Android 13 features in hindi | Android 13 कब आएगा

दोस्तो जैसे की अधिकतर लोग जानना चाहते हैं की Android 13 कब आएगा और Android 13 features in hindi के बारे में । वैसे तो कुछ समय तक एंड्राइड 13 के लिए इंतजार तो करना ही पड़ेगा क्योंकि कंपनी वाले हमेशा सर्विस और प्रोडक्ट्स देने से पहले काफी दिन पहले ही इसके बारे में बता देते हैं जबकि समान या सर्विस को इस्तेमाल करने का मौका तो हमें बाद में ही मिलता है । लेकिन तब तक हम जान लेते हैं Android 13 features in hindi के बारे में ।

हाल ही में IOS 16 लांच हुआ था जिसमें काफी जबर्दस्त फीचर्स देखने को मिले थे जिसमें काफी लोग खुश भी थे लेकिन गूगल की तरफ से बनाये गये एंड्राइड वर्सन की तरफ चाहत कम थी जोकि अभी दूर होने वाली है क्योंकि जो फीचर्स ios 16 में देखने को मिलते थे तकरीबन वही फीचर्स आपको इस Android 13 के वर्सन में देखने को मिलेंगे लेकिन फीचर्स में अंतर ज्यादा है परन्तु है काफी काम का जैसे ios 16 में होता था ।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद आप अच्छी तरह से जान जायेंगे की आखिर कि Android 13 कब आएगा और “Android 13 features in hindi” के बारे में भी । जिसे आपके कुछ सवालों के जवाब भी इसी आर्टिकल में मिल जायेंगे । तो चलिए जानते हैं Android 13 कब तक आएगा

Android 13 कब आएगा :

Android 13 को स्मार्टफोन में लांच करने से पहले इसका सबसे पहले बीटा वर्सन निकाला जा चूका है जोकि सिर्फ गूगल स्मार्टफोन के लिए ही मिलेगा, कोई दुसरे स्मार्टफोन के लिए एंड्राइड 13 का बीटा वर्सन फ़िलहाल नहीं दिया गया । इसी वजह से लोग पहले से इन्टरनेट में ये जानने लगे थे android 13 features in hindi । एंड्राइड 13 के वर्सन की बात करें तो सबसे पहले गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन में ही ये Android 13 सबसे पहले देखने को मिलने वाला है । तारीख की बात करें तो इस साल 2022 के अंत तक तकरीबन नवम्बर महीने में Android 13 वर्सन को लांच किया जा सकता है ।

Android 13 features in hindi
Android 13 features in hindi

इसीलिए अभी आप “android 13 features in hindi” के बारे में सबसे पहले जान लें । एंड्राइड 13 कब लांच होगा इसके बारे में सही तारीख तो नहीं बताई लेकिन android 13 features in hindi के बारे में जानकारी कंपनी की तरफ से पहले से ही दे दी गयी है और इस वर्सन के ऊपर अभी भी टेस्टिंग चल रही है ।

किस स्मार्टफोन में Android 13 आएगा :

सबसे पहले एंड्राइड 13 तो गूगल कंपनी के खुद के बनाए हुए पिक्सेल स्मार्टफोन में ही सबसे पहले देखने को मिलेगा । क्योंकि कंपनी सबसे पहले अपने ही स्मार्टफोन में अपडेट जारी करती है ताकि लोग गूगल कंपनी के पिक्सेल स्मार्टफोन को ही खरीदने की चाहत रखें अगर जल्दी से अपडेट पाना चाहते हैं तो ।

गूगल पिक्सेल के स्मार्टफोन के बाद सैमसंग स्मार्टफोन में और फिर बाकि स्मार्टफोन में बाद में आएगा । इसीलिए आप ये जानना रहने दें की Android 13 कब आएगा, बल्कि आपको Android 13 Features in hindi के बारे में ही जानना चाहिए । हलांकि कुछ चुनिन्दा डिवाइस ऐसे हैं जिसमें आप एंड्राइड 13 का बीटा वर्सन डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी लिस्ट हेठ दिए अनुसार है :

  • Pixel 4
  • Pixel 4 XL
  • Pixel 4a
  • Pixel 4a 5G
  • Pixel 5
  • Pixel 5a
  • Pixel 6
  • Pixel 6 Pro
  • Pixel 6a
  • Android Emulator
    • Phone
    • Tablet
    • Big Screen Device
    • TV

नोट :

सभी स्मार्टफोन और टेबलेट में एंड्राइड 13 वर्सन डाउनलोड के लिए नहीं दिया गया गूगल कंपनी की तरफ से, अगर आपके पास गूगल कमपनी का स्मार्टफोन है तो ही डाउनलोड कर सकते हैं एंड्राइड 13 वर्सन । कुछ दिनों बाद एंड्राइड 13 वर्सन सभी स्मार्टफोन में आना शुरू हो जाएगा ।

Android 13 Features in hindi :

अभी आप जान गए होंगे की Android 13 कब आएगा, तो चलिए अभी हम बात कर लेते हैं “Android 13 features in hindi” के बारे में यानी की Android 13 के फीचर्स के बारे में जो हम आपको विस्तार से एक-एक करके बताने वाले हैं जोकि नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • सिक्यूरिटी :

कंपनी की तरफ से सबसे पहले तो सिक्यूरिटी की ही बात की जाती है और स्मार्टफोन की सिक्यूरिटी का ही खास ध्यान दिया जाता है । गूगल कंपनी की तरफ लांच किये जाने वाले Android 13 में हमें एक्सेस देने में सुरक्षा दी जाती है । जैसे की आप जानते ही होंगे की जब भी हम स्मार्टफोन में कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तब हमसे गैलरी की, किसी फोल्डर की परमिशन देने पड़ती है जबकि गैलरी में या फोल्डर में हमारा कुछ पर्सनल डाटा भी होता है जिसका एक्सेस हम देना नहीं चाहते लेकिन मजबूरी में देना पड़ता था तभी एप्लीकेशन स्मार्टफोन में काम कर पाती थी ।

जो अब नहीं होने वाला है यानी की अब हमें फुल गैलरी या पुरे फोल्डर की परमिशन देने की जरूरत नहीं बल्कि अगर हम गैलरी के अंदर कुछ फोटो की परमिशन देना चाहते हैं या फोल्डर में से किसी चुनिन्दा फाइल की परमिशन देना चाहते हैं तो हम दे सकते हैं । हमें अपने पर्सनल डाटा को छोड़कर बाकी के डाटा का एक्सेस दे सकते हैं एप्लीकेशन को, जिससे हमारा पर्सनल डाटा कंपनी के पास नहीं जाने वाला ।

नोट :

वैसे तो कंपनी वाली किसी गैलरी या फोल्डर का एक्सेस लेते जरुर हैं लेकिन आपका डाटा चुराते नहीं और ना ही किसी के साथ शेयर कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने पर गूगल कंपनी की तरफ पेनल्टी लगती है काफी बड़ी मात्रा में ।

  • डिजिटल Wellbeing :

एंड्राइड 13 में हमको डिजिटल wellbeing का फीचर देखने को मिलेगा जो पहले कुछ ही स्मार्टफोन में देखने को मिलता था लेकिन अब जिस स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 इंस्टाल होगा उस स्मार्टफोन में भी हमें डिजिटल wellbeing का फीचर देखने को मिलेगा ।

Android 13 features
Android 13 features

इसका इस्तेमाल होता है सौने के दौराण जैसे की आपके स्मार्टफोन में डार्क मोड कब इनेबल हो जाए, आँखों पर जोर ना पड़े इसके लिए स्मार्टफोन का ब्लैक एंड वाइट हो जाना और सोते समय बैड टाइम मोड का एक्टिव होना, ताकि नोटिफिकेशन और जरूरी मेसेज को बंद रखना जिससे सोते समय यूजर स्मार्टफोन से परेशान ना हों ।

  • क्लिपबोर्ड में सिक्यूरिटी :

स्मार्टफोन में अगर आप कुछ जरूरी डाटा जैसे की पासवर्ड या जीमेल id को कॉपी करते हैं तो वह सीधा ही क्लिपबोर्ड में सेव हो जाता था है हमेशा के लिए । लेकिन इससे अगर आपने किसी पासवर्ड को कॉपी करके रखा है और उसके बाद अगर दुसरे बंदे के पास आपका स्मार्टफोन हाथ में आ गया तो वह स्मार्टफोन के क्लिपबोर्ड से आपका सेव हुआ पासवर्ड पेस्ट करके पासवर्ड देख सकता है ।

लेकिन अब एंड्राइड 13 में ऐसा फीचर डाला गया है की कुछ देर बाद क्लिपबोर्ड में सेव हुआ पर्सनल डाटा अपने आप ही क्लियर हो जाएगा जो अपने कॉपी किया होगा । जितनी देर तक स्मार्टफोन ओन रहता है यानी की स्मार्टफोन के बंद हो जाने के बाद तो सब कुछ क्लियर तो हो ही जाता है । अगर आपने किसी पासवर्ड या मेल id को कॉपी किया है तो भी कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन या फाइल आपके क्लिपबोर्ड से सेव हुआ पासवर्ड या मेल id नहीं देख पाएगा ।

  • फिंगरप्रिंट से फ़ास्ट अनलॉक होना :

पहले जब एंड्राइड 12 लांच हुआ था तब उस वर्सन का स्मार्टफोन के इंस्टाल हो जाने के बाद फिंगरप्रिंट की मदद से स्मार्टफोन जल्दी से अनलॉक नहीं हो पाता था । लेकिन अब एंड्राइड 13 में इस प्रॉब्लम को भी दूर किया जा चूका है यानी की एंड्राइड 13 वर्सन का स्मार्टफोन के अंदर इंस्टाल हो जाने के बाड़ा स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट की मदद से काफी जल्दी से अनलॉक हो जाया करेगा ।

  • बैटरी खपत में सुधार होना :

एंड्राइड 13 में भी बैटरी सुधार को देखा गया है यानी की स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 के इंस्टाल होने के बाद एंड्राइड 12 की तुलना में एंड्राइड 13 बैटरी कम खपत करता है जिससे स्मार्टफोन में बैटरी खपत में हमें काफी सुधार देखने को मिलने वाला है ।

  • एप्लीकेशन आइकॉन का कस्टमाइज होना :

पहले होता ऐसा था की स्मार्टफोन में सिर्फ गूगल कंपनी के जितने भी एप्लीकेशन हैं सिर्फ उनके आइकॉन के रंग को ही आप कस्टमाइज कर सकते थे । लेकिन अब एंड्राइड 13 सपोर्ट की मदद से हम स्मार्टफोन के अंदर किसी भी एप्लीकेशन के रंग को चेंज कर सकते हैं लेकिन यह स्मार्टफोन की थीम यानी की वॉलपेपर के ऊपर ही निर्भर करेगा, जैसे की अगर हमने वॉलपेपर पिंक रंग का सेलेक्ट किया है तो एप्लीकेशन के आइकॉन का रंग भी उससे ही मिलता जुलता दिखाई देगा । हलांकि ये देखने को कैसा होगा ये तो अभी फ़िलहाल एंड्राइड 13 के लांच होने के बाद ही पता चलेगा ।

  • मल्टीप्ल भाषाओँ का एप्लीकेशन में यूज होना :

ये फीचर तो पहली बार हमें देखने को मिला है जोकि मेरे हिसाब से अभी शायद किसी भी स्मार्टफोन में नहीं मिला होगा और वो है अलग-अलग भाषाओँ का एप्लीकेशन में अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल होना । जैसे पहले की स्मार्टफोन में अगर आप स्मार्टफोन के अंदर सेटिंग्स के अंदर आपने हिंदी भाषा सेलेक्ट की है तो आपका पूरा स्मार्टफोन हिंदी भाषा ही दिखायेगा ।

लेकिन एंड्राइड 13 में ये फीचर्स देखने को मिलता है की आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स को इंग्लिश में, गूगल क्रोम हिंदी में और youtube को पंजाबी भाषा या किसी और भाषा में सेट कर सकते हैं जिससे आपके स्मार्टफोन के सेटिंग्स में कोई भाषा का असर नहीं होगा । इस तरह की प्रॉब्लम हमें तब देखने को मिलती थी जब हम अपने स्मार्टफोन को हिंदी भाषा में सेलेक्ट करते थे तब स्मार्टफोन की सेटिंग्स भी हिंदी भाषा में बदल जाती थी लेकिन सेटिंग्स तो हम हिंदी भाषा में नहीं समझ पाते इसीलिए एंड्राइड 13 में मल्टीप्ल भाषाओँ का अलग-अलग एप्लीकेशन में उपयोग किया गया ।

  • एंड्राइड और क्रोमबुक से लिंक होना :

स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 के इंस्टाल हो जाने के बाद एंड्राइड 13 वर्सन देता है ऐसा फीचर की क्रोमबुक को आप स्मार्टफोन से लिंक कर सकते हैं जिससे आपके स्मार्टफोन में किए हुए काम को सीधा ही आप क्रोमबुक में आसानी से सेव कर सकते हैं । लेकिन इस फीचर इस्तेमाल ज्यादातर होने तो नहीं वाला क्योंकि क्रोमबुक सभी के पास नहीं है या कम ही लोगों के पास है और ये फीचर विंडो कंप्यूटर और लैपटॉप में फ़िलहाल काम नहीं करेगा ।

  • एंड्राइड 12 की तुलना में एंड्राइड 13 में बग्स का सोल्व होना :

गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन में जब एंड्राइड 12 इंस्टाल किया था तब से उस स्मार्टफोन में काफी खामियां देखने को मिली थी खासकर वर्सन का पूरी तरीके से ऑप्टिमाइज़ ना होना । लेकिन जैसे ही गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 के बीटा वर्सन को डाला गया तब से स्मार्टफोन की परफॉरमेंस काफी बढ़ गयी और साथ में स्मार्टफोन भी ऑप्टिमाइज़ हुआ इस वर्सन से । अभी अगर आपके पास गूगल कंपनी का पिक्सेल स्मार्टफोन है तो आप तुरंत से गूगल कंपनी की वेबसाइट में जाकर इस एंड्राइड 13 के बीटा वर्सन को डाउनलोड कर लें आपको काफी सारी प्रॉब्लम तो सोल्व ही हो जाएगी ।

Download Android 13 Beta Version

  • नोटिफिकेशन और नोटिफिकेशन बार में बदलाव :

नोटिफिकेशन और नोटिफिकेशन बार को लेकर काफी बदलाव किए गये हैं जिसे हमने अलग-अलग पॉइंट्स में बांटा है जोकि हेठ दिए अनुसार है :

नोटिफिकेशन एक्सेस :

स्मार्टफोन में किसी एप्लीकेशन के डाउनलोड हो जाने के बाद उसी एप्लीकेशन से काफी सारे नोटिफिकेशन आने लगते हैं जिसकी वजह से हम परेशान हो जाते हैं । ऐसा अधिकतर न्यूज़ एप्लीकेशन के साथ ही होता है । जबकि एंड्राइड 13 में ऐसा फीचर दिया गया है की कोई भी एप्लीकेशन शुरुआत में नोटिफिकेशन भेजने से पहले सबसे पहले आपसे परमिशन मांगेगी, उसी के बाद ही आपको नोटिफिकेशन मिलेगा या नहीं । इस नोटिफिकेशन फीचर तो फ़िलहाल गूगल कंपनी की तरफ जारी तो कर दिया है लेकिन ये आपके स्मार्टफोन में अप्लाई होगा की नहीं यह है तो स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की ऊपर ही निर्भर करेगा ।

मल्टीप्ल नोटिफिकेशन को शोर्ट में दिखाना

इसके बाद नोटिफिकेशन काफी ज्यादा स्मार्टफोन में आने की वजह से हम ध्यान नहीं देख पाते यानी की फोकस नहीं कर पाते । लेकिन अब एंड्राइड 13 में नोटिफिकेशन बार को कस्टमाइज किया है जैसे की नोटिफिकेशन बार में दिखने वाली नोटिफिकेशन जितनी भी हैं उनमें से एक-दो नोटिफिकेशन ही नॉर्मल आकार में दिखेगी जबकि बाकी की आई हुई नोटिफिकेशन छोटे से आकार में दिखाई जाएगी ताकि यूजर को नोटिफिकेशन बार में नोटिफिकेशन देखने का एक्सपीरियंस अच्छा रहे ।

नोटिफिकेशन बार में बदलाव

इसके साथ ही नोटिफिकेशन बार में अलग से राईट साइड की तरफ दो मोड अलग से दिए गये हैं जैसे की one हैण्ड मोड और QR कोड । ये यूजर के समय को बचाने के लिए और यूजर को स्पेशल एप्लीकेशन ना खोलनी पड़े, इसके लिए दिया गया है ।

नोटिफिकेशन में मीडिया प्लेयर :

स्मार्टफोन के अंदर एंड्राइड 13 के इंस्टाल हो जाने के बाद अगर आप स्मार्टफोन म्यूजिक सुनते हो और बाहर आ जाते हैं तो आपको स्मार्टफोन के सबसे ऊपर की तरफ नोटिफिकेशन बार में म्यूजिक का फोल्डर छोटे आकार में दिखाई देगा जिससे आप ऊपर से ही यानी की नोटिफिकेशन बार में से ही म्यूजिक को चेंज कर सकते हैं और वहीँ से स्मार्टफोन को ब्लूटूथ डिवाइस के साथ कनेक्ट भी कर सकते हैं ।

जैसे की ब्लूटूथ स्पीकर, हैडफ़ोन, ईयरफ़ोन इत्यादि । नोटिफिकेशन बार में ही म्यूजिक एल्बम का दिखाने की वजह से यूजर को म्यूजिक के फोल्डर में जाने की जरूरत नहीं पड़ने वाली अगर म्यूजिक चेंज करना है या कोई और सिलेक्टेड म्यूजिक सुनना है तो ।

  • विंडो और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का चलना :

एंड्राइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन के अंदर डेवलपर मोड को इनेबल करके आप स्मार्टफोन में विंडो और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते हैं और ऐसा काम तो एडवांस लोग ही करते हैं लेकिन सभी लोग इस फीचर का इस्तेमाल तो नहीं करने वाले हैं ।

  • स्मार्ट डिवाइस कण्ट्रोल करने का फीचर :

वैसे तो एंड्राइड डिवाइस में स्मार्ट डिवाइस को कण्ट्रोल करने का आप्शन मिलता तो है लेकिन इसके लिए अलग से हमें एप्लीकेशन के अंदर जाना पड़ता है । लेकिन एंड्राइड 13 के इस अपडेट से स्मार्टफोन के लॉकस्क्रीन के सबसे नीचे की तरफ लेफ्ट साइड में छोटा सा आप्शन मिलता है, उस पर क्लिक करके हम आसानी से स्मार्ट डिवाइस को कण्ट्रोल कर सकते हैं ।

  • अन्य Android 13 के फीचर्स :

Android 13 Features in hindi के बारे में हमने काफी पॉइंट्स ऊपर बता दिए हैं और साथ में ये भी बताया की android 13 कब आएगा । लेकिन अन्य फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं जोकि काफी छोटे-छोटे से हैं जिसके बारे में विस्तार से जाने की जरूरत नहीं और उसके बारे में आपको सही तरीके से तभी पता चलेगा जब आप स्मार्टफोन में एंड्राइड 13 इंस्टाल कर लेते हैं तो । लेकिन फिर भी हम शोर्ट शब्दों में बता देते हैं एंड्राइड 13 के अन्य फीचर्स के बारे में ।

जैसे की एंड्राइड डैशबोर्ड ओपन करते ही सर्च बॉक्स का अपने आप खुलना जोकि ऑप्शनल है यानी की रखना है की नहीं आपके ऊपर निर्भर करता है, स्मार्टफोन के अंदर दिए गये सर्च बॉक्स में सुधार लाना ताकि आपको डाटा तुरंत मिले जो आप चाहते हैं, थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की तरफ से नोटिफिकेशन बार में खुद का न्य टाइल बनाना, मल्टीप्ल यूजर में स्विच होना, एप्लीकेशन को स्टॉप करना, ट्विटर एप्लीकेशन को फुल गैलरी का एक्सेस देने की बजाय कुछ ही फोटो का एक्सेस देना यानी की परमिशन देना इत्यादि ।

इन सभी फीचर्स के बारे में हमने आपको काफी कुछ बताया है और मुझे लगता है की अब आप इन्टरनेट पर ये सर्च नहीं करेंगे Android 13 Features in hindi, क्योंकि हमने तकरीबन सभी Android 13 के फीचर्स के बारे में बताया है ।

Android 13 Features in hindi-के बारे में मेरी राय :

अगर आप एंड्राइड 13 का बीटा वर्सन अपने गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन में अभी से इंस्टाल करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं जिसका लिंक हमने ऊपर ही दे दिया है जोकि गूगल कंपनी की वेबसाइट पर ही खुलता है और गूगल कंपनी की तरफ से ही दिया गया है ।

इस आर्टिकल (Android 13 Features in hindi) में हमने आपको जितना हो सके Android 13 के फीचर्स के बारे में बताया है ताकि आपको फुल जानकारी दी जा सके Android 13 Features in hindi के बारे में । मुझे विश्वास है की Android 13 Features in hindi” के इस आर्टिकल को पूरा रीड कर लेने के बाद आपके काफी सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे Android 13 Features in hindi के रिलेटेड या इसके बारे में, क्योंकि हमने सभी पॉइंट्स को विस्तार से समझाया है । साथ में आपको ये भी पता चल गया होगा की Android 13 कब आएगा जिससे आपको बार बार इन्टरनेट में ये ढूँढना ना पड़े की आखिर स्मार्टफोन के लिए Android 13 कब आएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *