Exynos 2300 प्रोसेसर कब लांच होगा | Exynos 2300 कब आएगा

सैमसंग कंपनी खुद का नया प्रोसेसर लांच करने की तैयारी कर रही है जिसके बारे में हमको एभी कीच जानकारी ही दी गयी है और इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल मे बताने वाले हैं । हलांकि इस आर्टिकल में exynos 2300 प्रोसेसर के लांच होने के बारे में ही बताने वाले हैं सुर इसके फीचर के बारे में जानकारी हमको नहीं मिली । जैसे ही हमको पता चलता है हम नया आर्टिकल लिख देंगे । तो चलिए जानते हैं exynos 2300 प्रोसेसर कब आएगा

Exynos 2300 प्रोसेसर कब आएगा :

हाल ही में साल 2022, मई महीने के अंत मे हमको कहीं से कुछ जानकारी मिली कि सैमसंग कंपनी अपना खुद का नया एक्सिनोस 2300 प्रोसेससे लांच करने जा रही है जोकि एक मोबाइल प्रोसेसर ही है । इससे पहले एक्सिनोस 2200 प्रोसेसर देखने को मिला था स्मार्टफोन के अंदर जिसने बेहतरीन प्रदर्शन किया । लेकिन अब एक्सिनोस 2300 मोबाइल प्रोसेसर को लांच किया जाएगा जो दुनिया का सबसे अलग प्रोसेसर है ।

Exynos 2300 प्रोसेसर कब लांच होगा | Exynos 2300 कब आएगा
Exynos 2300 processor ke bare me

Exynos 2300 प्रोसेसर के बारे में :

हासिल हुई जानकारी के मुताबिक नए एक्सिनोस 2300 प्रोसेसर दुनिया का एक ऐसा पहला प्रोसेसर है जो 3 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है । 3 नैनोमीटर जोकि एक्सिनोस 2300 प्रोसेसर के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार होता है । दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल प्रोसेसर एक्सिनोस 2300 प्रोसेसर ही होने वाला है जिसकी वजह से ये मोबाइल प्रोसेसर बैटरी की खपत तो कक करेगा ही साथ मे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी होने के कारण पॉवरफुल भी होने वाला है ।

इससे पहले स्नैपड्रैगन कंपनी ने अपना खुद का स्नैपड्रैगन 8 जेन 1, स्नैपड्रैगन 8 प्लस जेन 1 और भी कुछ ऐसे मोबाइल प्रोसेसर लांच किए थे जो 4 नैनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर बने हुए थे यानी कि उनके अंदर लगे ट्रांसिस्टरों का आकार 4 नैनोमीटर था । पर अब इससे भी पतला मोबाइल प्रोसेसर अब सैमसंग कंपनी ने निकाल दिया । वैसे काफी लंबे समय से मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन कंपनी ही ऐसी कंपनी रही है जिसने काफी मात्रा में मोबाइल प्रोसेसर की बिक्री की है लेकिन अब सैमसंग कंपनी नए मोबाइल प्रोसेसर को लांच करके करेगी । परन्तु एक्सिनोस 2300 प्रोसेसर सिर्फ सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन में ही देखने को मिलेंगे । इसके अलावा दूसरे स्मार्टफोन में ये मोबाइल प्रोसेसर बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलते । इसका कारण है एक्सिनोस प्रोसेसर का स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक प्रोसेसर के सामने ना टिक पाना और ऐसा काफी सालों से होता आ रहा है ।

मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर गेमिंग के लिए काफी बेस्ट माने जाते हैं इसीलिए इनका उपयोग अधिकतर किया जाता है और साथ मे इसकी स्पीड भी ज्यादा होती है । हलांकि एक्सिनोस प्रोसेसर बुरे प्रोसेसर नहीं है ये भी अच्छे हैं लेकिन थोड़ा सा पीछे रह जाते हैं गेमिंग के मामले में ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *