Chinese स्मार्टफोन बैन क्यों हुआ | Chinese Smartphone ban in india

Chinese स्मार्टफोन बैन क्यों हुआ, इसके बारे में अभी काफी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि चाइनीज स्मार्टफोन जिसे भारत में पूरी तरीके से बैन तो नहीं किया गया बल्कि कुछ स्मार्टफोन ही बैन किए हैं जिसके बारे में हम बताएंगे आपको विस्तार से ।

यह आर्टिकल पढ़ लेने के बाद आप सही जानकारी प्राप्त कर पाएंगे “Chinese Smartphone ban in india” के बारे में । तो चलिए जानते हैं chinese स्मार्टफोन बैन क्यों हुआ विस्तार के साथ ।

Chinese स्मार्टफोन बैन क्यों हुआ :

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन चाइनीज कंपनी के ही है । लेकिन भारत में काफी सारी कंपनियां हैं जो मोबाइल और स्मार्टफोन बनाती तो हैं लेकिन उनके स्मार्टफोन और मोबाइल बिकते ही नहीं बल्कि ऐसे ही दुकान में ही पड़े रहते हैं । मैंने ऐसा किसी दुकानों में देखा है की चाइनीज स्मार्टफोन को छोड़कर बाकी के इंडियन स्मार्टफोन कई महीनों तक ऐसे ही पड़े हुए हैं जिसके ऊपर धूल मिट्टी जेएम चुकी है क्योंकि उसे खरीदता तकरीबन कोई भी नहीं । अनजान लोग या तकरीबन 1 प्रतिशत ही इंडियन स्मार्टफोन को खरीदते हैं तो ऐसे में इंडियन स्मार्टफोन अत्यधिक बिकते नहीं ।

Chinese Smartphone ban in india
Chinese Smartphone ban in india

ये भी बात सही है कि इंडियन स्मार्टफोन थोड़े से महंगे जरूर हैं और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ जल्दी से आते नहीं । जिसकी वजह से इंडियन स्मार्टफोन अत्यधिक मात्रा में बिकते नहीं और ना ही चाइनीज स्मार्टफोन को टक्कर दे पाते हैं ।

सरकार ने ये सोचा की इंडियन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को जितना हो सके प्रमोट किया जाए ताकि पैसा सिर्फ इंडिया में ही रहे और दूसरे देशों में ना जाए जिससे देश को आर्थिक अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा । फिर आखिर में ये निर्णय लिया गया की चाइनीज स्मार्टफोन जिसकी कीमत तकरीबन 12000 रुपए से नीचे हैं उसे भारत में बैन कर दिया जाए । इससे जो भी लोग कम कीमत के स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, उन लोगों को इंडियन स्मार्टफोन ही खरीदने पड़ेंगे । हालांकि दूसरे देशों से बनने वाले स्मार्टफोन को भी हो सकता है धीरे धीरे बैन कर दिया जाए जोकि हमें आने वाले समय में ही पता चल पाएगा ।

जरूरी सुचना :

अभी लेटेस्ट जानकारी ये निकल कर आई है है की chinese स्मार्टफोन को बैन करने की याचिका फ़िलहाल ख़ारिज कर दी है यानी की रद्द कर दी गयी है जिसे बाद में बैन किया जायेगा ।

Chinese Smartphone ban list in india :

चाइनीज स्मार्टफोन किस किस कम्पनी के बैन किए गए भारत सरकार की तरफ से उसकी लिस्ट तो काफी बड़ी हो जाएगी जबकि कुछ चाइनीज कंपनियों के स्मार्टफोन और मोबाइल भारत में नहीं आते । इसीलिए हमने नीचे पॉपुलर चाइनीज कंपनियों के नाम बताए हैं जोकि इस तरह हैं : 

  • शाओमी (Mi)
  • वनप्लस
  • रियलमी
  • लेनोवो
  • वीवो
  • ओप्पो
  • हुआवे (huawei)
  • कूलपैड
  • Gionee
  • जोपो
  • GTE मोबाइल
  • Honor
  • टेक्नो

इसके अलावा चाइनीज स्मार्टफोन और मोबाइल बनाने वाली कंपनियां तो काफी सारी हैं जिसके बारे में हम नहीं जानते क्योंकि कुछ चाइनीज कंपनियों के स्मार्टफोन और मोबाइल भारत में नहीं बिकते । जिस चाइनीज कम्पनियों के स्मार्टफोन भारत में बिकते थे उसकी लिस्ट हमने ऊपर बताई है । लेकिन सभी चाइनीज स्मार्टफोन को इंडिया में बैन किया गया जिसकी कीमत तकरीबन 12000 रुपए से नीचे है ।

Chinese Smartphone ban in india-बारे में मेरी राय :

मेरे हिसाब से सरकार की तरफ से कम कीमत के चाइनीज स्मार्टफोन को बैन करने का निर्णय सही है । लेकिन मुझे ऐसा भी लगता है आने वाले समय में जब इंडियन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ग्रो करेगी तब धीरे धीरे अभी चाइनीज स्मार्टफोन को ही बैन कर दिया जाएगा भारत सरकार की तरफ से । अभी चाइनीज स्मार्टफोन को पूरी तरीके से इसीलिए बैन नहीं किया गया क्योंकि इंडियन स्मार्टफोन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की कमी है और कीमत अधिक है इसीलिए । लेकिन धीरे धीरे सब कुछ ठीक हो जायेगा और ये खुशी की बात भी है की इंडिया में भी स्मार्टफोन बनाने वाली फैक्ट्रियों की संख्या अधिक देखने को मिलेगी ।

मुझे विश्वास है की आपको “Chinese Smartphone ban in india” के बारे में लिखे हुए आर्टिकल में काफी कुछ जानने को मिल गया होगा । फिलहाल “Chinese Smartphone ban in india” के इस आर्टिकल में हैक आपको सही जानकारी ही दी है ताकि आपको कोई प्रोब्लम ना हो आगे जाकर ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *