Network Marketing kya hai | नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर

साल 2020 के आसपास और इससे पहले की समय में काफी चर्चा में रहा है नेटवर्क मार्किटिंग शब्द क्योंकि जहाँ एक तरह लोग इस पर काम कर रहे थे तो वहीँ दूसरी तरफ अनजान लोग जानना चाहते थे Network Marketing kya hai और Network Marketing se paise kaise kamaye। इसके अलावा लोगों के मन में सवाल ये भी जरुर से रहता है कि नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है । क्योंकि नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में काफी कुछ जान लेने के बाद अगर इसमें कुछ काम करने की बारी आए तो सबसे पहले नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर जानना काफी जरूरी हो जाता है ।

नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में मैंने काफी कुछ रिसर्च किया, उसके बारे में समझा, काम किया फिर अपना खुद का और किसी एक्सपीरियंस शेयर कर रहा हूँ इस आर्टिकल में । मैं खुद का एक्सपीरियंस इसीलिए इस लेख में देने जा रहा हूँ क्योंकि मैं भी तकरीबन आधा साल नेटवर्क मार्किटिंग में काम कर चूका हूँ । मुझे विश्वास है आपको मेरे खुद के एक्सपीरियंस से काफी कुछ जानने और सीखने को मिलेगा नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में और Network Marketing se paise kaise kamaye जाते हैं ।

Network Marketing kya hai
Network Marketing kya hai

Network Marketing kya hai

नेटवर्क मार्किटिंग में काम पूरी तरह से प्रोडक्ट के प्रमोशन का ही होता है और यह एफिलिएट मार्किटिंग जैसा ही होता है । जिस प्रकार एफिलिएट मार्किटिंग में जब आपकी वजह से कंपनी का सामान बिकता तब बदले आपको कुछ प्रतिशत पैसा दे दिया जाता है जिससे कमाई होती है और ऐसा ही मॉडल इस नेटवर्क मार्किटिंग में होता है लेकिन थोड़ा सा अलग । जैसे कि आपकी वजह से अगर कंपनी का प्रोडक्ट बिका तब तो आपको पैसे मिलेंगे ही ।

अगर आपकी वजह से कोई नया बन्दा नेटवर्क मार्किटिंग के साथ जुड़ता है और वह बन्दा आगे कंपनी का सामान बिकवाता है तब उसे तो बोनस मिलना है बल्कि साथ में आपको भी । इसका मतलब यहाँ पर पैसा तब बनता है जब कंपनी का सामान बिकवाते हैं या आपकी वजह से जब कंपनी में नया बन्दा जुड़े और वही बन्दा जब कंपनी का उत्पाद बिकवाए तब भी आपको और सामने वाले बंदे को कुछ बोनस कंपनी की तरफ से मिलेगा और यह सही काम है भारत में ।

Network Marketing se paise kaise kamaye

Network Marketing se paise kaise kamaye, इसके तरीके एक नहीं बल्कि कुछ ही हैं, जिसे हम आपको चित्र के माध्यम से समझाएँगे । वैसे तो अलग-अलग कंपनियों से बनने वाला कमीशन अलग-अलग होता है । चलो मान लेते हैं अगर एक बन्दा अकेला ही समान बेचेगा तो उसको 40 प्रतिशत का मुनाफा होगा लेकिन दूसरी तरफ अगर बन्दा अपनी ID से कुछ बन्दे को जोड़ लेता है तो उसके अंदर आने वाले सभी बन्दे जितने भी प्रोडक्ट बेचेंगे तो उन सब का प्रॉफिट आपको और उस बंदे को भी मिलेगा जिसने जोड़ा है ।

इसके अलावा जैसे-जैसे आप अपनी id से बन्दे जोड़ते रहेंगे वैसे-वैसे बदले में आपको 15 प्रतिशत का मुनाफा तकरीबन 350 रुपये मिलेंगे । यानी कि प्रोडक्ट बिकवाने पर अलग से पैसा और टीम बनाने का अलग से पैसा । सबसे ज्यादा पैसा टीम बनाने पर ही बनता है और आपको इसी पॉइंट का खास ध्यान रखना चाहिए ।

आप ये मत सोचना की इसमें मुझे सिर्फ प्रोडक्ट बेच कर ही पैसा कमाने का मौका मिलेगा । लेकिन इसमें अगर आप प्रोडक्ट नहीं बेच पाते हैं तो टीम बनाकर छोड़ दें उसके बाद आपकी टीम का बोनस भी आपको ही मिलता रहेगा अगर आपकी टीम आगे-से-आगे किसी नए पर्सन को जोड़ती रहेगी ।

Network Marketing se paise kaise kamaye
Network Marketing se paise kaise kamaye

मान लो आपने दो पर्सन को जोड़ा तब आपको 15 प्रतिशत एक से और 15 प्रतिशत दूसरे से मिलेंगे कमीशन तकरीबन 700 रुपये । दो बन्दे आमने सामने रखने से मैचिंग इनकम अलग से मिलती है तकरीबन 10 प्रतिशत । इसके बाद आपके नीचे जो दो पर्सन जुड़े हैं वे दो पर्सन आगे और दो-दो बन्दे को जोड़ेंगे जिससे आपको अब आपको फिर से 2 बन्दे का कमीशन मिलेगा । आपकी टीम में कुल बन्दे हुए हैं 6 ।

अब आपके नीचे लगे 6 बन्दे अगर 1-1 बन्दे को और जोड़ लेते हैं तब 6 बन्दे और जुड़ जाएंगे जिसका कमीशन आपको 6 पर्सन से तकरीबन 4500 रुपये के आसपास मिलने वाला है । सामने वाले पर्सन को पैसे तो मिलेंगे ही साथ में आपको भी उसका कमीशन मिलता जाएगा ।

हलांकि कुछ कंपनियों के ऑफर अलग से भी देखने को मिलते हैं जैसे कि सामने वाले बन्दे की कमाई का 5 से 10 प्रतिशत हमको मिलना, मैचिंग इनकम का अलग से मिलना और लेवल अप होने का कमीशन अलग से मिलना, सामने वाले बन्दे की तरफ से खरीदे गए समान का कमीशन आपको मिलना । जोकि काफी बड़ी बात है और ऐसे ऑफर सभी कंपनियों में देखने को नहीं मिलते ।

जिस कंपनी में मैं रजिस्टर हुआ हूँ वहां से मुझे 4 तरीके से कमीशन मिलता है 10 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक । इसके अलावा एक ऑफर ये भी है कि लेवल अप हो जाने के बाद ये इनकम मुझे जिंदगी भर मिलती रहेगी जिसे फिक्स्ड इनकम कहते हैं । अगर हम बात करें एक और इनकम की और वह है repurchase इनकम की यानी कि ऐसी इनकम जो हमें अलग से मिलती है अगर आपकी टीम में से कोई भी बन्दा समान खरीदता है तब आपको अलग से कमीशन मिल जाता है ।

नोट :

ज्यादा बोनस देने वाली नेटवर्क मार्किटिंग कंपनियां शुरुआत में अच्छा-खासा बोनस तो दे देती हैं लेकिन बाद में प्लान चेंज कर देती हैं । जिससे इनकम ज्यादा नहीं होती और बाद में उनको छोड़ना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि वहां से हमारी टीम बनी पड़ी है । इसी वजह से किसी भी नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी में ज्वाइन होने से पहले उस कंपनी की जाँच पड़ताल अच्छे से कर लें ।

हम शुरुआत कैसे करें

शुरुआत करने से पहले दो टॉपिक्स के बारे में पूरा ज्ञान होना जरूरी है आपको और उन टॉपिक्स के नाम हैं Network Marketing kya hai और Network Marketing se paise kaise kamaye । तो अब आगे आप रजिस्टर होने के लिए तैयार हैं और खुद रजिस्टर हो सकते हैं नेटवर्क मार्किटिंग में काम करने के लिए । अगर आप शुरुआत करना चाहते है तो हमने पोपुलर वेबसाइट का लिंक नीचे दे रखा है जो पिछले लम्बे समय से नंबर 1 पर रह रही है ।

हलांकि रजिस्टर फ्री ही होता है । उन नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी के साथ ना जुड़ें जिसमें आपसे पैसे मांगे जा रहे हों क्योंकि वह लोगों से पैसे इक्कठा करके ही मुनाफा कमाने का प्रयास करती है ।

नेटवर्क मार्किटिंग के फायदे

  1. डायरेक्ट सेल्लिंग की तुलना में कई गुना ज्यादा मुनाफ़ा होना ।
  2. लेवल कम्पलीट होने के बाद नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी की तरफ से मिलता है घूमने का मौका फ्री में ।
  3. ऑनलाइन कामों में से कम समय मे जल्द कमाने का मौका ।
  4. लेवल कम्पलीट होने के बाद जिंदगी भर फिक्स्ड इनकम का मिलना ।
  5. कम पैसों से शुरुआत हो जाती है नेटवर्क मार्किटिंग ।
  6. नेटवर्क मार्किटिंग में हिस्सा बनने के लिए नहीं देना पड़ता इंटरव्यू इत्यादि ।
  7. नेटवर्क मार्किटिंग जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहों में किया जा सकता है ।
  8. एक्टर जितनी इनकम करने का मौका देता है नेटवर्क मार्किटिंग वो भी कम समय में ।

नेटवर्क मार्किटिंग के नुकसान

  1. नेटवर्क मार्किटिंग में कंपनी का मुख्य मकसद होता है अपना सामान महंगे दाम पर बेचकर पैसे कमाना । इसमें लोगों को जोड़ना तो एक उनका बहाना है बल्कि वह उन्हें ही महंगा समान देकर पैसा कमाती हैं ।
  2. कुछ नेटवर्क मार्किटिंग कंपनियों से मिलने वाला कमीशन कम होता है ।
  3. कुछ नेटवर्क मार्किटिंग कंपनियों में पैसे बनाने के लिए करनी पड़ जाती है कड़ी मेहनत ।
  4. कुछ नेटवर्क मार्किटिंग के रूल्स होते हैं काफी स्ट्रिक्ट ।

नेटवर्क मार्किटिंग से इनकम कहां-कहां से होती है

कुछ नेटवर्क मार्किटिंग में इनकम 2 तरीके से होती है जैसे कि कंपनी का सामान खुद से बिकवाना में मदद करवानी या किसी को कहना । जैसे कि अगर आपकी वजह से कंपनी का सामन बिका तब आपको बदले में कमीशन मिल जाएगा । आप जिस भी नेटवर्क मार्किटिंग में जुड़े हों उसी कंपनी में अगर आप अपने साथ किसी को जोड़ते हैं और वही बन्दा अगर कंपनी का सामान बिकवाने लगे तब बदले में उसे तो कमीशन मिलना ही, साथ ही साथ आपको भी कमीशन मिलेगा । इसका मतलब अगर आपने 10 बंदे को अपने साथ किसी नेटवर्क मार्किटिंग में जोड़ कर रखा है और उन 10 बंदे ने जो भी कमाई की होगी उसका कुछ प्रतिशत कंपनी की तरफ से ही आपको मिलता रहेगा यानी बैठे-बैठाए कमाई ।

नेटवर्क मार्किटिंग से कितना कमाया जा सकता है

नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी का सामान आपकी वजह से जितना ज्यादा बिकता है उस हिसाब से आपको पैसा मिलेगा । हजारों की तादाद में ही इस काम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन लाखों में कमाना बेहद ही मुश्किल होता है जो आसान काम नहीं ।

अधिकतर लोग नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में गलत क्यों बोलते हैं

इसका कारण ये है कि नेटवर्क मार्किटिंग में काम करके पैसे अगर कमाने हों तो कंपनी के साथ जुड़ना होता है । लेकिन कुछ कंपनियां अपने साथ जुड़ने के बदले में ज्यादा पैसे लेती थी और यहीं से पैसा कमा लेती थी । लेकिन यहाँ पर कंपनी तो मुख्य रूप से तो बंदे को अपने साथ ही जोड़ने पर पैसा कमा रही थी । जबकि नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी के साथ जुड़ने पर पैसे नहीं लगते । इसके अलावा काफी कंपनियों ने लोगों को अपने साथ जोड़ने के बदले में पैसे लिए जो बाद में उनके पैसे लेकर ही भाग गई । जिसकी वजह से लोगों का विश्वास उठ गया ।

जिस काम से पैसा ज्यादा बनने लगे कम समय में, उस काम को तो अधिकतर लोग गलत ही बोलते हैं । लेकिन कुछ बन्दों ने इसमें से पैसा काफी मात्रा में कमाया है क्योंकि यहाँ से पैसा बनाने में शुरुआत में काफी मुश्किलें आती हैं, उसके बाद नहीं । लेकिन भारत में अच्छी नेटवर्क मार्किटिंग कंपनियां मौजूद हैं जो सरकार के कानून के मुताबिक ही सही ढंग से काम करती है ।

नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर

इस काम को लेकर बुराई की जा रही है, लेकिन यह गलत काम नहीं है । कुछ कॉलेज में नेटवर्क मार्केटिंग का चैप्टर पढ़ाया जाता है और सरकार भी साथ दे रही है । क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में नए बंदे जो जुड़ते हैं उसकी वजह से कंपनी का सामान जब ज्यादा बिकता है तब उस बंदे को बदले में कमीशन मिलता है और कंपनी को भी मुनाफा होता है और यह एकदम सही तरीका होता है । इसकी वजह से कंपनी मुनाफे में होती है और नये बंदे को रोजगार मिलता है । इसी कारण से सरकार साथ दे रही है नेटवर्क मार्केटिंग को । इस हिसाब से नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर सेफ है जो पिछले कई सालों से सही तरीके से चल रहा है ।

लेकिन कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां पैसे ले रही थी उन लोगों से जो उनके साथ जुड़कर पैसा कमाना चाहते थे । क्योंकि कंपनी हर किसी को कहती थी कि वह नए बंदे जब जोड़ेंगे तब उन्हें कमीशन मिलेगा ज्यादा । लेकिन सामान बिकवाने पर कम । इससे हर बन्दा किसी ना किसी को नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जोड़ता था इससे उस बंदे को पैसे तो मिलते थे । लेकिन कंपनी हर बंदे को अपने साथ जोड़ने से पहले उनसे पैसे लेती थी और इसी को उनहोंने बिज़नेस बना लिया । इसी बिज़नस मॉडल को सरकार ने बैन किया था । सरकार तो बस इतना चाहती है कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ऐसा प्लान ना बनाए जिसमें बंदे जोड़कर पैसे कमाने का काम रखा गया है ।

क्या नेटवर्क मार्केटिंग में काम करना सही है या नहीं

पहले के समय में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां ऐसा प्लान बनाकर रखी थी जिसमें किसी को अपनी कंपनी के साथ जोड़ने के के बदले में कुछ पैसे ले लेती थी और वहीँ से कमाई कर लेती थी । बदले उस बंदे को कह दिया जाता था कि वह नए बंदे को अपने साथ जोड़कर लाए तो बदले में आपको पैसे मिलेंगे । यानी यहाँ पर केवल बंदे जोड़ने के बदले में ही पैसे मिलते थे ना कि सामान बिकवाने के बदले में । जब भी बन्दा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ता था उसे बदले में एक बार के लिए पैसे देने पड़ते थे जैसे कि 5000 रूपए । जितनी बार बन्दा कंपनी से जुड़ता था उतनी बार कंपनी को कमाई हुआ करती थी ।

जब सरकार ने इस प्लान पर पाबंदी लगाई तब कंपनी अपने साथ किसी को बंदे को जोड़ने के बदले में पैसे लेना तो बंद करने लगी । लेकिन वह उन्हें जबरदस्ती सामान देनी लगी अगर वह बन्दा उनकी कंपनी के साथ जुड़ना चाहता है तो और उनके सामान की कीमत भी काफी ज्यादा हुआ करती थी । इसका मतलब अगर कोई बन्दा नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ना चाहता है तो ऐसे में वह सबसे पहले उसी कंपनी का महंगा समाना लेगा । यहीं से कंपनी को मुनाफा ज्यादा होता है । लेकिन यहाँ पर बन्दा जो भी जुड़ता है वह कंपनी का सामान बिकवाकर पैसे नहीं कमाता बल्कि आगे और बन्दों को जोड़कर पैसे कमाता है और यही कंपनी का मुख्य मकसद होता है क्योंकि कंपनी ज्यादा बोनस देती है अपने साथ नए बंदे जोड़ने पर ।

इन्हों कारणों की वजह से सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के पुराने प्लान को बैन कर दिया था । लेकिन कंपनी ने टेढ़े तरीके से नया प्लान बनाकर गलत तरीके से कमाई कर रही है । यह सही नहीं है इसमें काम करना । उसी नेटवर्क मार्केटिंग में काम करना सही होता है जिसमें जुड़ने के बदले में कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है और ना ही आपको कुछ सामान खरीदने के लिए मजबूर किया जाता हो । इसका मतलब जिस नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ना फ्री होता है वह कंपनी सही है और ऐसा बहुत ही कम कंपनियों में देखने मिलता है । क्योंकि इन कंपनियों का मुख्य ममकसद होता है जो भी बन्दा इनके साथ जुड़ता है वह उनका सामान बिकवाए ।

मेरी राय Network Marketing को लेकर

भले ही आपने विस्तारपूर्वक तरीके से जान लिया होगा Network Marketing kya hai, Network Marketing se paise kaise kamaye और नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर के बारे में । लेकिन किसी भी नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी की जाँच पड़ताल अच्छी से कर लें क्योंकि कुछ कंपनियां काम करवाने के बाद पैसे नहीं देती हैं । ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि ऐसा मैंने न्यूज़ में सुना था कि एक नेटवर्क मार्किटिंग कंपनी ने लोगों से पैसे लेकर उनके साथ ठगी मार ली थी ।

इसके अलावा नेटवर्क मार्किटिंग कंपनियां पैसे तभी बनते हैं अगर कंपनी का सामान बिकता है । अगर बंदे जुड़ने के बदले में ही ज्यादा पैसे मिल रहे हों तो ऐसे में वहां पर काम नहीं करना चाहिए । क्योंकि वह कंपनियां पैसे लेती है जब कोई बन्दा उनके साथ जुड़कर काम करना चाहता है । यह बिज़नेस मॉडल सरकार ने बैन किया है जिसके चलते अब कंपनियां नये बंदे को अपने साथ जोड़ने के बदले में पैसे तो नहीं लेती बल्कि उन्हीं पैसों के बदले में ग्राहक को सामान दे देती है । इससे कंपनी दुसरे तरीके से ही पैसा बना लेती हैं ।

मैंने अनुभव यह किया है कि नेटवर्क मार्किटिंग के माध्यम से पैस्स कमाना आसान काम नहीं बल्कि बहुत ही मुश्किल होता है । इससे अच्छा है अन्य काम करना जो सही होते हैं क्योंकि यह काम हर किसी के बस का नहीं होता बल्कि इसके लिए हुनर का होना काफी जरूरी होता है ।

2 thoughts on “Network Marketing kya hai | नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *