Sova Virus attack | Sova Malware Attack

हाल ही में ही न्यूज़ निकल कर आई है की भारत में Sova Virus दाखिल हो चूका है और Sova Virus attack का खतरा अब बना हुआ सिर्फ भारत में नहीं नहीं बल्कि पुरे देश में । आखिर ये क्या हो रहा है, इससे पहले हर्मिट spyware आया था फिर ट्रोजन और भी कई सारे वायरस इंडिया में दाखिल हो रहे हैं लेकिन ये कर क्या रहे हैं । इसे Sova Virus कहों, Sova malware कहो या Sova SPyware है तो ये वायरस का प्रकार है और आज हम इसी के बारे में ही बात करने वाले हैं ।

इस आर्टिकल में हम विश्वास दिलाते हैं की आपको Sova Virus attack से जुडी सारी जानकारियां देने की कोशिश कर रहे हैं और साथ ही Sova malware attack के बारे में आखिर ये दोनों same है या देखने को मिलेगा हमें कोई अंतर, वैसे इन दोनों में कोई अंतर नहीं है ।

Sova Virus attack :

तो सबसे पहले हम बात कर लेते हैनिस Sova Virus attack की । इस वायरस का शिकार हुए हैं सबसे पहले कुछ देश ही जैसे की स्पेन, USA, रूस और भी कुछ देशों में कर चूका है अटैक । इस वायरस ने बैंक अकाउंट ही खाली करने शुरू कर दिए हैं । ये काम कैसे करता है इसके बारे में अभी कोई जानकारी निकल कर तो नहीं आई है लेकिन इसकी शुरुआत होती है कैसे इसके बारे में जानकारी निकल कर आई है ।

Sova virus Attack
Sova virus Attack

जानकारी के लिए बता दूँ की इस Sova Virus attack की शुरुआत होती है हमारी वजह से क्योंकि अधिकतर लोग भारत में ऐसे हैं जो paid एप्लीकेशन को फ्री में डाउनलोड करने की सोचते हैं जिसे वे गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड ना करके चले जाते हैं सीधा ही ब्राउज़र में किसी मोड apk को डाउनलोड करने के लिए, ताकि पैसे देने ना पड़े । जब कोई बन्दा apk को डाउनलोड करता है किसी ब्राउज़र से या कोई mod apk डाउनलोड करता है तो उसके साथ ही ये सोवा वायरस स्मार्टफोन में आ जाता है और इंस्टाल हो जाता है ।

इस Sova Virus के इंस्टाल हो जाने के बाद ये एप्लीकेशन या वायरस अपने आप ही काम करने लग जाता है जैसे की स्मर्त्फोने में छिपी हुई बैंकिंग डिटेल्स को खोजना और अगर स्मार्टफोन में किसी अकाउंट के लॉग इन की कोई जानकारी छुपी छुपी है तो उसे खोजकर owner के पास भेजना, वही owner को भेजता है ये जिसने इस वायरस को बनाया है ।

Sova Virus attack करता है सिर्फ बैंकिंग एप्लीकेशन के ऊपर ही । स्मार्टफोन में पड़ी हुई बैंकिंग एप्लीकेशन में पड़ी जुडी जानकारी को इक्कठी कर उसे ओनर के पास भेजता है जिसके बाद ये बैंक अकाउंट से सारे पैसे निकाल लेता है जिससे जिस बंदे का बैंक अकाउंट हो जाता है खाली ।

Sova Virus attack का सबसे ज्यादा असर बैंकिंग एप्लीकेशन के ऊपर ही हुआ है जो लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर रहा है । अभी तो भारत में इसके मामले कम ही सुनने को मिल रहे हैं लेकिन ये धीरे-धीरे से फ़ैल रहा है । हाल ही भारत सरकार ने इस वायरस के प्रति नोटिस जरी किया जिसमें लोगों को सतर्क रहने को कहा है क्योंकि भारत में कुछ लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकल चूके हैं इसी Sova Virus attack की वजह से ।

बैंकिंग एप्लीकेशन के आलावा पेमेंट एप्लीकेशन से भी कुछ लोगों के पैसे निकल चुके हैं । इस एप्लीकेशन का टारगेट सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी और bitcoin के ऊपर था । लेकिन अब इसका टारगेट बैंकिंग एप्लीकेशन और पेमेंट एप्लीकेशन है । रूस में इस सोवा को कहते हैं owl यानी की ऊलू । जो रात में देखता है । ठीक वैसे है ये सारा दिन स्मार्टफोन में हो रही गतिविधियों पर नजर रखता है जैसे की आप क्या कर रहे हो, अपने क्या पासवर्ड डाला इत्यादि ।

सबसे बड़ी दिक्कत वाली बात तो ये है की ये Sova Virus एप्लीकेशन के रूप में स्मार्टफोन में घुसता है और उसके बाद जैसे ही इंस्टाल होता है तो ये दिखाई तो दे देता है लेकिन सेटिंग्स के अंदर ना होम स्क्रीन में । परन्तु ये Sova Virus वाली एप्लीकेशन या फाइल डिलीट होती ही नहीं, जोकि बड़ी ही चिंता की विषय बनी हुई है आखिर इस एप्लीकेशन को डिलीट कैसे किया जाए । मेरे हिसाब से स्मार्टफोन को रिसेट करने के बाद हो सकता है ये Sova Virus अपने आप ही डिलीट हो जाए और इस बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है ।

Safe from Sova Malware :

इस Sova Malware से बचने का एकमात्र तरीका तो एक ही है जो पिछले कई सालों से चलता है और वह है apk डाउनलोड ना करना । जानकारी के लिए बता दूँ की आपको apk डाउनलोड नहीं करनी चाहिए । apk जो एप्लीकेशन ही होती है लेकिन जब उसे ब्राउज़र में डाला जाता है और वहां से डाउनलोड की गयिओ एप्लीकेशन को apk कहते हैं । गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड की गयी फाइल को एप्लीकेशन कहते हैं न अकी apk ।

भारत में लोग करते ऐसा हैं की जो एप्लीकेशन गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं, उसी एप्लीकेशन को फ्री में चलाने के लिए लोग ब्राउज़र से एप्लीकेशन डाउनलोड करने लगते हैं, जिससे Sova Malware साथ में ही आ जाता है । अगर आपको कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है तो आप सीधा गूगल प्लेस्टोर से ही डाउनलोड करनी है ना की किसी ब्राउज़र से । ब्राउज़र से फाइल डाउनलोड कर सकते हैं, गाने डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन apk नहीं ।

Sova Virus attack on Iphone or not :

तो क्या iphone पर ये Sova Malware घुसा है की नहीं । तो जैसे की हमने आपको बताया है की जब एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं करते बल्कि किसी ब्राउज़र से डाउनलोड करते हैं तो ही ये Sova Malware साथ में आ जाता है । तो ऐसे में आप इतना भी याद रखें की की iphone में apk डाउनलोड होती ही नहीं यानी की एप्लीकेशन किसी भी ब्राउज़र से डाउनलोड होती ही नहीं, सिर्फ एप्पल स्टोर से ही डाउनलोड होती हैं ।

अगर एप्लीकेशन ब्राउज़र से डाउनलोड नहीं होगी, तो इसका मतलब Sova Malware आएगा ही नहीं डिवाइस में । जिससे इस Sova Malware का अटैक iphone में देखने को नहीं मिला ।

iphone इस वायरस का शिकार इसीलिए नहीं हुए क्योंकि Sova Malware हमेशा ब्राउज़र से ही आता है एप्लीकेशन बनकर । जबकि ब्राउज़र से एप्लीकेशन डाउनलोड ही नहीं होती । इसी वजह से एप्पल कंपनी के सभी डिवाइस इस Sova Malware attack से बिल्कुल सुरक्षित हैं ।

Sova Malware attack on Android :

जैसे की हमने आपको बताया है की Sova Malware हमेशा ब्राउज़र से ही आता है एप्लीकेशन बनकर । तो ऐसे में एंड्राइड डिवाइस ओपन सोर्स होते हैं यानी की किसी भी एंड्राइड डिवाइस में हम ब्राउज़र में से एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं । साथ में Sova Malware भी आ सकता है क्योंकि Sova Malware सिर्फ ब्राउज़र से ही डिवाइस में घुसता है ।

अगर आपके पास एंड्राइड डिवाइस है और अगर आपको कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है तो आप ब्राउज़र से डाउनलोड मत करें । एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आप सिर्फ गूगल प्लेस्टोर में ही जायेंगे क्योंकि गूगल प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर दोनों प्लेटफार्म में Sova Malware Attack नहीं होता यानि की वायरस नहीं आता और यहाँ पर सेफ एप्लीकेशन ही मिलती है डाउनलोड करने के लिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *