Bomb in iran plane | Mahan air bomb threat

हाल में आज ही जानकारी निकल कर आ रही है की ईरान देश का प्लेन जो चाइना जाने के निकलता है । लेकिन पाकिस्तान की तरफ से खबर कर निकल आई Bomb in iran plane के बारे में या Mahan air bomb threat के बारे में यानी की आशंका बताई जा रही है प्लेन में बोम होने की की ईरान के प्लेन । इस खबर को लेकर कुछ देश डर के मारे बैथे हुए हैं क्योंकि अब काफी सारे देशों को इस बारे में खबर पता चल चुकी है ।

तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Bomb in iran plane और Mahan air bomb threat के बारे में जुडी सभी जानकारियां ताकि आपको सही जानकारी मिल सके । ईरान के प्लेने में बोम होने की आशंका बताई जाना और इसकी जानकारी किसी तीसरे देश से मिलना भी आश्चर्यजनक बात है । तो चलिए जानते हैं Bomb in iran plane के बारे में ।

Bomb in iran plane

तारीख 3 सुबह के तकरीबन 9 बजे ईरान से सवारी वाला प्लेन उड़ता है अपने मंजिल पर जाने के लिए यानी की चीन देश में जाने के लिए । जैसे ही ईरान से आया हुआ महान एयर प्लान इंडिया देश के पास पहुंचता है तो उस महान एयर प्लेन को खबर मिलती है की उसी प्लेन में बम होने की आशंका है और ये खबर शायद पाकिस्तान से ही आई थी । इसके बाद महान एयर प्लेन के कप्तान भारत के ATC यानी की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से परमिशन मांगते हैं दिल्ली में प्लेन लैंड करवाने के लिए लेकिन उन्हें दिल्ली में प्लेन लैंड करने के लिए परमिशन नहीं मिली ।

दिल्ली काफी बिजी एअरपोर्ट है जिसकी वजह से काफी एयरप्लेन उड़ते और लैंड होते रहते हैं जिसकी वजह से वहां पर महान एयर प्लेन को परमिशन नहीं मिली दिल्ली एअरपोर्ट में लैंड करने के लिए । लेकिन भारत के ATC ने महान एयर प्लेन की मदद करते हुए जयपुर में ही इस महान प्लेन को लैंड करने का आदेश दिया और ये कहा की शायद जयपुर में लैंडिंग करने की परमिशन मिल जाएगी । जिसके बाद महान एयर प्लेन जयपुर जाता है और उसे हवा में ही ट्रैक किया जाता है सुखोई 30 विमान की मदद से ।

Bomb in iran plane
Bomb in iran plane

सुखोई विमान में लगे सेंसर की मदद से महान एयर प्लेन को चेक किया गया जिसके बाद सुखोई विमान के पायलट को बम के होने बारे कोई संकेत नहीं मिले जिसके बाद महान एयर प्लेन अपने ही गन्तव्य की और निकल जाता है जोकि चाइना ही है । ईरान से निकला हुआ महान एयर प्लेन चीन जाने के लिए निकल चुका है और अभी इस बारे में ऐसा भी कहा जा रहा था की जयपुर में इस महान प्लेन को भी लैंड होने की अनुमति शायद नहीं मिली जिसकी वजह से प्लेन को हवा में चेक कर लिया ।

इसके बाद ATC ने जानकारी दी भारत के वायुसेना को, जिसके बाद सुखोई 30 के कुछ लड़ाकू विमान मदद करने के लिए चले गए हैं महान एयर प्लेन के साथ । अभी की बात करूं तो कुछ सुखोई विमान चले गए हैं महान एयर प्लेन के साथ और साथ ही इसकी जाँच पड़ताल भी कर रहे हैं कहीं कोई दिक्कत तो नहीं । अगर दिक्कत हो तो ठीक करने की कोशिश की जाए ।

सुखोई विमान की लोकेशन मीडिया न्यूज़ के पास मिल चुकी है जो अपने दर्शकों को बता रहे हैं की आखिर कहाँ तक पहुंच गया है महान एयर प्लेन के साथ सुखोई लड़ाकू विमान । ये प्लेन दुपहर के समय हवा में ही थे और आने वाले कुछ ही समय में महान प्लेन चीन के एअरपोर्ट में लैंड होने जा रहे हैं । हलांकि इस प्लेन को सुखोई विमान ने ट्रैक पहले से ही कर लिया था और बताया जा रहा था की प्लेन में बम जैसी कोई चीज़ नहीं मिली है ।

Bomb in iran planeअब क्या हुआ

अभी शाम के समय में ये जानकारी निकल कर आ रही है की इंडिया के सुखोई लड़ाकू विमान ने हवा में ही चेक किया महान एयर प्लेन को जिसमें कोई भी बम होने की आशंका नहीं मिली । अब आगे की बात करें तो चीन में महान एयर प्लेन के लैंड हो जाने के बाद ही एक्सपर्ट की तरफ से महान प्लेन की जाँच पड़ताल बारीकी से की जानी है । ज्यादातर तो यही बताया जा रहा था की ये अफवाह भी हो सकती है और इस बारे में जानकारी प्लेन के चीन में पहुंच कर चेक हो जाने के बाद ही पता चलने वाला है ना की अभी ।

Mahan air bomb threat

अन्य जानकारी की बात की जाए तो महान एयर प्लेन तकरीबन 2 घंटे तक भारत के एयर स्पेस में ही उड़ता रहा था तो कारण से फ्यूल तो काफी खपत हुआ लेकिन चीन जाने के लिए काफी है क्योंकि इमरजेंसी के लिए फ्यूल अधिक ही होता है । मेरे हिसाब से भारत में और भी एअरपोर्ट होने चाहिए जिससे की अगर किसी को इमरजेंसी में प्लेन की लैंडिंग करवानी पड़े तो उसी वक्त परमिशन मिल सके । दिल्ली में महान एयर प्लेन को लैंडिंग करने की परमिशन इसीलिए नहीं मिली क्योंकि दिल्ली का एअरपोर्ट काफी बिजी एअरपोर्ट था तो ऐसे में वहाँ पर लैंड होने के लिए सही समय नहीं था ।

जबकि जयपुर में महान एयर प्लेन को परमिशन मिल गई थी लेकिन वहां पर भी लैंड नहीं करवाया जा सका । इस बारे में अभी कोई जानकारी तो नहीं निकल कार आई की आखिर किस वजह से जयपुर में महान एयर प्लेन को लैंड नहीं करवाया गया । लेकिन काफी सुरक्षा एजेंसीयों ने अब राहत की साँस तो ली है लेकिन सबसे ज्यादा राहत की साँस तो सफर कर रहे यात्री और पायलट को ही मिली है काफी अच्छा लगा मुझे सुनकर ।

वेंटीलेटर के बारे में

फैक्ट्री में बॉडी में लगने वाला पाउडर कैसे बनता है

नोट :

जैसे-जैसे हमें Bomb in iran plane या Mahan air bomb threat के बारे में कोई भी जानकारी मिलती है तो हम उसी वक्त अपडेट करते रहेंगे जिसका notification आपको मिलता रहेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *