Twitter Data Leak 2022 | Twitter हैक कैसे हुआ ?

आपने ट्विटर के बारे में सुना ही होगा की ट्विटर का डाटा लीक (twitter data leak 2022 में ) हो चूका है परन्तु ऐसा कैसे और कितने लोगों का । यानी कि Twitter हैक कैसे हुआ और ट्विटर में कितने लोगों का डाटा लीक हुआ । इस आर्टिकल में हम आपको एकदम सही जानकारी देने वाले हैं twitter data leak 2022 के बारे में ताकि आपको अच्छी तरीके पता चल सके ।

Twitter हैक कैसे हुआ :

ट्विटर की वेबसाइट या सर्वर पर हैक हुआ है यानी की किसी हैकर ने ट्विटर वेबसाइट पर अटैक करके ट्विटर अकाउंट से काफी सारे लोगों का डाटा चुरा लिया है । हलांकि इसमें ट्विटर वेबसाइट में भी कुछ खामियां थी जिसकी वजह से ट्विटर के सर्वर में से काफी सारा यूजर का डाटा लीक हो चूका है जो अभी हैकर के पास है और इस बारे में ट्विटर कंपनी ने अपनी खुद की गलती भी मान ली है ।

Twitter Data Leak
Twitter Data Leak

हुआ ऐसा था की ट्विटर अकाउंट में जीमेल id की मदद से जरूरी डिटेल्स जैसे की मोबाइल नंबर जो आराम से कोई भी हैकर निकाल सकता था क्योंकि मेल id डालने से कुछ जानकारियां निकल आती हैं । लेकिन हैकर ने अलग ही तरीके अटैक करके काफी सरे लोगों का डाटा चुराया जैसे की मोबाइल नंबर, नाम एड्रेस इत्यादि । लेकिन इसमें ट्विटर कंपनी का नहीं बल्कि ट्विटर चलाने वाले लोगों का ही डाटा लीक हुआ यानी की Twitter Data Leak 2022 में में लीक हुआ ।

ट्विटर में कितने लोगों का डाटा लीक हुआ :

कंपनी की तरफ से दी गयी जानकरी के हिसाब से 5.4 मिलियन यानी की 540000 (पचास लाख चालीस हजार) यूजर का डाटा लीक हो चूका है । इसमें ट्विटर कंपनी का खुद का डाटा लीक नहीं हुआ और ऐसा हैकर की तरफ से करना कोई आसान काम नहीं है ।

क्या ट्विटर कंपनी के प्रॉब्लम सोल्व कर ली :

जी हाँ दोस्त ट्विटर कंपनी की तरफ से जानकारी निकल कर ये है की कंपनी ने अभी प्रॉब्लम को सोल्वे कर दिया है जिससे अब ट्विटर चलाने वाले यूजर का दाता लीक नहीं होगा । तकरीबन 1 दिन के अंदर ही इस प्रॉब्लम को सोल्व तो कर लिया लेकिन जो डाटा लीक हुआ है वो तो अभी भी हैकर के पास ही जमा (स्टोरेज डिवाइस) पड़ा हुआ है जिसे अभी हम या ट्विटर कंपनी वाले कुछ भी नहीं कर सकते ।

Twitter Data Leak 2022, क्या यूजर को डरने की जरूरत है :

इतना भी डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि यूजर का वाही डाटा लीक हुआ जो ट्विटर अकाउंट में जमा था जैसे की मोबाइल नंबर, मेल id, एड्रेस इत्यादि जो भी जानकारियां भरी जाती हैं । इन जानकारियों को इक्कठा करके हैकर आपके अकाउंट से कोई पैसे नहीं निकाल सकता और ना ही किसी तरह से आपके डिवाइस के ऊपर अटैक कर सकता है । यूजर आपका डाटा जो हैकर के पास है, उस डाटा को हैकर किसी प्लेटफार्म पर बेच सकता है जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसमें आपको किसी तरह का कोई बड़ा नुकसान नहीं होने वाला, इसीलिए आपको ट्विटर चलाने वाले यूजर को डरने की जरूरत नहीं ।

Twitter Data Leak 2022-के बारे में मेरी राय :

अभी हम आपको Twitter Data Leak 2022 के बारे में अलग से कुछ बताना चाहते हैं । आप अपना पर्सनल डाटा ऑनलाइन किसी भी सोशल अकाउंट में डालकर मत रखें क्योंकि ऑनलाइन सोशल अकाउंट पर कभी भी अटैक हो सकता है और उसके अटैक से आपको कोई प्रॉब्लम ना हो । वैसे सोशल अकाउंट पर अटैक जल्दी से नहीं होते क्योंकि उनकी सिक्यूरिटी काफी हाई होती है लेकिन हैकर तो लगी रहते हैं किसी के सोशल अकाउंट को हैक करने में । मुझे विश्वास है की आपको “Twitter हैक कैसे हुआ” यानी की “twitter data leak 2022” के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *