Free Fire बैन क्यों हुआ | Free Fire बैन कब हुआ था

हेलो दोस्तो आपको पता ही होगा की BGMI के बैन होने के बाद अब grena फ्री फायर भी हो चुका है बैन । Grena Free Fire बैन क्यों हुआ, इसके बारे में अभी काफी ज्यादा लोग जानने में लगे हुए हैं तो ऐसे में हम आपके लिए आ चुके हैं न्यू जानकारी के साथ ।

इस आर्टिकल में हम आपको “Free Fire बैन क्यों हुआ” के बारे में सही जानकारी देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे । तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ आखिर Free Fire बैन क्यों हुआ

Grena Free Fire बैन क्यों हुआ :

जैसे की आपको पता है की पहले ग्रेना फ्री फायर और उसके बाद BGMI भी बैन हुई । प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर दोनों को प्लेटफार्म से अचानक ही हटा दिया गया और वहां से कंपनी ने कुछ नहीं बताया आखिर Free Fire बैन क्यों किया

Free fire
Free Fire क्यों बैन हुआ

ये निर्णय है किसका, इसके बारे में कंपनी ने तो नहीं बताया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक फ्री फायर को बैन तो सरकार की तरफ से ही किया गया है जोकि ऐसा पहले भी कई एप्लीकेशन के साथ हो चुका था । Free Fire बैन क्यों हुआ, इसके बारे में सरकार की तरफ से अभी कोई भी जानकारी हमारे सामने नहीं आई है यानी की सरकार ने इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा आखिर इस मोबाइल गेम को बैन क्यों किया गया ।

Free Fire कब बैन हुआ :

फ्री फायर बैन हो गया था 14 फरवरी 2022 को । जिसे प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर दोनो प्लेटफॉर्म से एक साथ उसी दिन ही हटा दिया गया था । जिसकी जानकारी बैन करने के बाद भी तुरंत नहीं दी गई । बैन किया गया था इसीलिए ताकि यूजर का डाटा कैसे भी करके चीन देश में ना जाए ।

Free Fire बैन होने का कारण :

जैसे की आपको पता ही होगा की कुछ साल पहले सरकार की तरफ से ये निर्देश दिए गए थे की भारत में ऐसी कोई भी एप्लीकेशन नहीं चलनी चाहिए जो चीन देश में बनी हो या यूजर का डाटा किसी तरह से चीन देश में जाता हो । यूजर की सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को देखते हुए एक एक करके काफी सारी एप्लीकेशन को बैन किया जा चुका था, जबकि PUBG वापिस भी आ चुकी थी, लेकिन अब नहीं ।

फ्री फायर मैक्स को बैन करने का कारण हो सकता है की इस मोबाइल गेम का कनेक्शन अभी भी चीन देश के साथ है जैसे की, भारत में खेलने वाले यूजर का डाटा घूमते हुए किसी तरीके से चीन के सर्वर में जाना । बस थी मुख्य कारण है ग्रेना फ्री फायर मैक्स को बैन करने का ।

क्या फ्री फायर वापिस आयेगी :

आप ये मत सोच लेना की BGMI की तरह शायद फ्री फायर मैक्स वापिस नहीं आयेगी । ग्रेना फ्री फायर मैक्स आ जायेगी क्योंकि BGMI की तरह यानी की PUBG की तरह इस गेम में क्राइम होने की संख्या हमको काफी कम देखने को मिली । इसीलिए ग्रेना फ्री फायर मैक्स कुछ समय बाद वापिस आ जायेगी, जिसका सूचना आपको मिल जायेगी अगर आपने नोटिफिकेशन को ऑन करके रखा होगा तो ।

लेकिन इसके लिए फ्री फायर कंपनी को सरकार की अभी शर्तों को मानना होगा तभी, फ्री फायर मैक्स को भारत में चलने के लिए मंजूरी मिलेगी । जैसे की यूजर का डाटा सिर्फ भारत में रहे, डाटा दूसरे देशों में ना जाए, और गेम खेलने में लिमिटेशन लगाना इत्यादि ।

फ्री फायर बैन-के बारे में मेरी राय :

आखिरी में मैं आपको यही बताना चाहता हूं की गेम चाहे कोई भी हो उसको कम समय के लिए खेलोगे तो शरीर के लिए कोई नुकसानदेह नहीं है, लेकिन ज्यादा देर तक खेलना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है जो BGMI खेलने वालों के साथ हुआ था, जिसके बारे में आपको पता ही होगा जैसे की क्राइम होने की संख्या का बढ़ना इत्यादि ।

मुझे विश्वास है की आपको हमारा यह आर्टिकल “Free Fire बैन क्यों हुआ” इसके बारे में नई जानकारी जानने को मिली है और इसी तरह आप हमारे इस आर्टिकल “Free Fire बैन क्यों हुआ” को जितना हो सके शेयर करना ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *