मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए

जैसा कि आप जानते ही होंगे की कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ कनेक्ट होने वाले डिवाइस को भी स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है और आज हम आपको बताने वाले हैं मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए । वैसे तो मोबाइल में माउस और कीबोर्ड नहीं लगता बल्कि स्मार्टफोन में ही लगता है और इसीलिए मैं इस आर्टिकल में बताने वाला हैं स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए आसान तरीके से ।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद आप अच्छी तरीके से माउस और कीबोर्ड को स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करना सिख जाएंगे । हलांकि इसके लिए आपको किसी भी फाइल या एप्लीकेशन को स्मार्टफोन में डालने की जरूरत नहीं है । तो चलिए जानते हैं आखिर स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए ।

स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए :

स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाये, इसके लिए आपको सिर्फ OTG केबल की जरूरत पड़ेगी जिसकी कीमत तकरीबन 20 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की होती है । OTG केबल आपको ऐसी खरीदनी है जिसमें एक साथ कई डिवाइस को कनेक्ट किया जा सके स्मार्टफोन के साथ । स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे चलाएं
मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे चलाएं
  • सबसे पहले आप OTG केबल को खरीदें और उसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करें (OTG केबल का माइक्रो USB पोर्ट स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट में जुड़ेगा)
  • अब आप OTG केबल के साथ कीबोर्ड और माउस कनेक्ट करें
  • अभी आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जायेंगे
  • इसके बाद आप “other कनेक्शन” की सेटिंग्स में जायेंगे
स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे चलाएं
स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे चलाएं
  • अभी आपको सबसे नीचे OTG की सेटिंग मिलेगी, जिसे आप ओन कर लें (OTG आप्शन अगर नहीं दिखाई दे रहा तो आप सबसे ऊपर सर्च कर लें, मिला जायेगा)
  • अब आपका माउस और कीबोर्ड स्मार्टफोन से कनेक्ट हो चूका है

नोट :

अगर आपके पास कई साल पुराना स्मार्टफोन है तो हो सकता है की आपके स्मार्टफोन में सिर्फ माउस ही चले । साथ ही आपको मार्किट में OTG केबल ऐसी खरीदनी है जिसमें एक साथ माउस, कीबोर्ड और भी कई डिवाइस एक साथ जुड़ सके जिसका चित्र हमने ऊपर दिखाया है OTG केबल का ।

मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए-के बारे में मेरी राय :

मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कनेक्ट करने के बाद आप दूर से काम मत करें क्योंकि स्मार्टफोन की स्क्रीन काफी छोटी होने की वजह से अक्षर दुर से काफी छोटे दिखाई देंगे । जिससे आपकी आँखों पर जोर अधिक पड़ेगा । मुझे विश्वास है की “मोबाइल में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाए” के इस आर्टिकल में आप सिख गये होंगे की आखिर स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कैसे लगाये ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *