How to type in hindi in Mobile | Hindi typing in Mobile

दोस्तो, जैसे की आप जानते ही हैं की अधिकतर लोग स्मार्टफोन में हिंदी टाइप करना चाहते हैं जैसे कि How to type in hindi in Mobile । जबकि स्मार्टफोन का कीबोर्ड इंग्लिश में दिया जाता है तो हम मोबाइल में हिंदी कैसे लिखे । स्मार्टफोन में हिंदी कीबोर्ड को इनेबल किया जा सकता है लकिन उस हिंदी कीबोर्ड की मदद से आप हिंदी नहीं लिख सकते जल्दी से । इसके लिए आपके पास ऐसा कीबोर्ड होना चाहिए तो इंग्लिश को हिंदी में बदल दे । जैसे की आप लिखेंगे “hai” या “vaise” शब्द को जबकि हिंदी में लिखा आएगा “है” और “वैसे” । यानी की हिंगलिश लिखने पर हिंदी अक्षर टाइप होते हैं ।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं How to type in hindi in Mobile यानी की आप स्मार्टफोन में अगर इंग्लिश या हिंगलिश भाषा लिखेंगे तो बदले में आपको हिंदी शब्द देखने को मिलेंगे । आप नीचे की तरफ चित्र देखिए आप अच्छी तरह से जान पाएंगे की आखिर ये ऐसा करना कितना आसान है । तो चलिए सीखते हैं Hindi typing in Mobile यानी की मोबाइल में हिंदी कैसे लिखे

How to type in hindi in Mobile :

अगर आपके पास ऐसा स्मार्टफोन है जिसका कीबोर्ड गूगल का है यानी की जिस स्मार्टफोन में गूगल कीबोर्ड दिया गया है तो आपको स्मार्टफोन में कुछ भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है । उसमें आप कीबोर्ड ओपन करने के बाद नीचे की तरफ स्पेस बटन को दबाकर रखें, इसके बाद हिंदी कीबोर्ड को सेलेक्ट करें और आप इंग्लिश में जो भी लिखेंगे वह हिंदी में तब्दील हो जाएगा । जिससे आपकी How to type in hindi in Mobile की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी ।

How to type in hindi in Mobile
How to type in hindi in Mobile

गूगल कीबोर्ड की मदद से स्मार्टफोन में आप हिंदी में लिख तो सकते हैं लेकिन हिंदी कीबोर्ड सभी स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता है । जैसे की ओप्पो, विवो जैसे और भी कुछ स्मार्टफोन ऐसे हैं जिसमें कंपनी का खुद का कीबोर्ड होता है जिसमें आप हिंदी नहीं लिख सकते । तो इसके लिए आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करें गूगल कीबोर्ड एप्लीकेशन को । इस एप्लीकेशन के डाउनलोड हो जाने के बाद आपको कुछ सेटिंग्स करनी होंगी जोकि नीचे की तरफ इस तरह है :

  • स्मार्टफोन में गूगल कीबोर्ड डाउनलोड कर लें
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आप सबसे बीच में select input method बटन पर क्लिक करेंगे
  • अब नीचे की तरफ आपको देखने को मिलेगा दो कीबोर्ड, जिसमें से आप पहले गूगल का होगा और दूसरा भी अगर गूगल का है तो इसका मतलब आपके स्मार्टफोन में पहले से ही गूगल कीबोर्ड है । इसीलिए अब आपको अलग से गूगल कीबोर्ड डाउनलोड करने की जरूरत नहीं हैं, उसे डिलीट करके स्म्र्तफों में दिए हुए कीबोर्ड में ही हिंदी कीबोर्ड सेलेक्ट कर हिंदी टाइप कर सकते हैं ।
How to type in English to hindi in Mobile
How to type in English to hindi in Mobile
  • अगर पहला गूगल कीबोर्ड और दूसरा अलग कंपनी का है तो आप पहले वाले आप्शन यानी की गूगल कीबोर्ड पर क्लिक करेंगे
  • इसके बाद आप पहले आप्शन पर यानी की लैंग्वेज बटन पर क्लिक करें
Hindi typing in Mobile
Hindi typing in Mobile
  • अभी आप सबसे ऊपर तीन बिंदु वाले आप्शन पर क्लिक करें
  • अब आप हिंदी भाषा को सेलेक्ट करें और ओके कर लें
Mobile me hindi kaise likhe
Mobile me hindi kaise likhe
  • अभी आपके कीबोर्ड में हिंदी और इंग्लिश कीबोर्ड जुड़ चुके हैं जिसे आप बारी-बारी से इंग्लिश से हिंदी या हिंदी से इंग्लिश में बदल सकते हैं
  • अभी आप जहाँ लिखना चाहते हैं वहां जाएँ और कीबोर्ड ओपन करें और उसके बाद आप सबसे नीचे की तरफ स्पेस बटन दबाकर रखेंगे जिसमें आप हिंदी कीबोर्ड सेलेक्ट करेंगे
  • इसके बाद हिंगलिश में आप जो भी लिखेंगे वह हिंदी में लिखा जाएगा

नोट :

मेरे पास LYF विंड 1 स्मार्टफोन जोकि तकरीबन काफी पुराना स्मार्टफोन है और उसके अंदर गूगल कीबोर्ड पहले से ही है । जिसकी मदद से मैंने उसी कीबोर्ड की सेटिंग्स में जाकर हिंदी भाषा सेलेक्ट कर आर्टिकल हिंदी में लिख लेता था । लेकिन जब मैंने नया स्मार्टफोन लिया तो उसके अंदर गूगल कीबोर्ड ना होने की वजह से हिंदी में लिखनेमें दिक्कत हो रही थी । क्योंकि मेरे पास जो लेटेस्ट स्मार्टफोन है वह विवो का है और विवो स्मार्टफोन में गूगल कीबोर्ड नहीं बल्कि विवो कीबोर्ड है जबकि विवो कीबोर्ड में हिंदी कीबोर्ड है लेकिन उससे नहीं लिखा जा सकता है क्योंकि वह कीबोर्ड या तो इंग्लिश लिखेगा या हिंदी ।

जबकि मुझे ऐसा कीबोर्ड चाहिए था की अगर मैं इंग्लिश या हिंगलिश में लिखूं तो भी हिंदी में लिखा हुआ मुझे मिले । तब मुझे गूगल कीबोर्ड एप्लीकेशन को अलग से डाउनलोड करना पड़ा और अभी मैं हिंदी में लिख रहा हूँ । इंग्लिश में अक्षर होते हैं लेकिन जैसे-जैसे मैं लिखता जाता हूँ वैसे-वैसे सभी अक्षर हिंदी में तब्दील होते जाते हैं । अभी मुझे लगता है की आपको अब How to type in hindi in Mobile के बारे में कहीं और से जानने के लिए नहीं जाना ।

अन्य आर्टिकल

How to type in hindi in Mobile-के बारे में मेरी राय :

मुझे विश्वास है की मैंने आपको “How to type in hindi in Mobile” के इस आर्टिकल में बताया है की आप मोबाइल में हिंदी कैसे लिखे या लिख सकते हैं । How to type in hindi in Mobile- के इस आर्टिकल में हमने दो तरीके बताए हैं जिससे आप जो भी अक्षर हिंगलिश या इंग्लिश में लिखते हैं वे अक्षर हिंदी में तब्दील हो जायेंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *