नारियल तेल कैसे बनता है | फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है

दोस्तो, क्या आप जानते हैं फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है । जहाँ पर हम विस्तार से बताने वाले हैं की नारियल तेल किससे बनता है साथ में हम आपके सभी सवालों के जवाब भी देने वाले हैं ताकि आपको इस आर्टिकल में फुल जानकारी दी जा सके ।

इस आर्टिकल हमने “नारियल तेल कैसे बनता है” के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है ताकि आप अच्छी तरह से जान सकें की फैक्ट्री नारियल तेल कैसे बनता है (nariyal tel kaise banta hai) । यहाँ आपको नारियल बनने के बारे में कोई भी प्रॉब्लम नहीं रहने वाली तो चलिए जानते हैं ।

फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है :

बड़ी बड़ी फैक्ट्रीयों में लाखों के हिसाब नारियल तेल बनाया जाता है और उसी के हिसाब से हम आपको बतायेंगे की आखिर फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है क्योंकि वहां पर नारियल तेल बनाने का तरीका थोडा सा अलग होता है इसीलिए । फैक्ट्री में नारियल तेल बनाने के तरीके इस प्रकार है :

नारियल तेल कैसे बनता है
नारियल तेल कैसे बनता है
  • बढ़िया किस्म के नारियल को मार्किट से खरीदना :

सबसे पहले नारियल तेल बनाने वाली कंपनियां अच्छी किस्म के नारियल खरीदती हैं ताकि अच्छी क्वालिटी का नारियल तेल को बनाया जा सके । एक साथ लाखों की तदाद में नारियल खरीदें जाते हैं जिसे सीधे ही अपनी खुद की फैक्ट्री में ले जाया जाता है ।

  • नारियल के बालों को उखाड़ना :

फैक्ट्री में नारियल के आ जाने के बाद सबसे पहले इसे ऐसी मशीन में डाला जाता है जहाँ पर ये मशीन नारियल के ऊपर लगे बालों को उखाड़ने का काम करती है । इन्हीं उखड़े हुए बालों को अलग से इक्कठा कर लिया जाता है जिसे अलग से दूसरी कंपनियों को बेच दिया जाता है क्योंकि नारियल के बालों से रस्सी तैयार होती है जिसका इस्तेमाल किया जाता है समान को बांधने के लिए ।

  • नारियल को काटना :

नारियल के बहरी हिस्से से बालों का निकल जाने के बाद अब ये नारियल अपने आप ही दूसरी मशीन में चले जाते हैं जहाँ पर ये मशीन नारियल के ऊपरी हिस्से को जहाँ पर भूरे रंग की परत होती है उसे निकाल देती है जिसके बाद नारियल के छोटे छोटे टुकड़े कर देती है मशीन ।

कुछ कंपनी वाले वाले नारियल की ऊपरी भूरे रंग की परत को नहीं निकालती । इन नारियलों को काटने से जो पानी निकलता है उसे अलग से दूसरी कंपनी को बेच दिया जाता है क्योंकि इस नारियल पानी से तेल नहीं बनाया जाता । नारियल के छोटे छोटे टुकड़े हो जाने के बाद अब ये नारियल दूसरी मशीन में पिसने के लिए चले जाते हैं ।

फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है
फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है।

  • नारियल को पिसना :

नारियलों का मशीन की मदद से अच्छी तरीके सुख जाने के बाद अब ये काफी सारे नारियल पिसाई वाली मशीन में चले जाते हैं । जहाँ पर ये मशीन नारियलों को पिसने का काम करती है जिसे अच्छी तरीके से पिस कर बुरा बना लिया जाता है जितनी जरूरत होती है उतना ही पिसा जाता है । नारियलों का बुरा बन जाने के बाद अब ये नारियल का बुरा दूसरी मशीन में चला जाता है रगड़ाई होने के लिए ।

  • नारियल बुरे की रगड़ाई :

अब इस मशीन में नारियल बुरे का आ जाने के बाद नारियल बुरे रगड़ाई की जाती है या नारियल बुरे को दाब देकर इसमें से दुधिया पदार्थ निकाल लिया जाता है जो तरल होता है । जिस मशीन में नारियल बुरे की रगड़ाई या दाब दिया जाता है उसी मशीन के सबसे नीचे साइड में ही टूटी लगी होती है जिसमें से तरल दुधिया पदार्थ बाहर निकलता है । इसके बाद ये दुधिया पदार्थ आपने आप ही पाइप की मदद से दूसरी मशीन में गर्म होने के लिए चले जाते हैं ।

  • नारियल से प्राप्त दूधिये पदार्थ को गर्म करना :

नारियल के बुरे को दाब देकर जो दुधिया तरल पदार्थ निकला था उसे दूसरी मशीन में डालकर गर्म करके उबाला जाता है ताकि इसमें से तेल और दुधिया पदार्थ अलग हो जाए । इसी दूधिये पदार्थ के ऊबल जाने से इसमें से तेल नीचे रह जाता है जबकि दुधिए पदार्थ वाली पार्ट जो ऊपर रह जाती है जिसे निकाल लिया जाता है और नीचे पड़ा हुआ नारियल तेल जिसे बाहर निकाल कर साफ़ करने के लिए भेज दिया जाता है ।

  • नारियल तेल की सफाई और जाँच :

नारियल तेल के बन जाने के बाद नारियल तेल को जालीदार जाली से छाना जाता है ताकि नारियल का बुरा ना आये तेल में । नारियल तेल के साफ़ हो जाने के बाद बड़ी बड़ी कंपनियां नारियल तेल की जाँच भी करती है जबकि लोकल मार्किट के लिए छोटी कंपनियां इन तेलों की जाँच नहीं करती और सीधा ही पैक कर देती है । तेल के साफ हो जाने का बाद ये तेल आपने आप ही बड़े से टैंक में जमा होने लगता है ।

  • नारियल तेल की पैकिंग :

नारियल तेल के पूरी तरीके बन जाने के बाद और जाँच हो जाने के बाद अब तेल जो मशीन की मदद से छोटी छोटी बोतलों में पैक होने लगता है । मशीन के सबसे निचे कई छोटी छोटी पाइपें लगी होती हैं जो एक ही समय में कई बोतलों में नारियल तेलों को भरने का काम करती है । नारियल तेल का बोतलों में भरे जाने के बाद अब मशीन इसके बोतल को ढक्कन लगाकर बंद करके रोलर बेल्ट की मदद से आगे भेज देती है । जहाँ पर कंपनी के रखे हुए कर्मचारी पैक हुए नारियल तेल को बड़े बोक्सों में भरकर पैक करके दुकानों में भेजने के लिए तैयार कर देते हैं ।

छोटी दुकानों में नारियल तेल कैसे बनता है :

फैक्ट्री में नारियल तेल कैसे बनता है, इसके बारे में तो आपने जान लिया है लेकिन अब हम दुकान में बनने वाले नारियल तेल के बारे में बात करने वाले हैं । दुकानों में नारियल तेल बनाने का तरीका काफी लम्बा नहीं बल्कि छोटा होता है । इस तरीके से छोटी मशीन की मदद से तेल खुद से ही आसानी से ही बनाया जा सकता है जिसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • नारियल को सुखाना :

लोकल मार्किट में दूकान वाले नारियल तेल बनाने के लिए सबसे पहले सूखे हुए नारियलों को बजार से खरीदते हैं है ताकि नारियलों से पानी सुख जाए क्योंकि नारियल तेल बनाने के लिए नारियलों की गिरी में पानी नहीं होना चाहिए इसीलिए । नारियलों के सुख जाने के बाद अब ये नारियल अपने आप ही रोलर बेल्ट की मदद से दूसरी मशीन में चले जाते हैं ।

  • सूखे हुए नारियलों को पिसना :

इसके बाद छोटी सी मशीन जिसका चित्र आपको ऊपर दिखाई दे रहा है सबसे ऊपर, उसी मशीन में सूखे हुए नारियलों को डालकर पिसाई और रगड़ाई की जाती है । जहाँ पर ये मशीन पिसाई के साथ साथ नारियल को रगड़ाई करने का काम करती है और रगड़ाई की वजह से ही सूखे नारियल का बुरा जो तेल में तबदील हो जाता है ।

  • नारियल तेल को छानना :

इसके बाद अलग से तैयार हुए नारियल तेल को जालीदार छाननी से छान लिया जाता है ताकि नारियल तेल में बुरा ना रहे और उसके बाद इसे बड़े से टैंक में जमा कर लिया जाता है ।

  • नारियल तेल की पैकिंग :

इसके बाद इसे छोटी छोटी बोतलों में पैक करके लोकल मार्किट में बेच दिया जाता है । इनकी पैकिंग के बहरी तरफ इनकी खुद की दूकान का नाम ही छपा रहता है और ये पैकिंग दूसरी कंपनी से बनवा ली जाती है ।

नारियल तेल किससे बनता है :

नारियल तेल बनता है नारियलों से । अच्छी तरीके से पके हुए नारियलों को लिया जाता है, उसके ऊपरी बालों को उतारा जाता है, नारियलों को पिस कर दूध निकाला जाता है और फिर उसी दूध को उबालकर उसमें से तेल निकाल लिया जाता है ।

एक नारियल से कितना तेल निकलता है :

एक नारियल से तकरीबन 30 प्रतिशत से लेकर 70 प्रतिशत तक तेल बनाया जा सकता है जोकि नारियल की नस्ल के ऊपर ही निर्भर करता है ।

नारियल तेल कैसे बनता है-के बारे में मेरी राय :

मुझे विश्वास है की “नारियल तेल कैसे बनता है” यानी की “फैक्ट्री नारियल तेल कैसे बनता है” के इस आर्टिकल में आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा और साथ ही आपके काफी सारे क्वेश्चन भी हल हो गये होंगे । हमने कोशिश की है की “नारियल तेल कैसे बनता है” के इस आर्टिकल में जितना हो सके आपको जानकारी दी जाए । आप इस बात का जरुर ध्यान रखना की फैक्ट्री में नारियल तेल बनाने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है और फैक्ट्री वाली नारियल तेल में कुछ पदार्थ भी डालते हैं ताकि नारियल तेल खराब ना हो और अच्छी क्वालिटी बनी रहे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *