Google Translate कैसे डाउनलोड करें

अगर आपके भी मन में है सवाल कि Google Translate कैसे डाउनलोड करें, तो फिर ये लेख आपके ही लिए है । ये लेख आपको बताएगा की डिवाइस में Google Translate कैसे डाउनलोड करें या किया जा सकता है । कई तरीके तो नहीं किन्तु कुछ ही तरीके हैं गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड करने के, जिसमें से हम आपको सही तरीका ही बताने वाले हैं ।

गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है दुसरे ट्रांसलेटर की तुलना क्योंकि ये एक पोपुलर एप्लीकेशन है और सॉफ्टवेयर है । गूगल ट्रांसलेटर नाम का टूल जो हमें सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन दोनों के रूप में देखने को मिलता है जोकि गूगल कंपनी की तरफ से ही बनाया गया और उपलब्ध करवाया गया है । इन दोनों टूल्स के बारे ही हम इस लेख में बताने वाले हैं जिससे आप किसी भी डिवाइस में जान सकते हैं कि Google Translate कैसे डाउनलोड करें के बारे में, तो आइये जानते हैं ।

गूगल ट्रांसलेट कैसे डाउनलोड करें
गूगल ट्रांसलेट कैसे डाउनलोड करें

फ़ोन में Google Translate कैसे डाउनलोड करें

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो ये तरीका आपके लिए नहीं बल्कि कंप्यूटर के लिए तरीका इस लेख में सबसे नीचे की तरफ बताने वाले हैं । स्मार्टफोन, टेबलेट जैसे डिवाइस में गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड करने के लिए आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी और उसका नाम गूगल ट्रांसलेट ही है । फ़ोन में Google Translate कैसे डाउनलोड करें, इसके तरीके हेठ दिए अनुसार है :

  • सबसे पहले ये देखें की आपके पास एंड्राइड फोन है या iOS फोन । अगर एंड्राइड फोन है तो आपके आपके फोन में गूगल प्लेस्टोर नाम की एप्लीकेशन होगी । अगर iOS यानि एप्पल कंपनी का फोन है तो App स्टोर नाम की एप्लीकेशन होगी ।
  • अब आप App स्टोर या गूगल प्लेस्टोर, इन दोनों में से कोई एक एप्लीकेशन ओपन करेंगे चित्र के अनुसार
फ़ोन में गूगल ट्रांसलेट कैसे डाउनलोड करें
फ़ोन में गूगल ट्रांसलेट कैसे डाउनलोड करें
  • अब आप सबसे ऊपर सर्च करेंगे “Google Translate”
Google Translate kaise download kare
Google Translate kaise download kare
  • सबसे ऊपर आपके सामने गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन दिखाई देगी, अब इसे आप इनस्टॉल करेंगे
Google Translate कैसे डाउनलोड करें
  • एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जाने के बाद आप आप इसे ओपन कर सकते हैं या सीधा ही बाहर आ सकते हैं
  • स्मार्टफोन के बिल्कुल बाहर आ जाने के बाद अब आपको स्मार्टफोन में गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन मिलेगी, जिसे आप ओपन करेंगे
  • गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन खुलने के बाद अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

जानकारी के लिए अप ये भी जान लें की गूगल ट्रांसलेट आप तभी इस्तेमाल कर सकेंगे अगर आप अलग-अलग भाषाओँ को डाउनलोड कर लेते हैं तो । ऐसा इसीलिए कि अगर आप गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन की मदद से इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना है तो इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन के अंदर सिर्फ हिंदी भाषा डाउनलोड करना होगा । अगर आप इंग्लिश को पंजाबी में ट्रांसलेट करना है तो आप सिर्फ पंजाबी भाषा ही डाउनलोड करेंगे । अब गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन की मदद से इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कैसे करें, इसके लिए भी हमने एक लेख लिखा है जिसे आप रीड कर सकते हैं ।

बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किए अगर आपने गूगल ट्रांसलेट इस्तेमाल करना है तो आप स्मार्टफोन में एक ब्राउज़र ओपन करेंगे । ब्राउज़र के खुल जाने के बाद अब आपके सामने छोटा सा बॉक्स आएगा और ये बॉक्स गूगल ट्रांसलेट के रूप में है जिसका इस्तेमाल भाषा अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है । ज्यादा शब्दों में भाषा अनुवाद करनी हो तो आप इस यहाँ इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

कंप्यूटर में Google Translate कैसे डाउनलोड करें

अगर आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में गूगल ट्रांसलेट करने के लिए टूल पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको गूगल ट्रांसलेट नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा । कंप्यूटर के लिए गूगल ट्रांसलेट नाम की एप्लीकेशन नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर ही डाउनलोड करने होता है । अब कंप्यूटर में Google Translate कैसे डाउनलोड करें, इसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • सबसे पहले कंप्यूटर में कोई भी एक ब्राउज़र अप खोलेंगे जैसे कि गूगल क्रोम, Avast एंटीवायरस ब्राउज़र, ओपेरा ब्राउज़र आदि
  • अब आपके सामने गूगल कंपनी की दो वेबसाइट दिखाई देंगी जिस पर क्लिक आपको नहीं करना क्योंकि वे वेबसाइट गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड नहीं करवाती हैं
  • चित्र के अनुसार आपके सामने तीसरे नंबर पर वेबसाइट दिखाई दे रही होगी, उस पर क्लिक करेंगे
कंप्यूटर में Google Translate कैसे डाउनलोड करें
कंप्यूटर में Google Translate कैसे डाउनलोड करें
  • वेबसाईट खुलने के बाद आपके सामने डाउनलोड करने का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद अब आपके कंप्यूटर में गूगल ट्रांसलेट डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा

जानकारी के लिए आप इस बात भी याद रखें की ऑफिसियल गूगल कंपनी की तरफ से शायद ये सॉफ्टवेयर मिल नहीं पा रहा है इसी कारण से दूसरी वेबसाइट का सहारा लेना पड़ता है । किन्तु बिना सॉफ्टवेयर डाउनलोड किये भी आप ऑनलाइन गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं । अगर आप कंप्यूटर चला रहे हैं तो आप इन्टरनेट पर गूगल ट्रांसलेट सर्च करेंगे । अब इसके बाद आपके सामने छोटा सा बॉक्स दिखाई देगा, जिसका इस्तेमाल भाषा अनुवाद करने के लिए ही करा जाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *