नमक कैसे बनता है | समुन्द्र में नमक कैसे बनता है ?

क्या आप जानते हैं नमक कैसे बनता है यानी की समुन्द्र में नमक कैसे बनता है अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए । साथ ही हम ये भी बताने वाले हैं की समुन्द्र से लेकर फैक्ट्री में नमक कैसे बनता है क्योंकि नमक सिर्फ समुन्द्र में ही तैयार नहीं होता बल्कि आधा काम तो फैक्ट्री के अंदर ही किया जाता है लेकिन शुरुआत तो समुन्द्र में ही होती है ।

इस आर्टिकल को पूरा रीड कर लेने के बाद आप अच्छी तरीके से जान ही जाएँगे की आखिर समुन्द्र में नमक कैसे बनता है वो भी विस्तार से । साथ ही साथ हम आपके काफी सारे सवालों के जवाब भी इसी आर्टिकल के सबसे नीचे की तरफ देंगे जिससे आपको “नमक कैसे बनता है” या “salt कैसे बनता है” ये समझने में आसानी हो ।

समुन्द्र में नमक कैसे बनता है :

समुन्द्र का पानी पहले से ही काफी ज्यादा खारा होता है जो प्राकृतिक का नियम है यानी की इस पानी को किसी ने खारा नहीं बनाया बल्कि ये अपने आप ही बना है । खारा पानी का मतलब पानी का नमकीन होना जो ज्यादा होता है । समुन्द्र के पानी को जब सुखाया जाए तो उसमें से पानी तो उड़ जाता है जबकि सिर्फ नमक ही रह जाता है । जिसे उठा लिया जाता है और इसी को नमक कहते हैं । इसीलिए नमक को बनाने की जरूरत नहीं पडती बल्कि ये अपने आप ही पानी के सूखने के बाद ही मिल जाता है ।

नमक कैसे बनता है
नमक कैसे बनता है

नमक प्राप्त करने के लिए समुन्द्र से कुछ दुरी तक लम्बी-लम्बी जमीनें होते हैं जो समतल होती हैं और उसी के ऊपर ही समुन्द्र के पानी की छोड़ा जाता है ताकि पानी खड़ा रहे जैसे की खेतों में झोना लगाने के लिए पानी रखा जाता है ठीक वैसे ही समुन्द्र को पानी की कुछ दिनों तक ऐसा ही छोड़ दिया जाता है । धुप के वजह से ये पानी उड़ जाता है और नीचे केवल नमक ही रह जाता है जिसे फैक्ट्री में ले जाया जाता है ।

फैक्ट्री में ले जाकर इसे साफ़ किया जाता है ताकि इसमें से मिटटी और छोटे-छोटे पत्थर बाहर निकल जाए और साफ़ नमक रह जाए । अधिकतर कंपनियां समुन्द्र के पानी को सुखाने के लिए मशीन का सहारा लेती हैं जिससे नमक जल्दी तैयार हो जाता है ।

फैक्ट्री में नमक कैसे बनता है :

नमक बनाने का तरीका जो हमने ऊपर बताया है उस तरीके को बड़ी बड़ी कंपनियां नहीं आजमाती क्योंकि उनको जल्दी से नमक बनाना होता है इसी वजह से बड़ी बड़ी कंपनियां मचिनों का सहारा लेती हैं । फैक्ट्री में नमक कैसे बनता है उसका तरीका नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • समुन्द्र से खारे पानी को लेकर आना :

फैक्ट्री में नमक बनाने के लिए सबसे पहले समुन्द्र से पानी की बड़े से ट्रक में भरकर फैक्ट्री में लाया जाता है और ये पानी साधारण पानी नहीं बल्कि खारा पानी होता है । समुन्द्र से फैक्ट्री तक की दुरी हमेशा कम होती है यानी की फैक्ट्री को समुन्द्र के पास ही बनाया जाता है ताकि समुन्द्र के खारे पानी को फैक्ट्री तक लाने में ज्यादा खर्चा ना आये ।

समुन्द्र में नमक कैसे बनता है
समुन्द्र में नमक कैसे बनता है
  • खारे पानी को सुखाना :

सबसे पहले फैक्ट्री में खारे पानी को मशीन की मदद से सुखाया जाता है । मशीन समुन्द्र से आये हुए खारे पानी को धीरे धीरे गर्म करने लगती है ताकि पानी भाप बनकर उड़ जाए और आखिर में टंकी में सिर्फ नमक ही रह जाता है जो सफेद होता है जिसे बाहर निकाल लिया जाता है ।

  • नमक को साफ़ करना :

तैयार हुए ये नमक खाने के लिए तैयार नहीं क्योंकि इसके अंदर अशुद्धियाँ और मिटटी के कण होते हैं और हो सकता है इसके अंदर छोटे-छोटे पथर भी हों । इन मिटटी के कणों और अशुद्धियों को नमक से बहर निकालने के लिए इसे बड़ी सी फ़िल्टर मशीन में डाला जाता है जहाँ पर फ़िल्टर मशीन नमक सको हिलाते हिलाते इसमें से मिटटी के कणों और छोटे-छोटे आए हुए पत्थरों को बाहर निकाल देती है और आखिर में साफ़ नमक आ जाता है ।

  • नमक में केमिकल मिलाना :

ये नमक जो शरीर क एलिए नुकसानदायक होता है अगर इसे सीधा ही खाने के लिए इस्तेमाल में लिया जाए तो । इसीलिए इसके अंदर कुछ केमिकल जैसे की आयोडीन मिलाया जाता है ताकि ये नमक शारीर को नुकसान ना दें । बड़ी सी मिक्सिंग मशीन में आयोडीन और नमक को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स किया जाता है । कुछ देर तक मिक्स कर लेने के बाद इस नमक को बाहर निकालकर बड़े से टैंक में दाल लिया जाता है, लेकिन बड़े टैंक में ये नमक अपने आप ही पाइप की मदद से जमा होने लगता है ।

  • नमक को पैक करना :

पैकिंग मशीन के सबसे नीचे काफी साड़ी छोटी-छोटी पाइपें लगी होती हैं जो एक ही समय में कई पैकेटों में नमक भरने का काम करती है । पैकेट पहले से ही दूसरी कंपनी से ब्रांडिंग के साथ बनवा लिए जाते हैं या हो सकता है कुछ कंपनियां खुद से बनाती हों ।

नमक किससे बनता है :

नमक बनता है सुमंद्र के पानी से । समुन्द्र का पानी खारा होता है यानी की नमकीन होता है और इसी को सुखाने से पानी जब उड़ जाता अहि तो आखिर में सफेद नमक ही रह जाता है । जिसे साफ़ करके शुद्ध नमक तैयार कर लिया जाता है ।

नमक में क्या मिलाया जाता है :

समुन्द्र से प्राप्त हुए नमक का सेवन ऐसे ही नहीं किया जा सत्का जोकि शरीर के लिए थोडा सा नुकसानदायक होता है । इसीलिए इसमें कुछ केमिकल जैसे की आयोडीन मिलाया जाता है ताकि आपके शरीर की ये नमक नुकसान ना पहुंचाए । इस नमक में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल शारीर को नुकसान नहीं पहुंचाते ।

नमक बनाने वाली कंपनियां :

नमक बनाने वाली कंपनियां तो काफी सारी हैं जिसकी लिस्ट काफी बड़ी बन जायेगी । लेकिन हम नमक बनाने वाली कंपनियों के नाम बताने वाले हैं जोकि इस प्रकार है :

  • टाटा
  • Catch
  • पतंजलि
  • आशीर्वाद
  • सफ्फोला
  • अमेज़न ब्रांड
  • श्री श्री तत्वा
  • अन्नपूर्णा
  • केया
  • सूर्या साल्ट
  • Puro नमक

वैसे तो नमक बनाने वाली कंपनियां और भी हैं जो पुरे भारत में नमक नहीं बेचती इसीलिए उनका नाम हमने ऊपर नहीं जोड़ा और हमने ऊपर की तरफ पोपुलर कंपनियों के नाम ही प्रदर्शित किए हैं ।

नमक कैसे बनता है-के बारे में मेरी राय :

नमक कैसे बनता है के बारे में हमने आपको काफी कुछ इस आर्टिकल समझाया है और मुझे पूरा विश्वास है की आपको काफी कुछ सिखने को मिला होगा की आखिर फैक्ट्री में नमक कैसे बनता है और सबसे पहले समुन्द्र में नमक कैसे बनता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *