Jio air fiber launch 2022 | What is Jio airfiber

आज के दिन ही मुकेश अम्बानी जी ने इवेंट में कुछ जानकारी शेयर की हैं जिसमें से उन्होंने अपने नये सर्विस और प्रोडक्ट्स के बारे में बताया है लेकिन इसके बारे में खुलकर तो दीवाली के दिन ही बताया जाएगा । मुकेश अम्बानी की तरफ से बताई गयी जानकारी के मुताबिक उनकी कंपनी की तरफ से Jio air fiber launch किया जाएगा, जिसका इंतजार तो हमें कुछ दिनों तक का करना ही पड़ेगा ।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Jio air fiber launch के बारे में ताकि आपको पता चल सके की आखिर यह jio air fiber launch कब होगा । साथ ही क्या आप जानते हैं इसे What is Jio airfiber के बारे में और इसे Jio airfiber plug and play device क्यों कहते हैं । आईये जानिए विस्तार के साथ what is jio airfiber के बारे में सही जानकारी ।

Jio air fiber launch :

अगर बात करूं इस Jio air fiber launch date के बारे में तो इसके बारे में jio कंपनी ने अभी खुलकर किसी को भी नहीं बताया । लेकिन ऐसा कहा जा रहा है की दीवाली के दिन jio air fiber launch कर दिया जाएगा । उसी दिन ही इस jio air fiber के बारे में फुल जानकारी जैसे की इनके प्लान, कीमत के बारे में बताया जाना है । अगर आप हमारे साथ जुड़े रहते हैं तो हम इसी आर्टिकल को अपडेट करते रहेंगे जैसे-जैसे हमें जानकारी मिलती रहेगी ।

Jio air fiber launch 2022 | What is Jio airfiber
Image credit : Social Media

What is jio airfiber :

Jio air fiber एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से बना हुआ डिवाइस है जोकि jio फाइबर का ही अपग्रेडेड वर्सन है । जब jio फाइबर बिना किसी तार के wifi (इन्टरनेट) पकड़कर छोड़ने लगा तो उस डिवाइस को नाम दिया गया jio air fiber । Jio air fiber से पहले jio fiber आया और Jio फाइबर जिसे ब्रॉडबैंड कहा जाता है, उसका इस्तेमाल हम करते हैं इन्टरनेट चलाने के लिए यानी की wifi यूज करने के लिए । ठीक वैसे ही ये jio air fiber भी हमें इन्टरनेट देता है ।

jio air fiber की ख़ास बात यह है की इस घर या दुकानों में लगाने के लिए किसी भी तरह की कोई भी तार की जरूरत नहीं पडती और ना ही बाहर से wifi राऊटर के लिए तार लानी पड़ती है । यही jio air fiber की खास बात है की इसे बिना किसी तार के कमरे के अंदर किसी भी कौने में रखा जा सकता है ।

इसके साथ चार्जर आता है जिसे सॉकेट में जोड़ा जाता है और उसे jio air fiber डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जाता है । उसके बाद ये jio air fiber wifi (इन्टरनेट) रेंज छोड़ने लग जाता है जिससे हम इन्टरनेट चला पाते हैं । इसके लिए इन्टरनेट बाहर से लाने के लिए इस डिवाइस के साथ किसी तरह की कोई भी तार नहीं जोड़नी पडती । ये jio air fiber device आधारित है 5g नेटवर्क टेक्नोलॉजी के ऊपर और इसके लिए प्लान अलग से लांच किए जायेंगे दीवाली के दिन ।

Jio air fiber plug and play device :

अगर आप jio फाइबर को जानते हैं जो wifi राऊटर ही होता है, उसे घर पर लगाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । जैसे की बाहर से तार को लेकर राऊटर से जोड़ना, उसके बाद तार के लिए अलग से दीवारों में छेद करना, राऊटर के साथ तार को जोड़कर रखना और अलग से अधिक जगह घरना इत्यादि । जो काफी बड़ा काम हो जाता है ।

जबकि jio air fiber सिंगल डिवाइस है जो आता है चार्जर के साथ, जिसे डायरेक्ट सॉकेट से कनेक्ट कर दो और बीएस आप इन्टरनेट चला सकता हैं और इससे आप जितने चाहे स्मार्टफोन और लैपटॉप को इस jio air fiber से कनेक्ट कर सकते हैं । jio air fiber साधारण wifi राऊटर की तुलना में काफी बेहतर साबित हो गया है क्योंकि ये कांस्टेंट स्पीड देने की कोशिश करेगा ।

ये सभी प्रोब्लेम्स अभी हमें और आप सब को jio air fiber में नहीं देखने को मिलने वाली क्योनी यह डिवाइस बिना तार के आता है इसीलिए इसमें air शब्द का यूज किया गया यानी की बिना तार के wifi बाहर से पकड़ना और हमें देना । Jio air fiber जिसे आकार में काफी छोटा बनाया गया है जबकि jio fiber आकार में काफी बड़ा हुआ करता था । आकार में छोटा करना ये काफी बड़ी साबित हुई ब्रॉडबैंड यूज करने वालों को क्योंकि अब वही लोग इस jio air fiber का ही इस्तेमाल करेंगे

अन्य आर्टिकल्स :

Jio air fiber hotspot :

कुछ लोग इसे शोर्ट शब्दों में hotspot डिवाइस भी कहते हैं क्योंकि जो device इन्टरनेट छोड़ता है या किसी डिवाइस के साथ शेयर करता है उसे हॉटस्पॉट डिवाइस के नाम से जाना जाता है । जैसे की स्मार्टफोन का हॉटस्पॉट ओन करने से इन्टरनेट शेयर होने लगता है दुसरे डिवाइस के साथ, जिससे दुसरे डिवाइस में इन्टरनेट चलाया जा सकता है । इन्हीं कारणों से इस jio air fiber को jio air fiber hotspot भी कहने लगे हैं ।

Jio air fiber launch-के बारे में मेरी राय :

अभी मैं अपनी तरफ से कुछ बताना चाहता हूँ what is Jioair fiber के बारे में । इस एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वाले राऊटर को आपको खरीदना चाहिए जिससे आपकी नेटवर्क प्रॉब्लम तो तकरीबन काफी कम हो ही जाने वाली है क्योंकि इसमें तार का कोई मसला है ही नहीं । मैं भी आने वाले कुछ समय में इसी jio air fiber को घर पर लगवाने वाला हूँ क्योंकि ये डिवाइस पोर्टेबल डिवाइस होने की वजह से इसे घर पर खिन भी बिना किसी परेशानी के शिफ्ट किया जा सकता है, इसका कारण है सिर्फ दो ही पार्ट का होना जैसे की चार्जर और सिंगल डिवाइस ।

मुझे विश्वास हमने आपको इस आर्टिकल में Jio air fiber launch होने सबंधी जानकारी दे है ताकि जो लोग भी इस Jio air fiber को खरीदना चाहते हैं वे खरीद सकते हैं । साथ ही हमने आपको what is Jioair fiber के बारे में भी बताया ताकि आपको पता तो चले, ये डिवाइस है क्या ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *