How Many Youtube Channels banned in india 2022

हाल में ताज़ा रिपोट के मुताबिक क्या आप जानते हैं की भारत सरकार के निर्देश के अनुसार भारत में कुछ न्यूज़ youtube चन्नेल को ब्लॉक कर दिया गया और आखिर How Many Youtube Channels banned in india यानी की कितने न्यूज़ चैनल्स को youtube में ब्लॉक किया इसके बारे में ही अभी हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं ।

News Channels banned in india :

जैसे की आपको पता ही होगा की कुछ महीने पहले भी भारतीय सरकार की तरफ से काफी सारे youtube चैनल्स को बैन कर दिया गया था फेक न्यूज़ देने के चक्कर में और गलत जानकारी देकर लोगों को गुमराह करने के चक्कर में । हलांकि इसमें कुछ लोग सुधर गये थे लेकिन कुछ नहीं ।

अभी आज की बात करूं तो 8 youtube चैनल्स को भारत में बैन कर दिया गया जो जिनका Youtube पर चैनल बना हुआ था । हुआ ऐसा था की 8 न्यूज़ के youtube चैनल्स वाले गलत तरीके विडियो के थंबनेल में गलत फोटो लगाते थे जैसे की विडियो के थंबनेल में लगाया जाना की “800 साल पुराना रिकॉर्ड टुटा” लेकिन ऐसा विडियो में होता कुछ भी नहीं है ।

How Many Youtube Channels banned in india
How Many Youtube Channels banned in india

साथ में अधिकतर खबरे जो पोलिटिकल मामलों से जुडी हुई थीं उसमें से भी गलत जानकारी या जानकारी को गोल मोल करके बताते थे जैसे की “मोदी ने मुसलमानों के साथ गलत किया” जबकि ऐसा होता कुछ भी नहीं था विडियो के अंदर । ये सब जानकारी विडियो के टाइटल में और विडियो के थंबनेल में जान बुझ कर अधिक व्यूज लेने के चक्कर में लगाते थे जोकि काफी गलत है ऐसा करना ।

क्योंकि विडियो जिस माध्यम से बनाई गयी हो उसी के ऊपर ही वदो का टाइटल देना चाहिए ना की देखने वाले लोगों को गुमराह करना चाहिए । नेता पार्टियों के बार में भी इन्हीं 8 न्यूज़ चैनलों ने काफी विडियो बनाई लेकिन विडियो का टाइटल और थंबनेल काफी भडकाऊ लिखा होता है जिसे देख ऑडियंस में मन में गलत शंका पैदा हो जाती है ।

इन्हीं कारणों से भारतीय सरकार की तरफ youtube में 8 न्यूज़ चैनल्स को ब्लॉक कर दिया गया । हलांकि अभी फ़िलहाल ये लोग दुबारा से न्यूज़ चैनल जरुर खोलेंगे लेकिन अगर उसमें फिर से यही काम हुआ तो सरकार फिर से एक्शन लेगी और मुझे लगता है की अब न्यूज़ चैनल वाले ऐसा काम नहीं करेंगे ।

भारत में काफी सारे पोपुलर न्यूज़ चैनल्स भी हैं जो बिलकुल सही जानकारी देते हैं और उनकी विडियो के टाइटल या थंबनेल में कुछ भी भडकाऊ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता है । व्यूज लेने के लिए youtube में क्लिकबेट चलता है लेकिन गलत तरीके से नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से ।

List of youtube news channels banned in india :

अभी हम आपको बताएंगे How Many Youtube Channels banned in india के बारे में यानी की नीचे की तरफ हमने उन न्यूज़ चैनलों के नाम बताए हैं जिनको youtube में ब्लॉक कर दिया गया यानी की उनके youtube चैनल को ही डिलीट कर दिया गया और उनकी लिस्ट हेठ दिए अनुसार है :

  1. Loktantra TV
  2. U&V TV
  3. AM Razvi
  4. Gouravshali Pawan Mithilanchal
  5. SeeTop5TH
  6. Sarkari Update
  7. Sab Kuch Dekho
  8. News ki Dunya

अगर इनके youtube में इनके susbcribers की बात करें तो Loktantra TV के youtube चैनल में सब्सक्राइबर की संख्या 12.90 लाख, U&V TV के सब्सक्राइबर की संख्या 10.20 लाख, AM Razvi के सब्सक्राइबर की संख्या 95900, Gouravshali Pawan Mithilanchal के सब्सक्राइबर की संख्या 7 लाख, SeeTop5TH के सब्सक्राइबर की संख्या 33.50 लाख, Sarkari Update के सब्सक्राइबर की संख्या 80900, Sab Kuch Dekho के सब्सक्राइबर की संख्या 19.40 लाख, News ki Dunya के सब्सक्राइबर की संख्या 97000 थी । ये सभी youtube चैनल अभी डिलीट करवा दिए गये हैं भारत सरकार की तरफ से जिसमें से News ki Dunya youtube चैनल जोकि पाकिस्तान देश से चलाया जा रहा था यानी की पाकिस्तानी चैनल है ।

अन्य आर्टिकल :

News Channels banned in india-के बारे में आपने क्या जाना :

फ़िलहाल सरकार की तरफ से जो भी एक्शन लिया गया वो तो एकदम सही है क्योंकि ऊपर दी सभी youtube चैनल्स भडकाऊ शब्दों और फोटो का इस्तेमाल करते थे जो कहीं ना कहीं विवाद को बढ़ावा देने वाला ही काम होता है बढ़ा । जानकारी गलत तरीके से देने पर सरकार यही काम करने वाली है जोकि अच्छी बात है क्योंकि न्यूज़ चैनल्स का काम होता है लोगों को सही जानकारी देना ना की लोगों की गलत जानकारी देना और गलत तरीके से विडियो पर व्यूज लाना ।

मुझे विश्वास है की हमने “How Many Youtube Channels banned in india” के इस आर्टिकल में आपको सही जानकारी दी है और आपको “News Channels banned in india” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि हम आप सभी को सही जानकारी दे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *