मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें | मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें

मुझे पता है की काफी सारे लोग ये जानना चाहते हैं की स्मार्टफोन अंदर तो मैमोरी कार्ड तो डला हुआ है लेकिन मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें ताकि स्मार्टफोन मैमोरी कार्ड को रीड करना बंद कर दे । जिससे स्मार्टफोन की स्पीड में थोड़ी सी बढ़ेगी । मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें, इसके लिए आपको अलग से कुछ भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं बल्कि आपको सिर्फ एक ही फीचर को बंद करना है ।

इस आर्टिकल में आप अच्छी तरीके से जान जाएंगे की आखिर मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें वो भी बिना किसी एप्लीकेशन या फाइल के । जो तरीका मैं आपको बताऊंगा उससे आपके स्मार्टफोन की सिर्फ स्पीड ही बढ़ेगी ना की आपके स्मार्टफोन पर कुछ प्रॉब्लम होगा ।

मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करे :

मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें
मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें

मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद करने का आप्शन नहीं मिलता जबकि सिर्फ स्मार्टफोन या टेबलेट में ही देखने को मिलता है क्योंकि स्मार्टफोन और टेबलेट स्मार्ट होते हैं, मोबाइल नहीं । मैमोरी कार्ड बंद करने के लिए स्टेप्स नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • सबसे पहले आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स के अंदर जाएँ
मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें
मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें

इसके बाद आप “रैम एंड स्टोरेज” सेटिंग्स को ढूंढेंगे जो आपको हो सकता है स्मार्टफोन की सेटिंग्स के अंदर सबसे नीचे दिखे (अगर नहीं दिख रहा तो आप सबसे ऊपर “स्टोरेज” या “ROM” शब्द को सर्च कर सकते हैं)

  • इसके बाद आपको Unmount SD कार्ड का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करेंगे (अगर आप्शन नहीं दीखता है तो आप मैमोरी कार्ड आप्शन के अंदर ढूंढ लेना क्योंकि अलग-अलग स्मार्टफोन की सेटिंग्स अलग-अलग होती है)
SD कार्ड बंद कैसे करें
SD कार्ड बंद कैसे करें
  • उसके बाद आपको दुबारा से मेसेज दिखेगा जहाँ पर आप फिर से ओके बटन पर क्लिक करेंगे, जिससे मैमोरी कार्ड बंद हो जाएगा
  • मैमोरी कार्ड दुबारा से चलाना चाहते हैं तो आपको उसी जगह पर सिर्फ माउंट SD कार्ड का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना

मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें-के बारे में मेरी राय :

मुझे विश्वास है की “मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करें” के इस आर्टिकल में आप सिख गए होंगे की आखिर मोबाइल में मैमोरी कार्ड बंद कैसे करते हैं । मैमोरी कार्ड को दुबारा से चलाते कैसे हैं उसके बारे में भी हमने इसी आर्टिकल में बता दिया है जिससे आप मैमोरी कार्ड को बंद और चालु एक साथ कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *