Computer में स्क्रीनशॉट कैसे ले | PC में स्क्रीनशॉट कैसे ले

Computer में स्क्रीनशॉट कैसे ले, इसके लिए मैं आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं । इसमें आपको कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ने वाली बल्कि कीबोर्ड शॉर्टकट के माध्यम से स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बताऊंगा । तो चलिए जानते हैं कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे ले

Computer में स्क्रीनशॉट कैसे ले | PC में स्क्रीनशॉट कैसे ले
Computer me screenshot kaise le

Computer में स्क्रीनशॉट कैसे ले :

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के तरीके कुल तीन हैं वो भी कीबोर्ड और माउस के माध्यम से । जिसको मैंने एक-एक पॉइंट के माध्यम से बताया है नीचे जो इस तरह है :

  • कीबोर्ड के माध्यम से कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने में लिए आप सबसे कीबोर्ड में विंडो और PRT SC दोनों बटन को एक साथ दबाएंगे जिससे स्क्रीन शॉट कॉपी हो जाएगा । या फिर ctrl और prt sc बटन एक साथ दबाएंगे तो स्क्रीनशॉट कॉपी हो जाएगा लेकिन ये सेव नहीं होता अपने आप विंडो 7 में । उसके ऊपर की विंडो अगर है आपके पास तो यह अपने आप सेव हो जाएगा My कंप्यूटर के फोल्डर के अंदर । My कंप्यूटर के अंदर जाने के बाद इसके बाद आपको लेफ्ट साइड पिक्चर का फोल्डर दिखेगा उस पर क्लिक करें अब आपके सामने स्क्रीनशॉट नाम फोल्डर दिखेगा जिसे आप खोलकर देख सकते हैं । अगर नहीं दिख रहा तब आप नीचे का तरीका देख सकते हैं ।
  • कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने का दूसरा तरीका ये है कि आप सिर्फ PRT SC बटन को दबाएं । इससे आपका स्क्रीनशॉट अब कॉपी हो चुका है जो आपको ऐसे पता नहीं चलेगा यानी कि सामने से पता नहीं चलेगा । अब आप जहां पर भी इसे सेव करना चाहते हैं वहां पर इसे ctrl+v बटन को एक साथ दबा कर सेव कर सकते हैं । जैसे कि MS पेंट को खोल लें वहां पर पेस्ट कर दें CTRL+V बटन के माध्यम से । आपका स्क्रीनशॉट सेव हो जाएगा ।
Computer में स्क्रीनशॉट कैसे ले | PC में स्क्रीनशॉट कैसे ले
Computer me screenshot
  • तीसरा तरीका कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने का ये है कि अगर आपके कंप्यूटर में  विंडो 7 या इससे ऊपर की विंडो डली हुई है तो आपके कंप्यूटर में पहले से ही snipping टूल का ऑप्शन मिलेगा । अगर नहीं दिख रहा तो आप सर्च करें नीचे की तरफ आपको मिल जाएगा । snipping टूल मिलने के बाद आप इसे खोल लें । खुलने के बाद आप स्क्रीन के अंदर अपने हिसाब से जितना छोटी से छोटे हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं । कई बार होता ऐसा है कि हमें पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट नहीं खींचना होता बल्कि स्क्रीन के कुछ ही हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना होता है । तब आप इस snipping टूल के माध्यम से अपने हिसाब से कम या ज्यादा आकार का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *