चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो

अगर आप इस लेख में आये हैं “चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” के बारे में जानने के लिए तो आप बिल्कुल सही लेख (ब्लॉग) पर ही आए हैं । भारत में वैसे तो अधिकतर हिंदी भाषा ही बोली जाती है । किन्तु जब किसी भारतीय को चीन देश के किसी इन्सान को थैंक यू कहना हो, तो उसके लिए काफी बड़ी प्रॉब्लम है । क्योंकि हम भारतीय लोग तो हिंदी ही सबसे अच्छी तरीके से बोल सकते हैं न की दूसरी अन्य भाषा ।

जैसे कि मैं ये भी जान पा रहा हूँ की आप और कुछ ऐसे स्टूडेंट्स जो गूगल पर जाकर “चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” कीवर्ड सर्च करते हैं जिससे कि उन्हें अपने सवाल का जवाब मिल सके । आपके इसी इस सवाल के जवाब को हम इस लेख में विस्तारपूर्वक तरीके से बताने बताएंगे । तो आइये जानते हैं अच्छे से आपका सवाल “चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” सोल्व किया जाए ।

चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो

थैंक यू को अगर चाइनीज़ भाषा अनुवाद करना हो तो “謝謝” या “谢谢你” शब्द ही निकल कर आता है । इन दोनों में से सबसे सही तो “謝謝” शब्द ही लग रहा है क्योंकि यही सबसे ज्यादा दिखाया जा रहा था गूगल ट्रांसलेटर की तरफ से “謝謝” नाम के शब्द की संख्या एक नहीं बल्कि कुल दो है । “謝謝” शब्द जिसे पढ़ना और बोलना आसान नहीं बल्कि काफी मुश्किल है ।

चाइना देश की भाषा जानने वाले लोग तो इसे आसानी से समझ सकते हैं किन्तु केवल हिंदी भाषा जानने वाले लोगों के लिए ये भाषा समझनी नामुमकिन है बिना सीखे । “謝謝” शब्द तो जान ही लिया है जबकि मेरे हिसाब से आपको “謝謝” शब्द की जरूरत काफी कम ही पड़ने वाली है । किसी को संदेश भेजना हो, तो ही इस शब्द को कॉपी करने के बाद सामने वाले इन्सान को भेजा जा सकता है । बोलना इस “謝謝” शब्द को काफी मुश्किल है और इसके लिए तो पहले सीखना ही पड़ेगा ।

आपने ये तो जान ही लिया होगा की थैंक यू का चाइनीज भाषा में अनुवाद करने पर 謝謝 शब्द निकल कर आता है । किन्तु, क्या धन्यवाद, शुक्रिया जैसे शब्दों को चाइनीज भाषा में अनुवाद करने पर भी “謝謝” शब्द निकल कर आता है या नहीं । तो जानकारी के लिए आप ये भी जान लें की इन सभी शब्दों का चाइनीज भाषा में अनुवाद अगर करते हैं तो भी “謝謝” शब्द निकल कर आता है ।

हिंदी भाषाचाइनीज भाषा
थैंक यू謝謝
धन्यवाद謝謝
शुक्रिया謝謝
आभार感激
“चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” टेबल

यानी “शुक्रिया” को चाइनीज भाषा में अनुवाद करने पर “謝謝” शब्द निकल कर आता है, “धन्यवाद” शब्द को चाइनीज भाषा में अनुवाद करने पर “謝謝” शब्द निकल कर आता है और अगर “थैंक यू” शब्द को चाइनीज भाषा में अनुवाद करें तो भी “謝謝” शब्द निकल कर आता है । किन्तु चाइनीज भाषा में आभार शब्द को अनुवाद करने पर “感激” शब्द ही निकल कर सामने आता है । इन सभी शब्दों की लिस्ट तो हमने ऊपर की तरफ टेबल में ही दिखा दी है ।

टेबल में हमने थैंक यू से मिलते जुलते शब्दों को चाइनीज भाषा में अनुवाद करके दिखाया हुआ है । इसमें से थैंक यू, धन्यवाद और शुक्रिया जैसे शब्दों का चाइनीज भाषा में अनुवाद करने पर एक ही शब्द सामने निकल कर आता है और वह शब्द है “謝謝” । जबकि आभार का चाइनीज में अनुवाद करने पर शब्द दुसरे शब्दों की तुलना में बदल कर आता है, जिसे हमने टेबल में दिखा दिया है । जिसकी मदद से आप और भी अच्छी तरह “चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे ।

Google चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो

अगर आप सीधा गूगल से अपने इस सवाल का जवाब पूछना चाहते हैं तो ऐसे में आपको गूगल ट्रांसलेट का सहारा लेना पड़ेगा । गूगल ट्रांसलेट जो शब्दों को अन्य भाषाओँ में तबदील करने का ही काम करता है । आपके डिवाइस में गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन होनी चाहिए जिसे आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं । गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड होने के बाद इस एप्लीकेशन को खोल लेने के बाद अब आप हिंदी शब्द थैंक यू को बदल सकते हैं चाइनीज़ भाषा में ।

हलांकि ऐसा करने से पहले google ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन के अंदर आपको चाइनीज़ भाषा और हिंदी भाषा सेलेक्ट करनी पड़ेगी, तभी वह ऐप हिंदी शब्दों को चाइनीज़ शब्दों में बदल पाएगा । इस ऐप के माध्यम से आप अपना सवाल “Google चाइनीज़ भाषा में थैंक यू का अनुवाद करो” पूछने के साथ-साथ अन्य अन्य हिंदी शब्दों को भी चाइनीज़ भाषा में अनुवाद कर पाएँगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *