Vi 5g कब लांच होगा | Vi 5g कब आएगा

Vi 5g kab launch hoga, हलांकि वोडाफोन और इंडिया कंपनी जो मिलकर 5g नेटवर्क लाने वाली है । हलांकि इनकी तरफ से मिलने वाली डाऊनलोड और अपलोड स्पीड काफी जबरदस्त देखने को मिल सकती है । तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ Vi 5g कब आएगा यानी की vi 5g कब आएगा इंडिया में

Vi 5g कब आएगा :

भारत में सबसे पहले 5g (एयरटेल 5g) नेटवर्क तो एयरटेल टेलीकॉम कंपनी की तरफ से ही शायद देखने को मिल सकता है । लेकिन मेरे हिसाब से सभी कंपनियां एक ही समय पर लांच कर देंगी क्योंकि सभी कंपनियों की तरफ से ट्रायल हो चुका है और काम हो चुका है इसी कारण से । लेकिन bsnl टेलिकॉम कंपनी को छोड़कर । अक्टूबर महीने में हमको vi 5g नेटवर्क यूज करने का मौका मिल सकता है । पर पूरे भारत में नहीं बल्कि कुछ ही स्टेट्स में जैसे कि महाराष्ट्र के अंदर पुणे में, गुजरात के अंदर जामनगर में । हलांकि जब नेटवर्क सही ढंग से अगर काम करने लग गया तो इसका नेटवर्क एरिया बाद में अलग-अलग जगहों में फैला दिया जाएगा ताकि पूरे भारत मे 5g नेटवर्क को फैलाया जा सके ।

Vi 5g कब लांच होगा | Vi 5g कब आएगा
Vi 5g kab launch hoga

पंरतु प्रॉब्लम ये भी है कि vi टेलिकॉम कंपनी शायद हो सकता है जिओ को कड़ी टक्कर ना दे पाए क्योंकि जिओ को टक्कर देने वाली टेलिकॉम कंपनी एयरटेल है जिसने काफी पैसा भी ख़र्च कर दिया है बेस्ट सर्विस देने के लिए । एक तरफ एयरटेल 5g तो दूसरी तरफ जिओ 5g । दोनों को चुनौती देने के लिए vi को कुछ करना पड़ेगा । लेकिन जिओ तो हर बार अधिक पैसा लगाकर अच्छी स्पीड देने की कोशिश कर रही है सुर अधिक से अधिक टॉवर भी लगा रही है । सरकार की तरफ स्पेक्ट्रम की नीलामी हो जाने के बाद टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से स्पेक्ट्रम के बैंड खरीदने के बावजूद ही 5g नेटवर्क सेवा यूजर को दिया जाएगा । 5g नेटवर्क किस बैंड यानी कि किस फ्रीक्वेंसी में फैलाया जाएगा और वही बैंड की नीलामी सरकार की तरफ सही होगी जिसे सभी टेलीकॉम कंपनियां खरीदने वाली हैं ताकि हाई फ्रीक्वेंसी वाले बैंड को खरीद कर हाई स्पीड इंटरनेट दिया जा सके । 15 अगस्त के दिन 5g को लांच कर देना था लेकिन स्पेक्ट्रम नीलामी की देरी से चलते अभी कुछ दिनों का इंतज़ार सुर करना पड़ेगा ।

Vi 5g की स्पीड कितनी है :

Vi 5g अभी लांच तो नहीं हुआ लेकिन Vi कंपनी ने पहले से ही इसका ट्रायल कर लिया था और अपने इवेंट में उन्होंने इसका जिक्र भी किया था कि आखिर इनकी तरफ से मिलने वाली डाउनलोड और अपलोड स्पीड कितनी है । हाई बैंड यानी कि हाई फ्रीक्वेंसी के आधार पर vi 5g की डाउनलोड स्पीड अधिक 5.9 गीगाहर्टज तक टच कर जाती है । जोकि अब तक के टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा है । अगर vi कंपनी को हाई फ्रीक्वेंसी बैंड नहीं मिलता उसकी जगह पर कम फ्रीक्वेंसी बैंड अगर मिलता है डाउनलोड स्पीड 5.9 गीगाहर्टज नहीं बल्कि इससे कम ही देखने को मिलने वाला है । जो सबसे अधिक पैसा लगाएगा हाई फ्रीक्वेंसी बैंड उसी को मिलेगा जोकि जिओ और एयरटेल ही करता आ रहा है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *