Boycott Hindutva movie | Hindutva movie Boycott

भारत में देश में काफी सारे लोग Boycott Hindutva movie के बारे में बात करें रहे हैं यानि की Hindutva movie Boycott करने की मांग कर रहे हैं । लेकिन ऐसा हो क्यों रहा है और इसमें से काफी सारे लोगों ने बताया है की हिन्दू भाइयों के साथ यानी की हिन्दू धर्म के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है । हलांकि लोगों के मुताबिक बातें काफी सारी हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं की आखिर Boycott Hindutva movie करने के पीछे का कारण क्या है ।

तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Boycott Hindutva movie के बारे में फुल जानकारी । वही जानकारी और खबर मैं आपको बताने वाला हूँ जो मैंने अपनी और से नहीं बल्कि न्यूज़ रिपोर्टर ने लोगों से पूछी है रिपोर्टिंग करके । तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ आखिर लोगों ने रिपोर्टर के कैमरे के सामने क्या कुछ बोला लोगों ने इस हिंदुत्वा मूवी के बारे में ।

Boycott Hindutva movie Reason

इस Boycott Hindutva movie करने के कारण काफी सारे हैं जिसे मैं एक-एक करके पॉइंट्स के माध्यम से बताने वाला हूँ ताकि आपको आसानी से समझ सके । Hindutva movie boycott करने के कारण हेठ दिए अनुसार है :

  • गलत ट्रेलर दिखाना

इस हिंदुत्वा मूवी को देखने से पहले काफी सारे लोगों ने इस मूवी के ट्रेलर को देखा । जिसे देखने के बाद काफी सारी हिन्दू लोग इस हिंदुत्वा मूवी को प्रमोट कर रहे थे ताकि अधिक से अधिक मात्रा में लोग इस मूवी को देखें और जिसकी भी इस हिंदुत्वा मूवी के रिलीज़ होने का नाम नहीं सुना तो वे लोग भी इस मूवी को देखें ।

इस हिंदुत्वा मूवी का ट्रेलर जैसे ही रिलीज़ हुआ तो काफी सारे लोग उम्मीद जता रहे थे की आने वाली इस मूवी में हिन्दू धर्म के लोगों को सही तरीके से दिखाया जायेगा और हिन्दू धर्म के लोगों को प्रमोट किया जाएगा । लेकिन ट्रेलर में जो दिखाया गया था वह मूवी में से कुछ ही हिस्सा था । यानी की ट्रेलर में दिखाया ऐसा था की ये मूवी सिर्फ हिन्दू धर्म के लोगों को ही अच्छी लगेगी जबकि इस मूवी के अंदर काफी कुछ अलग था । जिसे देखने के बाद काफी लोग गुस्से में थे ।

  • हिंदुत्वा मूवी में भाईचारे को दिखाना

हिंदुत्वा मूवी देखने के बाद जैसे ही लोग थिएटर से बाहर निकले तो काफी सारे लोग गुस्से में थे इस मूवी को देखने के बाद और प्रदर्शन करने की सोच में थे । ऐसा इसीलिए की इस हिंदुत्वा मूवी की शुरुआत में दिखाया गया था सबसे पहले हिन्दू धर्म के लोगों को जैसे की हिन्दू धर्म लोगों के भगवान को सही तरीके से दिखाना जो हिन्दू लोग जैसा मानते हैं । लेकिन हिंदुत्वा मूवी जैसे ही आगे बढ़ी तो इस मूवी में दिखाया जाने लगा हिन्दू और मुस्लिम के बीच में भाईचारे को । हलांकि हिन्दू और मुस्लिम के भाईचारे वाला scene लोगों को काफी गलत लगा ।

ऐसा इसीलिए की काफी कुछ समय पहले दंगे हुए थे जिसमें मुसलमान शामिल थे । इसके आलावा मुसलमानों ने कैसे हिन्दू मंदिरों के ऊपर ईंटें फेंकी थी । तो इस हिसाब से हिन्दू लोगों का ये मानना है की मुसलमान लोग हिन्दू को भाई नहीं बल्कि दुश्मन माने हैं । जबकि इस हिंदुत्वा मूवी में हिन्दू और भाईचारे को बढ़ावा देने के बात कही । देश में दंगी ना होते और मुसलमान लोग अगर हिन्दू धर्म भगवान के मन्दिरों के ऊपर ईंटें ना फेंकते तो हिन्दू लोग मान भी सकते थे की क्यों ना हम हिन्दू और मुस्लिम लोग एक दुसरे के खिलाफ भेदभाव ना करें ।

हिन्दू लोगों का ये मानना था की अगर मुसलमान लोग हिन्दू से अलग रहना चाहते हैं और हिन्दू धर्म के भगवान को नीचा दिखा रहे हैं तो फिर क्यों इस हिंदुत्वा मूवी में हिन्दू और मुसलमान के बीच में भाईचारे को दिखाया गया है । काफी सरे लोगों का ये मानना था की अगर इस हिंदुत्वा मूवी में हिन्दू और मुसलमान लोगों के बीच में भाईचारे को ना दिखाया होता तो ये मूवी बेस्ट होने वाली थी ना की अब Boycott Hindutva movie को लेकर कोई नौबत आती ।

इस हिंदुत्वा मूवी के खत्म होते ही आखिर में हिन्दू लोगों का मुख्य भाई ही मारा जाता है जबकि मुसलमान जिन्दा रहता है । ये scene काफी गंदा था लोगों के मुताबकि । ऐसा इसीलिए की मूवी ये दिखा रही है की देश में मुसलमान जिन्दा रहे हैं और हिन्दू भाई मारे जा चुके हैं । ये भी कारण सबसे बड़ा कारण बना Boycott Hindutva movie होने का । जबकि भारत देश की सरकार तो चाहती ये है की देश में हिन्दू और मुस्लिम लोगों के बीच में कोई तकरार ना हो ।

लोगों के मुताबकि – जब देश में दंगे हुए मुसलमान लोगों की वजह से, जब मुसलमानों ने हिन्दू लड़कियों के साथ रेप किया, हिन्दू भाइयों का मारा चाकू से कश्मीर में तो फिर क्यों हिन्दू लोग मुसलमान के साथ मित्रता करेंगे । अगर मुसलमान हिन्दू को अपना दुश्मन मानते हैं तो फिर इस हिंदुत्वा मूवी में सिर्फ हिन्दू धर्म के लोगों को दिखाने की बजाए हिन्दू-मुस्लिम के बीच में भाईचारे को ही क्यों दिखया है जोकि बिल्कुल ही गलत है । ये बात भी सच है की आज के समय में अधिकतर जगहों में हिन्दू और मुस्लिम के बीच के भाईचारे को देखा नहीं गया है तो अगर कहीं पर है तो वो भी तकरीबन 1 प्रतिशत ।

आगे क्या हुआ Boycott Hindutva movie को लेकर

इस हिंदुत्वा मूवी को देखने के बाद कुछ बड़े लोग गये इस मूवी के डायरेक्टर के पास और कहा उनसे उस मूवी को फेरबदल करने के लिए । लोगों ने डायरेक्टर को कहा है की इस हिंदुत्वा मूवी में भाईचारे के scene को पूरी तरह से हटाया जाए क्योंकि भाईचारे वाला scene तो आज के समय में हिन्दू और मुस्लिम लोगों के ना तो लागू होता है और ना ही कहीं से देखने को मिलता है ।

इसके बाद डायरेक्टर की तरफ से ये जानकारी निकल कर आई है की इस हिन्दुत्वा मूवी में फेरबदल कर दिया है जैसे की भाईचारे को तो नहीं हटा सकते लेकिन इस मूवी में आखिर में हिन्दू भाई जो मरा हुआ दिखाया था, उसे हम घर वापसी दिखा देंगे । इस हिंदुत्वा मूवी में लोगों के सबसे बड़ा गुस्सा इसी बात का था की हिन्दू भाई ही आखिर में मर जाता है और मुसलमान जिन्दा रह जाता है ।

लेकिन जैसे ही इस हिंदुत्वा मूवी को रिलीज़ किया गया तो उसके बाद लोगों ने इस हिंदुत्वा मूवी को दुबारा से देखना चाहा की क्या सच में इस मूवी में कुछ बदलवा किये हैं तो कैसे किये हैं । काफी सारे लोग गए इस हिंदुत्वा मूवी को देखने के लिए, जिसे देखने के बाद लोग फिर भी काफी गुस्से में ही थे । ऐसा इसीलिए की की इस हिंदुत्वा मूवी में कुछ बदलाव किया ही नहीं गया है जैसी मूवी पहले थी वैसे ही इस हिंदुत्वा मूवी को दुबारा से ही रिलीज़ कर दिया गया । जिससे दुबारा Boycott Hindutva movie का मामला सुनने को मिला ।

ये सब हो जाने के बाद थिएटर के बाहर काफी बड़ी मात्रा में लोग इक्कठा हुए जो इस हिंदुत्वा मूवी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे और Boycott Hindutva movie के बारे बात करे रहे थे । इसी वजह से ही इन्टरनेट पर Boycott Hindutva movie, #boycotthindutvamovie , #boycotthindutva ट्रेंड करने लगा । अभी लोगों ने इस हिंदुत्वा मूवी के डायरेक्टर को चेतावनी दी है की इस मूवी को अब देश में किसी भी थिएटर में रिलीज़ ना की जाए । अगर इस हिंदुत्वा मूवी को जिस भी थिएटर में रिलीज़ कर दी तो उस थिएटर को ही तोड़ देंगे । ये सब बातें लोगों ने कहीं ना की मैंने अपनियो तरफ से जोड़ी ।

Boycott Hindutva movie को लेकर मेरी राय

जानकारी के लिए बता दूँ की हिन्दू और मुस्लिम लोगों के बीच में भाईचारे को बढ़ावा देना गलत बात तो नहीं है । लेकिन दिक्कत इस बात की है की जब हिन्दू और मुसलमान एक दुसरे के साथ मित्रता नहीं करना चाहते हैं और दोनों एक दुसरे को दुश्मन मानते हैं, तो फिर इस हिंदुत्वा मूवी में हिन्दू-मुस्लिम के भाईचारे को क्यों दिखाया गया है । रियलिटी की बात करें यानी की आज के समय की बात करें तो हिन्दू और मुस्लिम लोग एक दुसरे को भाई जब मानते ही नहीं है तो फिर इस मूवी में हिन्दू-मुस्लिम के बीच के भाईचारे को दिखाया क्यों गया ।

नोट

इस Boycott Hindutva movie आर्टिकल में हमने जो भी जानकारी दी है वो हमने अपनी और से नहीं बल्कि न्यूज़ चैनल से ही इक्कठी की है जिसे आप youtube में जाकर देख सकते हैं । इस हिंदुत्वा मूवी को देखने के बाद लोगों की तरफ से भी बातें बताई गईं इस मूवी को लेकर, उसी को ही हमने इस आर्टिकल (Boycott Hindutva movie) में दिखाया और लिखा है । जबकि इस आर्टिकल (Boycott Hindutva movie) में हमने अपनी तरफ से ना तो कुछ लिखा है और ना ही इस वेबसाईट में हम गलत अफवाह फैलाते हैं । हमारा काम सिर्फ न्यूज़ देना है जो देश में चल रहा होता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *