Boycott adipurush movie | Adipurush Banned

जब से आदिपुरुष मूवी रिलीज़ हुई है ना तब से ही लोग Boycott adipurush करना चाहते हैं और ऐसा करना का कारण छोटा मोटा नहीं बल्कि काफी बड़ा है । हाल ही में ब्रह्मास्त्रा मूवी को लेकर बायकाट का मामला अभी थमा नहीं जो ये नया मामला आ गया । लेकिन है क्या इस Boycott adipurush के पीछे की जानकारी क्योंकि कुछ लोग कह रहे थे की इस तो अच्छी फिल्म तो ब्रह्मास्त्रा ही थी ।

तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Boycott adipurush के पीछे की सच्चाई जिसे जानकार आपके होश उड़ेंगे ये जानकर मेरी गारंटी है । ऐसा मैंने क्यों कहा और लोग क्यों कह रहे हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ Boycott adipurush से जुडी जानकारी ।

Boycott adipurush Reason

ये बात तब से शुरू हुई थी जब से इस आदिपुरुष मूवी के ट्रेलर को क्या गया था रिलीज़ । जैसे ही इस मूवी को रिलीज़ किया गया तो लोग जानने लगे की आखिर ये मूवी है या कार्टून । ऐसा इसीलिए हुआ की आदिपुरुष मूवी बनाने वाली कंपनी ने कहा था की इस आदिपुरुष मूवी को बनाने में खर्चा काफी ज्यादा हुआ है और बजट अमाउंट बताई गयी थी 500 करोड़ रूपए । यानी की ये आदिपुरुष 500 करोड़ रूपए में बनकर तैयार हुई है जिसे सुन लोग Boycott adipurush करने लगे ।

लेकिन दिक्कत ये नहीं की इस मूवी का बजट पांच सौ करोड़ रूपए है ये काफी महंगी फिल्म है । दिक्कत इस बात की है की ये मूवी तकरीबन 90 प्रतिशत एनीमेशन के ऊपर ही आधारित है जिसमें VFX का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया है । तो ऐसे में इस फिल्म का बजट इतना ज्यादा हुआ क्यों । ये तो पहला सवाल रहा, दूसरी दिक्कत ये थी की इस आदिपुरुष मूवी के ट्रेलर का VFX सबसे ज्यादा घटिया लगा दर्शकों को और लोगों को मानना था की इस मूवी को बच्चों के लिए बनाया है ।

कंपनी का कहना था की इस आदिपुरुष मूवी का बजट इसीलिए ज्यादा हुआ क्योंकि इस मूवी में VFX या एनीमेशन यूज करने में खर्चा ज्यादा हुआ क्योंकि VFX बनाने के लिए जिन इन्सान की जरूरत होती है वे अधिक फीस की वसूली करते हैं तो इसी वजह से इस आदिपुरुष फिल्म का बजट ज्यादा हुआ । लेकिन बात तो ये है की इस आदिपुरुष मूवी का VFX काफी ज्यादा कमजोर है और इसमें हर चीज़ को एनीमेशन से ही बनाया गया है जैसे की आसमान से लेकर इन्सान तक की बॉडी को VFX से बनाने की कोशिश की जो देखने में रियल ही नहीं लग रहा ।

कहने को ये रियल लग रही थी जो थी ही नहीं क्योंकि इस मूवी में महंगे किरदारों को शामिल तो किया हुआ है लेकिन एनीमेशन हद से ज्यादा । हद से ज्यादा एनीमेशन होने से फिल्म महंगी नहीं हो जाती लेकिन थोड़ी सी जरुर होती है ना की 500 करोड़ रूपए । इसी कारण से लो इन्टरनेट पर Boycott adipurush के नाम का मेसेज सबको फैला रहे हैं ताकि कंपनी को पता चले की उन्होंने काफी बड़ी गलती की है और क्या सोच कर बनाया है इसी फिल्म को ।

Why adipurush boycott

पिछले कुछ समय से बायकाट ब्रह्मास्त्रा को लेकर भी मामला सुनने को मिल रहा था । लेकिन अब लोग बता रहे थे की ब्रह्मास्त्रा को काफी अच्छी फिल्म है आदिपुरुष की तुलना में क्योंकि ब्रह्मास्त्रा में VFX काफी जबर्दस्त देखने को मिले हैं और ये बात सच भी है । इसी वजह से ब्रह्मास्त्रा मूवी को बनाने में समय भी 10 साल लग गए । हलांकि दिक्कतें और भी हैं इस आदिपुरुष मूवी में जैसे की वानर सेना जिसे VFX से तो बनाया गया है लेकिन वानर सेना किसी भी एंगल से दिखती कहाँ है ।

ऐसा मैंने इसीलिए कहा की आदिपुरुष मूवी के ट्रेलर में दिखाई गई वानर सेना का शरीर ऐसा था जैसे की भालू दिखाई दे रहा हो क्योनी VFX अच्छा नहीं बल्कि काफी कमजोर था । ऊपर से जा रहे पक्षी को और ही राक्षस सा रूप दे दिया क्योंकि VFX कमजोर था और बनाया ही गलत था । कुल मिलाकर बात ये है की इस आदिपुरुष मूवी को रियल से रियल बनाना था ना की हद से ज्यादा एनीमेशन डालना और सभी को मोडिफाई करना ।

ऐसा इसीलिए की मैंने देखा था की रावण के करैक्टर को ही मोडिफाई कर दिया, श्री राम जी के डोले-शोले बना दिए VFX के जरिये जोकि ऐसा है ही नहीं क्योंकि श्री राम जी कब से डोले शोले बना रहे थे । हलांकि ये मूवी भगवान श्री राम जी की जिन्दगी के ऊपर ही बनाई गई है और भगवान श्री राम जी नार्मल इन्सान की तरह जीते थे । तो उसी हिसाब से ही मूवी भी रीअल की तरह और साधारण जिन्दगी की तरह ही बनानी थी । इसी वजह से भी boycott adipurush का मामला सुनने को मिला ।

अभी तो ये ही पता चल रहा है की ये मूवी है या फिर कार्टून क्योंकि इस आदिपुरुष मूवी में महंगे किरदारों को भी शामिल कर दिया और अत्यधिक एनीमेशन डालकर कार्टून का रूप भी दे दिया जो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए था । या तो सिर्फ किरदारों को रखते, एनीमेशन हद से ज्यादा ना डालते या पूरी की पूरी फिल्म ही एनीमेशन से ही भर देते । दोनों मिक्स नहीं करना चाहिए था जैसे अगर सिर्फ VFX की मदद से ही इस मूवी को बनाया जाता तो इसे हम कार्टून कह सकते थे और इसका बजट भी कम होगा ।

दिक्कत ये नहीं की महंगे किरदारों को शामिल किया है, दिक्कत इस बात की है की एनीमेशन हद से ज्यादा डाल देने के बावजूद भी VFX काफी ज्यादा कमजोर है जबकि कम्पनी का कहना है की इसी VFX को बनाने में ज्यादा खर्चा हुआ क्योंकि VFX बनाने वालों ने ज्यादा फीस की मांग की थी । इतनी फीस देकर भी बेस्ट VFX ना बने तो बात नहीं बनती ना बाबू भैया । तो इसी कारण से लोग boycott adipurushboycott adipurush कर रहे हैं सोशल मीडिया पर ।

what should have been done

आदिपुरुष मूवी को कार्टून सा ही बना दिया है जबकि कार्टून तो बच्चे ही देखते हैं ना की बड़े । ये भगवान के ऊपर यानी की श्री राम जी भगवान के ऊपर आधारित स्टोरी है तो ऐसे में इस मूवी को रियल भगवान की तरह ही बनाना था जैसे की रामायण । रामायण फिल्म आपने जरुर देखी और वो मूवी लोगों को सबसे ज्यादा पसंद भी आई क्योंकि उस मूवी को रियल में बनाया गया है यानी की रियल से रियल भगवान की जिन्दगी की तरह बनाया है ना की एनीमेशन डालकर ।

पुरानी रामायण मूवी में किसी तरह का कोई अलग से एनीमेशन नहीं लगाया गया बल्कि सब कुछ रियल ही रखा गया क्योंकि भगवान रियल इन्सान की तरह दीखते हैं ना की सिक्स पैक बनाकर । जैसे की साधारण बर्ताव, सामान्य चाल और भी काफी कुछ । इसके साथ ही लक्ष्मण जी और रावण जी तक को मोडिफाई कर दिया गया किरदारों के ऊपर VFX लगाकर ।

What did the company say about boycott adipurush

दर्शकों की नाराजगी को देखते हुए कंपनी ने बताया की इस आदिपुरुष मूवी के ट्रेलर तो अभी ऐसे ही बना है जबकि असली मजा तो इस मूवी के पूरी तरह से बनने के बाद ही पता चलने वाला है । कंपनी की तरफ से तो यही बताया जा रहा है की आदिपुरुष मूवी दर्शकों को अच्छी ही लगेगी लेकिन मुझे तो ऐसा नहीं लगता । क्योंकि आदिपुरुष मूवी में जो होता है उसी को शोर्ट में ट्रेलर के तौर पर दिखा दिया जाता है ।

तो ऐसे में अभी हम ये तो कहेंगे नहीं की आदिपुरुष मूवी बेस्ट ही होगी क्योंकि ट्रेलर में दिखाया गया VFX तो मूवी में ही रहेगा ना की उसे चेंज किया जाएगा । यानि की ऐसा तो नहीं हो सकता है की मूवी का VFX अलग हो और ट्रेलर का VFX अलग । ऐसा होता ही नहीं है जबकि जो मूवी में होता है वही same चीज़ ट्रेलर में ही दिखाई देती है चाहे थोड़ी सी ही क्यों ना दिखाई दे । तो अभी आने वाले समय में ये भी पता नहीं की कहीं इस आदिपुरुष में डाले गये VFX को ही मोडिफाई ना कर दे कंपनी वाले ।

Opinion about boycott Adipurush

इस Boycott adipurush को लेकर अभी मैं अपनी खुद से राय देना चाहता हूँ । इस मूवी का बजट ज्यादा हुआ उसका कुछ नहीं लेकिन ज्यादा पैसा देने के बावजूद अगर इस आदिपुरुष मूवी में VFX अच्छा ना बने तो गलत होता है और यही दर्शकों के साथ हुआ । दर्शकों को ऐसा बताया जा रहा था की ये आदिपुरुष मूवी काई जबर्दस्त होगी और लोगों को काफी पंसद आयगी, साथ ही रिकॉर्ड भी तोड़ेगी । लेकिन इसके बाद तो Boycott adipurush का मामला शुरू हो गया ।

आदिपुरुष फिल्म के ट्रेलर के रिलीज़ होते ही इस ट्रेलर ने 24 घंटे में तकरीबन 64 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया था जोकि काफी झटका लगा मुझे ये सुनने के बाद । ऐसा इसीलिए की उस वक्त लोगों को ये नहीं पता था की इस आदिपुरुष का ट्रेलर उनको पसंद नहीं आने वाल है । इस आदिपुरुष मूवी के ट्रेलर में लाइक्स की संख्या कम जबकि dislikes की संख्या काफी ज्यादा थी । तो अभी आने वाले समय में दिक्कत वाली बात ये है की क्या ये आदिपुरुष मूवी रिकॉर्ड तोड़ पायेगी की नहीं और उसमें से सबसे बड़ी परेशानी तो ये है की कम्पनी का नुक्सान ना हो जाए ।

नोट

Boycott adipurush को लेकर जो भी हमने बातें लिखीं हैं यानी की जो भी जानकारी हमने दी है वो हमने अपनी तरफ से नहीं बल्कि लोगों से ही इक्कठी की हैं । ऐसे लोगों से जानकारी ली जो इस आदिपुरुष मूवी या Boycott adipurush के बारे में अपनी राय दे रहे थे अच्छी और बुरी दोनों के बारे में । जबकि हमारा काम है खबर देना फुल जानकरी के साथ ना की Boycott adipurush जैसी खबरें फैलाना क्योंकि हमारा इस आदिपुरुष मूवी से कुछ भी लेना देना नहीं दूर-दूर तक ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *