कूलर में करंट आना | कूलर में करंट आए तो क्या करे

कूलर में करंट आना, ऐसा हमको अब देखने को मिल रहा है लेकिन ऐसा क्यों होता है । इस टॉपिक के बारे में हम आपको यहां इस आर्टिकल में विस्तार से बताने वाले हैं ताकि आपको पता चल सके कि cooler me current aaye to kya kare

मैंने काफी कुछ रिसर्च किया और इस प्रॉब्लम को दूर करने की भी कोशिश की जिसमें से मुझे काफी कुछ देखने को मिला जो मैं यहां इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ ताकि आपको पता चल सके कि आखिर cooler me current kyu aata hai और कूलर में करंट आने से कैसे रोकें

मुझे पूरा विश्वास है कि यहां हमने जबर्दस्त जानकारी देने की कोशिश की है जो आपकी प्रॉब्लम को दूर कर ही देगी, तो चलिए जानते हैं कूलर में करंट आये तो क्या करे

कूलर में करंट आए तो क्या करे :

कूलर में करंट को रोकने के लिए आपको सभी पॉइंट्स को अपनाने की जरूरत तो नहीं है क्योंकि नीचे दिए गए पॉइंट्स में से कोई एक पॉइंट ही आपके कूलर पर लागू हो सकता है जिसे आपको पहले पॉइंट्स की तरफ ध्यान देना होगा । कूलर में करंट आए तो क्या करें इसके तरीके नीचे की तरफ कुछ इस तरह हैं :

Cooler me current aaye to kya kare
Cooler me current aaye to kya kare
  • स्विच बोर्ड की चेकिंग :

स्विच बोर्ड में आपको ये चेक करना होगा कि सिर्फ राइट साइड में छेद वाली पिन में टेस्टर लगाने से टेस्टर के ऊपर लगा बल्ब जगता हो । लेफ्ट साइड और सबसे ऊपर बीच में लगी छेद वाली पिन में टेस्टर लगाने से बल्ब जगना नहीं चाहिए टेस्टर के पीछे का । अगर लेफ्ट और सबसे ऊपर लगी किसी भी एक पिन या दोनों पिन में टेस्टर लगाने से टेस्टर के पीछे लगा बल्ब हल्का सा भी जग रहा है तो आपको अपने घर के तारों की जांच करवानी चाहिए । ये काम सरकारी बिजली में काम कर रहे लोगों का नहीं बल्कि आपको किसी बिजली की दुकान से बन्दे को बुलाकर ये बताना होगा कि आपके बोर्ड में गलत पिन में अर्थिंग का करंट आ रहा है । सॉकेट के सिर्फ राइट साइड में ही टेस्टर लगाने से टेस्टर जगता है जबकि कहीं और से टेस्टर जगने लगे तो कूलर में करंट आने की संभावना आती है चाहे वह थोड़ी सी हो या ज्यादा यह निर्भर करता है स्विच बोर्ड में लेफ्ट और ऊपर की पिन में टेस्टर कितना ज्यादा जग रहा है । टेस्टर के कम जगने का मतलब करंट कम ही आ रहा है गलत जगह से ।

  • कूलर की पंप मोटर में खराबी :

अत्यधिकः कूलर के चलने से यानी कि कई सालों से कूलर का इस्तेमाल करने से इसके अंदर लगी पंप मोटर में खराबी आ सकती है । इस खराबी के चलते पानी मे हल्का सा करंट आता है जो हमें करंट का झटका तो नहीं मारता लेकिन हमें महसूस हो ही जाता है कि कूलर की बॉडी में करंट है । पंप मोटर में ही खराबी है इसका पता करने का एकमात्र तरीका तो ये है कि आप पंप मोटर को रक बार पानी से टच ना करें और पंप मोटर को कूलर के अंदर डाले पानी से ऊपर रख कर टांग दें । यानी कि पंप टच नहीं होनी चाहिए पानी से । अब आप कूलर को चलाएं इसके बाद आप कूलर से हाथ टच करके देखें कि क्या फिर से उसकी बॉडी में ।करंट आ रहा है या नहीं । अगर नहीं आ रहा तो इसका मतलब प्रॉब्लम पंप में ही है जिसे आपको बदलना चाहिए क्योंकि ऐसा हमारे साथ भी हो चुका था ।

  • कूलर चलाकर देखें बिना पानी के :

कूलर को बिना पानी के चलाकर ये देख लें क्या कूलर की बॉडी में फिर से करंट आ रहा है या नहीं । अगर आ रहा है तो इसका मतलब प्रॉब्लम पंप मोटर में नहीं बल्कि हो सकता है कूलर के अंदर लगी कोई ऐसी तार जो नंगी हो और वह बॉडी से टच हुई हो जिसे आपको देखना चाहिए । तार में छोटा सा चीरा यानी कि टक लगा होता है जो आपको तभी दिखाई देगा जब आप तार को ऊपर नीचे मरोड़ कर देखेंगे ।

  • तारों की जांच करें :

ऊपर दिए गए कोई पॉइंट को अपनाने के बाद अगर आपकी प्रॉब्लम सोल्व नहीं हुई तो भाई हो सकता है ये प्रॉब्लम कूलर के अंदर लगी मोटर में हो जिसके आगे पर लगा होगा है जो हवा देती है । अभी इसको चेक करना हमारे बस का नहीं होता लेकिन एक तरीका है जो आप कर सकते हैं । कूलर की मोटर (ac मोटर) के साथ लगी दो तारों को निकालें इसके बाद चेक करना क्या कूलर में हल्का करंट आ रहा है या नहीं । अगर नहीं आ रहा तो बस समझो प्रॉब्लम कूलर के अंदर लगी मोटर में ही है । हलांकि इसके लिए आप मोटर को मत बदलें बल्कि इसकी जगह पर आप नीचे वाले पॉइंट को पढ़ें जो आपकी प्रॉब्लम 100 प्रतिशत सॉल्व कर ही देगा ।

कूलर में करंट रोकने के उपाय :

अब मैं आपको ऐसा जबर्दस्त तरीका बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप कूलर की बॉडी में आ रहे या पूरे कूलर में आ रहे करंट को रोक सकते हैं । कूलर में करंट रोकने के उपाय इसके तरीके इस तरह हैं :

कूलर में करंट आना | कूलर में करंट आए तो क्या करे
cooler me current rokne ke upay
  1. सबसे पहले टेस्टर लेकर आप घर या दुकान में लगे किसी भी स्विर्च बोर्ड के सॉकेट का सबसे ऊपर मोटी छेद वाले पिन में टेस्टर डालें और ये देखें की करंट नहीं आना चाहिए यानी कि टेस्टर हल्का सा भी जगना नहीं चाहिए ।
  2. अब आप लम्बी तार लें जिसकी लम्बाई आपके स्विच बोर्ड से लेकर आपके कूलर तक कि हो
  3. अब आप उसी तार के एक सिरे को कूलर की बॉडी से जोड़ें और दूसरे सिरे को आप बिजली के सॉकेट में ऊपर लगी मोटी वाली पिन में डालें ।
  4. अब आपके कूलर में जो भी करंट लीक हो रहा होगा वह करंट अब सीधा बिजली सॉकेट में चला जायेगा जिससे कूलर को हाथ लगाने पर भी हमको करंट महसूस नहीं होगा ।

कूलर चलाने के लिए आप प्लग को अलग से बिजली के बोर्ड में डालेंगे और बॉडी में टच हुई तार को आप अलग से सॉकेट में डालेंगे । इससे अच्छा तो ये है कि आप तीन पिन वाला प्लग लें उसी के अंदर ये तीनो तारें आराम से लग जायेगी । इसमें से आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जो तार कूलर की बॉडी से जोड़ी हुई थी उसी को आप लेफ्ट या राइट पिन में नहीं बली प्लग के सबसे ऊपर मोती वाली पिन में जोड़ेंगे । आप ये भी ध्यान रखना की अगर कूलर में करंट फिर से आ रहा है तो इसका मतलब आपके घर के स्विच बोर्ड में अर्थ की तार नहीं लगी जो आपको अलग से किसी बन्दे से लगवानी पड़ेगी ।

कूलर की अगर तीन तारें या तीन पिन वाला प्लग स्विच बोर्ड में लगा हो तो करंट नहीं आता । अगर फिर भी आ रहा है तो इसका मतलब आपके घर मे अर्थिंग की तार नहीं डाली गई जो बिजली वाला ही करके देगा ।

जरूरी सूचना :

हमने इस आर्टिकल में जो भी बताया है कृपा करके आप इसे पूरी सेफ्टी के साथ करें क्योंकि बिजली का तेज झटका जान को जोखिम में डाल सकता है । इस आर्टिकल में से आप जितने भी पॉइंट्स को अपनाने जा रहे हैं वो आप अपना सकते हैं लेकिन सबसे आखिरी वाले पॉइंट्स जैसे कि “कूलर में करंट रोकने का बेस्ट तरीका” इस पॉइंट को आप समझ सकते हैं लेकिन अपनाने की कोशिश ना करें जबकि मैंने आपको समझाया है लेकिन इससे प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है और खुद से अर्थिंग का कनेक्शन ना करें ।

मेरी राय :

मुझे पूरा विश्वास है कि आपको ऊपर दिए गए कुछ पॉइंट्स को अपना लेने से आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी होगी । कूलर में करंट आए तो क्या करें, इस आर्टिकल को आप किसी और को जितना शेयर हो सके उतना कर दीजिएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *