क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | आस पास के पेट्रोल पंप

अगर आपके मन में है सवाल कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है (kya aas paas koi petrol pump hai), तो ये लेख आपके लिए है एकदम परफेक्ट । क्योंकि इस लेख में काफी कुछ जानकारियां देने के साथ-साथ आसपास के पेट्रोल पंप ढूंढने के भी तरीके बताएंगे । जब आप इस लेख की मदद से हमारे तरीकों को अपनाते हैं तो उन तरीकों की मदद से आप कहीं भी स्थित होकर आसपास के पेट्रोल पंप की लोकेशन जान सकते हैं । इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपके सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप है कहाँ पर । तो फिर आइये जानते हैं कैसे ढूंढे आपके इस सवाल का जवाब अच्छे से आसान तरीकों के साथ ।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है

आप जहाँ स्थित हुए हैं यानी आप जिस जगह खड़े हैं उसी जगह के आसपास के पेट्रोल पंप कोप लेकर जानकारी आपके डिवाइस में आ जाएगी । जिससे आप तय कर सकेंगे ये कि सबसे नजदीकी यां पास में पेट्रोल पंप है कहाँ पर या कौन सा और उसकी लोकेशन भी दिखेगी आपको । अगर आप यही सवाल गूगल से पूछते हैं जैसे कि “गूगल क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है” तो गूगल आपको एक लोकेशन दे देगा । ये तो पहला तरीका होता है । इसके अलावा भी काफी सारे तरीके होते हैं । किन्तु हम एक-एक करके सभी तरीकों को दिखाने वाले हैं जो नीचे की तरफ इस प्रकार है :

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है
क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है

गूगल से पूछें अपना ये सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है”

  • आप सबसे पहले स्मार्टफोन या टेबलेट में गूगल या गूगल क्रोम ब्राउज़र खोलेंगे
  • इसके बाद आप गूगल में सर्च करेंगे ये सवाल जैसे कि “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है
  • इसके बाद आपके सामने गूगल खुद ही आपको लोकेशन दिखाएगा
  • अब गूगल की तरफ से दिखाए गए लोकेशन की मदद से आप अपने आसपास के पेट्रोल पंप की लोकेशन जान सकते हैं

नोट :

जरूरी नहीं है कि अपने सवाल के जवाब को पाने के लिए केवल गूगल और गूगल क्रोम का इस्तेमाल करना । बल्कि इसकी जगह पर यूजर किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करा जा सकता है अपने इस सवाल को पाने के लिए । आप चाहें तो किसी भी ब्राउज़र को ओपन करने के बाद अपने इस सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है” को सर्च करते हैं तो भी आपको आसपास के पेट्रोल पंप की लोकेशन और उसकी डिटेल्स मिल जाएगी ।

गूगल मैप से जानें अपना सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है”

अगर आप पहले तरीके को अपनाना नहीं चाहते हैं तो अब आपके सामने हम दूसरा तरीका लेकर आ चुके हैं । गूगल क्रोम या गूगल ब्राउज़र का इस्तेमाल करके गूगल मैप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है आसपास के पेट्रोल पंप की डिटेल्स जानने के लिए । अब कैसे आप अपने आसपास के पेट्रोल पंप के बारे में जान सकते हैं और उसके तरीके नीचे की तरफ इस प्रकार है :

kya aas paas koi petrol pump hai
kya aas paas koi petrol pump hai
  • आप सबसे पहले अपने डिवाइस की लोकेशन अवश्य ओन करेंगे ताकि गूगल मैप को पता चले कि आप कहाँ पर हैं
  • सबसे पहले गूगल मैप नाम की एप्लीकेशन खोलें जो आपके डिवाइस पर पहले ही मौजूद होगी
  • अब गूगल मैप एप्लीकेशन में सबसे ऊपर या सबसे नीचे की तरफ पेट्रोल पंप का आप्शन दिखाई देगा, उस पर आप क्लिक करेंगे
आस पास के पेट्रोल पंप
आस पास के पेट्रोल पंप
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर पेट्रोल पंप के आइकॉन (लोगो) दिखाई देंगे और नीचे की तरफ भी उन-उन पेट्रोल पंप के नाम सामने आएंगे जो आपके सबसे पास स्थित हैं
  • इनमें से पहले नंबर पर दिखाया जाने वाला पेट्रोल पंप ही आपके सबसे पास होगा और इसी पर क्लीक करके आपको लोकेशन और डिटेल्स जानने को मिलेगी । इसे स्लाइड करने के बाद आप दुसरे पेट्रोल पंप की भी लोकेशन और डिटेल्स जानने को मिलेगी ।

आस पास के पेट्रोल पंप

आसपास के पेट्रोल पंप कहाँ-कहाँ पर हैं उनकी लोकेशन भी आब आपको मालूम चलने वाली है । आप अनजान जगह पर गए हों और वहां जाने के बाद जब व्हीकल के लिए डीजल या पेट्रोल की जरूरत पड़े, तो ऐसे में आप या तो राहगीर से पेट्रोल पंप का एड्रेस पूछेंगे या फिर इन्टरनेट की मदद लेंगे । राहगीर की मदद ना लेकर अगर इन्टरनेट की मदद लेना हो, तो ये भी अच्छा आप्शन है क्योंकि इन्टरनेट पर आपको फुल डिटेल्स के साथ पेट्रोल पंप की लोकेशन मिलेगी । इसके लिये तो आप गूगल मैप का सहारा लेंगे । गूगल मैप एप्लीकेशन में जाने के बाद आप सबसे ऊपर पेट्रोल पंप सर्च करेंगे ।

जिसके बाद अब आपके डिवाइस की लोकेशन गूगल मैप नाम की एप्लीकेशन ले लेता है । उसी के हिसाब से गूगल मैप ये देख लेता है की आप कहाँ पर हैं और उसी जगह के पास में सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप का नाम और उसकी डिटेल्स आपके डिवाइस में दिखा देगा । गूगल मैप के अलावा भी काफी सारी एप्लीकेशन ऐसी हैं जिसकी मदद से आप अपने सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है” का जवाब पा सकते हैं । गूगल मैप सभी डिवाइस में पहले से ही पड़ा हुआ होता है और इसी कारण से ही हमने गूगल मैप एप्लीकेशन के हिसाब से बताया है आपको ।

इस बात का आप जरुर ध्यान रखोगे कि आप अपने डिवाइस की लोकेशन जरुर से ओन रखोगे तभी गूगल मैप सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप की लोकेशन देखा पाएगा जहाँ पर आप स्थित हुए हैं । गूगल मैप का इस्तेमाल अच्छे से करना कैसे है आसपास के पेट्रोल पंप की लोकेशन पता करने के लिए, इसके लिए आप ऊपर के स्टेप्स को देख सकते हैं । क्योंकि ऊपर हमने चित्र के साथ दिखाया है कि कब, क्या-कुछ और कैसे करना है आस पास के पेट्रोल पंप की डिटेल्स और लोकेशन जानने के लिए ।

कैसे पता चलता है गूगल को कि हमारे सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप के बारे में

हो सकता है कि आपके मन में ये सवाल आता हो कि हमारे डिवाइस या गूगल को कैसे पता चला की हम जहाँ स्थित हैं उसी जगह के आसपास के पेट्रोल पंप के बारे में और हम कहां पर स्थित हैं । क्योंकि आपके डिवाइस में मौजूद एप्लीकेशन ने ही सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप की लोकेशन और उसकी डिटेल्स आपको दिखाई थी, जहाँ आप वक्त खड़े थे उस वक्त जब आपने सर्च किया था अपना सवाल गूगल मैप नाम की एप्लीकेशन पर ।

तो जानकारी के लिए आप जान लें की गूगल मैप एप्लीकेशन जब आप यूज करते हैं तब लोकेशन ओन करनी पड़ती है और लोकेशन के ओन होने के बाद ही गूगल मैप को इस बात का पता चल जाता है कि आप कहाँ पर हैं । उसी के हिसाब से सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप की डिटेल्स गूगल मैप नाम की एप्लीकेशन लिस्ट के रूप में आपके सामने रखता है, जिसे आप देख सकते हैं ।

जब इन्टरनेट पर आप अपने इसी सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है” को सर्च करते हैं तो भी किसी ना किसी तरीके से आपकी लोकेशन गूगल के पास चली जाती है, जिसके इस्तेमाल से गूगल सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप की लोकेशन दिखा देता है जहाँ आप उसी वक्त खड़े हुए होते हैं । इसी तरह से अंत में गूगल हमारे डिवाइस की लोकेशन का ही इस्तेमाल करके हमें नजदीकी पेट्रोल पंप की लोकेशन शेयर करता है । इस सवाल का जवाब पाने के लिए गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर से किसी भी प्रकार की कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है बल्कि गूगल मैप पहले से ही है मौजूद आपके डिवाइस में ।

मेरी राय

आपके इस सवाल “क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है” को हमने इस लेख में सोल्व कर दिया है । जिससे आपको अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है पास के पेट्रोल पंप की लोकेशन जानने के लिए । ऐसा तभी होता है जब इन्सान कहीं गया हो यानि अनजान जगह पर । उस जगह में आसपास पेट्रोल पंप तो होता ही है किन्तु उसकी लोकेशन इन्सान को नहीं पता होती । अब डिवाइस और इन्टरनेट की मदद से ही पेट्रोल पंप की लोकेशन पता करी जा सकती है । किन्तु ये करना कैसे है, इसका तरीका हमने ऊपर की तरफ बताया हुआ है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *