इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें

आज के इस लेख में हम नया टॉपिक सीखने वाले हैं और उस टॉपिक का नाम है इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें (english ka hindi mein anuvad kaise karen) । बच्चों के हाथों में डिवाइस होता है जैसे कि स्मार्टफोन, टेबलेट, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप । जिसकी मदद से बच्चे इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना सीख जाएंगे । ये प्रॉब्लम तब आती है बच्चों के सामने जब उनके सामने इंग्लिश शब्द आते हैं किन्तु वे उनको समझ नहीं पाते ।

इंग्लिश शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए बच्चों के सामने इन्टरनेट ही सबसे अच्छा रास्ता होता है जिसकी मदद से बच्चे घर बैठे ही इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना जान सकते हैं और अपने किसी भी इंग्लिश शब्दों हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं । अब ये कैसे करना है बताएंगे हम विस्तारपूर्वक इस लेख में, तो आइये जानते हैं ।

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आये हैं जिसे हम एक-एक करके विस्तार से कवर करने वाले हैं । इन सभी तरीकों जिसका इस्तेमाल करना है आपके लिए आसान । “इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें” के तरीके हेठ दिए अनुसार है :

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें
इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करो – गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन से

सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने का यही है कि आप गूगल ट्रांसलेट का करो इस्तेमाल । गूगल ट्रांसलेट नाम की वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों ही इन्टरनेट पर उपलब्ध है । आपके डिवाइस पर गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन पहले से ही इनस्टॉल हुई होगी । अगर नहीं है तो सबसे पहले गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड करें । गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड कैसे करें, इसके लिए हमने एक आर्टिकल लिखा हुआ है जो आपको इसी वेबसाइट में मिल जाएगा । अगर आपने गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन इनस्टॉल कर ली है या अगर आपको डिवाइस में गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन मिल चुकी है तो उसका इस्तेमाल अब करना कैसे है, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  • Google Translate एप्लीकेशन खोलेंगे
  • अब सबसे नीचे की तरफ आपको दो शब्द मिलेंगे जैसे की “English” और “Spanish”
  • हम इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करने जा रहे हैं और इसके लिए सबसे पहले “इंग्लिश” आप्शन को ऐसे ही रहने देंगे । किन्तु दुसरे आप्शन पर स्पेनिश भाषा सेट हुई पड़ी है जिसे हमें बदलना होगा ।
  • हम “Spanish” आप्शन पर क्लिक करेंगे
इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें
  • अब आप Hindi भाषा चुनेंगे जो जिसका आप्शन आपको नीचे की तरफ मिल जाएगा
इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें
  • अब आप चित्र के अनुसार डाउनलोड आइकॉन के ऊपर क्लिक करके हिंदी भाषा डाउनलोड करेंगे
  • अब आप सबसे ऊपर जाने के बाद हिंदी भाषा वाले फीचर को चुनेंगे ताकि हिंदी भाषा सेलेक्ट हो सके
इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें
  • आप एक स्टेप बेक आएंगे जिससे आपके सामने गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन का मुख्य डैशबोर्ड खुल जाएगा
इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना
इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना
  • अब आप सबसे ऊपर जो कुछ भी टाइप करेंगे वह हिंदी भाषा में अनुवाद होकर नीचे की तरफ दिखाई देने लगेगा

नोट :

अगर आपने हिंदी को इंग्लिश में अनुवाद करना है तो गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन के अंदर सबसे नीचे आपको “English” और “Hindi” आप्शन के बीच में एक आइकॉन मिलेगा । उसी आइकॉन पर क्लिक करने से आप अब इंग्लिश को हिंदी में नहीं बल्कि हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकेंगे ।

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करनाबिना एप्लीकेशन के (तरीका नंबर 1)

अगर आप चाहते हैं कि बिना एप्लीकेशन के इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना, तो अब ये टॉपिक आपके लिए है एकदम बेस्ट । बिना एप्लीकेशन के इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें, इस सवाल का पहला जवाब तो हमने ऊपर ही दे दिया था और अब हम दूसरा जवाब देने वाले हैं । अगर इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना हो तो इसके लिए हम आपको शोर्ट तरीका बताने वाले हैं । बिना एप्लीकेशन में इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  • सबसे पहले आप कोई भी एक ब्राउज़र खोलेंगे जैसे कि गूगल, गूगल क्रोम, विवो ब्राउज़र, ओप्पो ब्राउज़र आदि
  • अब आप सर्च करेंगे ये “translate english to hindi”
  • आपके सामने छोटा सा बॉक्स आएगा, जिसमें से आप पहले वाले बॉक्स में कुछ भी टाइप कर सकते हैं इंग्लिश में
english ka hindi mein anuvad kaise karen
english ka hindi mein anuvad kaise karen
  • पहले बॉक्स में आप इंग्लिश में कुछ भी सर्च करते हैं तो उसका अनुवाद हिंदी में बनकर आएगा नीचे वाले बॉक्स में

नोट :

इसी छोटे से बॉक्स में आप इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद तो कर सकते हैं किन्तु कुछ ही शब्दों में । अधिक इंग्लिश शब्दों को अगर हिंदी में अनुवाद करना है तो इसके लिए आपको गूगल ट्रांसलेट नाम की वेबसाइट में जाना होगा ।

इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें – अधिक शब्दों को (तरीका नंबर 2)

हमने आपको शोर्टकट तरीका बताया था इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करने के लिए । किन्तु उस शोर्टकट तरीके की मदद से इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना आसान है किन्तु कुछ ही शब्दों का अनुवाद किया जा सकता है । अधिक मात्रा में इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना है तो इसके लिए एक वेबसाइट की मदद लेनी पड़ेगी । इन्टरनेट पर काफी सारी वेबसाइट बनी हुई हैं जो इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करने का काम करती है जिसमें से सबसे पोपुलर वेबसाइट गूगल कंपनी की ही है । इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  • सबसे पहले आप कोई भी ब्राउज़र (गूगल ब्राउज़र, गूगल क्रोम ब्राउज़र, विवो ब्राउज़र, ओप्पो ब्राउज़र आदि) खोलेंगे
  • अब आप सर्च करेंगे “Google English to Hindi translate”
  • अब थोड़ा सा नीचे जाएंगे, जिसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट्स दिखेंगी
english ko hindi mein anuvad kaise karen
english ko hindi mein anuvad kaise karen
  • इनमें से आप किसी भी एक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करने के लिए
  • चित्र के अनुसार वेबसाइट खोलने एक बाद पहले बॉक्स में आप इंग्लिश में कुछ भी सर्च करेंगे वह शब्द हिंदी में अनुवाद होकर नीचे के बॉक्स में दिखाई देंगे

मेरी राय

इन्टरनेट पर हजारों की तादाद में तो नहीं, किन्तु कम ही मात्रा में जानना चाहते हैं कि इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कैसे करें करें । तरीके तो कई देखने को मिल जाएंगे इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद करने के । किन्तु सबसे आसान तरीका है गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना । क्योंकि गूगल ट्रांसलेट की मदद से बिना इन्टरनेट के भी इंग्लिश को हिंदी में अनुवाद किया जा सकता है । हमने इस लेख में कई तरीके बताएं हैं जिसमें से आप सबसे ऊपर का पहला तरीका यानी गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन का तरीका ही अपनाएंगे, जो बिना इन्टरनेट के भी काम करता है किन्तु फुल फीचर्स के साथ इन्टरनेट के काम नहीं करेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *