Finance क्या होता है | What is Finance in hindi

दुनिया डिजिटल होती जा रही है और साथ ही करेंसी भी, जिससे लोगों ने जाना E-Rupi के बारे में । किन्तु Finance के बारे में जानकारी हर कोई लेना नहीं चाहता, जबकि “Finance क्या होता है” और “Finance के प्रकार” के बारे में जानना काफी जरूरी है । फाइनेंस शब्द, जिसे फ्रेंच से उठाया गया है । किन्तु यहीं से ही Finance के बारे में जानकारी कम्पलीट नहीं हो जाती । अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ की काफी कम मात्रा में लोग जो हैं वो Finance के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं ।

मेरे हिसाब से अधिकतर लोगों को जानना चाहिए सबसे पहले “Finance क्या होता है” और “Finance के प्रकार” के बारे में सब कुछ, जो हम इस लेख में जानने वाले हैं । फाइनेंस एक ऐसा शब्द जिसे बोलना जितना आसान है उतना ही इस शब्द की वजह से लोगों को सहायता भी मिलती है । फाइनेंस की वजह से काफी सारे लोगों की मदद और कुछ लोगों को नौकरियां भी मिली हैं । फाइनेंस के बारे में समझना काफी मुश्किल से हो जाता है और इन्हीं कारणों की वजह से अधिकतर लोग इन्टरनेट पर इधर-उधर भटक रहे हैं इस टॉपिक के बारे में जानने के लिए ।

इधर-उधर भटकने के बाद भी लोग फिर से Finance क्या होता है सर्च करते हैं ताकि उनको पता चल सके इस टॉपिक के बारे में । जानकारी के लिए आपको बताते चलें की फाइनेंस किसी स्कूल, कॉलेज जैसी जगहों में स्पेशल पढ़ाया और समझाया नहीं जाता बल्कि किसी टॉपिक से उठाकर ही समझाया जाता है । Finance के बारे में जानकारी जैसे की Finance क्या होता है और Finance के प्रकार आदि सब कुछ हम इस लेख में जानने वाले हैं ।

Finance क्या होता है

फाइनेंस को जमा पूंजी के रूप में ही देखा जाता है जिसकी मदद से ये तय करना आसान हो जाता है कि आने वाले समय में हम कितना खर्चा कर सकते हैं । फाइनेंस को हम कैपिटल यानि जमा पूंजी या सेविंग्स भी मान सकते हैं । फाइनेंस डिजिटल होता है जिसे सिर्फ देखा जा सकता है बल्कि इसे नोट्स की तरह छुआ नहीं जा सकता । फाइनेंस एक ऐसी मनी जिसे हम जमा करके रखते हैं अपने व्यापार पर और अपने लिए इन्वेस्ट करने यानी खर्चा करने के लिए ।

Finance kya hota hai
Finance क्या होता है

जब नया बिज़नेस यानि व्यापार स्टार्ट करना होता है और उस बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले हम ये तय करते हैं कि उस बिज़नस में पैसा कितना लगाना है । उस बिज़नस में जितना भी पैसा लगने वाला होता है आने वाले समय में उस पैसे को हम जिस रूप में रखते हैं उसे फाइनेंस कहते हैं । फाइनेंस का इन्सान के पास होने की वजह से इन्सान को ये पता लगाना आसान हो जाता है कि खुद पर या अपने व्यापार पर कितना पैसा इन्वेस्ट किया जा सकता है ।

बिज़नस के अलावा हमारे पर्सनल काम के लिए लगाने के लिए रखा हुआ धन को फाइनेंस भी कहा जाता है जो अन्य केटेगरी में जुड़ जाता है । अगर कोई इन्सान ये कह देता है कि मेरे पास फाइनेंस है तो उसका मतलब ये निकलता है कि उस इन्सान ने पैसा इक्कठा करके किसी काम के लिए रखा हुआ है और उन्हीं जमा किये गए पैसों को फाइनेंस का नाम दिया गया । जानकारी के लिए आप ये भी जान लें की फाइनेंस कोई पदार्थ नहीं होता या कोई चीज़ नहीं होती, बल्कि इसे नाम दिया गया है जमा पूंजी से ।

दूसरी तरफ जरूरी भी नहीं कि फाइनेंस का हमारे पास ही होना जरूरी है बल्कि इसे कंपनी से खरीदा और कंपनी के पास सेविंग्स के रूप में भी रखा जाता है । जैसे की आपने सुना होगा की एक बिज़नस कंपनी शुरू करने से एक बात बोलता है जैसे की “मेरे पास 1 करोड़ रूपए का फाइनेंस है” तो इसका मतलब ये निकलता है कि उस बंदे के पास 1 करोड़ रूपए तैयार हैं कंपनी शुरू करने या बनाने के लिए । फाइनेंस के प्रकार के ऊपर ही निर्भर करता है कि आखिर इस फाइनेंस के बारे में बात हो रही है ।

क्योंकि फाइनेंस बिज़नस के लिए भी होता, पर्सनल के लिए और आने वाले समय में किसी दुसरे काम के लिए भी । फाइनेंस जिसे कंपनी के पास जमा भी करवाया जा सकता है जिससे ब्याज भी अलग से मिलता रहता है । फाइनेंस की मदद से अगर भविष्य में किसी कंपनी से लोन लेने की जरूरत पड़े तो भी हम ले सकते हैं क्योंकि सामने वाली कंपनी को पता चल जाता है कि इसके पास फाइनेंस है ।

इसी केटेगरी में कुछ लोग बजाज फाइनेंसम, Muthoot फाइनेंस, माइक्रो फाइनेंस, एग्रीकल्चर फाइनेंस आदि के बारे में भी जानना चाहते हैं । इन सभी अलग-अलग टॉपिक के फाइनेंस को लेकर हम अलग से आर्टिकल विस्तार के साथ लिखेंगे जिसका लिंक यहीं ही आपको मिल जाएगा ।

Finance के प्रकार | Types of Finance in hindi

Finance के प्रकार एक नहीं बल्कि तीन देखने को मिलते हैं और जैसे कि :

  1. पब्लिक फाइनेंस
  2. पर्सनल फाइनेंस
  3. कॉर्पोरेट फाइनेंस

Finance के प्रकार वैसे तो कुल तीन हैं जो आपको देखने को मिले हैं जैसे कि पब्लिक, पर्सनल और कॉर्पोरेट फाइनेंस । अब अगर आप सब लोग अलग-अलग तरह के Finance के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो भी हम विस्तार से नीचे की तरफ ही बताए हुए हैं । नीचे की तरफ हमने अच्छे से सभी finance के प्रकार को लेकर अच्छे से समझाया है, जिससे आप लोग अच्छी तरह से Finance के बारे में जान सकेंगे ।

Public Finance क्या होता है

पब्लिक फाइनेंस ऐसे फाइनेंस जो लोगों के धन से इक्कठे किये गये होते हैं । जैसे की आप जानते ही होंगे की सरकार देश में रह रहे हर व्यक्ति से टैक्स वसूल करती है यानि इक्कठा करती है । उस टैक्स को इक्कठा जब किया जाता है तो वह सीधा सरकार के पास जाता है । यही धन जो सरकार के पास जाता है, उस धन का मैनेजमेंट सरकार करती है जैसे की कौन सा पैसा कहाँ पर कितना लगाना है । उसी पैसों को पब्लिक फाइनेंस कह दिया जाता है ।

पब्लिक फाइनेंस से हमें ये पता चलता है की पब्लिक फाइनेंस में पड़ा हुआ जितना भी वो धन है वह देश में रह रहे लोगों से इक्कठा किया गया है और उस धन का इस्तेमाल सरकार आने वाले समय में ही देश में रह रहे लोगों की सेवाओं के लिए ही खर्च करती है । पब्लिक फाइनेंस की मदद से देश में रह रहे लोगों के लिए कुछ ना कुछ सेवाएं दी जाती है जिसका फायदा देश में रह रहा हर नागरिक लेता है ।

पब्लिक फाइनेंस जिसे सिर्फ नाम ही दिया गया है ना की ये कोई चीज़ है । पब्लिक फाइनेंस सिर्फ सरकार के पास ही रहता है । सरकार के पास ही पब्लिक फाइनेंस का मैनेजमेंट होता है जैसे की पब्लिक फाइनेंस जो इक्कठा हुआ है उसका उपयोग कैसे, कहाँ-कहाँ पर और किस काम के लिए किया जाए । पब्लिक फाइनेंस का उपयोग तो कई सारे कामों के लिए किया जाता है जिसकी जानकारी सभी को बताना जरूरी नहीं होता है ।

पब्लिक फाइनेंस का कनेक्शन आपके या आपके किसी परिवार से नहीं होता । बल्कि इस पब्लिक फाइनेंस का कनेक्शन सिर्फ सरकारी कार्यालय से यानि सरकार से ही जुड़ा हुआ होता है क्योंकि उनको ही इस पब्लिक फाइनेंस की जरूरत पड़ती है । जानकारी के लिए आप ये भी जरुर ध्यान दें की देश चलने का कारण भी पब्लिक फाइनेंस से जुड़ा हुआ होता है । “Public Finance क्या होता है” ये तो आप सीख ही गए और साथ ही साथ अन्य बेसिक जानकारी पब्लिक फाइनेंस को लेकर आप हासिल कर चुके होंगे ।

Personal Finance क्या होता है

पर्सनल फाइनेंस में वह धन आता है जो इन्सान अपनी जरूरत को आने वाले समय के लिए बनाकर यानि जमा करके रखता है । जैसे की बैंक में पड़ा हुआ धन जिसे हम आने वाले समय में मुश्किलों से बचने और खर्चे को पूरा करने के लिए वापरते हैं, उस धन को पर्सनल फाइनेंस की केटेगरी में डाल सकते हैं । पर्सनल फाइनेंस के सही मैनेजमेंट की मदद से ही इन्सान आने वाले समय में पैदा होने वाली मुसीबतों से बच जाता है । पर्सनल फाइनेंस जो इन्सान का खुद का फाइनेंस होता यानि धन होता है जिसका इस्तेमाल वह खुद की जरूरत के लिए करता है ।

अगर पर्सनल फाइनेंस की उदाहरण दूँ तो आप अपने बैंक में जो पैसा जमा करके रखते हैं वह आपकी आने वाले समय होने वाली जरूरत को पूरा करेगा । पर्सनल फाइनेंस किसी इन्सान के पास होने से इन्सान इस बात से संतुष्ट हो जाता है कि अगर आने वाले समय में उसको धन की जरूरत पड़ती है तो उसे किसी से धन मांगने यानि उधार मांगने की जरूरत नहीं है । पर्सनल फाइनेंस भी कोई कंपनी का नाम नहीं है बल्कि इसे जमा पूंजी से लेकर ही नाम दिया गया है ।

पर्सनल फाइनेंस शब्द का इस्तेमाल नार्मल जिन्दगी जीने वाले लोग नहीं बल्कि सिर्फ बड़े लोग ही करते हैं । ऐसे बड़े लोग जिनका कामकार काफी बड़ा और लम्बा होता है, वे लोग ही इस पर्सनल फाइनेंस जैसे शब्द को लेकर रेडी रहते हैं । जैसे की बात करें एलोन मस्क, मुकेश अम्बानी और भी कई बड़े लोग जिनके पास पर्सनल फाइनेंस की फुल डिटेल्स होती है क्योंकि उनको पर्सनल फाइनेंस की जरूरत पड़ती है ।

इन्हीं कारण से बड़े लोगों को पर्सनल फाइनेंस को लेकर हर वक्त चलना पड़ता है और इनके पास डिटेल्स भी रहती है । छोटे मोटे काम करने के लिए पर्सनल फाइनेंस जैसे शब्द का यूज किया ही नहीं जाता क्योंकि इसकी जरूरत पड़ती ही नहीं है जैसे की दुकानदार और नौकरी करने वाला शख्स । जैसे की हमने आपको बताया था की पर्सनल फाइनेंस की मदद से इन्सान अपनी जरूरत को पूरा करता है यानि अपने लिए खर्चा करता है ।

किन्तु बड़े कामकार करने वाले लोग पर्सनल फाइनेंस का उपयोग सिर्फ अपने खुद के लिए या परिवार के लिए ही करते हैं ना की बिज़नेस के लिए क्योंकि उनका पूरा सिस्टम बना हुआ होता है फाइनेंस मैनेजमेंट को लेकर । अगर हम बात करें साधारण लोगों की यानि ऐसे लोगों की जिनके पास पर्सनल फाइनेंस है, वे लोग इस फाइनेंस का इस्तेमाल सिर्फ अपने खुद के लिए ही नहीं बल्कि बिज़नेस के लिए भी कर लेते हैं क्योंकि वे लोग पर्सनल फाइनेंस को लेकर धन जमा या धन निवेश नहीं करते हैं ।

हम जैसे लोगों का पैसा हो बैंक में पड़ा हुआ होता है उसका इस्तेमाल हम किसी भी काम के लिए कर लेते हैं । इन्हीं कारणों की वजह से हम जैसे लोग पर्सनल फाइनेंस को लेकर ज्यादा कुछ सोचते नहीं क्योंकि इसकी इतनी जरूरत होती नहीं । पर्सनल फाइनेंस को लेकर सबसे ज्यादा जरूरत बड़े कामकार करने वाले लोगों को ही होती है और वही लोग इसको लेकर सतर्क रहते हैं । हमने आपको “Personal Finance क्या होता है” ये तो बताया ही है, साथ ही साथ पर्सनल फाइनेंस को लेकर काफी कुछ जानकारी विस्तार से दी ।

Corporate Finance क्या होता है

कॉर्पोरेट फाइनेंस ऐसा फाइनेंस जिसका इस्तेमाल बिज़नेस के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है । होता ऐसा है की जब कोई इन्सान कंपनी के लिए आने वाले समय के लिए कुछ अपनी कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करना चाहता है तो वह कॉर्पोरेट फाइनेंस की मदद लेता है । इस कॉर्पोरेट फाइनेंस में इन्सान की तरफ से जमा की हुई पूंजी ही होती है यानी धन ही होता है । ऐसा धन जिसे जमा किया जा रहा हो बिज़नेस के लिए तो उस फाइनेंस को कॉर्पोरेट फाइनेंस का नाम दिया गया ।

इस कॉर्पोरेट फाइनेंस में पड़ी हुई पूंजी को देखते ही इन्सान को पता चलता है कंपनी की वैल्यू के बारे में और कम्पनी के प्रॉफिट के बारे में । इस बात का भी आपको पता होना चाहिए की कॉर्पोरेट फाइनेंस कोई चीज़ नहीं बल्कि पूंजी से ही उठाया गया शब्द है ताकि समझने में आसानी हो कि ये पैसा किसके लिए जमा किया गया है । “Corporate Finance क्या होता है” के बारे तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे, किन्तु अब हम इसके बारे में अन्य जानकारी हासिल करेंगे ।

कॉर्पोरेट फाइनेंस जैसे शब्द उसी वक्त समझने को मिल जाते हैं जब बड़े बिज़नस की बात हो रही होती है । छोटे-मोटे व्यापर के मामलों में कॉर्पोरेट फाइनेंस के बारे में कुछ बात होती नहीं है क्योंकि हमारा धन तो बैंक में जमा होता है और उसी का इस्तेमाल सभी कामों के लिए कर लेते हैं । कॉर्पोरेट फाइनेंस में इन्सान अपने बिज़नेस से होने वाले धन को जमा करता जाता है ताकि आने वाले समय में अगर कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करना हो तो कॉर्पोरेट फाइनेंस से निकाल लिया जा सके ।

Finance के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद आप दुसरे टॉपिक के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं जैसे कि

मेरी राय

हमने काफी विस्तारपूर्वक काफी कुछ Finance के बारे में बताया है जैसे की Finance क्या होता है, Corporate Finance क्या होता है, Personal Finance क्या होता है और Public Finance क्या होता है । इन सभी अलग-अलग Finance के बारे में जानकारी हमने आपको इस लेख में विस्तारपूर्वक तरीके से दी है, जिससे कि आपको समझना काफी आसान हो । इन्टरनेट पर हमने देखा की लोग सर्च कर रहे हैं Finance के बारे में जानकारी लेने के लिए, जिससे की वे फाइनेंस के बारे में बेसिक जानकारी ले सके और उसी के बारे में हमने यहाँ बताया है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *