Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar

आज फिर दिल्ली शहर में जंतर मंतर पर किसान की महापंचायत (kisan mahapanchayat at jantar mantar) हुई हुई जिसमें भारी संख्या में भीड़ भी एकत्रित हुई । काफी सारा बवाल इस मामले को लेकर खड़ा हो रहा है किसान महापंचायत को लेकर जिसमें से ओउलिस ने सख्ती पहले से शुरू कर दी है ।

इस आर्टिकल में हम आपको एकदम सही जानकारी देने की कोशिश करेंगे Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar के बारे में ताकि आपको सही में किसान के महापंचायत में हुई बातों को बताया जा सके आखिर वहां Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar पर क्या बातें हुई हैं तो चलिए जानते हैं ।

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar in delhi :

वैसे तो अलग-अलग जगहों पर किसान भाइयों की अपनी-अपनी बैठकें हुई हैं यानी की महापंचायत हुई है जिसमें किसान लोग फिर से अपनी मांगों को लेकर अपनी जिद्द पर अड़े हुए हैं । वैसे इस मामले को पिछले समय में सरकार की तरफ से कुछ वादे किये थे किसानों से । लेकिन किसान भाईयों का कहना का है की सरकार की अभी तक कुछ वादों को पूरा नहीं किया । जब तक सरकार की तरफ से किसान के वादे पुरे नहीं किए जाते और उनकी मांगें नहीं मान लेते तो वहां पर फिर से आन्दोलन शुरू किया जाएगा ।

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar
Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar

ये महापंचायत शुरू हुई थी दुपहर के समय में जिसमें से पुलिस कर्मी पहले से ही तैनात थी जिसमें दूसरी जगह से आए किसानों की गाड़ियों के नंबर नोट किए जा रहे थे । हालांकि इसमें पुलिस की तरफ से लाठीचार्ज भी हुआ था जब किसान बीच सड़क पर रास्ता जाम करके बैठे थे । इसमें से काफी किसान भाइयों ने नाराजगी जताई ।

किसानों को जंतर मंतर पर जाने से रोकने के लिए पुलिस ने बेरिकेड्स भी लगाये ताकि रास्ता जाम ना हो सके लेकिन किसानों की तरफ से उसे गिरा दिया गया और इसी बीच किसानों और पुलिस के बीच में हाथापाई हुई जिसके चलते पुलिस कर्मियों को मजबूरन में लाठीचार्ज करना पड़ा किसानों के ऊपर ।

SKM की तरफ से ये ब्यान आया है की जंतर मंतर पर ये महापंचायत हमारे संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा नहीं है और ये अलग हैं । पिछली बार हुए आन्दोलन में हम एक साथ थे लेकिन अब नहीं । ये आन्दोलन दिल्ली में हुआ जिससे लोग काफी मात्रा में इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar in delhi के बारे में ।

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar में किसान भाईओं का कहना का की अब फिर से आन्दोलन को शुरू कर दिया जाएगा अगर सरकार नहीं किसानों की मांगों नहीं माँगा तो । Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar के बारे में अभी कोई और जानकारी निकल कर नहीं आई है लेकिन किसानों की तरफ सी मांगी जाने मांगों किस लिस्ट हमने नीचे दिखा दी है ।

अन्य आर्टिकल

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar-मांगी जाने वाली मांगें :

  • पीड़ित किसानों को को इंसाफ दिया जाए (लखीमपुर खिरी नरसंहार), साथ ही जेलों में बंद किसानों को छोड़ा जाए और केन्द्रीय मंत्री (mishra teni) को गिरफ्तार करें
  • Swaminathan aayog के C2+50% फोर्मुले के आधार पर MSP कानून की गारंटी दी जाए
  • भारत देश में जितने भी किसान हैं उनके सिर पर चढ़े कर्जों को माफ़ किया जाए पूरी तरीके से
  • कुछ महीने पहले हुए किसान आन्दोलन की वजह से गिरफ्तार हुए किसानों पर दर्ज मुकद्दमे को हटाया जाए और उन्हें जेलों से रिहा किया जाए
  • किसानों के बिजली बिल साल 2022 में माफ़ किया जाए
  • World व्यापर संगठन से बाहर हुए मुक्त व्यापर के समझौते को हटाया जाए सरकार की तरफ से
  • गन्ने की कीमत को बढ़ाना और शेष बची हुई राशी को लोटाया जाए
  • अग्निपथ योजना जो सरकार की तरफ से लिया गया था उसे वापिस लिया जाए
  • प्रधानमंत्री बिमा योजना के आधार पर किसानों का बकाया तुरंत ही लोटाना पड़ेगा

तो ये हैं किसानों की तरफ से मांगी जाने वाली मांगे जो अभी सरकार के ऊपर ही निर्भर करता है की क्या सरकार किसानों की इन सभी मांगो को मानती । अगर नहीं मानती तो किसानों की तरफ से फिर से दिल्ली शहर में आन्दोलन किया जाएगा ।

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar के दौरान हुई समस्या :

इस महापंचायत की वजह से सड़कों पर भारी ट्रैफिक जमा अहो गया जिसमें से एम्बुलेंस को रास्ता देने में भी काफी समय लग गया रस्ते का जाम होने की वजह से । बड़ी मुश्किल से एम्बुलेंस को ट्रैफिक से भर निकाला गया । हालंकि किसानों का कोई इरादा नहीं था ट्रैफिक इक्कठा करने बल्कि ये अपने आप ही लोगों के बारी संख्या के एकत्रित होने की वजह से हो गया । इन्हीं वजहों से भारी मात्रा में जवानों को उसी जगह पर तैनात किया गया ताकि वहां पर ट्रैफिक जमा ना हो और कोई समस्या उत्पन्न ना हो ।

Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar-के बारे में मेरी राय :

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको “Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar” के बारे में सही जानकारी देने की कोशिश की है और किसानों की तरफ से मांगी जाने वाली मांगों के बारे में भी बताया है । मै तो ये चाहता हूँ की पहले की तरह देश में फिर से किसान आन्दोलन ना हों और ये मामला यहीं पर निपट जाए । Kisan Mahapanchayat at Jantar Mantar के बारे में हमने आपको बेसिक जानकरी दी है और मुझे विश्वास है की आपको यहाँ पर काफी कुछ नई जानकारी जानने को मिली होगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *