Hotspot की सेटिंग कैसे करे | Hotspot की सेटिंग कैसे रखे

इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Hotspot की सेटिंग कैसे करे यानी की मोबाइल में Hotspot की सेटिंग कैसे रखे वो भी आसान शब्दों में । इसमें हम आपको मोबाइल में हॉटस्पॉट की सेटिंग्स जितनी भी हैं उन सभी के बारे में विस्तार से बताऊंगा ताकि आपको आसानी हो सेटिंग्स रखने में और चेंज करने में ।

इस आर्टिकल को पूरा रीड कर लेने से आप अपने स्मार्टफोन के अंदर हॉटस्पॉट की सभी सेटिंग्स को चेंज कर सकते हैं अपने हिसाब से । मुझे विश्वास है की यहाँ से आपके काफी सारे सवालों के जवाब भी मिल जाएँगे “hotspot की सेटिंग कैसे करे” के बारे में । तो चलिए जानते हैं स्मार्टफोन में hotspot की सेटिंग्स कैसे करे और hotspot की सेटिंग कैसे रखे ।

Hotspot की सेटिंग कैसे करे :

मोबाइल में हॉटस्पॉट की सेटिंग्स तो तकरीबन होती ही नहीं है जबकि स्मार्टफोन में होती हैं काफी सारी इसीलिए हम आपको स्मार्टफोन के अंदर हॉटस्पॉट की सेटिंग्स के बारे में काफी कुछ बताएँगे जैसे की स्मार्टफोन में hotspot की सेटिंग कैसे करे । Hotspot की सेटिंग कैसे करे, उसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

Hotspot की सेटिंग कैसे करे
Hotspot की सेटिंग कैसे करे
  • सबसे पहले आप स्मार्टफोन के अंदर सेटिंग्स के अंदर जाएँगे
  • इसके बाद अब आपको हॉटस्पॉट के फीचर में जाना होगा जो आपको मिल जाएगा “other नेटवर्क एंड कनेक्शन” या “other कनेक्शन” फीचर के अंदर
  • अभी आपके सामने पर्सनल हॉटस्पॉट की सेटिंग्स दिखेगी, उस पर क्लिक कर देना
  • अब आपके सामने काफी कुछ सेटिंग्स खुल कर आ जाएगी
  • हॉटस्पॉट फीचर के अंदर जितनी भी सेटिंग्स हैं उन सभी के बारे में हम नीचे की तरफ पॉइंट्स के माध्यम से बताने वाले हैं

नोट :

नीचे दी गई सेटिंग्स अलग अलग स्मार्टफोन में हो ऊपर नीचे देखने को मिल सकती है । इसीलिए आप एक बार आर्टिकल नीचे जाकर भी देख लें ।

टर्न ऑफ हॉटस्पॉट ऑटोमेटिकली :

आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट ऑन रहने के बाद और दूसरा डिवाइस अगर आपके हॉटस्पॉट से कनेक्ट नहीं है तो हॉटस्पॉट अपने आप बंद हो जाना चाहिए ये सेटिंग्स यहीं से सेट की जाती है । जैसे की 5 मिनट सेट करने से होता यह है की अगर 5 मिनट तक आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट यूज नहीं हो रहा तो आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट अपने आप ही बंद हो जाएगा, जिससे बैटरी बचत में काफी सुधार आता है ।

मोबाइल में hotspot की सेटिंग कैसे करे
मोबाइल में hotspot की सेटिंग कैसे करे


डाटा लिमिट per यूज :

ये सेटिंग्स थोड़े से महंगे स्मार्टफोन में ही देखने को मिलता है । इस ऑप्शन के अंदर जाकर आप था सेट कर सकते हैं को दूसरे स्मार्टफोन आपके स्मार्टफोन का इंटरनेट यूज कर सकता है । जैसे की अगर 500 mb सेट करते हैं तो सामने वाले डिवाइस से सिर्फ 500 mb इंटरनेट ही यूज किया जा सकता है उससे अधिक चलेगा नहीं । इस ऑप्शन से डाटा पर हम लिमिट लगा सकते हैं ।

मैक्सिमम नंबर ऑफ कनेक्शन :

ये सेटिंग्स भी बजट स्मार्टफोन से मिलनी शुरू होती है । आपके स्मार्टफोन का इंटरनेट कितने डिवाइस के साथ कनेक्ट होना चाहिए वो आप इस सेटिंग्स से कर सकते हैं । इस सेटिंग्स पर अगर आप 2 सिलेक्ट करते हैं तो इससे होता यह है की आपके स्मार्टफोन का इंटरनेट सिर्फ दो डिवाइस के साथ ही शेयर हो पाएगा उससे अधिक नहीं ।

Other शेयरिंग मोड :

इस ऑप्शन के अंदर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं जैसे की “शेयर इंटरनेट वाया ब्लूटूथ” और “शेयर इंटरनेट via USB” । इन दोनों ऑप्शन की मदद से है स्मार्टफोन का इंटरनेट कंप्यूटर के साथ शेयर कर सकते हैं ब्लूटूथ ऑन करके या डाटा केबल कनेक्ट करके । कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए अलग से 500 रुपए का wifi रिसीवर खरीदना ना पद इसीलिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है ।

हॉटस्पॉट का नाम :

सबसे पहले अगर आप अपने हॉटस्पॉट के नाम को बदलकर नया नाम रखना चाहते हैं तो आप रख सकते हैं । नया नाम रखने से दुसरे स्मार्टफोन का जब wifi फीचर ओन किया जायेगा और आपके स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट ओन किया जाएगा तब दुसरे स्मार्टफोन के अंदर आपके स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट का नाम वही दिखेगा जो आपने रखा होगा ।

Hotspot की सेटिंग कैसे करे | Hotspot की सेटिंग कैसे रखे
Hotspot की सेटिंग कैसे रखे

सिक्यूरिटी :

इसके बाद हॉटस्पॉट सिक्यूरिटी की सेटिंग्स मिलती है, अगर नहीं दिखाई दे रही है तो ये फीचर हो सकता है आपको हॉटस्पॉट configuration की सेटिंग्स के अंदर जाकर मिले । जिससे आप अपने स्मार्टफोन की सिक्यूरिटी को कम या बढ़ा सकते हैं । जैसे की दूसरा बन्दा आपके स्मार्टफोन के इन्टरनेट को चला ना सके, इसी के बारे में सिक्यूरिटी दी जाती है ।

इस सेटिंग्स को चेंज करने से आपका डिवाइस हैक नहीं होता बल्कि आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट दूसरा बन्दा चला सकता है एप्लीकेशन की मदद से और इसमें पासवर्ड भी नहीं पूछा जाता । यह निर्भर करता है की हम सिक्यूरिटी की किस सेटिंग्स को चेंज कर रहे हैं । इस सेटिंग्स को चेंज करने की जरूरत नहीं होती, इसे ऐसे ही रहने दें ।

पासवर्ड :

इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट का पासवर्ड को बदल सकते हैं । पासवर्ड ऑप्शन अगर नहीं दिखाई दे रही है तो ये फीचर हो सकता है आपको हॉटस्पॉट configuration की सेटिंग्स के अंदर जाकर मिले । इस पासवर्ड की जरूरत तभी पड़ती है जब दुसरे स्मार्टफोन में आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट शेयर करना हो तब ।

जैसे कि आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट दुसरे स्मार्टफोन में चलाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में हॉटस्पॉट और दुसरे स्मार्टफोन में wifi ओन करेंगे, इसके बाद दुसरे स्मार्टफोन में wifi के आप्शन के अंदर जाकर आपके स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट नाम को सेलेक्ट करेंगे तो पासवर्ड भरने के लिए कहा जाएगा, वही पासवर्ड भरें जो आपने रखा होगा अपने खुद के स्मार्टफोन का जिससे आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट दुसरे स्मार्टफोन में भी चलने लग जाएगा ।

दूसरा बन्दा आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट ना चला सके इसके लिए पासवर्ड रखान जरूरी होटा है । अगर सामने वाले बंदे ने आपका पासवर्ड देख लिया और वही पासवर्ड अगर सामने वाले बंदे ने स्मार्टफोन में भर लिया तो वः बन्दा आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट चलाने लग जाएगा । इसको रोकने के लिए आप पासवर्ड को चेंज भी कर सकते हैं ।

बैंड :

अभी आप अपने स्मार्टफोन का इन्टरनेट कितनी दुरी तक भेजना चाहते हैं और उसकी स्पीड भी इसी बैंड की सेटिंग्स के ऊपर ही निर्भर करता है जैसे की 2.4 गीगाहर्ट्ज़ बैंड रखने से आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट दूर तक शेयर हो जाता है यानी की पहुँच जाता है लेकिन इससे नेटवर्क स्पीड जबर्दस्त नहीं मिलती अगर दूर से इन्टरनेट चलाना हो तो आपके स्मार्टफोन का । 2.4 गीगाहर्ट्ज़ बैंड अधिक जगह को कवर करके दूर तक इन्टरनेट छोड़ सकता है लेकिन स्पीड दूर तक ज्यादा नहीं मिलती कम हो जाती है ।

5.0 गीगाहर्ट्ज़ बैन रखने से आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट दूर तक शेयर नहीं हो पाटा यानी की नहीं पहुँच पाता लेकिन स्पीड काफी जबर्दस्त मिलती है । 5 गीगाहर्ट्ज़ बैन कम जगह को कवर करके हाईएस्ट स्पीड देता है ।

हाईड :

अगर आप नहीं चाहते हैं की आपके हॉटस्पॉट का नाम दुसरे स्मार्टफोन में दिखे तो इसके लिए आप अपने हॉटस्पॉट को हाईड यानी की छुपा सकते हैं । इससे होता यह है की अगर आपने स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट ओन किया है तो सामने वाले स्मार्टफोन में आपका हॉटस्पॉट नाम नहीं दिखेगा जिससे सामने वाला बन्दा आपके स्मार्टफोन का इन्टरनेट चला नहीं पाएगा तब तक, जब तक हॉटस्पॉट नाम को भरता नहीं ।

जैसे की दुसरे स्मार्टफोन में wifi फीचर के अंदर जाकर सबसे ऊपर एडवांस wifi सेटिंग्स का आप्शन मिलता है, उस पर क्लिक करके अगर आप अपने स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट का नाम भरेंगे तभी आपका हॉटस्पॉट दुसरे स्मार्टफोन में दिखेगा । अगर आप चाहते हैं की आपका हॉटस्पॉट दुसरे स्मार्टफोन में दिखे तो इसके लिए आप हाईड बटन को बंद कर सकते हैं ।

Hotspot की सेटिंग कैसे करे-के बारे में मेरी राय :

मुझे विश्वास है की आपको हमारे इस “hotspot की सेटिंग कैसे करे” के आर्टिकल में काफी कुछ सीख लिया होगा की आखिर स्मार्टफोन में हॉटस्पॉट सेटिंग्स को कैसे रखा जाता है या चेंज किया जा सकता है । “Hotspot की सेटिंग कैसे करे” के इस आर्टिकल में हमने आपके कुछ सवालों के जवाब भी साथ में ही दे दिए हैं और सभी पॉइंट्स को हमने विस्तार से समझाया है जिससे आपको “hotspot की सेटिंग कैसे करे” और हॉटस्पॉट की सभी सेटिंग्स के बारे में अच्छी तरीके से पता चल गया होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *