Surya grahan kab lagega |Surya grahan 2022 time

कुछ समय पहले से ही सूर्य ग्रहण बारे बातें की जा रही थीं देश में की सूर्य ग्रहण लगने वाला है, तो ऐसे में देश में काफी सारे लोग जानना चाहते थे की Surya grahan kab lagega । सूर्य ग्रहण लगने वाला समय, कब होगा शुरू, समाप्त होगा कब इन सब के बारे में लेकर आया हूँ जानकारी मैं आपके लिए इस आर्टिकल में । तो चलिए जानते हैं विस्तारपूर्वक इस आर्टिकल (वेबसाईट) में की Surya grahan kab lagega और Surya grahan se kaise bache

Surya grahan kab lagega

Surya grahan kab lagega बारे जानकारी ये निकलकर आई है की सबसे पहले सूतक ही लगने वाला है । 25 तारीख को सुबह 4 बजकर 22 मिनट से सूतक लगेगा । सूतक जोकि सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही लगता है । बात करें सूर्य ग्रहण की यानि की Surya grahan kab lagega, तो जानकरी के लिए बता दूँ की सूर्य ग्रहण दुपहर के 2 P:M बजकर 29 मिनट से लगेगा । इसी समय से तकरीबन 4 घंटे के आसपास तकरीबन 4 घंटे 3 मिनट तक रहने वाला है और 6 बजकर 32 मिनट पर सूर्य ग्रहण हो जायेगा समाप्त । इसी कारण से आज मंदिर भी इसी सूर्य ग्रहण के दौरान बंद ही रहेंगे ।

Surya grahan kab lagega
Surya grahan kab lagega

आज के दिन की बात करें तो सभी मंदिर बंद रहेंगे जिसे आज के दिन यानि की मंगलवार को लोग मदिरों में प्रशाद चढ़ाने के लिए भी नहीं जाने वाले हैं । काफी सारे लोग मंगलवार को ही मंदिर में जाते हैं प्रशाद चढ़ाने के लिए जो आज चढ़ा तो सकेंगे, लेकिन सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद ही जिसका समाप्ति समय है 6 P:M बजकर 32 मिनट । इसी को देखते हुए मुझे ऐसा लग रहा है की शाम को काफी ज्यादा भीड़ भी एकत्रित होने वाली है मंदिरों में । हलांकि इसी सूर्य ग्रहण के दौरान आपको कई सावधानियां भी वर्तनी चाहियें जिसे हमने नीचे की तरफ बताया हुआ है ।

Surya grahan se kaise bache

हैं ऐसे कौन से उपाय जिनकी मदद से हम बचा जा सकता है सूर्य ग्रहण से । तो आइये जानते हैं जिसे हमने दर्शाया हुआ है नीचे की तरफ :

  1. सूर्य ग्रहण के दौरान और सूतक के समय हमें कौन-कौन सी सावधानियां वर्तने की जरूरत है उसके पॉइंट्स हेठ दिए अनुसार है :
  2. सुटक के समय घर में भोजन ना बनाएं, लेकिन ये पॉइंट्स गर्भवती महिलाओं और बजुर्ग लोगों के लिए आवश्यक नहीं है ।
  3. घर में रखे खाने पिने की समान में तुलसी का पत्ता डालकर कर रखें, जैसे की पानी, दूध, तैयार की गयी सब्जियां, मलाई, दहीं इत्यादि ।
  4. सिर्फ सूतक के समय में ही भगवान की की पूजा या फिर पाठ ना ही करें और ना ही भगवान की मूर्ति को टच करें ।
  5. नाख़ून ना काटें, बाल ना कटवाएं, तेल ना लगायें, गंदे काम ना करें, झूठ ना बोलें इत्यादि ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *