A16 bionic chip features | A16 bionic chip launch date

जैसे की आप जानते ही हैं की स्मार्टफोन निर्माता एप्पल कंपनी की तरफ से कुछ दिनों पहले ही ये annoucement की गयी थी की एप्पल (TSMC) की तरफ नई चिप लांच की जायेगी स्मार्टफोन के लिए यानी की सिर्फ iphone के लिए और उसी A16 bionic chip features के बारे में हम बात करने वाले हैं । जिसमें आपको काफी कुछ फीचर्स और A16 bionic chip launch date in india के बारे में भी बताएंगे ।

इस आर्टिकल में हम आपको A16 bionic chip features के बारे में फुल जानकारी बताने वाले हैं ताकि आपको a16 चिप के बारे में फुल जानकारी हासिल हो सके । A16 bionic chip में हमें क्या कुछ नया देखने को मिल सकता है और इसका उपयोग किन-किन डिवाइस में किया जाएगा तो चलिए जानते हैं ।

A16 bionic chip launch date in india :

अगर हम बात करें A16 bionic chip launch date in india के बारे में तो इसे 7 सितम्बर को ऑफिशियली लांच कर दिया जायेगा । लेकिन ये मोबाइल चिप ऐसे ही आपको देखने को नहीं मिलने वाली बल्कि 7 सितम्बर को एप्पल कंपनी की तरफ से इवेंट किया जायेगा जिसमें काफी बड़े-बड़े लोग और youtubers इसी इवेंट में जायेंगे क्योंकि उनको इनविटेशन मिल गया है इवेंट तक पहुंचने के लिए । इसी इवेंट में लांच होने वाले नये iphone, वॉच, मैकबुक, iPad और बनाई गयी नई चिप के बारे में बात की जाएगी ।

A16 bionic chip features
A16 bionic chip features

इस इवेंट में एप्पल कंपनी बनाये हुए प्रोडक्ट्स की चर्चा करेंगी जिसमें से उनकी तरफ से बनाई गयी A16 bionic चिप के बारे में भी सब कुछ बताया जायेगा, जैसे की चिप की स्पीड, परफॉरमेंस और उसकी टेक्नोलॉजी के बारे में । ये मोबाइल चिप iphone में देखने को मिलेगीं लेकिन सभी डिवाइस में नहीं बल्कि लांच होने वाले लेटेस्ट iphone 14 सीरिज में ही ।

सबसे बड़ी प्रॉब्लम तो ये है की एप्पल कंपनी ने अपनी बनाई हुई लेटेस्ट A16 bionic chip का इस्तेमाल सिर्फ iphone 14 प्रो और प्रो मैक्स में ही किया है ना की iphone 14 और iphone14 प्लस में । iphone 14 प्रो और iphone 14 प्रो मैक्स मोडल में a16 चिप ही लगाई गयी है । ये बातें सुनकर कुछ लोगों को बुरा लगा होगा क्योंकि कुछ लोग कम कीमत में लेटेस्ट प्रोसेसर वाला iphone खरीदने की चाहत रखते हैं तो ऐसे में उनको मजबूरन iphone 14 प्रो या प्रो मैक्स ही लेना पड़ सकता है । जबकि iphone 14 और प्लस मॉडल में पुराने ही A15 bionic chip का इस्तेमाल किया गया है ।

A16 bionic chip features :

A16 bionic chip के बारे में हमने काफी बातें कर ली हैं तो चलिए अब हम बात करते हैं A16 bionic chip features के बारे में । हर बार की तरह इस बार भी एप्पल कंपनी (TSMC) की तरफ से इस बार भी A16 bionic chip काफी जबर्दस्त बनाई गयी है जोकि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित है । हलांकि इस चिप को बनाने वाली कंपनी का नाम TSMC है लेकिन एप्पल के आदेश पर काम करती है और उनके लिए ही चिप बनाती हैं । आइये जानते हैं A16 bionic chip features टेबल के माध्यम से जो हेठ दिए अनुसार है :

Size4 nm
Chip’s cores speed3.4 Ghz maximum
Number of Cores in Chip2 high performance CPU cores
4 efficiency CPU cores
5 GPU cores
16 cores neural engine
Achitecture64 bit
Number of Transistors16 billion
Memory Support (expected)RAM : LPDDR5X
ROM : 3.1 memory support
Display Support & ResolutionQuad HD+
2796*1290
Camera support4k video recording at 60 fps
Network Support5G nano sim & 4G
Antutu Score (as per geekbench score-expected)overall 1000000+
Charging speed supportBased on iphones

वैसे ये भी देखें तो हर बार की तरह इस बार भी कोई भी मोबाइल चिप या मोबाइल प्रोसेसर टक्कर नहीं दे पाता है इस A16 bionic chip के साथ, जोकि ऐसा हर बार ही होता आ रहा है । लेकिन फिर भी A16 bionic chip को टक्कर देने के लिए स्नैपड्रैगन कंपनी अपना नया स्नैपड्रैगन प्रोसेसर तो लाएगी ही ।

A16 bionic chip Performance :

तो अभी हम आपको बताने वाले हैं A16 bionic chip की परफॉरमेंस के बारे में जोकि काफी जबर्दस्त देखने को मिलेगी और ऐसा हर बार ही होता है । इस मोबाइल चिप के अंदर कुल 12 कोर डाले गए हैं जिसकी वजह से A16 bionic chip की परफॉरमेंस काफी ज्यादा देखने को मिलेगी क्योंकि जितने ज्यादा कोर होंगे चिप के अंदर, उतनी ही ज्यादा स्पीड और पॉवर देखने को मिलेगी ।

हलांकि A15 bionic चिप की तुलना में A16 bionic chip को काफी ऑप्टिमाइज़ किया और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित होने की वजह से ये मोबाइल चिप (A16 bionic chip features) अब तक की सबसे हाई परफॉरमेंस वाली चिप बन गयी दुनिया में ।

A16 bionic chip Power :

A16 bionic chip के अंदर कोर की संख्या में वृद्धि होने की वजह से और ट्रांजिस्टर की संख्या की अधिकता होने की वजह ये मोबाइल चिप दुनिया की सबसे ज्यादा पावरफुल चिप बन गयी । A16 bionic chip का सबसे ज्यादा पावरफुल होने का कारण है इसके अंदर कोर और ट्रांजिस्टर की संख्या का अधिक होना जोकि A15 bionic chip की तुलना में अधिक है । ट्रांजिस्टर की संख्या इस चिप में 18 बिलियन से भी ज्यादा है और सही वैल्यू की बात करें तो लॉन्च के दिन ही बताया जाएगा ।

A16 bionic chip- के बारे में :

वैसे तो 2022 साल की बात करें तो A16 bionic chip दुनिया की सबसे पॉवरफुल चिप बैन चुकी है और इसी की प्रोसेसर ही कहते हैं लेकिन एप्पल कंपनी अपने बनाए हुए प्रोडक्ट्स के नाम हमेशा अलग ही रखती है ।

TSMC कंपनी की तरफ से ही A16 bionic chip को बनाया गया है लेकिन नाम तो एप्पल कंपनी का ही आता है क्योंकि आदेश और कंट्रोल तो एप्पल कंपनी का ही होता है । TSMC आखिर किस तरह से एप्पल कंपनी के लिए चिप बनाने का काम करती है और नई टेक्नोलॉजी एप्पल से ली जाती है या खुद से बनानी पड़ती है, इसके बारे में हम अलग से आर्टिकल लिखने वाले हैं ।

A16 bionic chip features- के बारे में मेरी राय :

इस आर्टिकल में हमने आपको A16 bionic chip features के बारे में बताया है और A16 bionic chip कब लॉन्च होगा (A16 bionic chip launch date in india) इसके बारे में भी बताया, ताकि आपको A16 bionic chip के बारे में अब कुछ इसी आर्टिकल में जानकारी दी जा सके ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *