Chandra grahan 2022 date and time in hindi

हेल्लो दोस्तो, तो मैं आपको बताने वाला हूँ Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे फुल जानकारी विस्तारपूर्वक । जैसे की आपको पता ही होगा की चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है, लेकिन आपको इसके बारे नहीं पता की आखिर कब तक और कौन से दिन को लगेगा चन्द्र ग्रहण । कुछ ही दिन पहले ही जानकारी निकल कर आ रही थी की अब कुछ ही दिन के बाद चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है । जिसके बाद चन्द्र ग्रहण लगने का समय भी बता दिया गया है, जिसे अब मैं आपको बताऊंगा इस आर्टिकल के अंदर ।

आखिर चन्द्र ग्रहण ही अब इस साल यानी की 2022 को ही लगने वाला है । जबकि इससे पहले सूर्य ग्रहण तो लग ही चूका था जिससे काफी परहेज भी किया था । परन्तु इस चन्द्र ग्रहण के लिए नहीं रखना पड़ता खास परहेज क्योंकि इससे कोई शारीरिक नुक्सान नहीं होने वाला है । सूर्य ग्रहण की तरह आपको Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे ज्यादा सोच विचार नहीं करना चाहिए, लेकिन आप जानकारी तो ले ही सकते हैं । तो चलिए जानते हैं Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे फुल जानकारी ।

Chandra grahan 2022 date in india

Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे बात करूं तो 8 नवम्बर के दिन चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है । 8 नवम्बर के दिन सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि कई देशों में भी इसी तारीख को चन्द्र ग्रहण दिखेगा । अब ये भी बात नहीं की अब इसे देखना चाहिए । बल्कि अब आप इस चन्द्र ग्रहण अपनी आँखों की मदद से भी देख सकते हैं वो भी बिना किसी चश्मे या लेंस के । सूर्य ग्रहण को देखना नहीं होता है लेकिन चन्द्र ग्रहण को तो देख ही सकते हैं । 8 नवम्बर के दिन चन्द्र ग्रहण के लगने बारे जानकारी कुछ ही पहले ही निकल कर आ रही थी ।

Chandra grahan 2022 time in india

भारत में चन्द्र ग्रहण शाम के 5 बजकर 32 मिनट से लेकर 6 बजकर 18 मिनट रहने वाला है । Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे जानने से पहले आप इतना याद रखें की अलग-अलग राज्यों और देशों में चन्द्र ग्रहण लगने का समय अलग-अलग है । अब आप ये मत समझना की सभी राज्यों और देशों के लिए समय एक जैसा ही है । जबकि मैं आपको बताने वाला हूँ इंडिया में लगने वाले चन्द्र ग्रहण के समय बारे क्योंकि इंडिया में ही अधिकतर लोग जानना चाहते हैं । चन्द्र ग्रहण का अलग-अलग राज्यों-शहरों में लगने का समय हेठ दिए अनुसार है :

  • सबसे पहले बात करें कोलकाता की, तो कोलकाता में चन्द्र ग्रहण शाम के 4 बजकर 54 मिनट तक दिखाई देगा
  • नयी दिल्ली में 5 बजकर 31 मिनट से आपको चन्द्रमा दिखाई दे सकेगा । जबकि नयी दिल्ली में आपको पूरा हिस्सा चंद्रमा का नहीं बल्कि चंद्रमा का आधे से ज्यादा हिस्सा ही दिखाई देगा ।
  • शाम के 4 बजकर 29 मिनट से कुछ राज्यों में पहले ही चन्द्रमा दिखाई देने वाला है और उन राज्यों के नाम हैं गुवाहाटी, कोहिमा, अग्रताला इत्यादि ।

Chandra grahan sutak 2022

चन्द्र ग्रहण से पहले हमेशा सूतक ही लगता है यानी की सूतक काल ही होता है । सूतक काल लगता है चन्द्र ग्रहण से 6 घंटे पहले । सुटक काल के समय की बात करें तो सुबह के 9 बजकर 21 मिनट से लगेगा और समाप्ति समय है शाम के 6 बजकर 18 मिनट पर । सूतक काल का तो अब आपने समय जान ही लिया है लेकिन चन्द्र ग्रहण का भी समय अलग से होता है । चन्द्र ग्रहण का समय अलग-अगल राज्यों के लिए अलग-अलग है तो ऐसे में आप सबसे पहले ऊपर की तरफ देख सकते हैं क्योंकि मैंने वहां पर ही अलग-अलग राज्यों-शहरों में लगने वाले चन्द्र ग्रहण के समय को बताया है ।

चन्द्र ग्रहण के समय क्या चंद्रमा देख सकते हैं

अभी आपको ये भी समझना चाहिए की चन्द्र ग्रहण में आप चन्द्रमा को तो देख ही सकते हैं । लेकिन अलग-अलग राज्यों में पूरा चंद्रमा दिखाई देता है तो कुछ राज्यों में चन्द्रमा का कुछ हिस्सा ही दिखाई देता है । भारत में तो कुछ राज्यों में तो पूरा चंद्रमा ही आपको दिखाई दे सकेगा जो भारत के पूर्व दिशा में ही दिखेगा । जबकि भारत के अलावा कुछ देशों में आंशिक चन्द्र ग्रहण ही लगने वाला है यानी की चन्द्रमा का पूरा हिस्सा नहीं बल्कि कुछ आधा हिस्सा या कुछ हिस्सा ही दिखाई देगा ।

Chandra grahan 2022 date and time in hindi के इस आर्टिकल में हमने आपको काफी कुछ विस्तार से बताने की कोशिश की है । ताकि आपको Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे जानने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत ना पड़े । अब आपको सूर्य ग्रहण की तरह चन्द्र ग्रहण में भी खास ध्यान देने की जरूरत नहीं है और ना ही Chandra grahan 2022 date and time in hindi बारे जानकर अधिक सोच विचार करने की ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *