांग करते हैं ताकि वे सामने वाली कंपनी से हिस्सा ले सकें ।

शार्क टैंक से पूछे जाने वाले सवाल :

शार्क टैंक इंडिया के अंदर जितने भी शार्क्स हैं वे अपना पैसा सामने वाली कंपनी को देने से पहले कई सवाल पूछते हैं ताकि उनका पैसा व्यर्थ ना जाये और मुनाफा हो । शार्क्स की तरफ से सामने वाली कंपनी से पूछे सवाल नीचे की तरफ इस तरह हैं :

  • टर्नओवर
  • मार्जिन
  • मुनाफा (महिनों के हिसाब)
  • सेल
  • काम की शुरुआत कब हुई

शार्क टैंक इंडिया के शार्क्स को क्या फायदा होता है :

कोई भी शार्क्स पैसा इन्वेस्ट करने से पहले खुद का फायदा पहले देखते हैं और ऐसा हर इंडस्ट्री में होता है । जब शार्क टैंक इंडिया में से कोई शार्क किसी कंपनी को पैसा देता है तब वही शार्क बदले में इक्विटी ले लेता है । कुछ मामलों में इक्विटी के अलावा लोन देकर ब्याज कमाया जाता है और कई बार तो ये शार्क्स सामने वाले कम्पनी को खरीद भी लेते हैं ।

शार्क टैंक के शार्क्स के नाम :

नीचे हमने उन शार्क्स के बारे में बताया है जो शार्क टैंक इंडिया से जुड़े हुए हैं इन्वेस्टर के रूप में । वैसे तो कुल 7 शार्क्स हैं जिसमें से कई बार 1 शार्क शामिल नहीं होते । शार्क टैंक इंडिया के शार्क नीचे की तरफ इस तरह हैं :

अमन गुप्ता जोकि बोट कंपनी के मालिक हैं वही कंपनी जो इयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर और हैडफ़ोन बनाने का काम करती है । अमन गुप्ता जोकि शार्क टैंक इंडिया में इन्वेस्टर के रूप में आते हैं कंपनियों को पैसा देने यानी कि कंपनियों पर पैसा इन्वेस्ट करने और बदले में हिस्सेदारी लेते हैं ।

अश्नीर ग्रोवर जो भारत पे के फाउंडर हैं यानी कि मालिक हैं । भारत पे जोकि पेमेंट एप्लीकेशन है बिल्कुल Paytm की तरह । इसके अलावा अश्नीर ग्रोवर और भी कंपनियों में काम कर चुके हैं । अब अश्नीर ग्रोवर कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए शार्क टैंक इंडिया में जुड़ चुके हैं ।

विनीता सिंह जो बिज़नेस वूमेन हैं और शुगर कॉस्मेटिक की मालकिन हैं । ये कभी -कभार ही शार्क टैंक इंडिया में दिखाई देते हैं जो इन्वेस्टर के रूप में शार्क टैंक इंडिया से जुड़ी हुई हैं ।

अनुपम मित्तल शादी.com के फाउंडर हैं जो एक एप्लीकेशन और वेबसाइट है । इन्हीं की वजह से लाखों लोगों की शादियां आसानी से हो रही हैं । ये भी शार्क टैंक इंडिया के साथ इन्वेस्टर के रूप में जुड़ चुके हैं ।

Emcure फार्मास्युटिकल्स के फाउंडर हैं नमिता थापर जो बिज़नेस वूमेन हैं । शार्क टैंक इंडिया में ये हर बार दिखती ही हैं जो चुनींदा कंपनियों में ही पैसा इन्वेस्ट करती हैं ।

Mama’s earth के फाउंडर हैं Ghazal alagh जो कभी-कभी कभार ही शार्क टैंक इंडिया में शामिल होते हैं । ये भी काफी बड़ी बिजनेस वूमैन है जो शार्क टैंक इंडिया से जुड़कर कंपनियों पर करती हैं पैसा इन्वेस्ट ।

पीयूष बांसल लेंसकार्ट कंपनी के मालिक हैं जो पहले शार्क टैंक से ही पैसा मांगने आये थे जिसको मिल भी गया है अमन गुप्ता की तरफ से । परन्तु अब वे शार्क टैंक इंडिया में जुड़ चुके हैं कंपनियों लर पैसा इन्वेस्ट करने के लिए ।

शार्क टैंक इंडिया के फायदे :

  1. बिज़नेसमैन को पैसे देने में मदद करती है शार्क टैंक इंडिया
  2. उन्हीं कंपनियों को पैसा मिलता है जिसका काम आने वाले समय में तेज़ गति से बढ़ने वाला होगा या जिनका काम चलने के लायक होता है
  3. कंपनी को अगर समान बनाने के लिए पैसे की जरूरत है तो शार्क टैंक अपना पैसा उन कंपनियों में लगाती हैं जिसके बदले में शार्क्स लेते हैं उस कंपनी में हिस्सेदारी (इक्विटी)
  4. कंपनी की हिस्सेदारी के अलावा कई बार कुछ पैसा लॉन के रूप में मिलता है

शार्क टैंक इंडिया के नुकसान :

  1. जिस कंपनी की ग्रोथ अच्छी नहीं है उनको पैसा नहीं मिलता शार्क टैंक इंडिया की तरफ से
  2. जो काम आने वाले समय में बेहतर परफॉर्म नहीं कर सकता उस काम में शार्क टैंक के शार्क अपना पैसा इन्वेस्ट नहीं करते
  3. कुछ बिजनेसमैन को ही शार्क टैंक इंडिया में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलता है

नोट :

आपको शार्क टैंक इंडिया के एपिसोड्स यानी की विडियो देखनी चाहिए जिससे आपको काफी कुछ सिखने को मिल जायेगा । क्योंकि कुछ बातें आपको विडियो के देखने को बाद सीखने को मिलेंगी जैसे की बोलने का तरीका, समझाने का तरीका और इक्विटी मांगने का तरीका इत्यादि ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *