Affiliate मार्किटिंग क्या है | Affiliate मार्किटिंग से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate मार्किटिंग क्या है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे । लेकिन Affiliate मार्किटिंग के बारे में अधिकतर लोग जानते तो हैं लेकिन इसके काम करने के तरीकों के बारे में नहीं जानते जैसे कि Affiliate मार्किटिंग कैसे काम करती है और Affiliate मार्किटिंग से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate मार्किटिंग में तो काम मैं भी कर रहा हूँ जिसमें से हमको कमाई हो जाती है दिन प्रतिदन । Affiliate मार्किटिंग कंपनियां काफी सारी हैं जिसमें कुछ पॉपुलर भी हैं । Affiliate मार्किटिंग शब्द ही काफी है क्योंकि ये शब्द सभी के दिमाग में जमा हुआ पड़ा है क्योंकि इसमें कुछ भी फ्रॉड जैसा शब्द नहीं होता । Affiliate मार्किटिंग के बारे में हमने काफी कुछ रिसर्च भी किया और इस पर आर्टिकल लिखा और मुझे विश्वास है कि आपको ये आर्टिकल पढ़कर Affiliate मार्किटिंग के बारे में जो भी क्वेश्चन हैं वे सॉल्व हो ही जायेंगे ।

Affiliate मार्किटिंग क्या है :

Affiliate मार्किटिंग एक ऐसा सिस्टम जिसकी मदद से हमको काम करवाने के बदले में कमीशन मिलता है । जैसे कि कंपनी का काम करवा कर देना और उसकी सर्विस या किसी उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचाना । हलांकि इसमें हमको कंपनी से कोई भी उत्पाद या सर्विस को खरीदकर अलग से बेचना नहीं होता बल्कि लिंक ही शेयर करना होता है जो उसी लिंक पर कुछ खरीदता है तो बस आपको इसके बदले में कमीशन मिलता है । होता ऐसा है कि सभी कंपनी अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहती हैं अपना समान या सर्विस को बेचकर । तो ऐसे में कंपनी वाले खुद की वेबसाइट पर Affiliate प्रोग्राम का ऑप्शन रखती हैं ताकि लोग उनके साथ जुड़कर कंपनी के उत्पाद या सर्विस को ग्राहक तक पहुंचाए और उसको बिक़वाये । ताकि कंपनी के उत्पाद या सर्विस बिकने पर कंपनी को मुनाफा हो । हलांकि जब आपके द्वारा कंपनी की कोई सर्विस या उत्पाद बिकता है तब आपको बदले में कंपनी की तरफ से कमीशन के तौर पर कुछ प्रतिशत पैसे मिलते हैं । पैसे मिलते कितने हैं यह अलग-अलग कंपनी पर और उत्पाद-सर्विस पर ही निर्भर करता है ।

Affiliate Marketing kya hai
Affiliate Marketing kya hai

शॉपिंग वेबसाइट को शोड़कर सीधा ही अगर ऐसी कंपनी से जुड़ जाते हैं यानी कि ऐसी कंपनी का हम affiliater बन जाते हैं जो खुद ही समान बनाती है और उनके उत्पाद या सर्विस को बिक़वाएँगे तो कमीशन अधिक ही मिलने वाला है । जैसे बात करूं तो नेटवर्क मार्किटिंग में जुड़कर कंपनी के उत्पाद को बिकवाना और अधिक मुनाफा कमाने के लिए टीम बनाना ।

कुल मिलाकर यहां से हमको कमीशन तभी मिलता है जब आपकी वजह से कंपनी का कोई उत्पाद या सर्विस अलग से बिकती है तो । लेकिन इसके लिए हमको सबसे पहले कंपनी से जुड़ना होता है यानी कि affiliate प्रोग्राम में शामिल होना पड़ता है तभी तो कंपनी वाले हमें अलग से सुविधाएं देंगे ।

उदाहरण :

उदाहरण के रूप में बात करूं तो किसी कंपनी के ऐसे उत्पाद को बेचना जिसमें खाना-पीना, इलेक्ट्रॉनिक, घर का समान आते हों, उसको बिकवाने पर कमीशन मिलता है अधिकतम 10 प्रतिशत । ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि अमेज़न-फ्लिपकार्ट, जहां से अधिकतम 10 प्रतिशत मुनाफा हमको मिल सकता है कंपनी के उत्पाद या सर्विस को बिकवाने पर ।

Affiliate मार्किटिंग कैसे काम करती है :

Affiliate मार्किटिंग के काम करने का तरीका बिल्कुल साधारण है । जब आप कंपनी के affiliate प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं यानी कि खुद का एकाउंट उनकी वेबसाइट पर बना लेते हैं तब आपको कई फ़ीचर्स देखने को मिल जाते हैं । सबसे पहले आप ऐसा उत्पाद चुनें जिसे आप बिकवाना चाहते हैं उसके लिंक को कॉपी करेंगे उसके बाद आप उस लिंक को शेयर करेंगे उस लोगों से जो उत्पाद खरीदने वाले होंगे । आपकी तरफ से सामने वाले बन्दे को भेजे गए लिंक पर अगर सामने वाला उसी उत्पाद को खरीद लेता है तब आपको बदले में कमीशन मिलता है जो तुरन्त नहीं बल्कि तब मिलता है जब उत्पाद की रिप्लेसमेन्ट वारंटी खत्म हो जाती है तब । रिप्लेसमेंट वारंटी तकरीबन 7 दिनों तक कि देखने को मिल जाती है जबकि कुछ कंपनियों की तो 3 महीने की होती है ।

चित्र में आप देख रहे हैं कि आप एक affiliater हो और अपने उत्पाद या किसी सर्विस का लिंक दूसरे बन्दे को भेजा । दूसरे बन्दे ने उसी लिंक पर क्लिक करके समान खरीदा जिसके बाद आपको बदले में मिलेगा उत्पाद की कीमत का कुछ प्रतिशत कमीशन ।

उदाहरण :

1000 रुपये का समान बिकवाने पर अगर 2 प्रतिशत कमीशन होता है तो इसका मतलब आपको 20 रुपये मिलेंगे । अगर 40 प्रतिशत कमीशन होता है तो मिलेंगे 400 रुपये । 20 से 40 प्रतिशत कमीशन शॉपिंग वेबसाइट से होती ही नहीं बल्कि नेटवर्क मार्किटिंग में ही होती है । परंतु affiliate मार्किटिंग में काम करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता क्योंकि इसमें आपको किसी के पास जाना नहीं होता और ना ही किसी से बात करनी होती है ।

Affiliate मार्किटिंग से पैसे कैसे कमाए :

Affiliate मार्किटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट में Affiliate प्रोग्राम का एकाउंट बनाना होता है जो आपको तकरीबन हर वेबसाइट में देखने को मिल जाता है ये फीचर वेबसाइट के सबसे नीचे ही देखने को मिलेगा । लेकिन आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि आप किस कंपनी में Affiliate एकाउंट बनाना चाहते हैं । जानकारी के लिए बता दें कि फ्लिपकार्ट में Affiliate प्रोग्राम नहीं है तो पहले होता था लेकिन अब नहीं । जबकि आप अमेज़न और कई सारी वेबसाइट में अपना खुद का affiliate एकाउंट बना सकते हैं ।

Affiliate एकाउंट बनाने के लिये आपको जरूरी डिटेल्स भरनी पड़ती है जैसे कि पैन नंबर, जिस एकाउंट से पैसा लेना चाहते हैं उसकी डिटेल्स इत्यादि । अलग-अलग कंपनी के रूल्स अलग-अलग होते हैं जिसके बारे में आपको अकग से आर्टिकल पढ़ने चाहिए जैसे कि amazon में affiliate एकाउंट कैसे बनाएं इत्यादि ।

एकाउंट बन जाने के बाद आपको किसी उत्पाद को सेलेक्ट करना होगा उसके लिंक को शेयर करें सोशल मीडिया और या किसी और तरीके से ऐसे लोगों तक भेजना जो उसी लिंक ओर क्लिक करके उत्पाद खरीदें जिससे आपको बदले में कमीशन मिलने लगेगा ।

नोट :

अलग-अलग कंपनी में affiliate एकाउंट बन तो जाता है लेकिन उनके रूल्स और उत्पाद बिकवाने का तरीका अलग हो सकता है इसीलिए आपको सबसे पहले ये जान लेना चाहिए कि आप किसी कंपनी की वेबसाइट में affiliate एकाउंट बनाने जा रहे हैं और उसके बाद ही उसी कंपनी के रूल्स के बारे में जानें अगर आपको ज्यादा कुछ नहीं पता तो आप amazon वेबसाइट में खुद का affiliate एकाउंट बना सकते है और इसके लिए आप amazon की वेबसाइट में जाकर सबसे नीचे affiliate ऑप्शन ढूंढे, उस पर क्लिक करके अपना एकाउंट बना सकते हैं । अगर ऑप्शन नहीं दिख रहा तो आप गूगल पर amazon affiliate सर्च करें आपके सामने वेबसाइट आएगी उस पर रजिस्टर कर लेना ।

Affiliate मार्किटिंग के फायदे :

  1. Affiliate मार्किटिंग के तहत हमको उत्पाद खरीदकर अलग से बेचने की जरूरत नहीं पड़ती
  2. सिर्फ लिंक शेयर करने के बाद, उसी लिंक के माध्यम से किसी की तरफ से समान खरीदने पर आपको कमीशन मिलना
  3. Affiliate मार्किटिंग में नहीं लगाना होता एक भी पैसा
  4. बिना इन्वेस्टमेंट के रजिस्टर हुआ जा सकता है Affiliate मार्किटिंग में
  5. कुछ Affiliate मार्किटिंग में कमीशन कम और कुछ में मिक्ता है काफी ज्यादा
  6. Affiliate मार्किटिंग में काम करना है काफी आसान
  7. कहीं जाने की जरूरत नहीं

Affiliate मार्किटिंग के नुकसान :

  1. Affiliate मार्किटिंग में कमीशन ज्यादा नहीं बल्कि कम मिलता है
  2. कुछ उत्पाद ऐसे होते हैं जिसमें कमीशन मिलता ही नहीं जिसके बारे में आपको अलग से कमीशन रेट लिस्ट देखनी चाहिए ।

मेरी राय :

Amazon ही सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है affiliate सिस्टम से पैसे कमाने के लिए क्योंकि यहां से काफी सारे उत्पाद एक साथ देखने को मिल जाते हैं । लेकिन फ्लिपकार्ट में आप affiliate एकाउंट नहीं बना सकते क्योंकि कंपनी ने ये सिस्टम बंद कर दिया है । जबकि इसके अलावा कंपनियां काफी सारी हैं जिसमें से क्लॉथ के रिलेटेड है जैसे की मीशो, स्नैपडील इत्यादि । लेकिन सबसे ज्यादा कमाई होती है बिज़्गुरुकल affiliate मार्किटिंग से क्योंकि यहां से जो बन्दा कोर्स बिकवाता है उसको कमीशन सबसे ज्यादा मिलता है । लेकिन इसके कोर्स बढ़िया नहीं है और ना ही जबर्दस्त हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *