फैक्ट्री में Maggi कैसे बनती है | Maggi किस से बनती है

क्या आप जानते हैं आखिर फैक्ट्री में मैग्गी कैसे बनती है शायद नहीं । तो इसी के बारे में तो हम आपको बताने वाले हैं आखिर मैग्गी कैसे बनती है । हलांकि हम आपको मैग्गी बनाना नहीं सिखाने वाले बल्कि मैग्गी बनने का तरीका के बारे में बताने वाले हैं जो फैक्ट्री में इस्तेमाल किये जाते हैं ।

कुछ रिसर्च करने के बाद हम इस आर्टिकल में आपको काफी कुछ जानकारियां देने वाले हैं ताकि आपको इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद मैग्गी के बारे में जानने के लिए कहीं और जाना ना पड़े । मुझे विश्वास है कि आपको मैगी बनने के तरीके के बारे में अच्छी तरीके से पता चल जाएगा ।

Factory में मैग्गी कैसे बनती है :

फैक्ट्री में मैग्गी बनाने के लिए कई मशीनें फैक्ट्री के अंदर लगाई जाती हैं जो ऑटोमैटिक तरीके से यानी कि अपने आप ही काम करती है । बल्कि वहां पर कर्मचारियों को सिर्फ रॉ मटेरियल डालना और पैकेट को इक्कठा ही करना पड़ता है । फैक्ट्री में मैग्गी बनने के तरीके हेठ लिखे अनुसार है :

Maggi kaise banti hai
Maggi kaise banti hai
  • रॉ मटेरियल ख़रीदना :

सबसे पहले मैग्गी बनाने वाली कंपनी बढ़िया क्वालिटी की गेहूं को खरीदती हैं जिसे फैक्ट्री में लाकर उसका अच्छी तरीक़े से टेस्ट किया जाता है । मशीन की मदद से गेहूं का टेस्ट हो जाने के बाद इसे पीस कर मैदे को प्राप्त कर लिया जाता है । गेहूं की ऊपरी परत को पीस कर ही मैदा प्राप्त किया जाता है । मैदा के प्राप्त करने के बाद इसे दुबारा से चेक कर लिया जाता है ताकि मैदे में कोई प्रॉब्लम ना हो ।

  • रॉ मटेरियल को मिक्स करना :

तैयार हुए मैदे को एक मिक्सिंग मशीन में डाला जाता है । इसके बाद इसके अंदर पानी डालकर इसे अच्छी तरीके गूंथ दिया जाता है यानी कि मिक्स कर दिया जाता है जो अभी काफी गाढ़ा लिक्विड बन चुका है जैसे कि गूंथे हुए आटे से हुई सख्त रखना । अब यह मिश्रण यानी कि गूंथा हुआ मैदा बेल्ट की मदद से अपने आप ही दूसरी मशीन पर पहुंच जाता है ।

  • मिश्रण (गूंथा हुआ मैदा) को आकार देना :

अब इसी गूंथे हुए मैदे को दूसरी मशीन में जाने के बाद, जहां पर ये मशीन गूंथे हुए मैदे को लम्बी सी, अधिक चौड़ाई, पतली रस्सी का आकार देकर बाहर निकालती है । बाहर निकलने के बाद, दूसरी मशीन जो इसे नूडल्स जैसा लम्बा आकार देकर इसे इक्कठा कर पीस बनाकर आगे भेजती है ।

Factory me Maggi kaise banti hai
Factory me Maggi kaise banti hai
  • पकाया जाना :

अब इसी मैग्गी को तकरीबन 80 प्रतिशत तक पकाया जाता है मशीन की मदद से जबकि बाकी का आपके द्वारा पकाया जाता है जब ये आपके घर तक पहुंचती है । 80 प्रतिशत तक पक जाने के बाद अब दूसरी मशीन में चली जाती है ।

  • मैग्गी का टेस्ट होना :

अब इस मैग्गी का फिर से टेस्ट किया जाता है, जैसे कि कहीं से ज्यादा जल तो नहीं गयी । ये काम मशीन खुद से ही चेक करती है और इसमें अगर कुछ प्रॉब्लम है तो ये मशीन उसे तुरंत बेल्ट की मदद से बाहर कर देती है ।

Maggi का मसाला कैसे बनता है :

मैग्गी को थोड़ा सा पकने के बाद अब किसी और मशीन में मसाले को बनाया जाता है । मिक्सिंग मशीन में तरह-तरह के रॉ मटेरियल जैसे कि अदरक, पुदीना, नमक, मिर्च, गर्म मसाला इत्यादि को मशीन में डालकर पीसा जाता है अच्छी तरीके से । इसके अलावा और भी कई मसाले उपयोग में लाये जाते हैं जोकि कंपनियां नहीं बताती किसी को भी, ताकि कोई कॉपी ना कर सके दूसरी कंपनी से । मसाले के बन जाने के बाद अब यह खुद-ब-खुद बाहर निकलकर दूसरी मशीन में चला जाता है ।

  • मसाले का टेस्ट होना :

मसाले का भी टेस्ट किया जाता है जो काम मशीन का ही होता है । मसाले का टेस्ट हो जाने के बाद अब इस मसाले को बेल्ट की मदद से आगे भेज दिया जाता है ।

  • मसाले की पैकिंग :

तैयार हुए मैग्गी के मसाले को पैकिंग मशीन में डाला जाता है जहाँ पर पैकिंग मशीन मसाले को बारी-बारी से पैक करके आगे भेजती रहती है । पैकिंग मशीन के ऊपर पहले से ही कंपनी की ब्रांडिंग वाला प्लास्टिक व्रैप चढ़ा हुआ होता है जो दूसरी कंपनी से बनवा लिया जाता है ।

  • मैग्गी की पैकिंग होना :

तैयार हुई मैग्गी और मसाले की पैकिंग अब इस पैकिंग मशीन में आ जाती है बेल्ट की मदद से । यहां पर इस पैकिंग मशीन के ऊपर पहले से ही कंपनी के नाम की प्लास्टिक पैकिंग का रोल चढ़ा होता है जो बारी-बारी करके मैग्गी-मसाला के ऊपर चढ़ाया जाता है । प्लास्टिक व्रैप का मैग्गी-मसाला के ऊपर लग जाने के बाद, इसी पैकिंग का थोड़ा सा आगे जाने के बाद इसी पैकिंग को गर्म करके बंद कर दिया जाता है ।

  • पैक हुई मैग्गी का चेक होना :

वैसे तो मैग्गी की पैकिंग तो हो चुकी है लेकिन अब कर्मचारी खुद से एक बार देख लेते हैं कहीं से कोई पैकेट या पैकिंग खुली तो नहीं रह गयी । उसके बाद ही इसे बड़े से बॉक्स में पैक कर दिया जाता है । अब ये मैग्गी बिकने के लिए तैयार है ।

मैग्गी बनने के बारे में मेरी राय :

हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है कि “फैक्ट्री में मैग्गी कैसे बनती है” विस्तार से एक-एक करके पॉइंट्स की मदद से । अलग मैग्गी बनाने वाली कंपनियों का मैग्गी बनाने का तरीका अलग-अलग भी हो सकता है लेकिन स्टेप्स कुछ ऐसे ही होते हैं । इसके अलावा मसाले सभी कंपनियों के अलग-अलग ही देखने को मिलते हैं ।

2 thoughts on “फैक्ट्री में Maggi कैसे बनती है | Maggi किस से बनती है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *