VLC Banned in india | VLC बैन क्यों हुआ

क्या आप जानते हैं की VLC banned in india यानी की भारत में VLC मीडिया प्लेयर को बैन क्यों किया गया । आये दिन प्रतिदिन कुछ ना कुछ बैन होता जा रहा है जिसमें से एप्लीकेशन की संख्या ही सबसे ज्यादा है । लेकिन अभी के समय की बता करूं तो VLC प्लेयर जोकि एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर दोनों ही है जिसमें से सिर्फ VLC सॉफ्टवेयर को ही भारत में बैन किया गया ।

इस आर्टिकल को पूरा रीड कर लेने से आपको सभी जानकरी मिल जाएगी जिसको जानने के लिए आप यहाँ पर आए हैं जैसे की VLC बैन क्यों हुआ यानी की VLC banned in india और VLC बैन कब हुआ । “VLC बैन क्यों हुआ” के इस आर्टिकल में हम आपको बिलकुल सही जानकारी देंगे, तो चलिए जानते हैं आखिर VLC बैन क्यों हुआ इंडिया में ।

VLC Banned in india
VLC Banned in india

VLC Banned in india-VLC बैन कब हुआ :

जानकरी के मुताबिक VLC मीडिया प्लेयर जो सॉफ्टवेयर है जिसे तो तकरीबन 13 फ़रवरी के दिन ही बैन कर दिया गया इंडिया में लेकिन इसकी वेबसाइट में से VLC मीडिया प्लेयर के सॉफ्टवेयर जिसका लिंक और वेबसाइट आज ही हटा दी गयी । अगर आप VLC मीडिया प्लेयर की ऑफिसियल वेबसाइट ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आपको वेबसाइट मिलेगी ही नहीं । अगर आप कहीं से इस वेबसाइट का लिंक खोलने की कोशिश करते हैं तो वहां पर लिखा आता है की सरकार की तरफ से सॉफ्टवेयर हटा दिया गया है लेकिन VLC एप्लीकेशन को फ़िलहाल अभी तक हटाया नहीं गया ।

VLC बैन क्यों हुआ :

बात करें की VLC बैन क्यों हुआ तो इसका सबसे बड़ा कारण है VLC सॉफ्टवेयर का ओपन सोर्स होना । यानि की इस सॉफ्टवेयर के बैकग्राउंड में लिखे गये कोड को एडिट करके कोई और सॉफ्टवेयर को बनाया जा सकता है, जोकि ऐसा नहीं होना चाहिए था । जैसे की बात करें किसी और सॉफ्टवेयर की जैसे की google क्रोम ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर नहीं है इसका मतलब इस सॉफ्टवेयर को आप खुद से एडिट करके न्य सॉफ्टवेयर नहीं बना सकते जो VLC सॉफ्टवेयर में किया जा सकता था ।

सबसे बड़ी दिक्कत तो ये थी की इसका फायदा हैकर लोग उठा सकते थे क्योंकि हैकर लोग इस सॉफ्टवेयर को एडिट करके इसके अंदर वायरस की एक फाइल डालकर ऑनलाइन फैला सकते थे । ताकि जो भी इस VLC सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें उसका डाटा आसानी से चुराया जा सके । ऐसा इसीलिए क्योंकि लोग VLC सॉफ्टवेयर समझ कर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करेंगे जबकि उसके अंदर तो वायरस भी साथ में भरा होगा जिससे यूजर का डिवाइस हैक होने का खतरा भी पैदा हो सकता है ।

VLC ओपन सोर्स होने की वजह से इस सॉफ्टवेयर को इंडिया में बैन किया गया जोकि अच्छी बात है क्योंकि लोग VLC सॉफ्टवेयर एक पोपुलर सॉफ्टवेयर है तो ऐसे में काफी लोग इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर रहे हैं और सरकर नहीं चाहती की किसी हैकर की तरफ से मॉडिफाई हुए VLC सॉफ्टवेयर का किसी यूजर के डिवाइस के अंदर इंस्टाल हो । यहाँ से हमें ये पता चला है की पोपुलर सॉफ्टवेयर अगर ओपन सोर्स है तो उसे इंडिया में बैन किया ही जायेगा लेकिन जो सॉफ्टवेयर पोपुलर नहीं है उसे अगर बैन नहीं किया जाए तो बड़ी दिक्कत वाली बात शायद नहीं होने वाली, लेकिन फिर भी सरकार तो उसे बैन करेगी ही ।

क्या VLC सॉफ्टवेयर डिलीट कर दिया जाए :

वैसे तो दोस्तों इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड मत करना क्योंकि ये भी हो सकता है की आपको वायरस वाला VLC सॉफ्टवेयर मिले जिससे आपको खतरा हो सकता है । अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में पहले से ही VLC सॉफ्टवेयर डाउनलोड हुआ पड़ा है तो उसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे डिलीट करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे हैकर आपके डिवाइस पर अटैक नहीं कर सकता । खतरा तभी होता है अगर आप ओपन सोर्स किसी भी सॉफ्टवेयर को कहीं से डाउनलोड करते हैं तो ।

क्या VLC मीडिया प्लेयर जैसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना जरूरी है :

VLC सॉफ्टवेयर उस समय काफी जरूरी था जब विंडो XP हुआ करती थी कंप्यूटर या लैपटॉप में । क्योंकि विंडो XP जो की सभी प्रकार की विडियो को चलाने में सक्षम नहीं होती थीं इसी वजह से तब VLC सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किया जाता था स्मार्टफोन या कंप्यूटर में । लेकिन आज के समय में विंडो काफी एडवांस हो चुकी है जो सभी प्रकार की विडियो को चलाने में सक्षम हैं इसीलिए VLC मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर या इससे मिलते जुलते मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है ।

क्या VLC मीडिया प्लेयर जैसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना जरूरी है :

जी नहीं दोस्तों, क्योंकि आज के समय में स्मार्टफोन इतने एडवांस हो चुके हैं की वे सभी प्रकार की विडियो को चलाने में सक्षम हैं इसी वजह से VLC एप्लीकेशन या इससे मिलती जुलती मीडिया प्लेयर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है । काफी समय पहले ऐसा हुआ करता था की स्मार्टफोन सभी प्रकार इ विडियो को चला नहीं सकते थे तब VLC मीडिया प्लेयर जैसी एप्लीकेशन को डाउनलोड किया जाता था लेकिन अब इन मीडिया प्लेयर जैसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है ।

VLC banned in india-के बारे में मेरी राय :

VLC सॉफ्टवेयर का बैन होना काफी सही निर्णय लिया गया है सरकार की तरफ से क्योंकि सरकार नहीं चाहती की दूसरा देश का हैकर हमारे नागरिक के ऊपर यानी की किसी डिवाइस को हैक करे, क्योंकि VLC सॉफ्टवेयर ओपन सोर्स होने की वजह से इसे कोई भी मॉडिफाई कर, इसके अंदर वायरस फाइल भर इन्टरनेट पर अपलोड कर सकता है जिसका असर उन लोगों को होगा जो VLC सॉफ्टवेयर को ऑफिसियल वेबसाइट से नहीं बल्कि किसी दूसरी वेबसाइट से करेंगे तब । फ़िलहाल VLC की ऑफिसियल वेबसाइट को भारत में बैन कर दिया गया है और मुझे विश्वास है की “VLC banned in india” के इस आर्टिकल में आपको काफी कुछ सीखने और जानने को मिला होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *