Snapdragon 7 Gen 1 प्रोसेसर के बारे में

हाल ही में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन कंपनी ने इसी साल 2022 में लगातार चार मोबाइल प्रोसेसर लांच किए थे जिसके बारे में हमने आर्टिकल लिखे हैं । लेकिन इसमें से कंपनी ने लेटेस्ट तीन प्रोसेसर अभी कुछ दिनों पहले ही लांच किए जैसे कि स्नैपड्रैगन 8 जेन 1, 8+ जेन 1 और 7 gen 1 । हलांकि इस आर्टिकल में हम आपको स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के बारे में बताएंगे जैसे कि स्नैपड्रैगन 7 gen 1 क्या है, स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर की स्पीड और स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के फ़ीचर्स

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर क्या है :

वैसे तो अब तक का सबसे पॉवरफुल मोबाइल प्रोसेसर तो स्नैपड्रैगन 8+ gen 1 ही रहा है 2022 में जो काफी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बना हुआ है । पर इसी टेक्नोलॉजी के आधार पर इससे कम पॉवरफुल मोबाइल प्रोसेसर बना 7 gen 1 । इस मोबाइल प्रोसेसर की पॉवर भी ज्यादा तो जो हाई से हाई गेम्स और कामों को करने में सक्षम है लेकिन स्नैपड्रैगन 8 प्लस जेन 1 प्रोसेसर की तुलना में थोड़ी सी पॉवर कम है । थोड़ा सा कम पॉवरफुल होने से इसकी कीमत थोड़ी सी कम हो जाती है जिससे इसका इस्तेमाल कम कीमत के स्मार्टफोन में किया जा सकेगा ।

Snapdragon 7 Gen 1 प्रोसेसर के बारे में
Snapdragon 7 gen 1 processor ke bare me

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के बारे में :

स्नैपड्रैगन 8 प्लस जेन 1 की तरह भी स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है जोकि काफी पॉवरफुल और हाई स्पीड जैसा परफॉर्मेंस प्रदान करता है । हलांकि ये मोबाइल प्रोसेसर को गेमिंग को देखते गए ही बनाया हुआ है जैसे कि पॉवरफुल GPU का इस मोबाइल प्रोसेसर में लगाया जाना यानी की बेस्ट ग्राफ़िक्स का होना जिससे 20 प्रतिशत पॉवर गेम्स में और भी बढ़ जाती है । स्नैपड्रैगन 7 gen 1 की खासियत तो ये है कि यह 200 मेगापिक्सेल के कैमरा को सपोर्ट कर लेता है । इसी वजह से इसका उपयोग करके आने वाले समय में कुल 200 मेगापिक्सेल कैमरे का निर्माण किया जाएगा स्मार्टफोन में लगाने के लिए । लेकिन 200 मेगापिक्सेल कैमरा ये प्रोसेसर एक ही सपोर्ट करेगा जबकि स्मार्टफोन में तकरीबन 4 कैमरे देखने को मिलते हैं तो इस हिसाब से 200 मेगापिक्सेल के कैमरे चार नहीं लग पाएंगे बल्कि कम मेगापिक्सेल के कैमरे ही एक साथ सपोर्ट कर लेगा मोबाइल प्रोसेसर ।

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर जिसका इस्तेमाल बजट स्मार्टफोन से लेकर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में किया जाने वाला है । वैसे तो ये मोबाइल प्रोसेसर काफी छोटा बना हुआ है लेकिन पॉवर और स्पीड में कमी बिल्कुल भी नहीं देखने को मिलती । स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर जो सपोर्ट कर लेता है 5g नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी , लेटेस्ट ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी, हाईएस्ट कैमरा सपोर्ट और 4k डिस्प्ले को ।

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के कोर की स्पीड :

स्नैपड्रैगन 8+ gen 1 प्रोसेसर की अधिकतर स्पीड 2.4 गीगाहर्टज तक पहुंच जाती है जोकि स्नैपड्रैगन 8 प्लस gen 1 प्रोसेसर की तुलना में 0.8 गीगाहर्टज कम है । लेकिन इसके अंदर लगे आठों कोर की स्पीड अलग-अलग ही होती है जैसे कि पहला कोर जिसका नाम ARM Cortex-710 जिसकी अधिकतम स्पीड 2.4 गीगाहर्टज,  तीन ARM Cortex A-710 कोर जिसकी अधिकतम स्पीड 2.36 गीगाहर्टज और बाकी बचे हुए 4 कोर (ARM Cortex A-53) की अधिकतम स्पीड 1.8 गीगाहर्टज है । हलांकि किसी भी प्रोसेसर के अंदर के कोर की स्पीड एक जैसी देखने को नहीं मिलती । पहले चार कोर जो काफी पॉवरफुल हैं जबकि बाकी के 4 कोर efficient कोर हैं जो कम बैटरी की खपत करते हैं लेकिन इनमें पॉवर और स्पीड पहले चार कोर की तुलना में काफी कम देखने को मिलती है । लेकिन अगर आप इन सब बातों पर बारीकी से देखेंगे तो आपको ये लगेगा कि इस मोबाइल प्रोसेसर की पॉवर कम है लेकिन ऐसा नहीं है, पॉवर और स्पीड काफी ज्यादा है इसमें ।

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के फ़ीचर्स :

प्रोसेसरआकार : 4 नैनोमीटर
आर्किटेक्चर : 64 बिट
कोर की संख्या : 8
स्पीड2.4 गीगाहर्टज
GPU662 अड्रेनो
कैमरा सपोर्ट200 MP सिंगल कैमरा
या
64 MP + 20 MP (30 fps)
या
25 MP + 25 MP + 25 MP (30 fps)
वीडियो कैप्चर सपोर्टHDR 10, HDR 10+, 4K HDR
डिस्प्ले सपोर्टफुल hd+ 144 हर्ट्ज
या
2k 60 हर्ट्ज डिस्प्ले
मैमोरी सपोर्टरैम : 3200 मेगाहर्ट्ज (LPDDR5)
ROM : 3.1 UFS
चार्जिंग टेक्नोलॉजी सपोर्ट4+ क्विक चार्जिंग टेक्नोलॉजी
कनेक्टिविटी सपोर्ट5.3 ब्लूटूथ वर्सन
5g नेटवर्क (4.4 gbps डाउनलोड स्पीड)
2.4 G, 5G, 6G wifi टेक्नोलॉजी (3.6gbps डाउनलोड स्पीड)

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर के फायदे :

  1. 2022 में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर
  2. स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर बना हुआ है आकार में काफी छोटा
  3. स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर जो 5g कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने में सक्षम है
  4. स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर जोकि 200 मेगापिक्सेल तक के कैमरा को सपोर्ट कर लेता है
  5. कम बैटरी खपत करता है स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर

स्नैपड्रैगन 7 gen 1 प्रोसेसर की कमियां :

  1. 20 हज़ार रुपये के स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा ।

नोट :

अब तक का फास्टेस्ट और स्पीड वाला प्रोसेसर तो स्नैपड्रैगन 8+ gen 1 प्रोसेसर ही है लेकिन इसका इस्तेमाल अत्यधिक महंगे  स्मार्टफोन में ही किया जाना है जबकि इसके जैसा लेकिन थोड़ी सी कम पॉवर वाला मोबाइल प्रोसेसर 7 gen 1 जिसका इस्तेमाल कम कीमत के स्मार्टफोन में किया जाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *