TATA semiconductor news | TATA motors chip news

जैसे की आप जानते ही होंगे की देश में डिवाइस तो काफी ज्यादा मात्रा में बनते जा रहे हैं लेकिन इनके लिए सेमीकंडक्टर का निर्माण उतनी तेज़ी से नहीं हो रहा है । TATA semiconductor news आई है और इसका कनेक्शन इसी सेमीकंडक्टर के साथ ही है । यानी देश में डिवाइस के लिए सेमीकंडक्टर उतनी मात्रा में नहीं बन प् रहे हैं जितने चाहिए होते हैं और उनका कोरोना काल से भी जोड़ा जा सकता है और ऐसा क्यों । तो फिर आइये दोस्तों, मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ TATA semiconductor news बारे विस्तारपूर्वक डिटेल्स ।

TATA semiconductor news

सबसे ज्यादा सेमीकंडक्टर यानि चिप (प्रोसेसर) का निर्माण ताइवान देश में ही होता है । लेकिन चीन देश में कोरोना काल अभी भी चल रहा है जिसकी वजह से ये चिप्स सभी देशों तक सही ढंग से पहुँच नहीं पा रही है । इसी को देखते हुए और इस मौके का फायदा उठाते हुए भारत की कंपनी टाटा ग्रुप्स अब सेमीकंडक्टर यानी चिप्स निर्माण करने जा रही है । चिप्स निर्माण अगर टाटा ग्रुप्स कंपनी कर लेती है तो इससे देश में होने वाली चिप्स की किल्लत यानि कमी को कम किया जा सकता है ।

TATA semiconductor news
TATA semiconductor news

टाटा कंपनी अब चिप्स बनाने वाली कंपनियों के साथ सांझेदारी बना रही है ताकि भारत में सेमीकंडक्टर बनाने का काम शुरू किया जा सके । जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है की आने वाले पांच साल तक टाटा कंपनी 7 लाख करोड़ रूपए खर्च करने वाली है । इतना सारा पैसा भारत में सेमीकंडक्टर बनाने में लगने वाली मशीनों में और कहीं ना कहीं मटेरियल में लगने वाला है । चीन में कोरोना काल अभी भी चल रहा है और इसका असर इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री में हो रहा है जैसे की iphone 14 की सप्लाई धीरे से होना, चिप्स की सप्लाई धीरे से होना और भी काफी कुछ ।

टाटा कंपनी के तरफ से बनाये जाने वाले सेमीकंडक्टर तकरीबन सभी डिवाइस के लिए ही बनाये जाएंगे । साथ ही साथ सबसे बड़ा मकसद सेमीकंडक्टर को व्हीकलों में लगाया जाना है । तकरीबन सभी व्हीकलों में सेमीकंडक्टर का उपयोग किया जाता है और इसकी किल्लत भी नजर आ रही है । अब टाटा इस चिप्स की कमी को पूरा करने जा रही है बस आने वाले कुछ ही सालों तक । जैसे ही हमें TATA semiconductor news मिलती है तो हम इसी वेबसाईट के अंदर इसी आर्टिकल ( TATA semiconductor news ) में अपडेट करते रहेंगे जिससे आपको नई जानकारी मिलती रहेगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *