Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है

भारत देश में करोड़ों लोगों में से लाखों की तादाद में लोग जो हैं वो सवाल करते हैं Google Mera naam kya hai । ये सवाल भी सामने वाले इन्सान से नहीं बल्कि गूगल से ही करा जाता है । अब ये भी नहीं है कि गूगल कंपनी से ये सवाल करा जा रहा है बल्कि डिवाइस की मदद से टूल से इसी सवाल का जवाब माँगा जा रहा होता है । वैसे देखा जाए तो लोगों को खुद का नाम तो पता होता ही है किन्तु फिर भी वे गूगल के बनाये गए टूल से पूछना चाहते हैं उनके खुद का नाम ।

जिससे ये पता चले कि क्या गूगल सच में हमारे यानि यूजर के नाम को जानता भी है कि नहीं । तो क्या इस तरह के सवाल पूछना गूगल से कोई समझदारी वाली बात है या फिर ऐसे ही यूजर से पूछा जा रहा होता है । जिनके पास होता है डिवाइस उनमें से से कुछ लोग करते हैं सवाल जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है । इस लेख में हम आसान शब्दों और अलग-अलग तरीके बताएंगे जिससे आप जान सकते हैं कि Mera naam kya hai वो भो सीधा ही गूगल से, तो आइये जानते हैं ।

Google Mera naam kya hai

गूगल से ही किया जाता है ये सवाल “Mera naam kya hai” । ऐसा इसीलिए की अधिकतर यूजर के डिवाइस में गूगल कंपनी की ही एप्लीकेशन चल रही होती हैं चाहे वह गूगल कंपनी का क्रोम ब्राउज़र हो, प्लेस्टोर हो, यूटयूब हो या फिर कोई और एप्लीकेशन । इसी कारण से यूजर ब्राउज़र में सर्च बार के बगल में बने माइक आप्शन पर क्लिक करने के बाद अपना नाम जानने की कोशिश करते हैं ।

Mera naam kya hai
Mera naam kya hai

माइक बटन पर क्लिक करने के बाद यूजर बोलते हैं “google mera naam kya hai” । किन्तु गूगल आपके सवाल का जवाब नहीं दे सकता है क्योंकि गूगल के पास कोई तकनीक या शक्ति नहीं की वह आपका नाम जानता हो । बल्कि गूगल के पास अगर आपका डाटा जमा है तो ही वह आपका नाम बता सकता है । आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा अगर आप कर लेते हैं Google Assitant इंस्टाल । अब आप गूगल assistant की मदद से “mera naam kya hai” सवाल का जवाब पाना है कैसे, उसके तरीके नीचे दिए अनुसार है :

  • जब आप पहली बार गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन ओपन करते हैं तो 5 सेकंड तक का इंतजार करेंगे भाषा चेंज करने के लिए
Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है
  • 5 सेकंड तक इंतजार करने के बाद आपको चित्र के अनुसार बड़ा सा बैनर दिखाई दे रहा होगा, जिसमें आप सबसे ऊपर की तरफ चित्र के अनुसार छोटे से गोल आइकॉन के ऊपर क्लिक करेंगे
Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है
  • अब हम चित्र के अनुसार Language नाम के फीचर पर क्लिक करने जा रहे हैं
Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है
  • अब फिर से छोटा सा पेज खुलेगा जिसमें हम चित्र के अनुसार फिर से एक फीचर के ऊपर क्लिक करने जा रहे हैं
Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है
  • एक बड़ी सी सेटिंग्स खुल चुकी है जिसमें हम हिंदी भाषा सेलेक्ट करेंगे ताकि हिंदी भाषा में ही हमें रिजल्ट देखने को मिले
  • अब आप बिल्कुल ही बाहर आकर दुबारा से Google Assistant एप्लीकेशन खोलेंगे
  • Google Assistant खोलने के बाद ही आप बोलेंगे “Mera Naam Kya Hai”
Mera naam kya hai | Google मेरा नाम क्या है
  • आपके द्वारा “Mera Naam kya hai” सवाल बोलने पर गूगल उसी वक्त बता देगा हिंदी भाषा में आपका नाम
  • दुबारा से कुछ पूछने के लिए चित्र के अनुसार माइक बटन पर क्लिक करके अपना नाम दुबारा से जा सकते हैं या कीबोर्ड पर क्लिक करके भी खुद का नाम जान सकते हैं

Google को कैसे पता चला Mera Naam kya hai

तो दोस्तो आपके दिमाग में ये सवाल आया हो सकता है कि गूगल को कैसे पता चला कि Mera Naam kya hai । तो जानकारी के लिए आपको बता दें की जब गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन इनस्टॉल की थी आपने, तब उसके बाद आपकी Gmail ID कनेक्ट हो गई थी अपने आप ही गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन के साथ । इसी G Mail ID पर आपने जो भी नाम डाला होगा वही नाम गूगल ने आपको बता दिया । G मेल id बनाते समय नाम भरना पड़ता है और इसी नाम को उठा लेता है गूगल असिस्टेंट ।

इसीलिए जब आप पूछते हैं Google Mera Naam kya hai, तब गूगल आपकी जीमेल id का नाम उठा कर आपको बता देता है ऑडियो के माध्यम से । अगर आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो गूगल को ऐसे ही पता नहीं चलता की मेरा नाम क्या है । इसीलिए किसी ना किसी तरीके से गूगल को आपके डाटा का एक्सेस होता ही है आपका नाम बताने के लिए ना की गलत काम के लिए । ऊपर हमने आपको जो तरीका बता रखा है केवल उसी तरीके से ही यूजर आसानी से अपना नाम जान सकते हैं ।

प्लेस्टोर पर ढेरों की तादाद में एप्लीकेशन उपलब्ध है जो आपका नाम बता देने में सक्षम हैं । किन्तु आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन का ही करना चाहिए इस्तेमाल क्योंकि इस एप्लीकेशन पर भरोसा किया जा सकता है डाटा सुरक्षा को लेकर । बाकी की बनी एप्लीकेशन का भरोसा नहीं कि वे कब और किस वक्त आपका पर्सनल डाटा इन्टरनेट पर किसी को बेच दे यानि लीक कर दे । किन्तु Siri नाम की एप्लीकेशन भी एक भरोसेमंद एप्लीकेशन है जो केवल एप्पल डिवाइस पर ही है उपलब्ध ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *