Body पाउडर कैसे बनता है | Talcum पाउडर कैसे बनता है?

हेल्लो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं Body पाउडर कैसे बनता है यानी की Talcum पाउडर कैसे बनता है । बॉडी पाउडर को बनाने के लिए क्या-क्या तरीके इस्तेमाल में लिए जाते हैं, ये भी जानेंगे इस आर्टिकल में । वैसे तो अलग-अलग कंपनियों के बॉडी पाउडर हमने मार्किट में देखने को मिल जाते हैं और उन पाउडरों को बनाने का तरीका थोड़ा सा अलग तो होता है लेकिन हम आपको आसान शब्दों में समझायेंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो ।

इस आर्टिकल को पूरा रीड कर लेने के बाद आप अच्छी तरीके से जान जायेंगे की आखिर Body पाउडर कैसे बनता है । बॉडी पाउडर वैसे तो कुछ लोग दुकानों में ही बना लेते हैं लेकिन वो चेक नहीं हुए होते क्योंकि हो सकता है वो पाउडर हमारे शरीर को रिएक्शन करे । बॉडी पर लगने वाला पाउडर तो फैक्ट्री में ही बनाये जाते हैं इसीलिए हम बतायेंगे आपको की फैक्ट्री में पाउडर कैसे बनता है । साथ ही “Body पाउडर कैसे बनता है या Talcum पाउडर कैसे बनता है” के बारे में आपके मन में जितने भी सवाल हैं वो हम इसी आर्टिकल के सबसे नीचे की तरफ कवर करेंगे ।

Talcum पाउडर कैसे बनता है :

Talcum पाउडर बनता है पत्थरों और ये पत्थर निकलते हैं पहाड़ों की खुदाई करते वक्त जोकि सफेद रंग के दिखाई देते हैं । हालंकि ये पहले पत्थर नहीं होते बल्कि पहाड़ी के अंदर सफेद पदार्थ होता है जो पहाड़ी के अंदर ही जमा हुआ होता है जिसे तोड़कर पत्थर के रूप में बाहर निकाला जाता है ताकि इसे क्रेन की मदद से उठाकर ट्रक में लोड किया जा सके और फैक्ट्री तक पहुंचाया जा सके ।

Body पाउडर कैसे बनता है
Body पाउडर कैसे बनता है

पहाड़ी से निकलने वाले इन पत्थरों को सोपस्टोन ही कहा जाता है और इनके अंदर clorite, कार्बोनेट और talc मिनरल्स पाए जाते हैं । जिसकी वजह से इसे Talcum पाउडर कहा जाने लगा । Talcum पाउडर की शुरुआत पहाड़ियों से ही होती है और इन पहाड़ियों के ऊपर देखने को तो मिटटी ही मिलती है लेकिन सफेद पथर तो इनके अंदर से खुदाई करते वक्त ही निकलते हैं । पत्थर को निकाल कर ट्रक में लोड कर, सीधा ही फैक्ट्री में ले जाया जाता है । जब इन पत्थरों की पीसा जाता है तभी यह Talcum पाउडर कहलाता है लेकिन पत्थरों को सोपस्टोन कहते हैं ।

अभी आपने जान लिया होगा की आखिर Talcum पाउडर कैसे बनता है और साथ में आपके कई डाउट भी क्लियर हो गए होंगे । अभी हम आगे जानेंगे की फैक्ट्री में Body पाउडर कैसे बनता है या बनाया जाता है ।

फैक्ट्री में Body पाउडर कैसे बनता है :

फैक्ट्री में बॉडी पाउडर बनाने के लिए शुरुआत पहाड़ों से की जाती है और वो कैसे, उसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  • सोपस्टोन को पहाड़ों से निकालना :

सोपस्टोन को ही सबसे पहले पहाड़ों से निकाला जाता है । पहाड़ों से इन पत्थरों को निकालने के बाद ही इस ट्रक में लोड करके इसे सीधे ही फैक्ट्री में ले जाया जाता है । फैक्ट्री में इन पत्थरों के आ जाने के बाद ही फैक्ट्री में इन पत्थरों पर काम किया जाता है ।

Talcum पाउडर कैसे बनता है
Talcum पाउडर कैसे बनता है
  • सोपस्टोन पत्थरों के छोटे टुकड़े करना :

इन पत्थरों को पीसने से पहले इनको बड़ी सी मशीन में डाला जाता है जहाँ पर ये मशीन बड़े अकार के पत्थरों तोड़ कर छोटे करने का काम करती है ताकि इनकी पीसने में आसानी हो । उसके बाद ये बारीक़ हुए पत्थर आपने आप ही पाइप की मदद से दूसरी मशीन में चले जाते हैं पीसने के लिए ।

  • पत्थरों की पिसना :

पत्थरों के छोटे टुकड़े हो जाने के बाद ये पत्थर बड़ी सी ग्राइंडर मशीन में चले जाते हैं जहाँ पर ये बड़ी सी ग्राइंडर मशीन इन पत्थरों को पीसने कर पाउडर जैसा बना देती है । जहाँ पर इन पत्थरों को काफी बारीकी से पीसा जाता है ।

  • पाउडर को छांटना :

पत्थरों को पीसने के बाद तैयार हुए पाउडर को छांटा जाता है जिसमें से बारीक़-बारीक़ कुछ पत्थर निकल आते हैं जोकि पीसने से रह जाते हैं । जिसे दुबारा से ग्राइंडर मशीन में डालकर दुबारा से पीसा जाता है ।

  • पाउडर को दुबारा से पीसना :

हलांकि इन्हीं पाउडर को दुबारा से पीसा जाता है ताकि ये पाउडर अच्छी तरीके से पीसा जा सके और इनमें से दर्दरापन ना रहे यानी की बारीक़ सा भी पत्थर ना रहे । ग्राइंडर मशीन की मदद से काफी देर तक इन्हीं पाउडर को पीसने के बाद अब ये पाउडर तैयार हो चूका है जिसे अब आगे की तरफ पाइप की माध्यम से मिक्सिंग मशीन में डाल दिया जाता है ।

  • पाउडर में केमिकलों का डालना :

इस तैयार हुए पाउडर के अंदर खुशबूदार लिक्विड डाला जाता है ताकि शारीर से बदबू दूर रहे । साथ ही इसके अंदर कुछ केमिकल भी डाले जाते हैं जैसे की जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड, koalin, magnesium कार्बोनेट इत्यादि । ये सब केमिकल शरीर के फायदे के लिए ही डाले जाते हैं । पाउडर में इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकल शरीर को किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं ।

  • अलग-अलग प्रकार का पाउडर बनाना :

अलग-अलग प्रकार के पाउडर को बनाने के लिए कंपनियां अलग-अलग पदार्थों को भी पीस कर इस पाउडर के अंदर डाल देती हैं ताकि अलग-अलग प्रकार के पाउडर को बनाया जा सके । जैसे की नीम पाउडर बनाने के लिए नीम के पत्तों को पीस कर talcum पाउडर में डालना इत्यादि ।

  • पाउडर में डाले गये केमिकलों-पदार्थो को मिक्स करना :

अभी इसी मिश्रण को बड़ी सी मिक्सिंग मशीन में डाला जाता है जहाँ पर ये मशीन इसी पाउडर को अच्छी तरीके से मिक्सिंग करने का काम करती है । कुछ समय तक ही लगातार मिक्स किया जाता है फिर ये पाउडर आपने आप ही दूसरी मशीन में चला जाता है चेक होने के लिए ।

  • पाउडर की टेस्टिंग :

जब फैक्ट्री में बॉडी पाउडर बन जाता है तब इसको खुद से मशीन की मदद से टेस्ट किया जाता है जहाँ पर बॉडी पाउडर का की चेकिंग कर आआगे मशीन में डाल दिया जाता है पैक होने के लिए ।

फैक्ट्री में बॉडी पाउडर कैसे बनता है
फैक्ट्री में बॉडी पाउडर कैसे बनता है
  • पाउडर को पैक करना :

अभी पैकिंग मशीन के नीचे की तरफ छोटी-छोटी कई पाइपें लगी होती हैं जो बारी-बारी करके बोतलों में पाउडर भरने का काम करती हैं । ये पैकिंग की बोतलें दूसरी कंपनी से बनवा ली जाती है । पाउडर का पैक हो जाने के बाद अब पैक हुई बोतलों को बड़े से बोक्सों में भरकर मार्किट तक पहुंचा दिया जाता है ।

अन्य आर्टिकल :

Soapstone पत्थर क्या है :

सोपस्टोन पत्थर पहाड़ी से निकलने वाले पत्थर हैं और इन्हीं पत्थरों को पीस कर ही पाउडर बनाया जाता है यानी की फेस पाउडर-बॉडी पाउडर जैसे पाउडरों को बनाया जाता है ।

Talcum पाउडर क्या है :

सोपस्टोन पत्थरों को पीसने के बाद तैयार हुए पाउडर को ही talcum पाउडर किया जाता है । बॉडी पाउडर या फेस को लगाने वाले पाउडर का दूसरा नाम ही talcum पाउडर है । पहले Talcum पाउडर होता है लेकिन जब इसके अंदर कुछ पदार्थों को डालकर शरीर को लगाने के लिए बनाया जाता है तो उस पाउडर को बॉडी पाउडर या फेस पाउडर का नाम दिया गया ।

बॉडी पाउडर कहाँ से आता है :

पाउडर कहीं से आता नहीं बल्कि सोपस्टोन पत्थरों को पहाड़ों से निकालकर फैक्ट्री में ले जाकर इसे पीसा जाता है तब पाउडर बनता है ।

Body पाउडर कैसे बनता है-के बारे में मेरी राय :

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है की Body पाउडर कैसे बनता है, साथ ही “Body पाउडर कैसे बनता है” के बारे में कुछ सवालों के जवाब भी आपको ऊपर की तरफ जानने को मिल गए होंगे । हलांकि इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से समझने की कोशिश की है ताकि आपको अच्छी तरह से पता चल सके की आखिर फैक्ट्री में Body पाउडर कैसे बनता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *