Tomato Flu Symptoms | Tomato Flu in india in hindi 2022

हाल ही ही में Tomato Flu Symptoms के वायरस फैलने की खबर कहारों तरफ छाई हुई और हम आपको Tomato Flu Symptoms के बारे में ही बता करने वाले हैं । Tomato Flu Symptoms के सम्न्धित जितनी भी जानकारियां वो हम आप सब के सामने रखने वाले हैं ताकि आप Tomato Flu से कैसे बचे ।

इस आर्टिकल में हम आपको एकदम सही जानकारी देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे जिससे आपको Tomato Flu Symptoms के बारे में जितनी भी जानकारियां हैं आप को पता चल सके । तो चलिए जानते हैं Tomato Flu Symptoms के बारे में विस्तार के साथ यानी की Tomato Flu क्या है, Tomato Flu कैसे फैलता है, Tomato Flu से कैसे बचें इत्यादि ।

Tomato Flu क्या है :

सबसे पहले हम जान लेते हैं कई Tomato Flu क्या हैTomato Flu वायरस किसी टोमेटो यानी की टमाटर से नहीं होता है जबकि इसका नाम तब पड़ा जब बच्चे के शरीर पर टमाटर जैसे छोटे-छोटे लाल दाने दिखाई देने लगे थे । इसी वजह से इस वायरस को Tomato Flu का नाम दिया गया । ये दाने थोड़े से छोटे हैं लेकिन काफी डार्क और अत्यधिक संख्या में दिखाई देते हैं । हलांकि Tomato Flu का असर दीखता है बच्चों के हाथ, पैर और मुहं पर और ये फ्लू इन्हीं अंगो पर सबसे ज्यादा अटैक करता है, जबकि बाकी के शरीर में ऐसा कोई असर दिखा नहीं ।

Tomato Flu Symptoms
Tomato Flu Symptoms

इस बात की पुष्टि तब हुई जब यह मामला सबसे पहले केरल राज्य में देखा गया । ये मामला बड़ों पर नहीं बल्कि बच्चों पर ही देखा गया और ऐसे बच्चे जिनकी आयु 5 साल या उससे कम की है ।

रिपोर्ट के मुताबिक ये जानकारी निकल कर आई है इस वायरस की चपेट में सिर्फ पांच साल या इससे कम आयु की बच्चे ही शामिल हैं जिसे फ़िलहाल हस्पतालों में quarantine रूम में रखा गया कुछ दिनों तक, जब तक की बच्चे ठीक नहीं हो जाते । उनके पास फ़िलहाल किसी को भी अच्छी तरीके से मिलने नहीं दिया जा रहा ताकि इसका असर दुसरे लोगों पर ना पड़े । विशेषज्ञ डॉक्टरों को सलाह दे रहे हैं इस फ्लू से पीड़ित बच्चों को कम से कम 7 दिन के लिए quarantine रूम में रखा जाए ।

Tomato Flu Symptoms के बारे में :

केरल की रिपोर्ट की मुताबिक Tomato Flu Symptoms का सबसे पहले मामला केरल में ही आया है लेकिन हाल में ही ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक ये मामला दिल्ली में भी देखने को मिला है । केरल में अब तक 82 बच्चों पर Tomato Flu Symptoms के होने की आशंका जताई गयी है जबकि इन्हीं बच्चों के साथ खेलने वाले या मिलने वाले दुसरे बच्चों पर भी नजर रखी जा रही है ।

Tomato flu के चपेट में आने से बच्चों पर ये समस्या देखने को मिली है जैसे की साधारण बुखार आना, उल्टी करना, पानी की कमी, दस्त, हड्डियों के जोड़ों में दर्द आना इत्यादि । फ़िलहाल सभी के समय में यही लक्ष्ण देखने को मिले हैं लेकिन हो सकता है इससे भी और लक्ष्ण देखने को मिले ।

वैसे Tomato Flu Symptoms का खतरा कोरोना की तरह सबसे घातक तो फ़िलहाल देखने को नहीं मिला है, लेकिन फिर भी केरल की सरकार इससे बचने की सलाह तो दे रही है ताकि इसके फ्लू का असर ज्यादा ना फैले और यहीं पर ही इसे रोका जा सके ।

Tomato Flu Symptoms के बारे में ऐसा कोई मामला नहीं आया की इसका असर बड़ों पर देखा गया हो और फ़िलहाल इस फ्लू को साधारण दवाईओं की मदद से रोकने की कोशिश की जा रही है क्योंकि इस बिमारी को दूर करने के लिए अभी दवाई नहीं बनाई, जबकि इस पर रिसर्च की जा रही है वैज्ञानिकों की तरफ से ।

Tomato Flu नाम तो जल्दबाजी में ही डॉक्टरों ने रख दिया है या हो सकता है वैज्ञानिकों ने रखा हो लेकिन इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं की गयी आखिर ये Tomato Flu किस से हो रहा है या किस चीज़ के रिएक्शन से हो रहा है । कारण के पता चलने पर ही Tomato Flu के बारे में अलग से बात की जाएगी और इसको रोकने के तरीके भी बताए जायेंगे ।

Tomato Flu Symptoms के लक्ष्ण :

Tomato Flu Symptoms जिन बच्चों में दिखें हैं उसकी वजह से बच्चों में कुछ बदलाव देखने को मिले हैं या लक्ष्ण देखने को मिले हैं । इस लक्ष्ण को जान लेने के बाद आप अपने बच्चों का ध्यान भी रख सकते हैं कहीं ये लक्ष्ण दिख तो नहीं रहे । Tomato Flu के लक्ष्ण हेठ दिए अनुसार है :

  1. बच्चों का प्यास ना लगना या काफी कम मात्रा में पानी पीना
  2. हाथों, पैरों और मुहं पर डार्क लाल रंग के दाने का उभरना
  3. बच्चों को कम पानी की प्यास का लगना
  4. दस्त से जुडी समस्या और बुखार का देखने को मिलना
  5. बच्चों पर कुछ बदलाव देखने को मिलना

Tomato Flu Symptoms से कैसे बचे :

Tomato Flu Symptoms को फैलने से रोकने के लिए आप नीचे दिए गये कुछ तरीकों को अजमा सकते हैं जो आपके काम आ सकता है । Tomato Flu को रोकने के तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  1. जब तक इस फ्लू को रोकने के लिए दवाई नहीं बनती, तब तक बच्चों को दूसरों के साथ मिलने से रोकें
  2. Tomato Flu के लक्ष्ण दीखते ही तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें ताकि इसका असर दुसरे बच्चों की जान पर ना पड़े
  3. Tomato Flu के लक्ष्ण दिखने पर बच्चों को ज्यादा मात्रा में पानी पिलाएं और तरल पदार्थ दें
  4. जब तक यह मामला निपट नहीं जाता, तब तक बच्चों के बर्ताव (जैसे की डिसिप्लिन) पर नजर रखें
  5. बच्चे पर अचानक से कोई बदलाव होने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करने ताकि फ्लू ज्यादा ना फैले

नोट :

वैसे ये मामला काफी गंभीरता से लिया तो जा रहा है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा केरल के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि वहीं पर ये मामला सबसे पहले देखने को मिल रहा है । केरल राज्य और इसके आसपास रखने वाले लोगों को चाहिए की वो अपने बच्चों की बाहर जाने से परहेज करें क्योंकि अभी पता नहीं लगा की आखिर ये टोमेटो फ्लू किस से फ़ैल रहा है और कहाँ से फ़ैल रहा है ।

अन्य आर्टिकल

Tomato Flu Symptoms-के बारे में मेरी राय :

अभी आपको मैं Tomato Flu Symptoms के बारे में अपनी तरफ से कुछ राय देना चाहता हूँ । सभी के समय Tomato Flu का खतरा इतना घातक देखने को नहीं मिला है जैसे की किसी बच्चे की जान का जाना इत्यादि । हम चाहते हैं की आप लोग भी Tomato Flu से जितना हो सके सचेत रहें और अपने बच्चों का खास ध्यान रखें क्योंकि इस फ्लू के लिए अभी दवाई नहीं बनी । Tomato Flu Symptoms के इस आर्टिकल में हमने आपको tomato flu के बारे में जानकारी दी और और इससे कैसे बचा जाए इसके बारे में भी हमने आपको बताया है की ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *