Bizgurukul kya hai | Bizgurukul से पैसे कैसे कमाएं

Bizgurukul पिछले कई सालों से तो नहीं चल रहा बल्कि इसे आए हुए कुछ ही साल हुए हैं । अच्छी मार्केटिंग करते हुआ बिजगुरुकुल ने ऑनलाइन मार्किट में अपने पैर जमा लिए हैं, जिसकी वजह से लोग जानना चाहते हैं कि Bizgurukul kya hai और Bizgurukul से पैसे कैसे कमाएं । इसके बारे में हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं ताकि आपको जितना हो सके जानकारी दी जाए और अच्छी तरह से समझाया जा सके ।

Bizgurukul के बारे में हमने काफी रिसर्च किया और कुछ ऐसी लोगों से बातें भी की जो बिजगुरुकुल में काम करते थे और जिसने कोर्स खरीदे । काफी रिसर्च करने के बाद आखिकार मैंने bizgurukul के बारे में यह आर्टिकल लिखा और मुझे पूरा विश्वास है कि आपको इस आर्टिकल से काफी कुछ सीखने को मिलेगा और आपको जितनी भी प्रॉबलम्स हैं bizgurukul से लेकर वह सभी दूर हो जाएंगी जैसे कि bizgurukul kya hai और bizgurukul se paise kaise kamaye

Bizgurukul kya hai

Bizgurukul जो कि एक e-लर्निंग प्लेटफार्म और affiliate प्लेटफार्म दोनों ही हैं । यहां से आप सीखने के साथ-साथ अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं लेकिन इसके पहले आपको यहां से सीखना पड़ता है । यहां से सीखने के लिए अलग-अलग कोर्स देखने को मिलते हैं जिसे आप आने हिसाब से खरीद कर किसी टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं जैसे कि :

  • खुद को और अपने बिज़नेस को ब्रांड कैसे बनाएं
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके
  • ऑनलाइन अपनी खुद की एड्स कैसे लगाएं
  • मार्किटिंग के बारे में और भी बहुत कुछ
Bizgurukul se paise kaise kamaye
Bizgurukul se paise kaise kamaye

कोर्स खरीदकर डायरेक्ट कंपनी के लोगों से सीखने को मिलना और जब आपको किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी हासिल हो जाती है जिसकी मदद से आप नए काम मे अपना पैर पसार सकते हैं और बिजगुरुकुल के कोर्स को बिकवकर भी पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम नीचे बताने वाले हैं ।

Bizgurukul के कोर्स :

बिजगुरुकुल वेबसाइट से कोर्स हमको कई देखने को मिकते हैं लेकिन उसके अंदर आपको कई टॉपिक्स के बारे में बताया जाएगा जो आपको उनके कोर्स खरीदने से पहले ही बता दिया जाएगा । Bizgurukul कोर्स की लिस्ट इस तरह है :

  • Bundle कोर्स
    1. मार्किटिंग मास्टरी
    2. ब्रांडिंग मास्टरी
    3. ट्रैफिक मास्टरी
    4. Influence मास्टरी
    5. फाइनेंस मास्टरी
  • Upskilling कोर्स
    • डेवलपमेंट
    • बिज़नेस
    • फाइनेंसपर्सनल डेवलपमेंट
    • डिजाईन
    • मार्केटिंग
    • लाइफस्टाइल
    • हेल्थ एंड फिटनेस
    • म्यूजिक
    • फोटोग्राफी & वीडियोग्राफी

आने वाले समय में और भी कुछ कोर्स जुड़ सकते हैं ।

Bizgurukul से पैसे कैसे कमाएं :

बिजगुरुकुल से पैसे कमाने का तरीका है इसके कोर्स को बिकवाना । इसमें सबसे पहले आपको इनकी Bizgurukul वेबसाइट में जाकर affiliate एकाउंट में रजिस्टर होना पड़ता है । इसमें से आपको जरूरी डिटेल्स भरनी पड़ती हैं जैसे कि पैन कार्ड से लेकर बैंक एकाउंट जोड़ने तक । लेकिन affiliate एकाउंट खोलने के लिए बिजगुरुकुल अलग से पैसे चार्ज करती है जो आपको वहां खोलते वक्त ही पता चल जाएगा ।

Affiliate एकाउंट के खुल जाने के बाद आप उनके कोर्स के लिंक को शेयर करोगे ऐसे लोगों के साथ जो इस कोर्स को खरीदने के लिए उत्सुक हों । लोगों से बात करोगे या ऑनलाइन कहीं भी सोशल मीडिया के माध्यम से कोर्स के लिंक को शेयर करोगे जिसके बाद जब कोई बन्दा आपके लिंक के माध्यम से कोर्स खरीद लेता है तब आपको बदले में तकरीबन 90 प्रतिशत कमीशन मिलता है । जैसे कि Bizgurukul कंपनी के कोर्स की कीमत अगर 2500 रुपये है तो आपको बदले में 2000 कमीशन के तौर पर मिलने वाले हैं ।

हलांकि यहां से अच्छी खासी कमाई हो जाती है । इसमें आपको अलग से कोई कोर्स खरीदने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ लिंक शेयर करना है ताकि लोग आपके द्वारा भेजे गए लिंक के माध्यम से कोर्स खरीदें जिससे आपको इनकम हो जिसे आप बैंक एकाउंट से सीधी पेमेंट ले सकते हैं ।

Bizgurukul के बारे में :

लॉकडाउन लगने के तकरीबन 1 दिन बाद ही बिजगुरुकुल कंपनी भारत में आयी जिसने अलग-अलग कोर्स रखे और जो लोग इनके कोर्स को बिकवाते हैं उनके लिए अलग से कमीशन रखा । लेकिन दिक्कत तो ये है कि इसमें affiliate एकाउंट बनाने के किये अलग से पैसे देने पड़ते हैं जो किसी भी affiliate मार्किटिंग में ऐसे नहीं होता । यानी कि ऐमज़ॉन शॉपिंग वेबसाइट में affiliate एकाउंट खोलने के लिए अलग से कोई पैसे देने नहीं पड़ते हैं लेकिन Bizgurukul अलग से पैसे लेती है जो बिल्कुल गलत बात है ।

कुछ लोग आपको इनकम का स्क्रीनशॉट बताएंगे कि मैंने बिजगुरुकुल से इतना सारा पैसा कमाया है, उन्हीं पैसों से कार ली, iphone लिया जो बिल्कुल झूठ होता है । गलत स्क्रीनशॉट ये खुद बनाकर आपको झांसे में लेते हैं कोर्स बेचने के लिए जो आपको नहीं करना । अगर आप ये सोच रहे हो कि यहां से आप लाखों कमा लोगे तो ये ख्याल मन से निकाल दें जोकि आसान नहीं है ऐसा करना ।

बिजगुरुकुल का मुख्य मकसद है कोर्स बेचकर अत्यधिकः कमाई करना और जो लोग इसके बारे में आगे और लोगों को इस कोर्स को बिक़वाएगा तो उसको बदले में कमीशन देना । कोर्स खरीदने के बाद अगर आपने बिजगुरुकुल से कुछ एडवांस्ड टॉपिक्स के बारे में कुछ पूछ लिया तो ये आपको हो सकता ब्लॉक कर दें या कोई जवाब देंगे ही नहीं क्योंकि इनकी टीम को ज्यादा कुछ तो आता ही नहीं ।

Bizgurukul के कोर्स कैसे होते हैं :

बिजगुरुकुल के कोर्स जितने भी हैं उसमें कोई एडवांस्ड जानकारी नहीं दी जाती इसमें तो सिर्फ बेसिक (साधारण) जानकारी ही दी जाती है जैसे कि फेसबुक एकाउंट कैसे बनाएं, इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं, एड्स कैसे बनाएं इत्यादि । ऐसी जानकारी तो तकरीबन सभी के पास होती है और बेसिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको बिजगुरुकुल से कोई भी कोर्स खरीदने की जरूरत नहीं क्योंकि इससे भी अच्छी और बढ़िया जानकारी तो यूट्यूब में ही देखने को मिल जाती है । क्योंकि वेबसाइट बनाने से लेकर उसको ग्रो करवाना ये सब कुछ मैंने फ्री में यूट्यूब से ही सीखा है ।

अगर यूट्यूब हमको बेसिक से एडवांस्ड जानकारी दे रहा है तो हमको बिजगुरुकुल के कोर्स खरीदने की जरूरत ही क्यों है क्योंकि बिजगुरुकुल के कोर्स खरीदकर हमें सिर्फ बेसिक जानकारी ही हासिल होती है । अगर आपने नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में कभी नहीं सुना और अगर अपने कोर्स खरीदकर सीखा तो ये आपके लिए नया होगा क्योंकि आने इसके बारे में कहीं सुना नहीं और आपको लगेगा जैसे आपने पैसे देकर कुछ नया सिखा है । लेकिन दोस्तो नेटवर्क मार्किटिंग के बारे में जानकारी तो यूट्यूब में ही फ्री में हासिल हो जाती है ।

मैं ऐसे ही नहीं बता रहा बल्कि मैंने ऐसे लोगों की राय ली है जिन्होंने बिजगुरुकुल के कोर्स को खरीदा । बिजगुरुकुल के कोर्स की कीमत हद से ज्यादा होना और जानकारी मिलना सिर्फ बेसिक तो ये ठीक नहीं है । एडवांस्ड जानकारी के लिए आप किसी यूट्यूब चैनल से मिलने वाले कोर्स को खरीद सकते हैं ।

क्या Bizgurukul से सच में पैसे कमाए जा सकते हैं :

बिजगुरुकुल से पैसे कमाए जा सकते हैं ये बात सच है । कोर्स को बिकवाना लिंक के माध्यम से ही लेकिन जिस बन्दे को आप कोर्स बिकवा रहे हो उस बन्दे ने अगर वह कोर्स खरीद लिया तो वह बन्दा आपको ताने या भला-बुरा कह सकता है क्योंकि आप लोगों को कोर्स बिकवाने से पहले क्या बोलेंगे, यही की बिजगुरुकुल का कोर्स खरीद लो कुछ सीखने को मिलेगा । लेकिन जब बिजगुरुकुल किसी ने कोर्स खरीद लिया तब उसको पता चलेगा कि इसके अंदर कुछ खास जानकरी तो है ही नहीं ।

Bizgurukul के फायदे :

  • बिजगुरुकुल देता है हमको हाई affiliate कमीशन
  • बिजगुरुकुल के कोर्स खरीदकर हमको सीखने को मिलती सिर्फ बेसिक जानकारी
  • कोर्स खरीदने के बाद लाइव मीटिंग्स के माध्यम से बिज्गुरुकुल में हमको सिखाया जाना

Bizgurukul के नुकसान :

  • एडवांस्ड जानकारी या टॉपिक्स सीखने को ना मिलना बिजगुरुकुल के कोर्स खरीदकर
  • बिजगुरुकुल टीम की तरफ से कस्टमर रेस्पॉन्स का स्लो मिलना
  • बिजगुरुकुल के कोर्स की कीमत का अत्यधिकः होना
  • बिजगुरुकुल की टीम का फुल ट्रेंड का न होना

मेरी राय Bizgurukul के बारे में :

कोर्स की कीमत अत्यधिकः होने के बावजूद अगर यहां से कुछ स्पेशल और एडवांस्ड टॉपिक्स सीखने को मिलते तो मैं कह सकता था कि आप यहां से कोर्स खरीद सकते हैं । लेकिन यहां से मिलने वाली जानकरी बिल्कुल साधारण सी होती है जैसे कि फेसबुक एकाउंट कैसे बनाएं । जबकि इससे रिलेटेड और भी कई टॉपिक्स जैसे कि इंस्टाग्राम एकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें इत्यादि जो आपको यूट्यूब में ही देखने को मिल जाएंगे ।

इसके अलावा खामियां तो बहुत हैं लेकिन जब हमको एडवांस्ड जानकारी यहाँ से मिलनी ही नहीं तो यहां से कोर्स लेकर फायदा ही नहीं है यानी कि यहां से कोर्स आपको नहीं खरीदना चाहिए । ये मैं अकेला ही नहीं बल्कि मेरे साथ जुड़े हुए काफी सारे लोग कह रहे हैं । मुझे विश्वास है कि आपने अच्छे से जान लिया होगा Bizgurukul kya hai और Bizgurukul से पैसे कैसे कमाएं, के इन तरीकों के बारे में ।

7 thoughts on “Bizgurukul kya hai | Bizgurukul से पैसे कैसे कमाएं”

  1. Thank you sir nhi bolugi bhai bolu gi sach me aapne meri bohot badi madat ki hai basic jankari toh aaj kal bacho ke pass bhi hoti hai acha hua mene Google me search karke aapka Article pad liya nhi toh me bhi apne husband se zidd karke ye faltu course kharidne wali thi may Allah bless u lot of happiness good health bhai🥰

    1. इस वेबसाईट में आकर ही आपने सबसे अच्छा कमेंट किया जो मुझे काफी अच्छा लगा,,धन्यवाद 🥰,,, आप कमेंट करके जरूरी सवाल भी मुझसे पूछ सकते हैं आपकी मदद और पैसे दोनों बच जाया करेंगे,,,गवाह चाहिए तो बता देना मैं विडियो के माध्यम से दिखा दूंगा

  2. TQ TQ so much sir me bhi abhi bizgurukul se jod ne bali thi aap ne meri bahut bahut help ki achha hoa mene unhe msg karne se pehle Google par search kar liya dhanewad bhaiya🙏🙏 baba mahadev always blessing you

  3. जैसा कि आपने अच्छे से explain किया की जो free में जानकारी मिल जाए उसके लिए पैसे क्यों खर्च करना।

    आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

  4. Bahot bahot shukriya bhai aapka mae bizgurukul se judne hi wali thi soncha ek baar Google kar lu aor apka article dikha bahot acha advice Kiya aapne

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *