Happy Chhath Puja 2022 in hindi

आज मैं आपको बताऊंगा Happy Chhath Puja 2022 in hindi में । हैप्पी छठ पूजा जिसे काफी प्रसन्नता से और सम्मान से मनाया जाता है क्योंकि यह देवी-देवता भगवान का त्यौहार है जिसे हम भारत में मनाते हैं । भगवान सूर्य देव और छठ मैया जी के लिए मनाया जाता है इस त्यौहार को । भारत में कई सारे राज्य हैं और उनमें से कुछ ही राज्यों में छठ पूजा का त्यौहार मनाया जाता है, जैसे की उत्तराखंड, बिहार झारखण्ड, वेस्ट बंगाल जैसे कुछ ही राज्यों में इन त्योहारों की बड़े ही ख़ुशी से मनाया जाता है । वैसे इसके अलावा और भी कई राज्य हैं लेकिन उनमें इस छठ पूजा के त्यौहार को कम ही मनाया जाता है ।

Happy Chhath Puja 2022 in hindi

हैप्पी छठ पूजा में होता क्या कुछ है, इसके बारे अब मैं आपको शोर्ट में ही बताने वाला हूँ । 28 अक्टूबर के दिन से ही इस हैप्पी छठ पूजा का त्यौहार शुरू हो गया था और इसकी तारीख समाप्त होती है सीधे ही 31 अक्टूबर को । कुल चार दिनों तक हैप्पी छठ पूजा त्यौहार चलता है तो ऐसे में अगर आप इस त्यौहार को मनाना चाहें तो मना सकते हैं ।

इस हैप्पी छठ पूजा की शुरुआत होती है नहाय-खाय से जो 28 तारीख यानी की हैप्पी छठ पूजा के पहले दिन से ही शुरू हो जाता है । फिर अगले दिन की बात करें यानि की 29 अक्टूबर के दिन महिलाएं खीर बनाती हैं और इसके अलावा भगवान सूर्य देव और छठ मैया के लिए कई व्यंजन बनाये जाते हैं । सभी व्यंजन को बनाने से पहले काफी कुछ ध्यान में रखा जाता है, जिसके बारे जानकरी इक्कठी करना ही आपके लिए काफी जरूरी है । तीसरे दिन की बात करें तो महिलाएं डूबता हुए सूर्य को जल चढ़ाती हैं ।

तीन दिन बीत जाने के बाद चौथे दिन महिलाएं भगवान सूर्य देव के लिए दिन में उगते हुए यानी की चढ़ते हुए सूर्य को चल चढ़ाती हैं । हैप्पी छठ पूजा के त्यौहार के वक्त ही महिलाएं 36 घंटे तक के लिए अपने बच्चों यानी सन्तान के लिए निर्जला उपवास रखती हैं । ताकि महिला की सन्तान खुश रहे, उम्र लम्बी हो और भी काफी कुछ । हैप्पी छठ पूजा का त्यौहार को मनाने के लिए कुछ दिन पहले ही गाँव की महिलाएं पास में पड़ती नदी को साफ़ करती हैं और उनके आसपास बल्ब की लड़ियाँ लगाती हैं ।

ऐसा इसीलिए किया जाता है ताकि भगवान सूर्य देव और छठ मैया जी को किया जा सके प्रसन्न । भगवान और मैया जी को प्रसन्न करने से मनोकामना पूरी होती है । इन्सान की मनोकामना पूरी होने की आशंका पूरी होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं निकलता है की कुछ भी पाने के लिए हैप्पी छठ पूजा (Happy Chhath Puja 2022 in hindi) का त्यौहार मना लिया जाए । हैप्पी छठ पूजा त्यौहार को मनाने के लिए मन में श्रधा और आस्था रखनी पड़ती है साथ ही ध्यान भी भगवान की तरफ लगाना पड़ता है ना की अपने ही काम में मस्त मलंग ।

Happy Chhath Puja 2022 in hindi बारे अन्य जानकारी बताता चलूं तो ये त्यौहार हर साल ही बड़ी ख़ुशी से मनाया जाता है । कुछ जगहों में भले ही इस हैप्पी छठ पूजा के त्यौहार को ना मनाया जाये, लेकिन काफी सरे राज्यों में तो इसी छठ पूजा के त्यौहार को मनाया जाता है । अगर आपको चाहिए Happy Chhath Puja 2022 in hindi wishes तो हमने आपके लिए एक पहरा बनाया है जिसे हमने अलग से नीचे की तरफ दिखाया हुआ है ।

Happy Chhath Puja 2022 wishes in hindi

Happy Chhath Puja 2022 wishes in hindi हेठ दी अनुसार है :

छठ पूजा का त्यौहार है आया

घर में रौनक-खुशियाँ लाया

सूर्य देव-छठ मैया को प्रसन्न करने आया

हमारी मनोकामना पूरी करने आया

हैप्पी छठ छठ पूजा त्यौहार आया

मुझे विश्वास है की आपको इस वेबसाईट के अंदर इस Happy Chhath Puja 2022 in hindi के आर्टिकल में काफी कुछ जानने को मिला होगा । हमने आपको आसान शब्दों में बताया और समझाया है ताकि आपके दिमाग में Happy Chhath Puja 2022 in hindi को लेकर या Happy Chhath Puja 2022 wishes in hindi को लेकर कोई भी सवाल ना रहे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *