Jio 5g launch date in india | Jio 5g launch cities in india 2022

जैसा की आपको पता ही होगा की पिछले कुछ महीनों से jio 5g launch date in india के बारे में ही बात की जा रही थी आखिर jio 5g कब लांच होगा इंडिया में और साथ ही हम बताएंगे आपको jio 5g launch cities in india के बारे में । वैसे कुछ लोग अंदाजा लगा रहे थे की साल 2023 के शुरुआत में इसे लांच किया जा सकता है या साल 2022 के अंत तक लांच किया जा सकता है ।

लेकिन jio 5g launch date in india के बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता था । क्योंकि सब लोग अंदाजा ही लगा रहे थे क्योंकि ऐसा तो कंपनी को भी नहीं पता था क्योंकि कंपनी वाली तो तैयार थे लेकिन सरकार से मंजूरी की राह देख रही थी जोकि मिल चुकी है कुछ दिनों पहले से ही ।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं jio 5g launch date in india के बारे में जैसे की jio 5g कब लांच होगा, इसके प्लान की कीमत क्या-क्या हो सकती है, क्या इसके लिए हमें अलग से 5g स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत है की नहीं और Jio 5g launch cities in india के बारे ।

Jio 5g launch date in india :

सबसे पहले बात करें jio 5g launch date in india के बारे में तो इसे दिवाली के दिन इंडिया में ऑफिशियली लांच कर दिया जाएगा । वैसे पुरे इंडिया में जिओ 5g का मजा देखने को तो नहीं मिलने वाला क्योंकि इसके लिए अभी तो काफी काम करना बाकी है क्योंकि पूरे देश में नहीं मिलने वाला 5G । सबसे पहले बड़े-बड़े शहरों में जिओ 5g को लांच किया जाना है जिसकी लिस्ट हमने सबसे नीचे की तरफ बताई हुई है जिसे आप जान सकते हैं ।

Jio 5g launch date in india
Jio 5g launch date in india

जिओ कंपनियों के आलावा दूसरी कंपनियां भी अपना 5g नेटवर्क लाने वाली हैं लेकिन उनमें से सबसे पहले रेडी हुआ है जिओ कंपनी की तरफ से क्योंकि जिओ कंपनी पैसा लगाने में कभी पीछे हटती ही नहीं । जिओ कंपनी का काम ऐसा है की अगर पैसा अधिक लगाने से जल्दी काम होता हो तो भी रेडी हो जाती है इसी वजह से 5g नेटवर्क को इंडिया में लाने के लिए सबसे ज्यादा पैसा सरकार को तो जिओ कंपनी ने ही दिया है ताकि अच्छी और हाईएस्ट रेंज नेटवर्क को चलाने या यूजर को देने की मंजूरी मिल सके, क्योंकि इसमें ऑक्शन हुआ था ।

Jio 5g launch cities in india :

जैसे’ की हमने आपको ऊपर ही बता दिया था की भारत में पूरी तरीके से 5G को रोलआउट तो नहीं किया जाना है यानी की सिर्फ बड़े-बड़े शहरों में ही 5G नेटवर्क चलाने की सुविधा दी जाएगी । जबकि धीरे-धीरे से पुरे देश में जिओ 5G को रोलआउट कर दिया जाएगा । जिन शहरों (Jio 5g launch cities in india ) में सबसे पहले जिओ 5g चलाने के लिए सुविधा दी जाने है उस शहरों के नाम हेठ दिए अनुसार है :

  1. चेन्नई
  2. दिल्ली
  3. कोलकाता
  4. मुंबई

नोट :

छोटे-छोटे गांवों में सबसे लेट जिओ 5g टावर लगाए जाने हैं और ऐसा सभी नेटवर्क कंपनियां करती हैं क्योंकि उनका सबसे ज्यादा फोकस शहरों में सबसे पहले और गांवों में बाद में होता है क्योंकि गांवों में लोग कम होने की वजह से प्रॉफिट कम होने से काम धीरे-धीरे करते हैं ।

क्या Jio 5g सिम चलाने के लिए अलग से स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा :

जी हाँ दोस्तो, jio 5g स्मार्टफोन में तभी चलेगा अगर स्मार्टफोन 5g टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है । इस वजह से अभी 5g स्मार्टफोन की बिक्री भी काफी ज्यादा बड़ने वाली है और साथ ही लांच वाले दिन jio कंपनी अपना नया jio 5g स्मार्टफोन को भी लांच करेगी तो बाकी के स्मार्टफोन की तुलना में काफी कम कीमत पर उपलब्ध होगा । लेकिन स्मार्टफोन खरीदने से पहले आप इतना जान लेना की Jio 5g launch cities in india के बारे में क्योंकि सभी जगहों पर jio 5g नेटवर्क की सुविधा नहीं दी गयी क्योंकि इसको समय और लगेगा ।

Jio 5g launch date in punjab :

वैसे तो पंजाब काफी बड़ा है, लेकिन jio 5g को पंजाब में बाद में ही लाया जाएगा और इसका कारण तो जिओ कंपनी से नहीं बताया गया और ऐसा सभी कंपनियां ही करती हैं । शुरुआत में कोई भी नेटवर्क ऑपरेटर कंपनियां एक साथ सभी जगहों में नेटवर्क नहीं देती । आप चिंता मत करो पंजाब में साल 2023 के अंत तक jio 5g लांच कर दिया जाना है क्योंकि कंपनियां ट्रायल हमेशा बड़े शहरों में ही करती हैं ।

Jio 5g launch date in Delhi :

Delhi शहर काफी बड़ा और पोपुलर है और jio 5g को दिल्ली में लांच कर दिया जाएगा । jio 5g की शुरुआत कब होगी इसके बारे में तो नहीं बताया लेकिन दिवाली के दिन jio 5g लांच किया जाना है पूरी तरीके से । शायद दिल्ली के अंदर पूरी जगहों में 5g सर्विस शुरू नहीं की जानी बल्कि कुछ ही जगहों में सर्विस दी जानी है और उनके बारे में लांच के दिन ही बताया जाएगा । पुरे दिल्ली शहर में jio 5g सेवा देने के लिए कुछ दिनों का इंतजार भी अलग से करना ही पड़ेगा ।

अन्य आर्टिकल्स

Jio 5G लांच होने के बारे में मेरी राय :

दिवाली के दिन जिओ कंपनी की तरफ से इवेंट होने जा रहा है जिसमें वे अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को लांच करने जा रहे हैं जिसमें उनका जिओ 5g स्मार्टफोन, 5g नेटवर्क और उनके प्लान के बारे में जानकारी शामिल होगी । प्लान तो सभी नेटवर्क कंपनियों के महंगे ही होंगे, लेकिन जिओ कंपनी शुरुआत में ग्राहक को खींचने के लिए अपने 5g प्लान की कीमत कम रखेगी कुछ दिनों के लिए और उसके बाद ही उसकी सही कीमत रिलीज़ कर दी जायेगी ।

अगर आप नार्मल इन्टरनेट चलाते हैं जैसे की विडियो देखना इत्यादि तो आपको 5g नेटवर्क चलाने के लिए अलग से 5g स्मार्टफोन और प्लान खरीदने की जरूरत नहीं । क्योंकि ये उन लोगों के लिए जो स्मार्टफोन में बड़ा डाटा डाउनलोड कम समय में डाउनलोड करना चाहते हैं तो, जैसे की फिल्म्स और 4k लाइव विडियो देखना इत्यादि ।

मैं अपनी बात करूं तो मैं नहीं चलाने वाला 5g नेटवर्क को क्योंकि मेरे पास wifi है जिसके प्लान सिम ऑपरेटरों की तुलना में काफी सस्ते होते हैं और 4g नेटवर्क से ही मेरा काम चल जाता है । मुझे विश्वास है की हमने आपको 5G Network cities in india के बारे में जितनी भी जानकारी दी है उसके बारे में आप जान गए होंगे और साथ ही Jio 5g launch cities in india ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *