Fifa ban in india | Fifa बैन क्यों हुआ 2022

दोस्तों क्या आप जानते हैं “fifa ban in india” के बारे में यानी की fifa बैन क्यों हुआ इंडिया में । इस खबर की वजह से अभी फ़िलहाल देश में काफी हड़कंप सा मचा हुआ है क्योंकि भारत में काफी खेल होने वाले हैं । fifa की तरफ से ही भारतीय फुटबोल संघ को बैन कर दिया गया जिसकी वजह से भारत में fifa बैन हुआ और इसका असर अब होने वाले महिला विश्वकप अंडर-17 पर पड़ेगा ।

इस आर्टिकल में आपको हम fifa बैन क्यों हुआ इंडिया में के बारे में सही जानकारी देंगे जिससे आपको अच्छी तरह से समझाया जा सकते । तो चलिए जानते अहिं विस्तार के साथ आखिर भारत में fifa बैन क्यों हुआ यानी की भारत में fifa के बैन होने का कारण ।

Fifa बैन क्यों हुआ :

रिपोर्ट के मुताबिक fifa की तरफ ये ये ब्यान आया है की भारत में AIFF का किसी थर्ड पार्टी का हस्तक्षेप है यानी की भारत में किसी थर्ड पार्टी का दखल है AIFF जोकि fifa के रूल्स के खिलाफ है । इसी कारणों से fifa को भारत में बैन किया गया ।

Fifa ban in india
Fifa ban in india

दूसरी तरफ ये भी बताया जा रहा है की AIFF को चलाने वाले अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल नेताजी जो काफी सालों से चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन उनका समय खत्म हो जाने के बाद भी चुनाव को छोड़ नहीं रहे यानी की अपनी गद्दी को छोड़ नहीं रहे और AIFF को भी चला रहे हैं और इसी की वजह से भी fifa का भारत में बैन होने का कारण बना । सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नेताजी पटेल के ऊपर भी फ़िलहाल एक्शन लिया जिसमें प्रफुल्ल पटेल को AIFF से हटा दिया गया है लेकिन आरोप लग रहे हैं नेताजी पटेल के ऊपर ।

भारत में fifa के बैन होने से रोकने लिए, नोटिस सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा है, जहाँ पर इस मामले के अबरे में सुनवाई की गयी । इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्रीय सरकार को भी इस मामले के बारे में एक पत्र भेजा है ताकि केंदीय सरकार इस मामले को गम्भीरता से लेकर fifa से बात कर जल्द ही भारत में fifa को चालु किया जाए ।

वैसे दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई शायद बुधवार को कही जा रही है और उसी दिन हम सबको पता चलेगा की क्या फीफा भारत में वापस आएगा भी की नहीं ।

Fifa कब बैन हुआ :

भारत में फीफा बैन हुआ था 15 अगस्त के दिन साल 2022 । लेकिन आने वाले समय में fifa जल्द ही वापिस आ जाएगा ।

Fifa के बैन होने से क्या असर होगा :

भारत में fifa के बैन होने से अभी कुछ खेल होने से रुक गये हैं जिसमें से मुझे महिला विश्वकप अंडर-17 ही है जोकि अभी कुछ दिनों तक शुरू होने वाला है ।

Fifa कब आएगा :

fifa जल्द ही आने वाला है । क्योंकि भारतीय सरकार नहीं चाहती है की भारत में फीफा के बैन होने से देश में भारत का नाम खराब हो । fifa के भारत में बैन होने से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट और केन्द्रीय सरकार दोनों काम रहे हैं फीफा को भारत में unban करने के लिए और केन्द्रीय सरकार ने इसके बारे टीम गठित की गयी है । अगर जल्दी से फीफा unban नहीं हुआ तो इसका असर महिला विश्वकप अंडर-17 पर पड़ेगा ।

Fifa ban in india-के बारे में मेरी राय :

अभी मुझे ऐसा लगता है की fifa को जल्द ही कुछ दिनों बाद इस भारत में वापिस unban कर ही दिया जाएगा जिसक जानकारी आपको मिल जाएगी अगर आपने हमारा नोटिफिकेशन बेल आइकॉन को दबाकर रखा होगा तो । मुझे विश्वास है की “fifa ban in india” के इस आर्टिकल में आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *