What is E RUPI in hindi ~ E RUPI kya hai

साल 2021 से भारत में सरकार के तहत RBI बैन ने नई करंट जारी की है जिसका नाम है E- रूपी । आज हम जानने वाले हैं What is E RUPI in hindi यानी E RUPI kya hai इस वेबसाईट में इस आर्टिकल के अंदर । भारत में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए, ब्लैक करेंसी को खत्म करने की तो दूर की बात उसे कम करने के लिए, भारत को उन्नत दिशा की और भी अच्छे काम के लिए E-Rupi लाया गया है ।

तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे सही और एकदम विस्तारपूर्वक डिटेल्स के साथ What is E RUPI in hindi बारे यानी E Rupi kya hai और E RUPI ke fayde । कुछ लोग E Rupi कहते हैं तो कुछ लोग E Rupee । जबकि आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की E Rupi और E Rupee में कोई अंतर नहीं है, बल्कि सही नाम तो E Rupi ही है । क्योंकि इसे भारतीय सरकार की वेबसाईट पर E-Rupi के नाम से ही प्रदर्शित किया गया है ।

What is E RUPI in hindi

जहां तक बात आती है What is E RUPI in hindi बारे तो जानकारी के लिए आप जान लें की करेंसी दो तरह की होती है, एक होती है डिजिटल करेंसी और दूसरी होती है रियल करेंसी । रियल करेंसी ऐसी करेंसी जिसे हम हाथ में ले सकते हैं जैसे की भारतीय नोट । जबकि डिजिटल करेंसी जिसे हम हाथ में पकड़ तो नहीं सकते लेकिन उसे सिर्फ देख सकते हैं जैसे की किसी एप्लीकेशन और बैंक में पड़ा हुआ पैसा । तो E Rupi में डिजिटल करेंसी ही रहेगी ।

What is E RUPI
What is E RUPI in hindi

जैसे आप Paytm एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सामने वाले इन्सान को पेमेंट करते हैं तो वह पेमेंट डिजिटल पेमेंट कहलाती है यानी आपने सामने वाले इन्सान को पैसे रियल में नहीं बल्कि डिजिटल करेंसी के रूप में दिए हैं । तो कुल मिलाकर डिजिटल करेंसी को छुआ नहीं जा सकता है जो एप्लीकेशन में ही सेव होता है । तो इसी को ही डिजिटल करेंसी कहते हैं जिसे E Rupi के साथ जोड़ा है ।

ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि E Rupi एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसमें आप पैसे रख सकते हैं डिजिटल करेंसी के रूप में जैसे हम लोग Paytm, फ़ोन पे एप्लीकेशन में रखते थे । E Rupi में होता ऐसा है की जैसे आप जेब में कुछ भारतीय नोट्स रखते हैं ठीक वैसे ही E Rupi नाम की एप्लीकेशन में रूपए रहेंगे वो भी ऐसे तरीके से जैसे आप घर या जेब में रूपए रखते हैं ।

जैसे की आपको पता ही होगा की Paytm में पड़े हुए पैसे कुछ समय के बाद उन पर ब्याज बन जाता है या फिर उसकी वैल्यू कहीं ना कहीं कम हो जाती है डॉलर की तुलना में । लेकिन इस E Rupi में ऐसा नहीं है । ऐसा इसीलिए की E Rupi में डाले हुए पैसे जैसे हैं वैसे ही रहेंगे चाहे उसे आप एक साल बाद निकालो या फिर कई सालों के बाद । E Rupi में ना तो कोई ब्याज पड़ेगा और ना ही उसकी वैल्यू बढ़ेगी ।

E RUPI को भारत में लांच क्यों किया गया

E Rupi को इसीलिए लांच किया गया ताकि भारतीय रूपए नोट्स को छापने की जरूरत ना पड़े । भारत में काफी ज्यादा मात्रा में नोट्स छापे जाते हैं जिसकी वजह से खर्चा भी बढ़ जाता है । इस नोट्स को छापने की जरूरत ना पड़े, खर्चा कम हो, नकली नोट्स मार्किट में ना आये इसी वजह से E Rupi को लांच किया गया । इस E Rupi के लांच हो जाने के बाद होगा अब से सरकार नोट्स कम मात्रा में छापेगी जिससे खर्चा कम होगा और भारत में नकली नोट्स बनने की सम्भावना भी तकरीबन बंद हो जाएगी ।

साथ ही साथ E Rupi की वजह से लोग कैश पकड़ने की वजह E Rupi को कैश की तरह उपयोग करेंगे । सरकार की तरफ से ऐसा कुछ सिस्टम बनाया जा रहा है की E Rupi को ऑफलाइन मोड में डाला जाए ताकि बिना इन्टरनेट के इसे इस्तेमाल किया जा सके । Paytm, फ़ोन पे जैसी एप्लीकेशन की मदद से आप तभी पेमेंट ले या दे सकते हैं अगर वह एप्लीकेशन इन्टरनेट से कनेक्ट हो ।

जबकि E Rupi को इस तरह का बनाया जाएगा की इसे बिना इन्टरनेट के इस्तेमाल किया जा सके, ताकि लोग इसे डिजिटल कैश की तरह इस्तेमाल कर सके और ग्राहक को इन्टरनेट के भरोसे ना रहना पड़े । अब इस नई करेंसी के आने की वजह से कहीं ना कहीं भारत में नकली करेंसी जरुर से कण्ट्रोल में रहने वाली है ।

E Rupi ke fayde

  1. E रूपी के लांच हो जाने के बाद नोट्स छापने की संख्या को कम से कम किया जाएगा, जिससे भारत में नोट्स कम देखने को मिलेंगा ।
  2. E रूपी के आने से अब कम रूपए नोट्स छापने पड़ेंगे, जिससे खर्चा कम आएगा ।
  3. E रूपी आने वाले समय में चलेगा बिना इन्टरनेट के ।
  4. E रूपी को डिजिटल कैश की तरह किया जा सकेगा उपयोग ।
  5. E रूपी में रखे हुए पैसे की वैल्यू ना बढ़ेगी और ना ही कम होगी यानि रूपए की वैल्यू एक समान ही रहेगी ।
  6. E रूपी का नहीं है कनेक्शन डॉलर करेंसी के साथ ।
  7. E रूपी के आने से होगी ब्लैक मनी में कमी ।
  8. E रूपी के आने से नकली नोट्स के आने की सम्भावना होगी कम ।
  9. E रूपी का इस्तेमाल आने वाले समय में किया जाएगा सभी सरकारी दफ्तरों, कार्यालय से लेकर अन्य सरकारी जगहों में ।
  10. E रूपी करेगा QR कोड स्काने पेमेंट एप्लीकेशन की तरह ।
  11. Paytm, फ़ोन पे एप्लीकेशन की तुलना में E रूपी का उपयोग करना होगा आसान ।

E Rupi ke nuksan

  1. E रूपी में ना रखे पैसे से ना मिलेगा आपको कोई ब्याज और ना ही उसकी वैल्यू में होगा कोई अंतर ।
  2. बिना डिवाइस (स्मार्टफोन, टेबलेट) के E रूपी का नहीं किया जा सकता इस्तेमाल ।

E RUPI के बारे में – मेरी राय

E रूपी को अगर मैं अपनी बात करूं तो भारतीय सरकार इस देश में डिजिटल करेंसी को ही बढ़ावा देना चाहती है ताकि लोग रियल करेंसी का इस्तेमाल ना करें । रियल करेंसी के इस्तेमाल करने से एक तो कुछ लोग नकली नोट्स बनाकर मार्किट में भेज देते हैं, तो दूसरी तरफ इसकी वजह से ब्लैक मनी भी कम हो जाएगी । लेकिन इसमें सबसे बड़ा फायदा ये है की नोट्स छापने की जरूरत अब कम ही पड़ेगी अगर इस E Rupi को लांच कर दिया जाता है तो ।

इन्हें समझने से पहले ये जानना काफी जरूरी है कि E Rupi kya hai । इसी टॉपिक के समझने के बाद ही E रूपी को लेकर आगे की जानकारी हासिल करनी चाहिए । अगर आपने सीख लिया है कि E Rupi kya hai के बारे में, तो उसके बाद आप E RUPI ke fayde और E Rupi ke nuksan के बारे में भी एक-एक टॉपिक रीड कर सकते हैं । भारतीय सरकार की तरफ से ही ये करेंसी पैदा की गई है और हम आशा करते हैं कि इससे देश का फायदा जरुर हो ।

तो इस ब्लॉग के अंदर “What is E RUPI in hindi” के इस आर्टिकल में हमने आपको काफी कुछ बताया है जैसे कि What is E RUPI in hindi यानि E Rupi kya hai और E RUPI ke fayde से लेकर E Rupi ke nuksan तक के बारे में । मुझे विश्वास है की आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा E RUPI kya hai और इसके बारे क्योंकि जितना हो सके हमने आसान शब्दों में समझाने की कोशिश की है । जिससे अब आपको इन्टरनेट पर What is E RUPI in hindi के बारे में कुछ भी जानने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *