फोन कूलर क्या है | फोन कूलर कैसे काम करता है

फ़ोन कूलर के बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते क्योंकि इसका इस्तेमाल हर कोई नहीं बल्कि चुनिंदा लोग ही करते हैं और ऐसा इसीलिए क्योंकि फोन कूलर की जरूरत हर किसी को नहीं बल्कि कुछ लोगों को पड़ती है । इस पॉइंट के बारे में फो इस आर्टिकल में बात की जाएगी लेकिन इसके अलावा हम एक-एक करके कुछ टॉपिक को विस्तार से बताएंगे और समझाएंगे जैसे कि फोन कूलर क्या होता है, फोन कूलर कैसे काम करता है, फोन कूलर के फायदे और फोन कूलर के नुकसान ।

What is Phone Cooler in hindi | फोन कूलर क्या है :

ऐसा कूलर जो स्पेशल स्मार्टफोन के लिए बनाया गया हो उस कूलर को कहते हैं फोन कूलर । गर्मियों के दिनों में लोग गर्मी से बचने के लिए खुद के लिए घरों में कूलर लगाते हैं ठीक वैसे ही स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म ना हो इसके लिए भी लोग अलग से फोन कूलर खरीदते हैं । वैसे फोन के लिए बनाए जाने वाले कूलर तीन तरह के होते हैं जिसे देख कर ही खरीदना पड़ता है ।

फोन कूलर क्या है | फोन कूलर कैसे काम करता है
Phone Cooler kya hota hai

फ़ोन कूलर फ़ोन को अत्यधिक ठंडा नहीं करता बल्कि उसे इस तरह से बनाया गया है की वह स्मार्टफोन के तापमान को कांस्टेंट रखता है यानी की ना ही ठंडा और ना ही गर्म । क्योंकि स्मार्टफोन सही से तभी काम करता है जब वह अत्यधिक ठंडा और अत्यधिक गर्म नहीं होता । फोन के अत्यधिक गर्म होने से फोन की स्पीड हल्की सी कम हो जाती है इसीलिए फोन कूलर स्मार्टफोन के तापमान को कांस्टेंट रखते हैं यानी की हद से जयादा ठंडा नहीं करते और ठंडा इतना करते हैं की स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म होने की समयस्य ना आये ।

फोन कूलर क्यों लगाया जाता है :

फोन कूलर को स्मार्टफोन में लगाने की जरूरत इसीलिए होती है कि जब स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म हो जाता है तब स्मार्टफोन की स्पीड काफी कम हो जाती है जिससे स्मार्टफोन हैंग करना शुरू कर देता है । हलांकि साधारण काम अगर स्मार्टफोन में करने से स्मार्टफोन थोड़ा सा गर्म तो होता है पर उसका असर स्मार्टफोन की स्पीड पर नहीं पड़ता ।

हैवी गेम्स और हैवी काम स्मार्टफोन के ऊपर लगातार करने से स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म होते जाता है जिसके कारण कूलर को स्मार्टफोन के पीछे की तरफ लगाया जाता है । जो फोन को ठंडा करने का काम करता है फ्रिज की तरह पर कुछ कूलर ठंडा नहीं बल्कि सिर्फ फोन को हवा ही मारते हैं उसको मत खरीदना पूरा आर्टिकल पढ़ लेंगे आपको फुल जानकारी हासिल हो जाएगी ।

फ़ोन कूलर के पार्ट्स :

फोन कूलर के पार्ट्स हैं कितने यह फोन कूलर के प्रकार के ऊपर ही निर्भर करता है जो की नीचे की तरफ इस तरह है :

पेल्टियर डायोड को थर्मल प्लेट के नाम से भी जाना जाता है । थर्मल प्लेट ऐसी प्लेट होती है जिसको अगर करंट दिया जाए तो वह प्लेट फ्रिज की तरह ठंडी होने लगती है । लेकिन थर्मल प्लेट का नीचे का हिस्सा जैसे-जैसे ठंडा होता है ठीक वैसे ही इसकी ऊपरी सतह धीरे-धीरे गर्म होती है । कुछ-कुछ फोन कूलर के अंदर थर्मल प्लेट का उपयोग नहीं किया जाता और वही कूलर सही तरह से फोन के तापमान को कम नहीं कर पाते सिर्फ थर्मल प्लेट वाले फोन कूलर ही करते हैं ।

थर्मल प्लेट की ऊपरी सतह जो गर्म होती है उसका असर नीचे वाली सतह पर असर ना डाले इसके लिए सिल्वर प्लेट सबसे ऊपर लगाई जाती है ताकि गर्मी फ़ैल जाए सिल्वर प्लेट पर ।

फोन कूलर के ऊपर छोटा सी मोटर (DC मोटर) लगी होती है जिसके ऊपर प्रोपेलर लगा होता है जो सभी फोन कूलर में लगा होता है । कुछ प्रोपेलर ट्रांसपेरेंट होते हैं ताकि इसके ऊपर लाइट बिखर सके । फोन कूलर में इस पंखे का इस्तेमाल किया जाता है जो फोन के तापमान को कम करने के लिए जबकि जिस फोन कूलर में थर्मल प्लेट को लगाया जाता है उसमें फोन कूलर का इस्तेमाल किया जाता है थर्मल प्लेट की ऊपरी सतह को अत्यधिक गर्म होने से बचाने के लिए । हलांकि थर्मल प्लेट की ऊपरी सतह गर्म और नीचे की सतह ठंडी होती है ।

फोन कूलर के चार्जिंग पोर्ट से ही करंट अंदर जाता है जिससे फोन कूलर काम करता है । हलांकि फोन कूलर साधारण चार्जर से भी काम कर जाते हैं जबकि पॉवरफुल फोन कूलर जो अत्यधिक कुलिंग देते हैं वे अधिक वॉट पर चलते हैं जैसे की 10 वॉट और इससे भी ऊपर ।

फोन कूलर को बेहतर लुक देने के लिए अलग से पंखे के बीच में छोटा सा बल्ब लगाया जाता है जो अलग-अलग रंग की रौशनी फैलाता है पंखे के ऊपर जिससे पंखे चमकते हैं जो बेहतरीन लुक देते हैं और गेम्स खेलते समय इस फोन कूलर का इस्तेमाल करने में मजा और भी ज्यादा आता है ।

फ़ोन कूलर कैसे काम करता है :

फोन कूलर के अंदर कई सारे पार्ट्स होते हैं जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं जैसे की फोन कूलर का सबसे जरूरी पार्ट उसके अंदर लगा हुआ पेल्टियर डायोड यानी की थर्मल प्लेट जिसको करंट देने से वह प्लेट अत्यधिक गर्म और ठंडी होती है । पेल्टियर डायोड को ही थर्मल प्लेट कहते हैं । थर्मल प्लेट का ऊपरी हिस्सा गर्म और नीचे का हिस्सा ठंडा होता है । या फिर ऊपरी हिस्सा ठंडा और नीचे का हिस्सा गर्म होता है जोकि ऐसा ही होता है जब उसे करंट दिया जाता है ।

फोन कूलर क्या है | फोन कूलर कैसे काम करता है
Phone cooler kaise kaam karta hai

थर्मल प्लेट का जो हिस्सा ठंडा होता है उसे बाहर की तरफ रखा जाता है ताकि वह हिस्सा स्मार्टफोन के साथ लगे जिससे की स्मार्टफोन का तापमान ठंडा यानि नार्मल हो सके । अब बचा थर्मल प्लेट का ऊपरी हिस्सा जो गर्म होता है उसके ऊपर सिल्वर की प्लेट अलग से लगाई जाती है ताकि गर्मी फ़ैल जाए सिल्वर के प्लेट पर फिर उसके ऊपर छोटी सा मोटर लगी होती जिसके साथ प्रोपेल्लर लगे होते हैं ।

फैन मोटर जोकि थर्मल प्लेट के ऊपरी हिस्से को अत्यधिक गर्म होने से बचाती है क्योंकि ऊपर हिस्सा जितना गर्म होता है उतना ही नीचे का हिस्सा ठंडा भी होता है । अच्छी तरह नीचे ही प्लेट ठंडी हो इसके लिए ऊपर के हिस्से को अत्यधिक गर्म होने से बचाया जाता है । मोटर (dc मोटर) हवा बाहर से खींचती है और अंदर प्लेट को मारती है जिससे गर्म हवा साइड से निकलती है बाहर की तरफ ।

Types of Phone Cooler in hindi | फोन कूलर के प्रकार :

फोन कूलर के प्रकार कंपनी वालों ने तीन बना दिये हैं जो कीमत के आधार पर बने हैं यानी कि लोगों के बजट के हिसाब से बनाये हैं जो नीचे की तरफ इस तरह हैं :

जिस फोन कूलर में सिर्फ पंखे का ही उपयोग किया गया है यानी कि उसमें अगर थर्मल प्लेट (पेल्टियर डायोड) नहीं लगाई गई उस फोन कूलर की कीमत सबसे कम होती है । जिसे आपको खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये फोन कूलर स्मार्टफोन को अत्यधिक ठंडा नहीं कर सकते लेकिन स्मार्टफोन के तापमान को थोड़ा सा कम जरूर कर देते हैं ।

इसे खरीदने की बजाय आप छत के पंखे को चलकर उसके नीचे बैठ कर फोन चलाएंगे वही तरीका बेस्ट है क्योंकि उससे स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म नहीं हो पाता । मैं पहले ऐसे ही करता था पर अब मैंने थर्मल प्लेट वाला फोन कूलर खरीदा है । बिना थर्मल प्लेट वाले कूलर 200 रुपये से लेकर तकरीबन 900 रुपये तक के देखने को मिल जाएंगे । 900 रुपए लगाने से बेहतर है आप थर्मल प्लेट वाला कूलर लें जो आपको तकरीबन 1000 रुपये में पड़ जायेगा ।

इस कूलर के नाम आपको अलग-अलग पढ़ने को मिल जाएंगे जैसे कि सेमीकंडक्टर फोन कूलर, पेल्टियर डायोड फोन कूलर इत्यादि । इस फोन कूलर के सबसे नीचे थर्मल प्लेट होती है जिसकी नीचे वाली परत ठंडी और ऊपर वाली परत गर्म होती है । ठंडी होने वाली परत को स्मार्टफोन के साथ जोड़ा जाता है और गर्म होने वाली परत ऊपर की तरफ रहती है जिसके साथ सिल्वर की प्लेट लगाने के बाद उसके ऊपर पंखा लगाया जाता है ताकि थर्मल प्लेट की ऊपर की परत अत्यधिक गर्म ना हो ।

ये ऐसा ही होता है । थर्मल प्लेट का नीचे का हिस्सा ठंडा और ऊपर का हिस्सा गर्म होता रहता है । थर्मल प्लेट वाले फोन कूलर सबसे बेस्ट, सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाले और उपयोग में आने वाले कूलर हैं क्योंकि ये फोन कूलर स्मार्टफोन को अत्यधिक गर्म नहीं होने देते जो काफी अच्छी बात है । कई घण्टों तक स्मार्टफोन में गेम्स खेलते वक्त स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म अगर होता है तो ऐसे में आओ थर्मल प्लेट वाला फोन कूलर को खरीद सकते हैं । थर्मल फोन कूलर के प्रकार आगे दो हैं जोकि इस तरह है :

  • एक पंखे वाला थर्मल फोन कूलर :

इस थर्मल फोन कूलर में पंखा और थर्मल प्लेट एक ही लगी होती है और इसी तरह के फोन कूलर सही तरह से स्मार्टफोन में लगने के बाद सही तरह से स्मार्टफोन हाथ में आ जाता है । यही थर्मल कूलर बेस्ट होता है ।

  • दो पंखों वाले थर्मल प्लेट कूलर :

इस तरह के फोन कूलर में पंखे और थर्मल प्लेट दो लगे होते हैं जो काफी भयंकर तरीके से और काफी जल्दी से फोन को ठंडा कर देते हैं । हलांकि इसे जब स्मार्टफोन के पीछे लगाने से स्मार्टफोन को पकड़कर खेलना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है इसीलिए आप देखकर ही खरीदना । मेरे हिसाब से आपको इस तरह के कूलर को खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि एक ही पंखे वाला फोन कूलर खरीद सकते हैं क्योंकि वह भी तो स्मार्टफोन को अत्यधिक गर्म नहीं होने देगा । दो पंखों वाले और दो थर्मल प्लेट वाले फोन कूलर की कीमत तकरीबन 2000 रुपए से शुरू हो जाती है जो कम ही बिकते है ।

इस तरह के फोन कूलर के सबसे नीचे जहां थर्मल प्लेट लगी होती है वहां वहां पर तापमान को मापने वाला सेंसर लगा होता है जो स्मार्टफोन के तापमान को माप कर ही फोन को ठंडा करता है । हलांकि इस तरह के सेंसर वाले थर्मल फोन कूलर आपको तभी खरीदना चाहिए अगर फोन कूलर को आप प्रोसेसर के ऊपर लगा रहे हैं तो । स्मार्टफोन के अंदर सिर्फ प्रोसेसर ही अत्यधिक गर्म होता है जो सबसे ऊपर कैमरे के साथ में थोड़ी दूरी पर लगा होता है ।

ऐसे में आप फोन कूलर को सबसे ऊपर बिल्कुल प्रोसेसर के ऊपर लगाने की कोशिश करेंगे तो लगेगा नहीं क्योंकि बीच मे स्मार्टफोन का कैमरा आ जाता है जो काफी उभरा हुआ होता है इसीलिए । तकरीबन 1 प्रतिशत स्मार्टफोन ऐसे होंगे जिसमें प्रोसेसर बीच मे लगा होगा तभी इस तरह के सेंसर वाले फोन कूलर को खरीदने की जरूरत है ।

प्रोसेसर स्मार्टफोन के सबसे ऊपर होने से कूलर आपका सबसे ऊपर लगेगा नहीं कैमरे की वजह से जिसके कारण आपको कूलर बीच में लगाना पड़ेगा और स्मार्टफोन के बीच वाला हिस्सा अत्यधिक गर्म नहीं होता बल्कि सबसे ऊपर ही होता है । ऐसे में कूलर के नीचे लगा सेंसर ये मानेगा की फोन अत्यधिक गर्म नहीं हुआ जिससे फोन कूलर स्मार्टफोन को अत्यधिक ठंडा नहीं करेगा और जब स्मार्टफोन ठंडा हो जाता है तब फोन कूलर खुद बंद हो जाएगा क्योंकि कूलर ये मानेगा की स्मार्टफोन ठंडा हो चुका है ।

परंतु असल मे स्मार्टफोन तो अभी भी गर्म है ऊपर से जिसका पता सेंसर को नहीं लगता । इसीलिए इस तरह के सेंसर वाले कूलर को आप तभी खरीदें अगर आप फोन कूलर को स्मार्टफोन के पीछे लगे प्रोसेसर के ऊपर लगा सकते हैं तो । मेरे पास जो स्मार्टफोन है उसमें प्रोसेसर सबसे ऊपर यानी कि कैमरे के पास लगा है और वहां मैं लगा नहीं सकता इसीलिए मैंने बिना सेंसोर के फोन कूलर को खरीदा जिसे मैंने स्मार्टफोन के बैकसाइड सेंटर में लगाया ।

बेस्ट फोन कूलर :

सबसे बेस्ट फोन कूलर की बात करें जो कीमत के हिसाब से ठीक-ठाक भी हो तो वह है स्पिनबॉट कंपनी की तरफ से आने वाला फोन कूलर । जानकारी के लिए बता दूं कि किन vero फॉर्ज़ा अर्क्टिक प्रो फोन कूलर खरीदा था जो सिर्फ 2 मिनट तक ही जबर्दस्त ठंडक देता था जबकि बाद में बिल्कुल में । इसीलिए स्पिनबॉट फोन कूलर ही खरीदना जो बेस्ट है । जिसे अगर आप खरीदना चाहते हैं तो इसका लिंक आपको थोड़ा सा ऊपर जाकर मिल जाएगा, बटन होगा उस पर क्लिक कर देना ।

फोन कूलर के ऊपर मत रखें हाथ :

फोन कूलर का पीछे का हिस्सा जहां से हवा अंदर की तरफ जाती है उस जगह पर अगर आप हाथ रखते हैं तो हवा कूलर के अंदर नहीं जाएगी जिससे फोन कूलर अत्यधिक गर्म होकर सड़ सकता है इसीलिए फोन कूलर के सबसे पीछे की तरफ जहां पंखा लगा है वहां पर हवा को अंदर जाने दें यानी कि हाथ ना रखें ।

हवा कूलर के बाहर नहीं बल्कि अंदर जाती है ताकि कूलर के अंदर लगी थर्मल प्लेट का ऊपरी हिस्सा जो अत्यधिक गर्म होता है वह अत्यधिक गर्म ना हो हलांकि कूलर का नीचे का हिस्सा ठंडा ही होता है और ऐसा क्यों । इसके लिए आप पेल्टियर डायोड वाला आर्टिकल पढ़ सकते हैं क्योंकि थर्मल प्लेट का असली नाम पेल्टियर डायोड है ।

कूलर बंद होने के तुरंत बाद हटा दें स्मार्टफोन से :

जब थर्मल प्लेट वाले कूलर जैसे-जैसे ठंडक देने लगते हैं यानी कि उसकी नीचे वाली प्लेट ठंडी हो जाती है उसके बाद जैसे ही आप बंद करेंगे थर्मल प्लेट वाले कूलर को तब वही प्लेट तुरंत अत्यधिक गर्म भी हो जाती है । ऐसे में अगर बंद कूलर स्मार्टफोन के साथ लगा रहा तो स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म होगा ऐसा तभी होगा अगर आप कूलर को चलाने के बाद बंद करते हैं तो ।

इसका कारण ये है कि थर्मल प्लेट कूलर की थर्मल प्लेट का नीचे का हिस्सा तो ठंडा होता है पर थर्मल प्लेट का ऊपरी हिस्सा गर्म होता रहता है । कूलर के बंद होने से ऊपर थर्मल प्लेट की ऊपरी सतह जो अत्यधिक गर्म थी उसका असर नीचे वाली प्लेट पर पड़ने से नीचे वाली प्लेट गर्म होती है इसीलिए कूलर के चलने के बाद अगर उसे बंद किया है तो उसे तुरंत स्मार्टफोन से हटा दें । ऐसा सिर्फ उन्हीं कूलरों के साथ होता है जिस मोबाइल कूलरों में थर्मल प्लेट यानी कि सेमीकंडक्टर प्लेट लगी है ।

लंबे समय तक फोन कूलर का इस्तेमाल करे कि नहीं :

कई घण्टों तक थर्मल प्लेट वाले फोन कूलर को चलाने से फोन कूलर गर्म तो होता है । लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए उसको कुछ देर तक बंद करने की । और उसके अंदर लगी मोटर सड़ भी सकती है । इसीलिए आप अपने हिसाब से जैसे आपको ठीक लगे कूलर थोड़ी देर बंद रहने दें ।

मोबाइल कूलर के फायदे :

  1. मोबाइल कूलर स्मार्टफोन को अत्यधिक गर्म नहीं होने देता ।
  2. मोबाइल कूलर मोबाइल चार्जर से काम कर जाते हैं ।
  3. मोबाइल कूलर लगातार काफी देर तक चलने में सक्षम होते हैं ।

मोबाइल कूलर के नुकसान :

  1. मोबाइल कूलर स्मार्टफोन में लगाने से वजन और भी ज्यादा बढ़ जाता है ।
  2. थर्मल प्लेट वाले मोबाइल कूलर की कीमत अधिक होती है ।
  3. कुछ मोबाइल कूलर अत्यधिक ठंडक प्रदान नहीं करते ।

जरूरी सुचना :

कुछ फोन कूलर के सबसे नीचे दायें और बाएं तरफ अलग से छोटा सा होल दिया जाता है जिसमें से गर्म हवा बाहर निकलती है जिसका असर स्मार्टफोन पर पड़ने से स्मार्टफोन गर्म हो जाता है इसीलिए उस होल को बंद कर दें । सभी होल को बंद मत करना उसी होल को बंद करना जो स्मार्टफोन के साथ लगता हो ताकि गर्म हवा उस होल से निकलकर स्मार्टफोन से ना लगे । मेरे पास जो फोन कूलर है उसमें मैंने सिर्फ उसी होल को बंद किया जिसमें से निकलने वाली हवा स्मार्टफोन से टकराती है ।

मैंने जब फोन कूलर को स्मार्टफोन के पीछे लगाया तब फोन आसपास चरों तरफ गर्म हो जाता था क्योंकि गर्म हवा नीचे से निकलकर स्मार्टफोन से टकराती थी । फोन का ऊपरी हिस्सा जहाँ मोटर लगी होती है उसको बंद ना करें क्योंकि वहां से हवा अंदर जाती है और नीचे की तरफ सभी होल को बंद ना करें कम से कम एक होल को खुला जरुर रखना चाहिए ताकि गर्म हवा नीचे से बाहर निकल सके । मैंने टेप की मदद से कुछ फोन कूलर के नीचे की तरफ कुछ होल को बंद किया क्योंकि वहां से निकलने वाली गर्म हवा स्मार्टफोन पर पडती थी इसीलिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *